taktomguru.com

कुत्तों के प्रशिक्षण में मानदंड

प्रशिक्षण मानदंड वे जवाब हैं जिन्हें आप प्रत्येक सत्र में मजबूत करेंगे। साथ ही, वे लक्ष्य हैं जिन्हें आप उस सत्र में प्राप्त करना चाहते हैं।
ये मानदंड एक अभ्यास, पूर्ण अभ्यास या व्यवहार की श्रृंखला के अनुक्रम प्राप्त करने के लिए मध्यवर्ती कदम हो सकते हैं।
जब आप अपने कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं, तो आपको प्रत्येक सत्र में छोटे लक्ष्यों को प्राप्त करने, प्रत्येक मानदंड को अलग से पढ़ाना होगा। यद्यपि यह अजीब लग सकता है, थोड़ी देर से आगे बढ़ने से आप तेजी से आगे बढ़ सकते हैं। इसलिए, कभी भी कई मानदंडों को प्रशिक्षित करने का प्रयास न करें।
प्रत्येक सत्र में केवल एक मानदंड
प्रत्येक प्रशिक्षण सत्र में आपको एक ही मानदंड पर ध्यान देना चाहिए।
उदाहरण के लिए, कल्पना करें कि आप अपने कुत्ते को आदेश देने के लिए बैठने के लिए प्रशिक्षण दे रहे हैं। प्रारंभिक मानदंड यह हो सकता है कि आपका बट जमीन को छूता है। तो हर बार जब आपके कुत्ते का बट जमीन को छूता है, तो आप उस व्यवहार को भोजन या खेल के टुकड़े से मजबूत करते हैं।
आपके प्रशिक्षण मानदंड स्पष्ट हैं: आपके कुत्ते के बट को जमीन को छूना चाहिए। फिर, इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप जल्दी से, धीरे-धीरे, मुर्गा या दाएं महसूस करते हैं। जबकि आपका बट जमीन को छूता है, आप प्रतिक्रिया को मजबूत करेंगे। सत्र के अंत में, आप उन सभी उत्तरों को सफल पुनरावृत्ति के रूप में रिकॉर्ड करेंगे।
दूसरी तरफ, आप उन उत्तरों को मजबूत नहीं करेंगे जिनमें आपका कुत्ता आधा दिल से बैठता है (अपने बट के साथ जमीन को छूए बिना), वह खुद को फेंकता है, छाल, कूदता है, चलता है, आप तक पहुंचता है, इत्यादि। ये सभी कार्य विफल पुनरावृत्ति उत्पन्न करते हैं।
मानदंड उठाओ
प्रशिक्षण मानदंडों को बढ़ाने या बढ़ाने का मतलब व्यायाम की कठिनाई में वृद्धि करना है।
उदाहरण के लिए, जब आप पूछते हैं तो आपका कुत्ता बैठता है, लेकिन क्या यह किनारे पर जाता है (एक तरफ झुकाव)। आप सही महसूस करना चाहते हैं, इसलिए आपके नए प्रशिक्षण मानदंडों की आवश्यकता है कि आप अपना वज़न समान रूप से वितरित करें। आपने मानदंड उठाए हैं, इसलिए आप केवल उन उत्तरों को मजबूत करेंगे जिनमें आपका कुत्ता सही महसूस करता है। अब आप उन उत्तरों को मजबूत नहीं करेंगे जिनमें आप किनारे पर महसूस करते हैं।
प्रशिक्षण मानदंडों को बढ़ाने के लिए, आपको पिछले मानदंड में कैनिन प्रशिक्षण के लगातार दो सत्रों के लिए 80% की सफलता दर हासिल करनी होगी।
उदाहरण के लिए, आप अपने कुत्ते को सही महसूस करने के लिए प्रशिक्षण दे रहे थे। दूसरे और तीसरे सत्रों में आपने 10 की सफलतापूर्वक दो सफल पुनरावृत्ति हासिल की। फिर, उन सत्रों में से आपकी सफलता दर 80% है और आप चौथे स्थान पर मानदंड बढ़ा सकते हैं। चौथे सत्र में, शायद आप बैठने के समय को कम कर सकते हैं, या अपनी रुचि के किसी अन्य मानदंड पर काम कर सकते हैं।
यदि सफलता दर 80% से कम है, तो आपको पिछले मानदंडों का पालन करना होगा जब तक आप लगातार दो सत्रों में 80% सफल पुनरावृत्ति तक नहीं पहुंच जाते। यदि आप लगातार दो सत्रों में 80% प्राप्त नहीं करते हैं, तो आपके मानदंड बहुत अधिक हो सकते हैं। इस मामले में, यह बेहतर है कि आप अभी भी एक सरल मानदंड पर वापस जाएं (उदाहरण के लिए, कि आपका कुत्ता झुका हुआ होने पर भी महसूस करता है)।
यदि दो लगातार विफल पुनरावृत्ति होती है, भले ही सफलता दर अधिक हो, तो मानदंड को कम करना भी अच्छा होता है।
ध्यान रखें कि जब एक मानदंड उठाते हैं तो आपको थोड़ी देर के लिए पिछले मानदंडों को आराम करने की आवश्यकता होगी। उदाहरण के लिए, यदि आप चाहते हैं कि आपका कुत्ता तुरंत आदेश दे, तो आप इस तथ्य को ध्यान में रख सकते हैं कि वह थोड़ी देर के लिए किनारे पर महसूस करता है। एक बार जब आपका कुत्ता समझ गया कि उसे तुरंत बैठना है, तो आप फिर से मांग कर सकते हैं कि वह सही करे।
हालांकि यह बहुत लंबा और जटिल लगता है, प्रैक्टिस में यह सिद्धांत की तुलना में आसान है। इस वेबसाइट पर प्रत्येक कुत्ते आज्ञाकारिता अभ्यास को समझाया गया है ताकि आप इसे चरण-दर-चरण कर सकें, इसलिए आपको मानदंडों को बढ़ाने के बारे में बहुत कुछ नहीं सोचना होगा। हालांकि, यह ज्ञान आपको अपने प्रशिक्षण को जारी रखने में मदद करेगा।
कुत्तों के प्रशिक्षण में सामान्य मानदंड
प्रशिक्षण मानदंड उनके कुत्तों के लिए कोच के उद्देश्यों के अनुसार भिन्न होता है। हालांकि, कैनिन प्रशिक्षण के सभी अनुप्रयोगों के लिए कुछ मानदंड आम हैं। ये मानदंड हैं:
  • मूल व्यवहार प्राप्त करें। कुत्ता उस व्यवहार को करता है जो कोच चाहता है, भले ही यह व्यवहार सही न हो।
  • व्यवहार परफेक्ट करें। कुत्ता अभ्यास के साथ अभ्यास करता है।
  • विलंबता कम करें कुत्ते आदेश के तुरंत बाद पालन करता है।
  • अवधि बढ़ाएं। कुत्ता कुछ समय के लिए एक स्थिति बनाए रखता है।



