taktomguru.com

घरेलू जानवरों की गंभीर बीमारियां

घरेलू पशु के गंभीर रोग

घरेलू पशु के गंभीर रोग

प्रत्येक वर्ष जब आप अपने पालतू जानवर को चेकअप के लिए लेते हैं, तो पशु चिकित्सक शायद आपको टीकों के बारे में बात करता है और आपको एक नजर देता है। वे रक्त खींच सकते हैं, या एक दंत सफाई या शौचालय जैसे निवारक देखभाल दिनचर्या की सिफारिश कर सकते हैं। लेकिन बिल्लियों और कुत्तों की सबसे आम गंभीर बीमारियों में से कुछ क्या हैं जो आपके पशुचिकित्सक को रोकने और नियंत्रण में मदद करना चाहते हैं?

1. गुर्दे की बीमारी: पुरानी बिल्लियों में गुर्दे की बीमारी आम है, लेकिन यह सभी उम्र के बिल्लियों और कुत्तों में भी देखी जाती है। यह जन्मजात हो सकता है या पालतू जानवर के रूप में विकसित हो सकता है। जबकि ज्यादातर मामलों में गुर्दे की बीमारी वाली बिल्लियों का इलाज किया जा सकता है और कई वर्षों तक स्वस्थ रखा जाता है, कुत्ते आमतौर पर अधिक तेज़ी से खराब हो जाते हैं। किडनी स्वास्थ्य का आमतौर पर आपके पशुचिकित्सा को वार्षिक रक्त परीक्षण के साथ मूल्यांकन किया जाता है।

2. मधुमेह: मनुष्यों के साथ, उम्र बढ़ने की प्रक्रिया के हिस्से के रूप में पालतू जानवर मधुमेह विकसित कर सकते हैं। जबकि बिल्लियों और कुत्तों में मधुमेह अक्सर आहार और व्यायाम योजना द्वारा नियंत्रित किया जा सकता है, कुछ पालतू जानवरों को इंसुलिन के नियमित इंजेक्शन की आवश्यकता होती है।

3. संधिशोथ: पुराने घरेलू जानवरों के लिए संधिशोथ को अक्सर पारित होने के अनुष्ठान के रूप में देखा जाता है। वे सुबह उठने में धीमे लग सकते हैं, या सोफे पर अपने पसंदीदा स्थान तक कूदने के लिए थोड़ा अनिच्छुक लग सकते हैं। आपका पशुचिकित्सा नियमित परीक्षा के दौरान गठिया के अधिकांश रूपों का निदान कर सकता है, लेकिन अन्य समस्याओं को रद्द करने के लिए एक्स-रे की सिफारिश भी कर सकता है या आकलन कर सकता है कि जोड़ों को कितना गंभीर ठहराया जाता है। हालांकि गठिया के लिए कोई इलाज नहीं है, वहीं सामान्य पूरक हैं, और यहां तक ​​कि एक्यूपंक्चर जैसे उपचार भी, जितना संभव हो सके अपने पालतू जानवर को जितना संभव हो सके मोबाइल को रखने में मदद के लिए।

4. फ्लीस और टिक्स द्वारा प्रसारित रोग: फ्लीस और टीक्स निस्संदेह अपने फर पालतू जानवरों में अवांछनीय मेहमान हैं, लेकिन वे केवल अवांछित बग से अधिक हैं। इन छोटे यात्रियों से गंभीर बीमारियां हो सकती हैं जो पालतू जानवरों और लोगों दोनों में गहरी बीमारी का कारण बन सकती हैं। क्या आप अपनी बिल्लियों, कुत्तों और मानव परिवार को स्वस्थ रखना चाहते हैं? पिस्सू के मासिक विषय का प्रयोग करें और रोकथाम, वैक्यूम अक्सर टिकटें, और हमेशा अपने पालतू जानवरों और खुद को अन्य जानवरों के साथ या घास के मैदानों में खेलने के बाद जांचें।

5. क्रोध: क्रोध यह है कि यह सुनवाई दोस्त में सुन्दर दोस्त के दृश्य में प्रसिद्ध हो गई। सौभाग्य से, हाल के वर्षों में रेबीज टीका के व्यापक उपयोग ने संयुक्त राज्य अमेरिका में घरेलू जानवरों में अपनी उपस्थिति बनाई है। बहुत अजीब हालांकि, यह अभी भी जंगली पशु आबादी में मौजूद है, और क्योंकि रेबीज हमेशा घातक होता है, यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि आपके पालतू जानवर अपनी रेबीज टीकों पर अद्यतित हों।




6. Distemper: Distemper कुत्तों और पिल्लों की एक दुखद, अक्सर घातक बीमारी है। जबकि डिस्टेंपर वायरस ठेठ पिल्ले टीका श्रृंखला का हिस्सा है, पिल्ले जो कुत्तों के टीकाकरण के लिए बहुत छोटे होते हैं और जिन्हें कभी टीका नहीं किया जाता है, वे सबसे कमजोर होते हैं। वायरस आमतौर पर न्यूरोलॉजिकल लक्षण, नाक का निर्वहन और उच्च बुखार के साथ होता है। इसमें उच्च मृत्यु दर भी होती है, और संक्रमण से बचने वाले दुर्लभ कुत्तों आमतौर पर लंबे समय तक होने वाले प्रभावों का सामना करते हैं, जैसे कठोर पैर के आवेग और पैड।

