taktomguru.com

प्रीमार्क सिद्धांत और टाइबरलेक सिद्धांत




प्रीमार्क और टिम्बरलेक का सिद्धांत
जब कोई जानवरों के सीखने को नियंत्रित करने वाले वैज्ञानिक सिद्धांतों को गहरा बनाने के लिए तैयार होता है, तो पहली बात यह है कि आपको आश्चर्य होता है कि विज्ञान ने उन्हें स्थापित करने के लिए लंबे समय तक खोज की है और कितनी बार, एक बार पता चला है, यह मालिकों तक पहुंचने लगता है जानवरों, जो जारी रखने के लिए लग रहे हैं intuitively लागू करने के लिए, tйcnicas एम शो के लिए (जो "लोकप्रिय sabidurнa" शायद पशु domesticaciуn का उद्गम से, मुंह के वचन के द्वारा प्रेषित प्रतिनिधित्व करते हैं) और उनके कुत्तों को प्रेरित।



यही वह मामला है जो आज हमें चिंतित करता है। डेविड प्रीमैक एक वैज्ञानिक (अभी भी जीवित) है जिसने अपने जीवन को सीखने, प्रेरणा, चिम्पांजी की भाषा और जानवरों के सामाजिक विकास के अध्ययन के लिए समर्पित किया है। 1959 और 1965 के बीच, वह, Cebus बंदरों अध्ययन कर रही है सिद्धांत है कि (aquйl के रूप में वे कहते हैं कल से पहले) उसका नाम भालू और tambiйn teorнa सापेक्ष मूल्य है, जो प्रक्रिया समझाने में उपयोगी है जाना जाता है formulу जानवरों में सीखने (कुत्तों और इंसानों को, निश्चित रूप से शामिल)।



PREMACK का प्रिंसिपल

Bбsicamente प्रिमैक के सिद्धांत पर जोर देती है कि: हम एक व्यवहार है कि एक व्यक्ति (कुत्ता / व्यक्ति) एक व्यवहार है कि एक कम संभावना (आवृत्ति) के साथ होता है सुदृढ़ करने के लिए एक उच्च संभावना (आवृत्ति) प्रदान करता है का उपयोग करें। यह एक सरल और शक्तिशाली उपकरण है जिसे हमें प्रशिक्षण या व्यवहार में संशोधन उपचारों में ध्यान में रखना चाहिए, खासकर अगर हम अपने कुत्ते के प्रशिक्षण पर सकारात्मक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।




इस बुनियादी सिद्धांत के लिए हमें पहले, हमारे कुत्ते को बहुत अच्छी तरह से जानने के लिए, यह जानने के लिए कि वह क्या करने के लिए सबसे प्रेरित है और अपने प्रशिक्षण के समय हमारे लाभ के लिए इसका उपयोग करने की आवश्यकता है। एक और और इस algъn कोई situaciуn में क्या हम उनके अनुक्रम presentaciуn और बिजली asн अपने लाभ के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, दोनों हमारे कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए किसी भी व्यवहार अवांछित व्यवहार है कि सबसे अधिक होने की संभावना है संशोधित करने के लिए नियंत्रित करने के लिए विचार करना है ।



अगर हमारे कुत्ते को सड़क पर चलने के लिए प्रेरित करना है, तो हम इसे "बैठे" (या आज्ञाकारिता अभ्यास की एक श्रृंखला) के जवाब देने के लिए एक इनाम के रूप में उपयोग कर सकते हैं। अगर हमारे कुत्ते को क्या खाना आ रहा है, तो हम उसे दो या तीन मौकों पर अपनी तरफ आने के लिए कह सकते हैं इससे पहले कि वह उसे अपने भोजन तक पहुंचने दे। तुम्हें पता है, हमारे पैरों पर फेंक दिया जा सकता है के रूप में हम कंप्यूटर के साथ काम करते हैं, हमारे कुत्ते dнa के अंत में करने के लिए पसंद करते हैं और (जो कुछ है कि आप उत्तेजित नहीं करता है) sesiуn ब्रश करने के दौरान शांत होने के लिए एक पुरस्कार के रूप में कर सकते हैं permitнrselo क्या है।



