taktomguru.com

स्नैप में एक रडार

पाठ: पेट्रीसिया लोज़ानो

क्या आपने कभी सोचा है कि आपकी बिल्ली किसके लिए व्हिस्की का उपयोग करती है? आप अपने पुसीकैट पूछना यदि ऐसा है तो सबसे अधिक संभावना यह घमंडी नज़र समर्पित होगा और यदि आप भाग्यशाली हैं, तो आप अपने कीमती मोररितो चलती यदि आप अपने खुशबू पकड़ने की कोशिश कर उसके पास करीब जा रहे हैं या यहां तक ​​कि पता लगाने के लिए प्रयास करने के लिए देख सकते हैं। और उनके मूंछें, संवेदी बाल, तकनीकी रूप से दृढ़रोम के रूप में जाना के बाकी के साथ साथ, के रूप में शक्तिशाली एंटेना है कि दुनिया में सबसे आधुनिक रडार Blanch होगा काम करते हैं। वे कठोर बाल हैं, बेहद संवेदनशील हैं, जो सभी ऊपर बिल्ली को स्पर्श जानकारी प्रदान करते हैं हालांकि उनके पास कई अन्य कार्य हैं।

वे ऊपरी होंठ (व्हिस्कर्स), भौहें के मेहराबों पर, गाल पर और उनके सामने के पैरों के पीछे मौजूद होते हैं।

बिल्ली के सबसे महत्वपूर्ण हिस्सों में से एक इसकी कंपन है, जिसका सिस्टम अधिकतम में अपने व्हिस्कर्स में विकसित होता है, जो सबसे ज्यादा उपयोग किया जाता है, उसके बाद आंखों के ऊपरी भाग में पाए जाते हैं और उनके पंजे।

वे त्वचा के सामान्य बाल की तुलना में तीन गुना अधिक गहराई में जड़ें हैं, उनका आधार बाद के मुकाबले पांच से छह गुना अधिक है और हाइड्रोलिक निलंबन में रक्त की खपत में समाप्त होता है।

स्नैस में नाक के दोनों किनारों पर चार पंक्तियों में चार या पांच समूहों में वितरित किया जाता है और बिल्ली की गतिविधियों और भावनाओं के अनुसार उन्मुख होते हैं। यह भावना रात्रिभोज गतिविधि के जानवरों में बहुत आम है क्योंकि इससे उन्हें खुद को उन्मुख करने, उनके पर्यावरण से बातचीत करने और संवेदना की अच्छी संख्या को समझने में मदद मिलती है।

इसका जटिल संचालन हमें इसके महत्व का एक विचार दे सकता है, क्योंकि व्यर्थ नहीं है बिल्ली के मुख्य संवेदी अंगों में से एक है। इन बोयों में कई तंत्रिका समापन होते हैं जो मस्तिष्क को तेज़ी से संचारित करते हैं जो पशु को स्पर्श इंप्रेशन से संबंधित विद्युत आवेगों के माध्यम से प्राप्त होता है। डेटा सेरेब्रल कॉर्टेक्स के सोमैटोसेंसरी क्षेत्र में प्राप्त होता है, जिसे "बैरल क्षेत्र" भी कहा जाता है। मस्तिष्क में, प्रत्येक vibrisa को एक बैरल सौंपा जाता है जो एक कार्यात्मक प्रांतिक स्तंभ से संबंधित morphologically कॉर्टिकल न्यूरॉन्स का एक सेट है। एक पूर्ण और जटिल प्रणाली जो सरल बाल की तरह लगती है, एक नए आश्चर्य में प्रकृति को परिवर्तित करती है जो प्रकृति हमें प्रदान करती है।

आइये के सबस्टिट्यूट्स

कठोर सतहों को छूते समय झुकने से बचने के लिए उनके पास पर्याप्त कठोरता होती है, हालांकि बिल्ली उन्हें वस्तुओं को महसूस करने या जांचने के लिए उपयोग करती है, जानवर के पर्यावरण के बारे में जानकारी प्राप्त करने के लिए प्रत्यक्ष संपर्क आवश्यक नहीं है।




