taktomguru.com

जानवरों में नीचे सिंड्रोम है?

सोशल नेटवर्क्स में कुछ तस्वीरों से एक विवाद सामने आया है जो कई जानवरों को भौतिक विशेषताओं के साथ दिखाता है जैसे कि डाउन सिंड्रोम वाले इंसान के समान। 

हम आपको इस विषय पर कुछ महत्वपूर्ण जानकारी बताना चाहते हैं और इस प्रकार आपके बारे में कोई संदेह नहीं है। सबसे पहले हम आपको हमारे लिए 3 महत्वपूर्ण प्रजातियों की अनुवांशिक सामग्री दिखाना चाहते हैं (और हमने महत्वपूर्ण उल्लेख किया क्योंकि वे 3 प्रजातियां हैं जिनके बारे में हम अपने ब्लॉग में बोलते हैं): 

  • मनुष्यों में क्रोमोसोम 46 (यानी 23 जोड़े)।
  • कुत्तों में क्रोमोसोम: 78 (यानी 39 जोड़े)।
  • बिल्लियों में क्रोमोसोम: 38 (यानी 1 9 जोड़े)।

 आनुवंशिक

ट्राइसोमी क्या है?

यह एक द्विगुणित जीव में एक अतिरिक्त गुणसूत्र के अस्तित्व है: यानी बजाय एक समरूपी क्रोमोसोमों इस जोड़ी को एक त्रिक (2n +1 गुणसूत्रों) है। यह मनुष्यों के मामले में ट्राइसोमी पेश करने वाले जीवित प्राणियों में बदलाव का कारण बनता है, क्रोमोसोम 21 पर एक ट्राइसोमी सिंड्रोम का कारण बनता है।

यह मनुष्यों में कैसे दिखता है?

सिंड्रोम या त्रिगुणसूत्रता 21 नीचे एक आनुवंशिक विकार जहां 46 के बजाय 47 गुणसूत्रों जैसा कि आमतौर पर एक मानव है होने एक परिणाम के रूप गुणसूत्र 21 की एक सटीक प्रतिलिपि प्रस्तुत किया जा रहा है। इससे इस विकार वाले लोगों को मानसिक मंदता और शारीरिक विशेषताओं जैसे गर्दन के नाप, छोटे सिर, छोटी उंगलियों, चौड़े हाथों, छोटी आंखों आदि जैसी अतिरिक्त त्वचा होती है।

क्या जानवरों में डाउन सिंड्रोम के मामले हो सकते हैं?

प्रासंगिक डेटा

  • गुणसूत्रों के व्यवहार बातचीत, काम और इसलिए प्रत्येक प्रजातियों में अलग ढंग से व्यक्त कर रहे हैं, तो कुछ आनुवंशिक परिवर्तन त्रिगुणसूत्रता के लिए जरूरी सिंड्रोम (जो संयोग से के लिए त्रिगुणसूत्रता 21 परिभाषा दी गई है नीचे नहीं कहा होता विशेष रूप से मनुष्यों में)।
  •  ट्राइसोमी जानवरों में बहुत दुर्लभ होते हैं, लेकिन कभी-कभी होते हैं, उदाहरण के लिए, बोवाइन में एक ट्राइसोमी 28 दिल की स्पष्ट ताल और असामान्यताओं का कारण बन सकता है।
  • हालांकि ज्यादा यह कहा गया है, त्रिगुणसूत्रता 21 प्रत्येक प्रजाति में इस गुणसूत्र एक विशेष जानकारी एक ही प्ररूपी विशेषताओं देने की जरूरत नहीं है, 21 गुणसूत्र या अधिक के साथ किसी भी प्रजाति में दिया जा सकता है (ए फेनोटाइप किसी भी सुविधा है या एक जीव की देखने योग्य विशेषता)।
  • वहाँ वास्तव में डाउन सिंड्रोम के साथ कोई जानवर हैं, हालांकि मानव जानवरों एक जोड़ी के एक त्रिगुणसूत्रता है कि मानव के समान है हो सकता है के रूप में इस त्रिगुणसूत्रता 21 कुपोषण की वजह से है, कभी नहीं एक ही है और इसलिए नहीं हो आपको इसे डाउन सिंड्रोम के रूप में माना जाना चाहिए
  • ट्राइसोमी 14 21 के समान है, केवल 14 जानवरों की तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करता है। दो मामलों में ऑटोसोमल त्रिगुणसूत्रता क्रोमोसोम 17 और 18. पहले मामले में के लिए सूचित किया गया है परिवर्तन जुड़े braquignatia और बौनापन से पीछे नहीं (सामान्य जबड़े की तुलना में छोटे) में पाया गया।
  • यद्यपि जानवरों में डाउन सिंड्रोम नहीं है, लेकिन वे अन्य प्रकार के अनुवांशिक परिवर्तन सीधे ट्राइसोमी से संबंधित हो सकते हैं।



 Kentig1

 प्रसिद्ध केन्या बाघ के साथ क्या हुआ?