7. Parvovirus: आम तौर पर "पारवो" कहा जाता है, यह वायरस देश के कुछ हिस्सों में कम टीकाकरण दर के साथ बहुत आम है और बिल्लियों और कुत्तों में देखा जा सकता है (हालांकि रोग प्रजातियों के बीच संचरित नहीं किया जा सकता है)। पल्पो को अक्सर पिल्ले और बिल्ली के बच्चे में देखा जाता है जिन्हें अभी तक टीका नहीं किया गया है। मृत्यु दर इस बात पर निर्भर करती है कि मालिक द्वारा कितने तेज़ी से कब्जे किए जाते हैं और एक पशुचिकित्सा द्वारा निर्देशित किया जाता है और पालतू जानवर की प्रतिरक्षा प्रणाली की ताकत होती है। अधिकांश पार्वोवायरस बचे हुए लोग दीर्घकालिक प्रभावों को बरकरार नहीं रखते हैं।

8. चिकित्सकीय बीमारी: हालांकि हर कोई "कुत्ते को सांस लेने" से डरता है, लेकिन एक गंदे मुंह मजाक नहीं है। बिल्लियों और कुत्ते दोनों टारटर, गोंद रोग और गुहा विकसित कर सकते हैं जिन्हें पेशेवर दंत चिकित्सा की आवश्यकता होती है। दंत रोग बीमारियों का एक आदर्श उदाहरण है "रोकथाम का औंस इलाज के पौंड के लायक है", क्योंकि खराब मौखिक स्वास्थ्य पालतू जानवरों में खतरनाक दिल और गुर्दे की बीमारियों का कारण बन सकता है। अपने दांतों और पिल्लों को पढ़ाना जो उनके दांतों को ब्रश करते हैं, आपके सौंदर्य दिनचर्या का एक सामान्य हिस्सा है और आपके पालतू जानवर को लाइन पर एक दंत प्रक्रिया को बचाएगा।

9। हार्टवॉर्म: हार्टवॉर्म मच्छरों द्वारा प्रसारित एक बीमारी है और सभी 50 राज्यों में निदान किया गया है। जबकि कुत्तों में यह बहुत आम है, बिल्लियों को भी बीमारी मिल सकती है। यदि कुत्तों में संक्रमण का पता चला है, तो इसका आमतौर पर इलाज किया जा सकता है, लेकिन बिल्ली के दिल की बीमारी के लिए कोई इलाज नहीं है। इसलिए, अपने दिल के पालतू जानवरों को संभावित रूप से घातक कीड़े से मुक्त रखने का सबसे अच्छा तरीका, आपके पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित मासिक निवारक के माध्यम से होता है।

10. मोटापे: मोटापा हमारे पालतू जानवरों में एक समस्या के रूप में गंभीर हो गया है, क्योंकि यह मानव आबादी में है। दुर्भाग्यवश, अधिक वजन वाले पालतू जानवर हृदय रोग, मधुमेह, गठिया, और समयपूर्व मृत्यु के लिए अधिक प्रवण होते हैं। लेकिन अंतर्निहित बीमारी या धीमी चयापचय एक कारक हो सकता है, जबकि अक्सर, पालतू मोटापा पालतू मालिकों के कारण होता है जो अतिसंवेदनशील होने और अपनी बिल्लियों और कुत्तों के प्रयोग में शामिल होते हैं। मोटापे के लिए कोई त्वरित समाधान नहीं है, लेकिन, मानव आहार के साथ, खाने और अभ्यास नियमों के लिए अपने पशुचिकित्सा से जांचें। यह हरी बीन्स के साथ कुत्ते के व्यवहार को बदलने या सोने से पहले अपनी बिल्ली को पांच मिनट का लेजर पॉइंटर देने जैसा आसान हो सकता है। यह पागल लग सकता है, लेकिन जब मोटापे की बात आती है, तो आप जानवरों को मौत से प्यार कर सकते हैं। आप अपने कुत्तों और बिल्लियों को लंबे जीवन जीने में मदद कर सकते हैं, जिससे उन्हें अपने पैरों पर प्रकाश रखने के लिए उपकरण मिलते हैं।

यदि आपको लेख पसंद है घरेलू जानवरों के गंभीर रोग इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करते हैं ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पुराना कुत्तापुराना कुत्ता
कुत्तों में गुर्दे की समस्याएंकुत्तों में गुर्दे की समस्याएं
क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?क्या मधुमेह मधुमेह से पीड़ित हैं?
कुत्तों में मधुमेह insipidusकुत्तों में मधुमेह insipidus
मधुमेह कुत्ते की देखभालमधुमेह कुत्ते की देखभाल
पेरीओडोन्टल बीमारी, बुरी सांस से ज्यादा!पेरीओडोन्टल बीमारी, बुरी सांस से ज्यादा!
पालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार या विकल्पपालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार या विकल्प
हमारे पालतू जानवरों में चीनीहमारे पालतू जानवरों में चीनी
कुत्ते मधुमेह में पहले से ही एक इलाज हैकुत्ते मधुमेह में पहले से ही एक इलाज है
बिल्लियों में खतरनाक बीमारियांबिल्लियों में खतरनाक बीमारियां
» » घरेलू जानवरों की गंभीर बीमारियां
© 2021 taktomguru.com