taktomguru.com

बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है

करने के लिए बच्चों को तितलियों से प्यार है. प्रकृति की सुंदरता के लिए कोई भी विचलित या असंवेदनशील नहीं है, जिसने प्रशंसा करने के लिए रोका नहीं है तितली क्षेत्र के फूल में posada। चित्रकारी और रंग जो सजावट करते हैं तितलियों के पंख वे अतुलनीय कृपा के हैं। में CurioSfera.com हम आपको समझाते हैं बच्चों के लिए तितलियों कैसे हैं.

बाकी लोगों के लिए हम अपने शैक्षिक लेख की सिफारिश करते हैं तितलियों

उसका पतला शरीर और लंबे एंटेना जो सिर को सजाने, लालित्य और नाजुकता की अपनी छवि को पूरा करते हैं। उनके पंख नाज़ुक से अधिक हैं और अच्छी तरह से संग्राहक जानते हैं: उनके कब्जे के लिए वे हजारों सावधानी, जाल, ट्यूब और चिमटी के साथ उपयोग करते हैं। अपने रंग को खराब करने के लिए तितली हाथ को छूने के लिए पर्याप्त है। उदाहरण के लिए कैसे राजा तितली.

ऐसा नाजुक प्राणी लंबे समय तक नहीं रह सकता है: अधिकांश तितलियों, वास्तव में, वे एक महीने या डेढ़ महीने रहते हैं. कुछ ऐसे हैं जो कई महीनों तक पहुंचते हैं, लेकिन विपरीत रिकॉर्ड भी है: तितलियों के प्रकार जो केवल एक दिन और एक रात रहते हैं।

ऐसे कुछ पहलू हैं जिनमें तितली इतनी नाजुक नहीं दिखती है। उदाहरण देने के लिए, वहाँ हैं कुछ जो रहते हैं ध्रुवीय क्षेत्रों या 5000 या 6,000 मीटर ऊंचाई के पहाड़ों में, उन क्षेत्रों में जहां कुछ जीवित प्राणियों का विरोध होगा।

कुछ अन्य हैं जो प्रदर्शन करते हैं प्रवास हजारों किलोमीटर के लिए उड़ान भरने एक महाद्वीप से दूसरे तक। कृपा और छोटे शरीर के लिए, जैसे "थिसानिया agripina", खुले पंखों के साथ, कौन सा उपाय, तीस सेंटीमीटर.

एक तितली क्या है

अब हम देखेंगे तितलियों कैसे विकसित होते हैं, चार चरणों के माध्यम से।

सही संयंत्र का ध्यानपूर्वक चयन किया, मादा अंडे देती है, प्रजातियों के अनुसार, सौ से दो हजार तक हो सकता है।

दस दिनों के बाद, अंडे खोले जाते हैं और कैटरपिलर या लार्वा, वह, फ़ीड करने के लिए, वे सब्जियों के पदार्थ खाते हैं पौधे जिसमें वे पाए जाते हैं: पत्तियां, फूल, फल, बीज और जड़ें।

कुछ कैटरपिलर केवल एक निश्चित पौधे से खाते हैं, उदाहरण के लिए रेशमी का कीड़ा, जो केवल फ़ीड करता है शहतूत के पत्ते- अन्य, इसके विपरीत, एक और विविध मेनू पसंद करते हैं।




किसी भी मामले में, खाने के बजाय, वे खा जाते हैं: वे स्वाभाविक रूप से गंभीर क्षति का कारण बनते हैं। व्यावहारिक रूप से कोई पेड़, अनाज या सब्जी नहीं है जो लार्वा सम्मान करता है।

तितलियों क्या खाते हैं

याद रखें, जब आप पाते हैं सेब में आप खा रहे हैं एक "कीड़ा", जो वास्तव में एक लार्वा है जिसे "सेब कीड़ा" कहा जाता है और जिसे बाद में, एक में बदल दिया गया था शानदार तितली, जैसे आप खेतों के माध्यम से fluttering देखते हैं।

लार्वा हैं जो अन्य सामग्रियों पर भी फ़ीड करते हैं, उदाहरण के लिए, पतंग, ऊन कपड़े और कंबल में रहस्यमय छेद के लिए जिम्मेदार है। इससे खुद को बचाने के लिए हमने अलमारी में नेफ्थालेन गेंद लगाई।

ये सब लार्वा, एक निश्चित अवधि के बाद, वे chrysalises में बदल जाते हैं, यानी, वे खुद को एक प्रकार के बैग में बंद कर देते हैं, और वहां, थोड़ा कम, वे तितली के रूपों को प्राप्त कर रहे हैं.

लिफाफा, तब खुलता है और असली तितली: शुरुआत में यह पंख कठोर और नम है, लेकिन उड़ान के लिए सूखे और प्रकट होने के कुछ ही समय बाद।

तब से, सौभाग्य से, तितली अपनी पोषण प्रणाली बदलती है। एक तरह के माध्यम से लंबे समय तक ट्रंक आध्यात्मिक भावना कहा जाता है, चूसना फूलों के अमृत: जब हम सोडा पीते हैं तो हम कैसे करते हैं?

तितली रूपांतर

तितलियों, उनके सभी चरणों में कायापलट, उनके पास भयानक दुश्मन हैं: विशेष रूप से कीड़े वाले पक्षी जैसे कि वाग्टेल, श्राइक, कबूतर, warblers, नाइटिंगल्स और starlings।

पक्षियों, कैटरपिलर और तितलियों को भस्म करने से, इन कीड़ों को कृषि में उत्पन्न होने वाले नुकसान को सीमित करने में मदद मिलती है: शिकार के मूर्ख अभ्यास को छोड़ने के लिए मनुष्य का त्याग करना, या कम से कम काफी सीमित होना एक अच्छा कारण है।

में CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है तितलियों कैसे हैं आपको यह पसंद आया यदि आप और देखना चाहते हैं जानवरों की दुनिया के बारे में उत्तर और जिज्ञासा, हमारे खंड के माध्यम से जाओ जानवरों. यदि आप चाहें, तो आप अपने प्रश्न हमारे खोज इंजन से पूछ सकते हैं जो आपको नीचे मिलेगा।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
तितलियों का सपनातितलियों का सपना
तितली मैकनतितली मैकन
इंद्रधनुष तितलीइंद्रधनुष तितली
ग्रेटर एनम्फ तितलीग्रेटर एनम्फ तितली
प्रोटेमा तितलीप्रोटेमा तितली
मोर तितलीमोर तितली
बोस्का नीलम तितलीबोस्का नीलम तितली
लिमोनेरा तितलीलिमोनेरा तितली
अपोलो तितलीअपोलो तितली
सोफिया की तितलीसोफिया की तितली
» » बच्चों के लिए तितलियों को कैसे समझाया जाता है
© 2021 taktomguru.com