Vibrissae अपनी आंखों के लिए एक विकल्प के रूप में, काम करते हैं, विशेष रूप से whiskers के रूप में खुद को उन्मुख करने के लिए feline की सेवा करते हैं। अगर किसी बिल्ली के पास दृष्टि की अत्याधुनिक भावना है तो हम देख सकते हैं कि यह अत्यधिक सावधानी के साथ चलता है और एक छेद से गुज़रने के दौरान अपने सिर को तरफ से तरफ ले जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि बिल्ली का बच्चा उसके व्हिस्कर द्वारा प्रेषित जानकारी द्वारा निर्देशित होता है। लेकिन ऐसा तब होता है जब कोई दृष्टि समस्या नहीं होती है। अपनी बिल्ली देखो जब वहाँ उनके शिष्यों पास की वस्तुओं, बाधाओं कि संवेदी बाल के उपयोग की आपूर्ति करेगा के लिए यह मुश्किल ध्यान केंद्रित करने की पर्यावरण चरम फैलाव में थोड़ा हल्का है। और यह कि vibrisas हवा वस्तुओं के द्वारा या जानवर के ही आंदोलन द्वारा उत्पादित धाराओं के विचलन के प्रति संवेदनशील हैं है, तो आप नेविगेट और क्या चारों ओर से घेरे के साथ तत्काल संपर्क के बिना अंधेरे में अपना रास्ता खोजने के लिए अनुमति देता है । इसकी चरम लंबाई इसे बाधाओं पर ठोकर खाने से रोकती है और आपको एक कदम की नाकामी का मूल्यांकन करने में मदद करती है ताकि इसमें फंस न जाए। अगर व्हिस्कर्स दीवारों पर हिट करते हैं तो आपको पता चलेगा कि आपका शरीर वहां नहीं जाएगा और दिशा बदल जाएगा। इसलिए, व्हिस्कर्स जानवर के शरीर के रूप में लंबे समय तक होना चाहिए।

पवन डिटेक्टर होने के नाते, ऐसा माना जाता है कि वे गंध की उत्पत्ति को जल्दी से समझने के लिए गंध की भावना के लिए अतिरिक्त सहायता भी बनाते हैं। लेकिन केवल इतना ही नहीं, लेकिन वे तापमान के बारे में जानकारी भी प्राप्त करते हैं, वे कंपन के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं और वे बैरोमीटर के रूप में कार्य करते हैं जो हमारे सामने तूफान, तूफान या यहां तक ​​कि भूकंप के आने से बहुत पहले समझते हैं। वे स्पर्श में थोड़ी सी उपस्थिति और यहां तक ​​कि दीवार में एक स्लॉट के वायु प्रवाह का पता लगा सकते हैं, यहां तक ​​कि सबसे संवेदनशील व्यक्ति कभी भी खोज नहीं पाएगा।

मूंछ भी, क्योंकि उसके शिकार को देखने के लिए के माध्यम से उन्हें केवल कुछ सेंटीमीटर की एक त्रुटि के साथ इस का न केवल अनुमानित भौतिक समोच्च लेकिन इसकी सही स्थिति का निर्धारण कर सकते असमर्थ होने के बावजूद शिकार में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं दस मीटर की दूरी पर। इसके अलावा, हाल ही के अध्ययन है कि, बिल्लियों शिकार के अवरक्त तस्वीरों का इस्तेमाल किया है पता चला है कि यह भी vibrisas का उपयोग करता है, तो शिकार है कि काट लिया है पहले ही मर चुका है देखने के लिए। इन तस्वीरों में आप देख सकते हैं कि जब शिकार के लिए घातक काटने को लागू करने और फिर इसे जबड़े के बीच दबा कर रखें, vibrisas पूरी तरह से थोड़ी सी कंपन इंगित करता है कि यह अभी भी जीवित है पता लगाने के लिए फंस जानवर के शरीर के चारों ओर। शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला इस घटना बिल्ली खुद की रक्षा करता है कि है इसके शिकार अभी भी काटने या चोट अगर यह मुंह की ओर जाता है, जबकि अभी भी जीवित कर सकते हैं के कई क्योंकि।

इन सबके लिए यह जोड़ा गया है कि, अगर हम कुछ हद तक अवलोकन कर रहे हैं, तो हम जान सकते हैं कि हमारे पालतू जानवर किस तरह से अपने व्हिस्कर्स रखे हैं। यदि आप आगे बढ़ते हैं तो आपका दृष्टिकोण दोस्ताना और उत्सुक होगा, जबकि यदि आप उन्हें वापस ले जाएंगे, तो आपके चेहरे पर, आपका दृष्टिकोण रक्षात्मक या आक्रामक होगा। जब जानवर सतर्क होता है, उदाहरण के लिए शिकार करते समय, इसके व्हिस्कर्स परिधि की चाप में उन्मुख होंगे और हमले के मामले में जल्दी से वापस आ जाएंगे। इसके अलावा, और अधिक सटीकता के लिए, होंठ पर दो ऊपरी पंक्तियां स्वतंत्र रूप से दो निचली पंक्तियों में स्थानांतरित हो सकती हैं।

