taktomguru.com

मुक्त कणों और एंटीऑक्सीडेंट के बारे में जानें

2e2843e2ade511d88df42c8a44a73c77_XL

क्या आपने कभी "फ्री रेडिकल" के बारे में सुना है?

पिछले 10 वर्षों में, अनगिनत काम प्रकाशित किए गए हैं, जिसने इस प्रभाव को स्पष्ट कर दिया है कि मुक्त कणों में मनुष्यों और जानवरों को प्रभावित करने वाली अधिकांश अपर्याप्त बीमारियों की उत्पत्ति होती है। इस तथ्य को आज बीसवीं सदी की जीवविज्ञान और दवा की सबसे महत्वपूर्ण खोजों में से एक माना जाता है।

फ्री रेडिकल क्या हैं?

हमारे जीव और जानवरों की ऊर्जा उसी तरह ऊर्जा उत्पन्न करने के लिए भोजन का उपयोग करती है जैसे कि चिमनी की लकड़ी जलते समय ऊर्जा और गर्मी उत्पन्न होती है। दोनों प्रक्रियाओं में ऑक्सीजन जला दिया जाता है और हम इसे "ऑक्सीकरण" कहते हैं। चिमनी में, लकड़ी जला दी जाने के बाद, राख अवशेष के रूप में बनी हुई है और हमारे जीव की कोशिकाओं के अंदर मुक्त कणों के बनी हुई है। ये एक विशेष विशेषता वाले अणु हैं जो उन्हें बहुत प्रतिक्रियाशील और हानिकारक बनाते हैं। वे शरीर के ऊतकों के संबंध में मशाल की तरह कार्य करते हैं क्योंकि वे जो भी छूते हैं उन्हें जलाते हैं।

यह समझने का एक सरल उदाहरण है कि कौन सा फ्री रेडिकल हैं, वसा (मक्खन, मूंगफली, आदि) में उच्च खाद्य पदार्थों का मामला अक्सर उल्लेख किया जाता है, जो कमरे के तापमान पर छोड़े जाने पर रैंडिड बन जाता है। जब वसा ऑक्सीकरण होता है तो रैंडिड का स्वाद और गंध इन मुक्त कणों में से एक होता है।

जब एक जीव कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और वसा जलता है, तो बहुत अलग मुक्त कणों का उत्पादन होता है, जिनमें से प्रत्येक कोशिका के विभिन्न हिस्सों को प्रभावित करने में सक्षम होता है।

कैंसर, हृदय रोग, प्रतिरक्षा रोग, गठिया, मोतियाबिंद, आदि: आज पूरी तरह से मूल और लगभग सभी अपक्षयी रोगों कि मनुष्यों और पशुओं को प्रभावित के विकास में मुक्त कण के प्रभाव का प्रदर्शन किया जाता है

यह ज्ञात है कि मुक्त कण न केवल शरीर की सामान्य चयापचय लेकिन यह भी कई पर्यावरण हमलों और हमें मिलने वाली (विकिरण, ओजोन, नसवार, शराब, ड्रग्स, चीनी में उच्च आहार, हाइड्रोजनीकृत वसा, भोजन की खपत आयनीकरण से आते हैं बहुत जरूरत से ज्यादा संसाधित और गर्मी का इलाज किया, कीटनाशकों, विषाक्त धातुओं, भी वायरस, बैक्टीरिया, परजीवी, सामान्य, आदि में चोटों से




इसका हानिकारक प्रभाव कैसे बेअसर है?

चूंकि मुक्त कणों को शरीर के लिए इतना हानिकारक है, प्रकृति ने उन्हें बेअसर करने के लिए एक प्रणाली तैयार की है। कोशिका के अंदर "एंटीऑक्सीडेंट" नामक पदार्थों का उत्पादन किया जाता है, जो मुक्त कणों को अणुओं में परिवर्तित करने के लिए ज़िम्मेदार होते हैं जो अब हानिकारक नहीं होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट न केवल सेल के अंदर उत्पादित होते हैं बल्कि आहार में भी निगमित हो सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट में सबसे अमीर खाद्य पदार्थ कच्चे फल और सब्जियां हैं।