  • दूरी बढ़ाएं। प्रशिक्षक बहुत दूर है, भले ही कुत्ते आदेश का पालन करता है।
  • विचलन बढ़ाएं। कुत्ते के आदेशों का जवाब देता है भले ही वहां विकृतियां हों।
  • विविधता बढ़ाएं कुत्ता विभिन्न स्थानों और विभिन्न प्रकार के विकृतियों के साथ प्रतिक्रिया करता है।
  • भेदभाव। कुत्ता आदेशों को भ्रमित नहीं करता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
सवारी के लिए हमारे कुत्तों का प्रशिक्षणसवारी के लिए हमारे कुत्तों का प्रशिक्षण
एक हाइपर सक्रिय कुत्ते को शांत कैसे करेंएक हाइपर सक्रिय कुत्ते को शांत कैसे करें
Schnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँSchnauzer के लिए प्रशिक्षण युक्तियाँ
Schnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँSchnauzer पिल्ला प्रशिक्षण के लिए युक्तियाँ
पिल्लों का प्रशिक्षणपिल्लों का प्रशिक्षण
सकारात्मक प्रशिक्षणसकारात्मक प्रशिक्षण
अवधि और प्रशिक्षण सत्रअवधि और प्रशिक्षण सत्र
कुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाएकुत्ते को बैठने के लिए कैसे सिखाया जाए
उन्हें लागू करें और आप देखेंगे कि आप एक उत्कृष्ट कुत्ते ट्रेनर कैसे बनते हैंउन्हें लागू करें और आप देखेंगे कि आप एक उत्कृष्ट कुत्ते ट्रेनर कैसे बनते हैं
एक rottweiler पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे?एक rottweiler पिल्ला को प्रशिक्षित करने के लिए कैसे?
» » कुत्तों के प्रशिक्षण में मानदंड
© 2021 taktomguru.com