taktomguru.com

पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं

पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं?

पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं?

ज्यादातर पक्षी मुख्य रूप से दृष्टि से शिकार करते हैं। एक समूह के रूप में, पक्षियों के पास एक बहुत ही विकसित दृष्टि होती है, हालांकि अधिकांश पक्षियों के पास बहुत बुरी गंध होती है और शिकार के लिए इस भावना का उपयोग नहीं करते हैं। अपवाद मौजूद हैं, हालांकि, कैरियन पक्षियों की कुछ प्रजातियां हैं जो भोजन का पता लगाने के लिए अपनी गंध की भावना का उपयोग करती हैं।

पक्षियों के संवेदना

एक सामान्य नियम के रूप में, अधिकांश पक्षियों के पास दृष्टि की एक अच्छी तरह विकसित भावना होती है। उनकी आंखों में स्तनधारियों की आंखों के साथ बहुत आम है - जो सरीसृप की आंखों से, विकासशील रूप से प्राप्त होते हैं। शिकार के पक्षी, और यहां तक ​​कि कुछ जड़ी-बूटियों के पक्षियों की आंखें हैं जो दूर की वस्तुओं पर ध्यान केंद्रित कर सकती हैं। उसी समय, अधिकांश पक्षियों में गंध की एट्रोफिड भावना होती है। उड़ान में, गंध की भावना पक्षी के लिए बहुत कुछ नहीं करती है, क्योंकि शिकार संभवतः काफी दूर है और गंध इसे प्रकट नहीं करेगी।

शिकार शिकार करने के लिए दृष्टि

रैप्टर, या शिकार के पक्षी, शिकार के लिए अपनी असाधारण दृष्टि का उपयोग करते हैं। उनकी आंखें उन्हें दूरस्थ वस्तुओं पर दृढ़ता से ध्यान केंद्रित करने की अनुमति देती हैं। कुछ रैप्टर इसे और भी लेते हैं। उदाहरण के लिए, उल्लू न केवल असाधारण दृष्टि है, बल्कि असाधारण रात दृष्टि है। इसके अलावा, कुछ ospreys की आंखों में ध्रुवीकरण में अंतर्निहित है, जो उन्हें पानी के माध्यम से मछली का पता लगाने की अनुमति देता है। उल्लू भी अन्य सिर और कान के गुच्छे की अपनी विशिष्ट आकार rapaces- सिर्फ एक मानव के बाहरी कान की तरह ध्वनि बढ़ाना तैयार कर रहे हैं की तुलना में शिकार करने के लिए उसकी सुनवाई उपयोग कर सकते हैं।

गंध की बुरी भावना




अधिकांश पक्षियों में कम से कम गंध की भावना होती है। हालांकि, कुछ पक्षी इसे एक फायदा बनाते हैं। उदाहरण के लिए, उल्लू की गंध की कमी आपको स्कंक्स का शिकार करने की अनुमति देती है। स्कंक्स में उनके अप्रिय गंध ग्रंथियों के कारण बहुत कम शिकारियों हैं, लेकिन उल्लू पर उनका बहुत कम या कोई प्रभाव नहीं पड़ता है।

अपवाद

कैरियन पक्षियों की गंध की अच्छी तरह से विकसित भावना है, जो पक्षियों के लिए असामान्य है। गिद्धों और उनके रिश्तेदारों को कुत्तों की तुलना में गंध की भावना है। इन पक्षियों में गंध की असाधारण भावना होती है, जिसे वे मृत और मरने वाले जानवरों का पता लगाने के लिए उपयोग करते हैं। छोटे पक्षियों का पीछा करने के लिए उनका पालन कर सकते हैं, कठोर खाल को काटने के लिए अपनी तेज चुनौतियों पर भोजन खोजने के लिए गिद्धों की गंध की भावना पर भरोसा करते हैं।

यदि आपको लेख पसंद है जो पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां हैं, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
रात के पक्षी: strigiformes (तीसरा हिस्सा)।रात के पक्षी: strigiformes (तीसरा हिस्सा)।
घरेलू पक्षियों और वायु धाराओंघरेलू पक्षियों और वायु धाराओं
स्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरेस्वर्ण ईगल के विलुप्त होने के खतरे
उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।
रॉयल गिद्ध या शाही condorरॉयल गिद्ध या शाही condor
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
मोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओंमोर्फोलॉजी और पक्षियों की विशेषताओं
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
जंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसेजंगली पक्षियों को आकर्षित करने के लिए कैसे
» » पक्षियों की सबसे विकसित इंद्रियां क्या हैं
© 2021 taktomguru.com