taktomguru.com

बंदर

अन्य नाम: एमओपी, चीनी पग

बंदरसूरत। पग एक छोटा कॉम्पैक्ट कुत्ता है, मांसपेशियों और मजबूत एक अजीब फ्लैट झुर्रियों वाला चेहरा है।

वजन: 13 - 20 पाउंड।

औसत जीवन समय: 12-15 साल

स्वभाव। अन्य खिलौनों की दौड़ के रूप में नाजुक नहीं, पग एक दयालु आत्मविश्वास को एक दयालु और संवेदनशील प्रकृति के साथ जोड़ती है। वे मजाकिया हैं और विनोद की एक महान भावना है, लेकिन उनके पास गरिमा भी है। वे मानव ध्यान और प्यार प्यार करना चाहते हैं। वे बच्चों के साथ चंचल हैं और अन्य पालतू जानवरों और कुत्तों के साथ मिलकर काम करते हैं, जिससे उन्हें परिवार के लिए आदर्श साथी बना दिया जाता है।

प्रशिक्षण। उनके पास एक संवेदनशील प्रकृति है इसलिए प्रशिक्षण सकारात्मक और चिकनी होना चाहिए लेकिन साथ ही साथ संगत होना चाहिए।

WC। वे बहुत सारे बाल खो देते हैं, इसलिए एक साप्ताहिक ब्रशिंग अनिवार्य है। कवक संक्रमण को रोकने के लिए चेहरे की झुर्रियों को कपास के साथ प्रतिदिन साफ ​​किया जाना चाहिए। आवश्यक होने पर कान साफ ​​किए जाने चाहिए और साथ ही नाखूनों को काट दिया जाना चाहिए।

व्यायाम करें। यद्यपि आपको जिस अभ्यास की आवश्यकता है वह न्यूनतम है, लेकिन उन्हें अन्य खिलौनों की दौड़ से अधिक की आवश्यकता है।




स्वास्थ्य। गर्मी यह इस दौड़ के लिए घातक हो सकता है। इस नस्ल के लिए व्यायाम सुबह के शुरुआती घंटों या देर रात या शाम को जहां सूर्य बहुत गर्म नहीं होता है, निर्धारित किया जाना चाहिए। उन्हें लंबे समय तक सूर्य में झूठ नहीं बोलना चाहिए क्योंकि उन्हें पता नहीं होता कि उनके पास पर्याप्त समय था और संचित गर्मी के कारण नियंत्रण से बाहर पेंटिंग में पड़ सकता है।

फेलिंग विस्थापन: घुटने के जोड़ों (यह भी तरल गिरा या हड्डी उखड़ गई घुटनों के रूप में जाना जाता है) में फिसल छोटे नस्लों में एक आम समस्या है। इस स्थिति में, घुटने टेक अपने नाली से बाहर निकलता है और जांघ की हड्डी (मादा) के खिलाफ अपने प्राकृतिक नाली के बजाय चलता है। हालांकि यह एक विरासत स्थिति है, और सक्रिय छोटे नस्लों अपनी प्राकृतिक गतिविधियों उत्पाद विकसित करने के लिए करते हैं (चारों ओर जगह जगह से कूद फर्नीचर और अन्य के रूप में ऐसी वस्तुओं)।

पेर्टेस की लेग बीमारी(आमतौर पर हिप डिस्प्लेसिया से उलझन में) मादा के हड्डी के सिर की मौत के कारण होता है। यह पहनने का कारण बनता है और गठिया के परिवर्तन को बढ़ावा देता है, इसलिए, के बाद रोग एक समय के लिए प्रगति की है, तो पतित जिसके परिणामस्वरूप बोर्ड हिप dysplasia या LeggPerthes की एक अभिव्यक्ति है निदान करने के लिए मुश्किल है। यह स्थिति जन्मजात है और इसका कोई इलाज नहीं है। गठिया परिवर्तन के साथ दर्द स्टेरॉयड के साथ नियंत्रित किया जा सकता है।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह बीमारियों का एक समूह है जिसमें रेटिना के सभी क्रमिक गिरावट शामिल हैं। यह एक इलेक्ट्रोरेटिनोग्राम (ईआरजी) के माध्यम से एक रेटिनोस्कोपिक परीक्षा द्वारा निदान किया जाता है। बीमारी की शुरुआत में, प्रभावित कुत्तों को रात अंधापन से पीड़ित होना शुरू होता है और कम रोशनी में देखने की क्षमता कम होती है और बाद में दिन में दृष्टि भी विफल हो जाती है। जैसे-जैसे उनकी दृष्टि खराब हो जाती है, प्रभावित कुत्ते उनकी अक्षमता को बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं, जब तक उनका पर्यावरण स्थिर रहता है। कुछ नस्लें उनके जीवन में शुरुआती उम्र में प्रभावित होती हैं, जबकि अन्य नस्लों में, पीआरए बहुत बाद में विकसित होता है।

