taktomguru.com

मुक्केबाज में आँख की समस्याएं

सोफा पर बॉक्सरमुक्केबाज के पास चंचल, प्यार करने वाले और वफादार साथी होने के लिए अच्छी तरह से अर्जित प्रतिष्ठा है। दौड़ के सदस्यों के लिए औसत जीवन 8 से 10 साल तक है। हालांकि वे अपेक्षाकृत मजबूत और स्वस्थ मजबूत कुत्ते हैं, लेकिन आंखों में कई समस्याएं आम हैं।

आंखों में अल्सर. बॉक्सर कॉर्निया में अल्सर विकसित करने के लिए काफी प्रवण है, जिसे अक्सर बॉक्सर अल्सर कहा जाता है, एक ऐसी स्थिति होती है जब चोट या खरोंच के कारण कॉर्निया की बाहरी परत टूट जाती है। लक्षणों में अत्यधिक झपकी या आंखों की झुकाव, प्रकाश की संवेदनशीलता, लाली, बढ़ी हुई ओकुलर स्राव और अत्यधिक फाड़ना शामिल हो सकता है। आंखों में अल्सर अंधापन का कारण बन सकता है अगर उनका इलाज जल्दी से नहीं किया जाता है। पशु चिकित्सक आमतौर पर मलम और ऑरलों में एंटीबायोटिक्स के साथ उनका इलाज करते हैं, हालांकि कुछ कुत्तों को शल्य चिकित्सा की आवश्यकता होती है यदि उनके अल्सर उपचार से ठीक नहीं होते हैं।

कॉर्निया की अन्य समस्याएं. कॉर्नियल डाइस्ट्रोफी एक अनुवांशिक बीमारी है जो आंख की बाहरी परत को बादल बनाने के लिए कॉर्निया की एक या अधिक परतों को प्रभावित करती है। यद्यपि वर्तमान में इस आंख की स्थिति के लिए कोई इलाज नहीं है जो दृष्टि को नुकसान पहुंचाता है, लेकिन यह शायद ही कभी कुत्ते की दृष्टि को पूरी तरह से अवरुद्ध करता है और आपके पालतू जानवर को कोई दर्द नहीं होगा। सतही केराइटिस एक आंख की बीमारी है जो आम तौर पर कॉर्निया गुलाबी-लाल हो जाती है। गंभीर मामलों में घावों का निर्माण शुरू हो जाता है और पूरे कॉर्निया प्रभावित होने तक धीरे-धीरे बढ़ सकता है। आपके कुत्ते को कोई असुविधा महसूस नहीं होगी और पशु चिकित्सक सामयिक कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स का प्रभावी ढंग से इसका इलाज कर सकते हैं। अगर केराइटिस का इलाज नहीं किया जाता है तो यह दृष्टि और यहां तक ​​कि अंधापन का कारण बन सकता है।




प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी. प्रोग्रेसिव रेटिना एट्रोफी बॉक्सर की आंखों को प्रभावित करने वाली सबसे गंभीर समस्याओं में से एक है क्योंकि प्रभावित कुत्तों की शुरूआत के बाद छह महीने से दो साल के भीतर अंधेरा हो जाती है। यह अनुवांशिक बीमारी रेटिना की कोशिकाओं पर हमला करती है जिसके कारण आमतौर पर रात अंधापन, आंखों की चमक बढ़ जाती है और फैले हुए विद्यार्थियां शामिल होती हैं। यद्यपि वर्तमान में इस विकार के लिए कोई इलाज नहीं है, फिर भी आंखों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने वाले एंटीऑक्सीडेंट की खुराक लक्षणों की प्रगति में देरी में मदद कर सकती है।

पलकें में समस्याएं. अधिकांश अन्य कुत्ते नस्लों के विपरीत, बॉक्सर तीन पलकें के साथ पैदा होता है: निचली पलकें, ऊपरी पलकें और तीसरी पलकें जो ऊपरी पलक के नीचे होती है। यह तीसरी पलक है जो अधिक समस्याएं पैदा करती है, एक आम बीमारी चेरी आंख या प्रवासी झिल्ली होने के कारण। कुछ स्वास्थ्य समस्याएं इस पलक को घूमने का कारण बन सकती हैं जिससे आंखें पतली लाल ऊतक या फिल्म को कवर करती हैं। ठेठ उपचार एक शल्य चिकित्सा प्रक्रिया है जो तीसरी पलक को जगह में रखती है। गंभीर मामलों में पलक की पूरी हटाने की आवश्यकता हो सकती है।

अन्य आंख की समस्याएं. सूखी केराटोकोनजेक्टिविटिस तब होती है जब आंख की सुरक्षात्मक फिल्म घायल हो जाती है या संक्रमित होती है और फिर सूख जाती है। कभी-कभी सूखी आंख कहा जाता है, यह स्थिति असुविधा का कारण बनती है और कभी-कभी फिल्म भूरे रंग की ओर जाती है। पशु चिकित्सक आम तौर पर इस स्थिति को बूंदों से मानते हैं जो फिल्म को चिकनाई रखते हैं। कुछ मुक्केबाज मोतियाबिंद विकसित करने के लिए प्रवण हैं, एक वंशानुगत बीमारी है जो लेंस पारदर्शिता खोने का कारण बनती है। पशु चिकित्सा विशेषज्ञ शल्य चिकित्सा के साथ मोतियाबिंद को हटा सकते हैं ताकि आपका कुत्ता अपनी अधिकांश दृष्टि को बरकरार रख सके।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक ग्रेहाउंड में ऑटोम्यून्यून विकारएक ग्रेहाउंड में ऑटोम्यून्यून विकार
Shar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियांShar-pei कुत्तों में आँखों की बीमारियां
बासेट हौंड कुत्तों पर लाल आँखेंबासेट हौंड कुत्तों पर लाल आँखें
कुत्तों में आँखों की समस्याएंकुत्तों में आँखों की समस्याएं
पेकिंगज़ में कॉंजक्टिवेटाइटिसपेकिंगज़ में कॉंजक्टिवेटाइटिस
बॉक्सरबॉक्सर
हेलोवीन पर `बिल्ली आंखों` संपर्क लेंस से सावधान रहेंहेलोवीन पर `बिल्ली आंखों` संपर्क लेंस से सावधान रहें
बिल्ली की जीभ में संक्रमण के लिए टिप्सबिल्ली की जीभ में संक्रमण के लिए टिप्स
कॉकर स्पैनियल में आंखों के रोगकॉकर स्पैनियल में आंखों के रोग
आंख के रोगआंख के रोग
» » मुक्केबाज में आँख की समस्याएं
© 2021 taktomguru.com