 पशु आश्रय, Eureka Springs, अरकंसास में स्थित डीएनए लक्ष्य और परिणाम बाघों केनी था के साथ प्रयोग किए, इस जानवर दांत, जबड़े, मानसिक मंदता और बहु ​​शारीरिक समस्याओं के साथ समस्या नहीं थी दुख कैंसर से 2008 में मृत्यु हो गई जब और वह एक वयस्क बिल्ली का बच्चा था।

यह छवि यही कारण है कि हमने इस प्रकाशन को लिखा था, इसलिए बहुत अधिक जानकारी वायरलाइज्ड थी (इसमें से अधिकांश झूठ था) कि नकारात्मक टिप्पणियां, धारणाएं आदि शुरू हुईं। यह उल्लेख करना महत्वपूर्ण है कि केनी की अनुवांशिक समस्या को रिश्तेदारों के बीच पुनरुत्पादन द्वारा उत्पन्न किया गया था। केनी बाघ का एक प्रकार है कि चिड़ियाघरों और विदेशी पालतू जानवर संग्रहीत करता है की आवश्यकताओं को पूरा यानी उत्पादन आज का परिणाम था, एक आदर्श बाघ कम भारी नाक, नीली आंखों, सफेद फर, आदि के लिए किया था

 निष्कर्ष:

पशु सिंड्रोम, विकारों या त्रिगुणसूत्रता की वजह से बीमारियों के विभिन्न प्रकार पेश कर सकते हैं, लेकिन डाउन सिंड्रोम और हालांकि केनी एक जानवर है कि मानसिक मंदता और विशेषताओं मानव में डाउन सिंड्रोम के समान ही था, इसका मतलब यह नहीं है कि वहाँ मैं सामना करना पड़ा।

इन संदर्भों से कुछ संदर्भ तैयार किए गए थे:

 ब्यूनस आयर्स विश्वविद्यालय, पशु विज्ञान विज्ञान संकाय, अनुवांशिक क्षेत्र

 पालतू जानवरों में ट्राइसोमी

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक बिचॉन फ्राइज़ में कुत्ते सिंड्रोम हिलाकरएक बिचॉन फ्राइज़ में कुत्ते सिंड्रोम हिलाकर
कुत्ते, कोर्टिसोल रोग में कुंडिंग सिंड्रोमकुत्ते, कोर्टिसोल रोग में कुंडिंग सिंड्रोम
कुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोमकुत्तों में एपिफोरा सिंड्रोम
कुत्ते में कार्पस का विकृतिकुत्ते में कार्पस का विकृति
एसडीडी पुराने कुत्ते सिंड्रोमएसडीडी पुराने कुत्ते सिंड्रोम
क्या आपके पास एक फ्लैट कुत्ता है? क्या आप जानते हैं कि ब्रैचियोसेफैलिक श्वसन सिंड्रोम क्या है?क्या आपके पास एक फ्लैट कुत्ता है? क्या आप जानते हैं कि ब्रैचियोसेफैलिक श्वसन सिंड्रोम क्या है?
कुत्तों में रंगीन आंसू सिंड्रोम क्या हैकुत्तों में रंगीन आंसू सिंड्रोम क्या है
नोहा सिंड्रोम क्या हैनोहा सिंड्रोम क्या है
एफ़िनिटी नींव के मुताबिक, एक साथी जानवर "खाली घोंसला" सिंड्रोम को दूर करने में मदद कर…एफ़िनिटी नींव के मुताबिक, एक साथी जानवर "खाली घोंसला" सिंड्रोम को दूर करने में मदद कर…
एफ़िनिटी नींव के अनुसार, एक पालतू "खाली घोंसला" सिंड्रोम को दूर करने में मदद कर सकता हैएफ़िनिटी नींव के अनुसार, एक पालतू "खाली घोंसला" सिंड्रोम को दूर करने में मदद कर सकता है
» » जानवरों में नीचे सिंड्रोम है?
© 2021 taktomguru.com