taktomguru.com

पैपिलॉन

अन्य नाम: तितली कुत्ता, पाप।

papillon1सूरत। पैपिल्लॉन को सुरुचिपूर्ण सीमा से पहचाना जाता है जो उसके कानों पर होता है जो सिर पर विशिष्ट रूप से सेट होते हैं। ऐसा कहा जाता है कि उसके कान तितली के पंखों के समान होते हैं, इसलिए फ्रांसीसी नाम पापिलोन, जो इस भाषा में तितली का मतलब है। पापीलियन की एक और किस्म है जिसे फेलिन (पतंग) कहा जाता है, जो कान गिर गया है। दोनों प्रकार एक ही कूड़े में दिखाई दे सकते हैं, लेकिन पैपिल्लॉन किस्म अधिक आम है।

औसत जीवन समय: 9 - 15 साल।

स्वभाव। पापिलन एक मजबूत, हंसमुख, चंचल, वफादार और सुरक्षात्मक पशु है। यह परिवार के लिए एक उत्कृष्ट साथी है और, हालांकि यह आक्रामक नहीं है, यह इस और घर की रक्षा करता है। कई मालिकों का कहना है कि वे छोटे निकायों में बंद कुत्तों की तरह काम करते हैं। वे अपने मालिकों को प्रसन्न करने में मानव ध्यान और प्रसन्नता के साथ विकसित होते हैं। वे छोटे बच्चों वाले परिवारों के लिए उपयुक्त नहीं हैं क्योंकि वे नाजुक हैं और चंचल बच्चों द्वारा गंभीर रूप से घायल हो सकते हैं (किसी भी बच्चे, यहां तक ​​कि सर्वोत्तम इरादों के साथ, आसानी से इस छोटे कुत्ते के शीर्ष पर गिर सकता है)। वे अन्य जानवरों के साथ अच्छे हैं लेकिन बड़े कुत्तों को चुनौती दे सकते हैं। सभी खिलौनों की दौड़ के साथ, पैपिल्लोन नाजुक और नाजुक है, यह आसानी से गंभीर चोटों का सामना कर सकता है जो मृत्यु का कारण बन सकता है। इसलिए, आपको इस छोटे कुत्ते के आसपास क्या हो रहा है, इसकी निगरानी और निरंतर सतर्कता की आवश्यकता है।

प्रशिक्षण। अधिकांश खिलौनों की दौड़ के साथ, घर पर ट्रेन करना बहुत मुश्किल होता है।

WC। अपने कोट को टंगलों से मुक्त रखने के लिए नियमित ब्रशिंग और स्टाइलिंग के साथ-साथ कभी-कभार कटौती की आवश्यकता होती है।

व्यायाम करें। आवश्यकताएं न्यूनतम हैं, यह पर्याप्त है कि आप घर और बगीचे के चारों ओर दौड़ते और खेलते हैं। इस खुश छोटे कुत्ते द्वारा छोटी सैर की भी सराहना की जाएगी।




स्वास्थ्य। फेलिंग विस्थापन: घुटने के जोड़ों (यह भी तरल गिरा या हड्डी उखड़ गई घुटनों के रूप में जाना जाता है) में फिसल छोटे नस्लों में एक आम समस्या है। इस स्थिति में, घुटने टेक अपने नाली से बाहर निकलता है और जांघ की हड्डी (मादा) के खिलाफ अपने प्राकृतिक नाली के बजाय चलता है। हालांकि यह एक विरासत स्थिति है, और सक्रिय छोटे नस्लों अपनी प्राकृतिक गतिविधियों उत्पाद विकसित करने के लिए करते हैं (चारों ओर जगह जगह से कूद फर्नीचर और अन्य के रूप में ऐसी वस्तुओं)।

पेर्टेस की लेग बीमारी(आमतौर पर हिप डिस्प्लेसिया से उलझन में) मादा के हड्डी के सिर की मौत के कारण होता है। यह पहनने का कारण बनता है और गठिया के परिवर्तन को बढ़ावा देता है, इसलिए, के बाद रोग एक समय के लिए प्रगति की है, तो पतित जिसके परिणामस्वरूप बोर्ड हिप dysplasia या LeggPerthes की एक अभिव्यक्ति है निदान करने के लिए मुश्किल है। यह स्थिति जन्मजात है और इसका कोई इलाज नहीं है। गठिया परिवर्तन के साथ दर्द स्टेरॉयड के साथ नियंत्रित किया जा सकता है।