मोतियाबिंद: आंख की सामान्य लेंस पारदर्शिता के नुकसान का कारण बनता है। यह समस्या एक या दोनों आंखों में हो सकती है और अंधापन का कारण बन सकती है।

मोतियाबिंद: आंखों के अंदर द्रव की वृद्धि से दबाव डालने के परिणामस्वरूप कुत्तों में अंधापन का मुख्य कारण यह है। अगर दबाव कम नहीं किया जा सकता है, तो रेटिना और ऑप्टिक तंत्रिका के लिए स्थायी क्षति होगी जिसके परिणामस्वरूप दृश्य हानि होगी। इस मामले में उपचार सर्जरी है।

pug1इतिहास। पग की सटीक उत्पत्ति अनिश्चित है, लेकिन यह माना जाता है कि यह 400 ईसा पूर्व है। कुछ सिद्धांतवादी सुझाव देते हैं कि नस्ल युवा बुलडॉग और मास्टिफ के क्रॉसब्रीडिंग का परिणाम है। एक और दिलचस्प सिद्धांत यह है कि यह चीन में पैदा हुआ और यह कि नरम फर के साथ पूर्वी पेकिंगीज़ का चचेरा भाई है। वर्ष 1500 में, पग हॉलैंड में ऑरेंज हाउस का आधिकारिक कुत्ता बन गया, जब पोम्पी नामक एक बहसशील पग ने अपने मालिक विलियम, ऑरेंज हाउस के राजकुमार के जीवन को बचाया। दुश्मन सैनिकों की सुनवाई पर, पोम्पी ने विलियम के चेहरे को चाट दिया और राजकुमार जागने तक जोर से भौंकने लगा। विलियम ने पोम्पी पकड़ लिया और एक सुरक्षित जगह पर भाग गया। पग कोर्ट का आधिकारिक कुत्ता बन गया और विलियम की मकबरे में, वह खुद और प्यारे पालतू जानवर को दिखाता है। फ्रांस में, नेपोलियन की पत्नी, जोसेफिन को कैद किया गया था और अपने पति के साथ गुप्त संदेश का आदान-प्रदान करने के लिए अपने पग का इस्तेमाल किया था। यह नस्ल इंग्लैंड में 1860 के आसपास आया था।

कुछ का मानना ​​है कि यह नाम लैटिन शब्द "पग्नस" से आता है, जिसका अर्थ है "हाथ", क्योंकि पग का सिर बंद मुट्ठी जैसा दिखता है। एक अन्य सिद्धांत यह है कि नाम उन मार्मोसेट से निकला जो पालतू जानवरों के रूप में रखे गए थे और छोटे कुत्तों की तरह दिखते थे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
रेस चिट्टु के कुत्तों का टैब (शिह-टीज़ू)रेस चिट्टु के कुत्तों का टैब (शिह-टीज़ू)
पाग कुत्तों: साथी पालतू जानवरपाग कुत्तों: साथी पालतू जानवर
छोटे कुत्ते जो ज्यादा छाल नहीं करते हैंछोटे कुत्ते जो ज्यादा छाल नहीं करते हैं
बोस्टन टेरियरबोस्टन टेरियर
कुत्तों के चेहरे पर क्या झुर्रियां हैं?कुत्तों के चेहरे पर क्या झुर्रियां हैं?
कंडोमिनियम में सबसे अच्छे कुत्ते हैंकंडोमिनियम में सबसे अच्छे कुत्ते हैं
कुत्ते की त्वचा की झुर्रियों को साफ करनाकुत्ते की त्वचा की झुर्रियों को साफ करना
पेकीनी कुत्तेपेकीनी कुत्ते
Shar pei के बारे में दिलचस्प तथ्यShar pei के बारे में दिलचस्प तथ्य
फ्रांसीसी बुलडॉगफ्रांसीसी बुलडॉग
© 2021 taktomguru.com