taktomguru.com

मनोचिकित्सा में जानवरों द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ

फोटो: पशु थेरेपी एलिकेंट
इस लेखक द्वारा अधिक लेख

जबकि हम जानवरों की देखभाल करते हैं और उन्हें खिलाते हैं, वे हमें साथी, स्वास्थ्य और भावनात्मक स्थिरता प्रदान करते हैं। जानवरों को अलग-अलग समस्याओं को छोड़ने में योगदान होता है। कुत्ते रोगियों को अपनी समस्याओं को भूलने में मदद करते हैं, यह रोगियों को बेहोशी से बात करके और जानवरों के बारे में अधिक चिंता करने के द्वारा हासिल किया जाता है।

मनोरंजन बनाएं

तथ्य यह है कि आपको जानवरों की देखभाल या सौंदर्य से पूरी तरह से देखभाल करना है, इन कार्यों पर दिन का एक बड़ा हिस्सा खर्च करने में मदद करता है।

Empatнa

अधिकांश बच्चे पालतू जानवरों की पहचान करते हैं। एक इंसान के मुकाबले किसी जानवर के लिए सहानुभूति महसूस करने के लिए बच्चे को सिखाना आसान है। बच्चे जानवरों के बारे में उत्सुक हैं, जो कई मामलों में स्नेह और कोमलता बन जाते हैं।

भौतिक विज्ञानी से संपर्क करें

शारीरिक संपर्क और स्वास्थ्य के बीच सहसंबंध के बारे में बहुत अधिक अध्ययन किया गया है। जो लोग अपने बचपन के दौरान संपर्क बनाए रखते हैं, अन्य लोगों के साथ अच्छे संबंध विकसित नहीं करते हैं और अक्सर उनके मनोवैज्ञानिक विकास में असफल होते हैं।

अध्ययनों ने ऑटिस्टिक बच्चों में दिखाया है कि जानवरों, विशेष रूप से कुत्तों और घोड़ों के साथ संपर्क, मौखिक अभिव्यक्ति के विकास में सुधार करने के लिए सकारात्मक योगदान दिया है।




वे स्वास्थ्य प्रदान करते हैं

यह साबित होता है कि एक कुत्ते या बिल्ली का पथभोग रक्तचाप को कम करता है, सांस लेने की आवृत्ति और दिल की धड़कन स्थिरांक। कुत्तों को पेश किए जाने पर कई नर्सिंग होमों में, तथ्य यह है कि निवासियों को डॉक्टरों से कम यात्राओं मिलती है।

मनोचिकित्सा में सबसे ज्यादा इस्तेमाल किए जाने वाले पशु

जिन जानवरों का अक्सर इस प्रकार के हस्तक्षेप के लिए उपयोग किया जाता है वे कुत्ते, बिल्लियों, खेत के जानवर, डॉल्फ़िन और घोड़े होते हैं।

बिल्लियों का उपयोग तीसरी उम्र के निवासियों में किया जाता है, एक जानवर जिसने सकारात्मक संवेदनाओं को प्रोत्साहित करने के लिए अपने शुद्धिकरण में योगदान दिया है और उनको आश्वस्त करने के लिए जो उन्हें देखते हैं या उन्हें सहारा देते हैं।

फार्म जानवरों ने अति सक्रिय बच्चों में डर के प्रबंधन और चिंता या पैथोलॉजिकल शर्मीलीपन के साथ काम किया है। ये जानवर बहुत डरावने हैं और उनके साथ शारीरिक संपर्क करना मुश्किल है, इसलिए जब कोई बच्चा उन्हें सहारा लेता है तो वह आसानी से आत्मविश्वास प्राप्त कर लेता है।

कुछ जल पार्कों में, डॉल्फिन थेरेपी विकसित की गई है, जहां इन स्तनधारियों के साथ स्नान करने वाली एक परियोजना विकसित की गई है। वे अपने अल्फा लहरों के माध्यम से दिमाग की स्थिति को स्कैन करने में सक्षम हैं।

घोड़े बहुत महान जानवर हैं, महान गरिमा के हैं, वे खुद को स्नेह मांगने के लिए विनम्र नहीं करते हैं, उन्हें अर्जित किया जाना चाहिए, साथ ही साथ उनका विश्वास भी होना चाहिए। उनके विशाल आकार और शक्ति, साथ ही उनके व्यक्तित्व की विशेषताओं, उन्हें विशेष रूप से समाजोपतियों के लिए चिकित्सकीय और जीव के मोटर पुनर्वास के लिए चिकित्सीय बनाते हैं। इन्हें विशेष रूप से ऑटिस्टिक बच्चों के साथ उपयोग किया जाता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ता अपने मालिकों के स्वास्थ्य में सुधार करता हैकुत्ता अपने मालिकों के स्वास्थ्य में सुधार करता है
उपचारात्मक कुत्तोंउपचारात्मक कुत्तों
मनुष्यों के लिए जानवरों का महत्वमनुष्यों के लिए जानवरों का महत्व
एक कुत्ते और उसके मालिक के बीच स्थापित भावनात्मक बंधन से परेएक कुत्ते और उसके मालिक के बीच स्थापित भावनात्मक बंधन से परे
कुत्ता गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखता हैकुत्ता गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य का ख्याल रखता है
बच्चों के पालतू जानवरों के साथ बढ़ना क्यों महत्वपूर्ण हैबच्चों के पालतू जानवरों के साथ बढ़ना क्यों महत्वपूर्ण है
घर पर पालतू जानवर होने पर स्वच्छता की देखभालघर पर पालतू जानवर होने पर स्वच्छता की देखभाल
जेलों और अस्पतालों में कुत्ते और बिल्लियों ठीक होंगे?जेलों और अस्पतालों में कुत्ते और बिल्लियों ठीक होंगे?
पालतू जानवरों की देखभाल के बारे में बच्चे की जिम्मेदारियांपालतू जानवरों की देखभाल के बारे में बच्चे की जिम्मेदारियां
पालतू जानवर होने के स्वास्थ्य लाभपालतू जानवर होने के स्वास्थ्य लाभ
» » मनोचिकित्सा में जानवरों द्वारा प्रदान किए जाने वाले लाभ
© 2021 taktomguru.com