कोशिका एंटीऑक्सिडेंट्स की मात्रा जो कि उत्पादन करने में सक्षम है, व्यक्ति की उम्र, उसके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता, आनुवांशिक विशेषताओं और तनाव जैसे अन्य कारकों पर निर्भर करती है। जीव जो एंटीऑक्सीडेंट के सामान्य स्तर से अधिक उपभोग करते हैं और उत्पादन करते हैं, बेहतर स्वास्थ्य का आनंद लेते हैं, बीमार पड़ते हैं और उनमें, उम्र बढ़ने में काफी देरी होती है। इस कनेक्शन को स्पष्ट रूप से शोध और सत्यापित किया गया है।

जब शरीर बीमार या एंटीऑक्सीडेंट भारी-भरकम खर्च उम्र बढ़ने इसलिए यह सुनिश्चित करना है कि आहार ही में होता है संभव के रूप में समृद्ध है आवश्यक है। फ़ीड के द्वारा आपूर्ति की एंटीऑक्सीडेंट विटामिन सी, बीटा कैरोटीन, विटामिन ई और सेलेनियम लेकिन कई और अधिक अस्तित्व जाना जाता है। आज पूरी तरह से सैकड़ों, अंगूर के बीज निकालने, अल्फा lipoic एसिड, bioflavonoids, curcumin और coenzyme क्यू 10 एंटीऑक्सीडेंट में जाना जाता है के रूप में ऊपर बयान की तुलना में अधिक के साथ कई।

वैज्ञानिक कागज की एक बड़ी संख्या अधिक मात्रा में इन एंटीऑक्सीडेंट की तुलना में सामान्य रूप से खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं और उन एक न्यूनतम के रूप में पारंपरिक विचार का उपभोग करने में प्रदर्शन किया गया, काफी, उन अपक्षयी रोगों की घटनाओं को कम कर देता है चिकित्सा शरीर की प्रक्रियाओं को त्वरित कर रहे हैं और काफी ऐसे कोर्टिकोस्टेरोइड, एंटीबायोटिक दवाओं, nonsteroidal प्रदाहकरोधी औषधि, रसायन चिकित्सा, विकिरण, आदि के रूप में आक्रामक उपचार के दुष्प्रभाव को कम अक्सर इन उपचार नग्न आंखों से सराहना की साइड इफेक्ट का उत्पादन नहीं करते लेकिन हम पूरी तरह से पता है कि मौलिक विविध अंगों (जिगर, गुर्दे, आदि) पर है कि कारण तनाव।

हमारे जानवरों के लिए एंटीऑक्सिडेंट का उपभोग कब सुविधाजनक होता है?

  • पशु चिकित्सक के मानदंडों के अनुसार, एक रोकथाम के रूप में।
  • पारंपरिक चिकित्सा के संयोजन में बीमारी के दौरान और पुनर्प्राप्ति प्रक्रिया के दौरान पोषण सहायता के रूप में।
  • पशु चिकित्सक के मानदंडों के अनुसार, दवाओं का उपभोग करने के दौरान और बाद में।
  • प्रणालीगत antiparasitics के साथ उपचार के बाद।

एंटीऑक्सिडेंट्स की खपत, यह देखते हुए कि अधिकांश भोजन से प्राकृतिक पदार्थ हैं, वस्तुतः कोई contraindications नहीं है और बहुत अच्छी सुरक्षा है।

अपने पशुचिकित्सक से परामर्श लें, जो आपको अपने विशेष मामले के लिए सबसे उपयुक्त के बारे में विस्तार से सूचित करेगा।

स्रोत: वर्नर उलरिच - ग्रेडियड एक्शन 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
व्यवहार संबंधी विकारव्यवहार संबंधी विकार
विलुप्त होने के खतरे में जानवर: अमेरिकी महाद्वीप के जानवर।विलुप्त होने के खतरे में जानवर: अमेरिकी महाद्वीप के जानवर।
पौष्टिक सिद्धांतपौष्टिक सिद्धांत
पिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थपिल्लों के लिए अनुशंसित खाद्य पदार्थ
पालतू स्टोरपालतू स्टोर
कुत्ते के लिए आवश्यक पोषक तत्वकुत्ते के लिए आवश्यक पोषक तत्व
धूम्रपान का श्वासधूम्रपान का श्वास
घर पर पालतू जानवर होने पर स्वच्छता की देखभालघर पर पालतू जानवर होने पर स्वच्छता की देखभाल
चो चोचो चो
खुजली और एलर्जी की समस्याओं के लिए नई फ़ीड अग्रिमखुजली और एलर्जी की समस्याओं के लिए नई फ़ीड अग्रिम
» » मुक्त कणों और एंटीऑक्सीडेंट के बारे में जानें
© 2021 taktomguru.com