भौहें के मेहराबों पर व्यवस्थित संवेदी बाल भी उनके कार्य होते हैं क्योंकि वे आंखों की रक्षा में मदद करते हैं। किसी भी विदेशी वस्तु से पहले आपके विद्यार्थियों तक पहुंचने से पहले आप इन ब्रिस्टल को छूएंगे, जो सुरक्षात्मक झिलमिलाहट को ट्रिगर करेंगे। और, यदि यह पर्याप्त नहीं था, तो कंपनियां गिरने के दौरान, गिरने के दौरान, जमीन की दूरी का मूल्यांकन करने में मदद करती हैं जो उसे अपनी मुद्रा और भूमि को सर्वोत्तम संभव तरीके से संशोधित करने में मदद करेगी ताकि क्षतिग्रस्त न हो। उत्सुक अध्ययन

यद्यपि whiskers समय-समय पर गिरते हैं और नए लोगों द्वारा प्रतिस्थापित किया जाता है, उनके कुल नुकसान या उनमें से कोई भी नुकसान उनके आंदोलनों, उनके अभिविन्यास को प्रभावित कर सकता है, चीजों में दूरी या दुर्घटना को माप नहीं सकता है। जैसा कि हमने देखा है, वे जानवरों का सजावटी तत्व नहीं हैं बल्कि उनके अस्तित्व के लिए विशेष रूप से बाहर के लिए एक महत्वपूर्ण हथियार हैं। वह संकीर्ण स्थानों में फंस सकता है जो बहुत खतरनाक होगा, या यहां तक ​​कि जीवन या मृत्यु, अगर उसे दुश्मन द्वारा पीछा किया जा रहा है। अपनी भौहें की छाती के लिए, इन सेंसर बालों के बिना एक बिल्ली अपनी आंखों को चोट पहुंचा सकती है अगर वह ब्रश के माध्यम से चलता है जब उसे समय पर बंद करने के लिए संकेत प्राप्त नहीं होता है।

इसलिए, अगर हमारी बिल्ली को अपने व्हिस्कर या अन्य सनसनीखेज बालों के कुल या आंशिक नुकसान का सामना करना पड़ा है, तो नए होने तक इसे घर में रखना सबसे अच्छा है। साइट पर फर्नीचर को बदलने या अपने घर में बहुत से नवीनताएं पेश करने की भी सलाह नहीं दी जाती है क्योंकि जानवरों के लिए ठोकरें या टकराव के बिना स्थानांतरित करना मुश्किल हो सकता है। जब तक बिल्ली को देखा जाता है तब तक कंपन का नुकसान जीवन या मृत्यु नहीं होता है, लेकिन यह दर्दनाक हो सकता है और यहां तक ​​कि हमारे पालतू जानवरों के लिए गंभीर खतरा पैदा हो सकता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बिल्लियों की शारीरिक भाषाबिल्लियों की शारीरिक भाषा
बिल्ली के बाहरी परजीवी से लड़ने के लिए कैसेबिल्ली के बाहरी परजीवी से लड़ने के लिए कैसे
बिल्ली व्हिस्कर बनाम कुत्ते whiskersबिल्ली व्हिस्कर बनाम कुत्ते whiskers
उनकी वृत्ति उन्हें रात में सक्रिय रखती हैउनकी वृत्ति उन्हें रात में सक्रिय रखती है
एक भटक बिल्ली को आश्वस्त कैसे करेंएक भटक बिल्ली को आश्वस्त कैसे करें
नाजेरा में बिल्ली खो गई!नाजेरा में बिल्ली खो गई!
अपनी बिल्ली के लिए सस्ते खिलौने कैसे बनाएंअपनी बिल्ली के लिए सस्ते खिलौने कैसे बनाएं
रेफ्रिजरेटर के पीछे से बिल्लियों को हटा देंरेफ्रिजरेटर के पीछे से बिल्लियों को हटा दें
एक बिल्ली कैसे संचार करती है: यह जानने के लिए कि आपकी बिल्ली क्या सोचती है (भाग 2)एक बिल्ली कैसे संचार करती है: यह जानने के लिए कि आपकी बिल्ली क्या सोचती है (भाग 2)
फारसी बिल्ली pekines - दौड़ की जानकारीफारसी बिल्ली pekines - दौड़ की जानकारी
» » स्नैप में एक रडार
© 2021 taktomguru.com