taktomguru.com

एक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहास

एक कंपनी पशु के रूप में चिंचिला का इतिहास

एक कंपनी पशु के रूप में चिंचिला का इतिहास

एक साथी जानवर के रूप में chinchillas और इतिहास की उत्पत्ति

चिंचिला जानवर दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी हैं. विशेष रूप से, इसका प्राकृतिक आवास दक्षिण अमेरिकी एंडियन पर्वत श्रृंखला है। जो माना जाता है उसके विपरीत वे जानवर नहीं हैं जो विशेष रूप से शिखर सम्मेलन में रहते हैं।

वास्तव में, प्राचीन काल में उन्होंने ऊंचाई से 800 से 6,100 मीटर की ऊंचाई पर एक क्षेत्र पर कब्जा कर लिया था। वर्तमान में, जारी किया गया कोई भी चिन्चिला और चिली क्षेत्र है जहां चिनचिला lanigera के अंतिम जंगली नमूनों कम बारिश और औसत 10 और 20ordm-सी के बीच लेकर तापमान की विशेषता है शायद ही कर रहे हैं अधिकतम तापमान के आसपास है, जबकि 40ordm-C पर और न्यूनतम सर्दियों की रातों पर 0ordm-C से कम है। एक जंगली lanigera चिंचिला की 20 वीं शताब्दी की शुरुआत में लिया गया चित्र।

2001 में चिंचिला ब्रेविकाउडाटा के जंगली नमूने उत्तरी चिली में पाए गए थे। इस प्रजाति को 1 9 20 से विलुप्त माना जाता था और पेरू, चिली, अर्जेंटीना और बोलीविया में लंबे पूंछ वाले चिंचिला की तुलना में कूलर क्षेत्रों पर कब्जा कर लिया गया था।

शब्द की उत्पत्ति के बारे में कई सिद्धांत हैं CHINCHILLA, जिनमें से अधिकांश जड़ें पूर्व-कोलंबियाई काल में हैं। क्वेचुआस ने "चिन" शब्द का प्रयोग किया, जिसका अर्थ है चुप, "सिन्ची" जिसका अर्थ मजबूत और "लाला" है जो एक छोटा सा है। इन शब्दों का संघ "चुप, मजबूत और छोटा" के रूप में अनुवादित किया जाएगा।

मापूचे में, "चिल्ला" का अर्थ है "लिटिल लोमड़ी"। चिब्चास इंडियंस ने स्पेनियों को फर और ऊन के साथ प्रदान किया, इसलिए इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इस उत्पत्ति में यह शब्द है।

इस जानवर, एक स्पेनिश कप्तान जो पेरू के भारतीयों में कर संग्रह करने में विफल रहा और रानी जुआना ला लोका गिना चिन्चिला के लिए आवश्यक फर कोट सभा के साथ पक्ष करी का फैसला किया था की कहानी का पहला समाचार के अलावा।

Fondo de Cultura Economica मेक्सिको में प्रकाशित 1962 में, एक काम है कि 1590 में जेसुइट जोस डे अकोस्टा ने लिखा था: शीर्षक "इंडीज के प्राकृतिक और नैतिक इतिहास" है और इस काम में बोलता है, अन्य बातों के, चिन्चिला के बीच में, जिसे वह गिलहरी जैसे छोटे जानवरों के रूप में वर्णित करता है।




1820 में पहला चिंचिला लानिगेरा लंदन चिड़ियाघर में पहुंचे और 1865 में उन्हें जर्मनी के हैम्बर्ग में चिड़ियाघर में ले जाया गया, जो एक ही प्रजाति के चिंचिलस थे।

1874 में, सर जॉन मरे वैलेमार (चिली) में चिंचिला ब्रेविकाउडाटा की पहली हैचरि में स्थापित है, जो सुविधाओं में प्रवेश करने वाले मांसाहारी जानवरों द्वारा बर्बाद हो गया था।
बीसवीं सदी की शुरुआत में इन जानवरों कि अर्जेंटीना, चिली, बोलिविया और पेरू की सरकारों आदेश शिकार और खाल के बाद बिक्री को प्रतिबंधित करने में 1910 में एक समझौते पर हस्ताक्षर के इतना कुख्यात अंधाधुंध शिकार था। यह डेटा दिखाता है कि कितनी चिन्चिला बहुत लंबा नहीं थे और किस हद तक इन जानवरों, जो 1899 में केवल 435,000 चिली चिनचिला खाल निर्यात किया गया के प्रभावी शिकार था हवाला दिया है।

1 9 18 में, कंपनी एनाकोंडा माइनिंग कॉपर कंपनी के लिए चिली की पोटरेरिलोस, चिली में काम करने वाले एक इंजीनियर माथीस चैपमैन चिली सरकार से चिंचिलिया बढ़ाने की परमिट प्राप्त करते हैं। लेकिन 1 9 20 में उनका अनुबंध समाप्त हो गया, इसलिए उन्होंने एक नया परमिट का अनुरोध किया, इस बार कैलिफ़ोर्निया, यूएसए में 12 चिंचिलिया लेने के लिए, जहां वह 2 फरवरी, 1 9 23 को सफलतापूर्वक पहुंचे।
माथीस चैपमैन और उनकी पत्नी पिंजरे के बगल में खड़ी हो गईं, जहां उन्होंने अपनी चिंचिलों को स्थानांतरित कर दिया। हालांकि, उन्हें ढूंढना पहले की तुलना में अधिक कठिन था। वास्तव में, 23 ट्रैपर्स को 1 9 1 9 से 1 9 22 तक 3 वर्षों की अवधि में कई अभियान और यात्रा करना पड़ा, जिसके दौरान चैपलैन केवल
11 चिंचिलस प्राप्त करें जिन्हें उन्होंने सोचा था कि पुनरुत्पादित होने के योग्य थे। केवल 11 में से 3 महिलाएं थीं। खोज क्षेत्रों का विचार पाने के लिए।