पल के आधार पर प्रत्येक व्यवहार में एक प्रबलक के रूप में एक अलग मूल्य होता है। निर्धारित करने के लिए कि क्या एक situaciуn / व्यवहार इतना जरूरत sуlo प्रत्येक के सापेक्ष मूल्य (यह समय हमारे कुत्ते आप reinforcers के रूप में उपयोग करना चाहते हैं गतिविधियों के प्रत्येक के लिए समर्पित निरीक्षण करने के लिए है स्थापित करने के लिए एक अच्छा उपाय जानना चाहते हैं, एक और reforzarб, अगर यह आपको एक ही समय में उनका आनंद लेने का मौका देता है)।



कुत्ता हमें प्रदान करता है कि दो प्रतिक्रियाओं में से, सबसे अधिक संभावना कम से कम संभावित मजबूती होगी। इस bбsico सिद्धांत है कि deberнamos हर dнas बनाने के लिए और हम उनके परिणामों के लिए sorprenderб का एक सरल aplicaciуn, उसकी raciуn साथ खाने के कटोरे को डालने से पहले प्रत्येक ocasiуn में बैठने के लिए, हमारे कुत्ते या पिल्ला पूछना। कुछ दिनों में, हम अपने चेहरे पर एक व्यापक मुस्कुराहट के साथ देख सकते हैं, कुत्ते / पिल्ला हमें "महसूस" आदेश के लिए त्वरित और सटीक प्रतिक्रिया प्रदान करता है। यह mбs स्पष्ट है और है कि शिक्षा की जाँच करने के लिए बहुत rбpido और दोनों शिक्षक और छात्र के लिए आसान हो सकता है अगर हम जानते हैं कि अगर हम metуdicos और bбsicos की aplicaciуn प्रारंभिक प्रशिक्षण में sistemбticos रहे हैं, और एक प्रयास करते हैं आसान तरीका mбs उन्हें लागू करके थोड़ा (उनके मूल्य को समझना)।



(Dirнamos भी dнa साथ) है, जो समझते हैं और अपने लाभ के लिए उपयोग करने के लिए सीखने की जरूरत है tambiйn जाहिर है, कुछ भी नहीं अनन्त है, हम इस के साथ मतलब है कि इन अभिप्रेरकों स्थायी और समय के साथ परिवर्तन नहीं हैं। उदाहरण के लिए, अगर हम खर्च सब dнa नीचे सड़क चलते हैं, एक समय था जब llegarб व्यवहार है कि अधिक होने की संभावना हमारे कुत्ते पी रहा है प्रदान करना चाहते हैं, कुछ है कि tambiйn व्यवहार है कि संभावना के साथ होता है (सुदृढ़ करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता आवृत्ति) निचला (कॉल का जवाब देना, उदाहरण के लिए) लेकिन थोड़ी देर के लिए पीने के बाद, व्यावहारिक रूप से बैठे होने तक, यह लगभग निश्चित है कि कुत्ता जो संभवतः कुत्ते को पेश करना चाहता है वह खाना खा रहा है, जिसका हम उपयोग कर सकते हैं दूसरों को कम संभावनाओं को मजबूत करें: "महसूस करें", "शांत", "कास्ट", "शांत", "अंत" ... और फिर हम उसे अपना भोजन और आराम की एक अच्छी तरह से योग्य अवधि देते हैं।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के बारे में आपको जो कुछ पता नहीं था, उसे 3 मिनट में सारांशित किया गयाकुत्ते के बारे में आपको जो कुछ पता नहीं था, उसे 3 मिनट में सारांशित किया गया
कुत्ते के दिमाग के लिए खानाकुत्ते के दिमाग के लिए खाना
मालिक समानता की तलाश में हैंमालिक समानता की तलाश में हैं
प्रशिक्षण से पहले एथोलॉजी।प्रशिक्षण से पहले एथोलॉजी।
प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?प्राणीशास्त्र क्या है और यह क्या करता है?
क्लिकर के साथ प्रशिक्षणक्लिकर के साथ प्रशिक्षण
क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?क्या कुत्तों को संज्ञानात्मक क्षमता है?
एक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकेंएक कुत्ते को प्रशिक्षित करने के लिए तकनीकें
रोजर abrantes, स्पेन में पहली बार अपने स्टार संगोष्ठी प्रस्तुत करता है: "20 सिद्धांत जो हर पशु…रोजर abrantes, स्पेन में पहली बार अपने स्टार संगोष्ठी प्रस्तुत करता है: "20 सिद्धांत जो हर पशु…
क्या मेरे पालतू जानवर जानते हैं?क्या मेरे पालतू जानवर जानते हैं?
» » प्रीमार्क सिद्धांत और टाइबरलेक सिद्धांत
© 2021 taktomguru.com