हाइपोग्लाइसीमिया (कम रक्त शर्करा) यह समस्या किसी भी उम्र में हो सकती है, हालांकि युवा पिल्लों के एक छोटे हिस्से में हाइपोग्लाइसेमिया के विकास के लिए अधिक क्षमता होती है। लक्षण: सुस्ती, समन्वय की कमी (ठोकरें, गिरने, झुकाव), कॉमा और मृत्यु के बाद इलाज नहीं किया जाता है।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह बीमारियों का एक समूह है जिसमें रेटिना के सभी क्रमिक गिरावट शामिल हैं। यह एक इलेक्ट्रोरेटिनोग्राम (ईआरजी) के माध्यम से एक रेटिनोस्कोपिक परीक्षा द्वारा निदान किया जाता है। बीमारी की शुरुआत में, प्रभावित कुत्तों को रात अंधापन से पीड़ित होना शुरू होता है और कम रोशनी में देखने की क्षमता कम होती है और बाद में दिन में दृष्टि भी विफल हो जाती है। जैसे-जैसे उनकी दृष्टि खराब हो जाती है, प्रभावित कुत्ते उनकी अक्षमता को बहुत अच्छी तरह से अनुकूलित कर सकते हैं, जब तक उनका पर्यावरण स्थिर रहता है। कुछ नस्लें उनके जीवन में शुरुआती उम्र में प्रभावित होती हैं, जबकि अन्य नस्लों में, पीआरए बहुत बाद में विकसित होता है।

पैपिलॉनइतिहास। पापिलन एक बहुत पुरानी दौड़ है जो यूरोप में चौदहवीं शताब्दी की तारीख है, जहां उन्हें कॉन्टिनेंटल खिलौना स्पैनियल के नाम से जाना जाता है। मूल रूप से फ्रांस से, नस्ल को तब एपग्नुल नैैन या बौने स्पैनियल कहा जाता था, जिसने अपने बड़े डूपिंग कान भी प्रदर्शित किए।

इस बात का सबूत है कि ये छोटे कुत्ते यूरोपीय अभिजात वर्ग के पसंदीदा थे, खासतौर से मुफ्त फ्रेंच के। फ्रांस के लुईस XIV की अदालत ने पापिलों के लिए बहुत सहानुभूति व्यक्त की थी और उनमें से कई ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी। 13 वीं से 15 वीं शताब्दी तक इतालवी मूर्तियों में पहचानने योग्य, पुनर्जागरण काल ​​से कई चित्रों में छोटी दौड़ दिखाई दी। पिपिलॉन के अधिकांश इतिहास चित्रकला में इसके प्रतिनिधित्व से कब्जा कर लिया गया है।

यद्यपि प्राचीन कुत्तों ने कान झुकाया था, लेकिन एक अज्ञात घटना ने कुछ लोगों को कान खड़ा कर दिया था। इन खड़े कानों को तितली पंखों के समान कहा जाता है, इसलिए पैपिल्लोन नाम का नाम फ्रांसीसी में तितली का मतलब है, हालांकि कई बार जानवरों के दोनों प्रकार के कान एक ही कूड़े में दिखाई देते हैं। डूपिंग कान वाले कुत्तों को फालेन के नाम से जाना जाता है, जो फ्रेंच में पतंग का मतलब है। यद्यपि नस्ल तितली के समानता के लिए जाना जाता है, इसकी तुलना इसकी गिलहरी के तरीके के कारण गिलहरी से भी की जाती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एलर्जी वाले बच्चों के लिए कुत्तोंएलर्जी वाले बच्चों के लिए कुत्तों
बच्चों के लिए सबसे अच्छी कुत्ते नस्लों क्या हैं?बच्चों के लिए सबसे अच्छी कुत्ते नस्लों क्या हैं?
कुत्तों की तीन नस्लें जो नहीं बढ़ती हैंकुत्तों की तीन नस्लें जो नहीं बढ़ती हैं
मंगल से तितली coliasमंगल से तितली colias
तितली मैकनतितली मैकन
बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता हैबच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
» » पैपिलॉन
© 2021 taktomguru.com