चिन्चिला

चैपलैन ने वास्तव में संयुक्त राज्य अमेरिका में 12 चिंचिलों की शुरुआत की, क्योंकि यात्रा के दौरान 11 चिंचिलों में से एक की मौत हो गई, लेकिन 2 संतान पैदा हुए। कैदी में रखे चिंचिलस की लगभग सभी अनुवांशिक विरासत आज इन 12 चिंचिलों से आती है।
चैपलैन के पहले ग्यारह चिंचिलों में से कुछ बच गए। इन जानवरों में से एक (आठवां जो उन्होंने कब्जा कर लिया था और यह संख्या 8 के साथ इस कारण से टैटू किया गया था) 22 वर्षों तक रहता था। उनकी सटीक उम्र निर्धारित करना असंभव था क्योंकि वह स्वतंत्रता में पैदा हुए थे। उन्होंने उन्हें जर्मन ओथ की तरह ओल्ड हॉफ (पुराना हॉफ) नाम दिया, जिन्होंने पिंजरों का निर्माण किया जिसमें उन्हें संयुक्त राज्य अमेरिका में ले जाया गया।
चैपलैन के प्रयासों के लिए धन्यवाद, जिन्होंने चिंचिल के आधुनिक कैप्टिव प्रजनन की नींव रखी है, एक चिंचिला को एक साथी जानवर के रूप में प्राप्त करना बहुत आसान है। दुर्भाग्यवश हमारे पास जंगली चिंचिलों के संबंध में ऐसी सुखद खबर नहीं है।

चिंचिला ब्रेविकाडाटा को 80 से अधिक वर्षों तक प्रकृति में विलुप्त माना गया है, 2001 तक उत्तरी चिली में एक छोटी कॉलोनी मिली थी। चिली सरकार के अनुसार,, नवंबर 2000 में कैद रखा जाता नमूनों तलाशने से पहले कहा, वहाँ 11 पुरुषों, 15 महिलाओं और 3 प्रतियां नहीं sexed थे।

चिंचिला लानिगेरा थोड़ा अधिक भाग्यशाली रहा है, क्योंकि 30 नवंबर, 1 9 83 से जंगली में रहने वाले आखिरी चिंचिलों का हिस्सा राष्ट्रीय रिजर्व में संरक्षित है ldquo-लास Chinchillasrdquo-, 4229 Aucó, 15 किमी। Illapel, Choapa के प्रांत में चिली चतुर्थ प्रशासनिक क्षेत्र की राजधानी के पूर्वोत्तर शहर के पास स्थित हेक्टेयर के एक अंतरिक्ष, और लगभग 200 किमी। राष्ट्रीय उद्यान और बायोस्फीयर रिजर्व ldquo-fray Jorgerdquo-। लास चिंचिलस नेशनल रिजर्व, चिली रिजर्व समुद्र तल से 375 से 1,427 मीटर की ऊंचाई पर पहाड़ी इलाके में स्थित है। औसत वार्षिक तापमान 15 डिग्री -5 डिग्री सेल्सियस और समुद्र तल से 215 मिमी से 375 मीटर तक एकत्रित प्रक्षेपण होता है।

एक शोधकर्ता ने 1 99 5 में अनुमान लगाया था कि जंगली चिंचिल की कुल आबादी 4,000 से कम थी। चिली सरकार ने नवंबर 2000 में 137 पुरुषों, 161 महिलाओं और 37 गैर-लिंग वाले नमूने में कैद में रखा नमूने बनाए गए। वर्तमान में, अप्रैल 2006, चिली के आधिकारिक जीवों का अनुमान है कि चिंचिला लानिगेरा की जनसंख्या केवल राष्ट्रीय रिजर्व में ही रखी गई है - चिंचिलस- लगभग 8,000 प्रतियां, जो एक उत्कृष्ट समाचार है और इस प्रजाति के संरक्षण की आशा इतनी गंभीर रूप से धमकी दी गई है।

लेखकों: [ईमेल संरक्षित]
यदि आपको एक कंपनी पशु के रूप में चिंचिला का इतिहास पसंद आया, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्रेओल घोड़ाक्रेओल घोड़ा
अमेरिका का वन्यजीवनअमेरिका का वन्यजीवन
चिली घोड़ाचिली घोड़ा
घरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलसघरेलू पालतू जानवरों के रूप में कृंतक: जर्बिल्स और चिंचिलस
चिंचिला की देखभाल कैसे करेंचिंचिला की देखभाल कैसे करें
चिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियांचिंचिला को कैसे खिलाया जाए - चिंचिलस की बीमारियां
Mustang घोड़ों की दौड़ का इतिहासMustang घोड़ों की दौड़ का इतिहास
घर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिएघर में एक चिंचिला रखने के लिए आपको जो कुछ भी पता होना चाहिए
क्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरोंक्षेत्रों द्वारा चिली जीव - चिली जानवरों
चिंचिला की देखभालचिंचिला की देखभाल
» » एक साथी जानवर के रूप में चिंचिला का इतिहास
© 2021 taktomguru.com