taktomguru.com

बम का इतिहास

प्राचीन आदमी का उपयोग नहीं किया था पंप क्योंकि मैं उसे नहीं जानता था। मानव संघर्ष का आदर्श हमेशा दुश्मनों की सबसे बड़ी संख्या के साथ जल्द से जल्द खत्म करना है। और यदि बैठे से संभव हो, या बमबारी के समान क्या है। में CurioSfera.com हम व्याख्या करना चाहते हैं बम का इतिहास.

यह सच है कि प्राचीन दुनिया के अंत में, पूर्व संध्या पर मध्य युग, बीजान्टिन दुनिया को तथाकथित "ग्रीक बम" कहा जाता था: एक तरह का लौह अनार ज्वलनशील सामग्री से भरा है नौसेना के झगड़े में जहाजों के खिलाफ शुरू किया गया था। लेकिन एक बम से भी अधिक एक प्रकार का मोलोटोव कॉकटेल थे।

किस वर्ष में पहला पंप इस्तेमाल किया गया था

ऐसा लगता है कि वर्ष 1232 में चीनी पंप का उपयोग करने वाले पहले व्यक्ति थे मंगोलों द्वारा उनकी राजधानी की घेराबंदी के दौरान। तब जनरल वी-शिंग ने आदेश दिया कि इसे लॉन्च किया जाए गनपाउडर से भरा लौह बॉल. उस समय के सम्राट, तुंग-किआन-कांग-मु ने लिखा:

फिर हम गड़गड़ाहट सभी दिशाओं में आकाश, एक कंटेनर लोहा नाइट्रेट, नेफ्था, राल, सल्फर और लकड़ी का कोयला से भरा है, जब जो विस्फोट आउटपुट आग हिला।

शोर इतना जोरदार था कि इसे पचास किलोमीटर दूर सुना जा सकता था। इस तरह वे लौह स्तनपान भी छेद कर सकते हैं। चीनी में आग लगने के तीर भी थे। पूर्वगामी के बावजूद, ए का सबसे पुराना चित्रण हाथ पंप यह 1405 पांडुलिपि में पाया जाता है।

किसने बम का आविष्कार किया
सेगिसमुंडो मालटेस्टा, बम के माता-पिता में से एक

ऐसा लगता है कि बम के माता-पिता में से एक यह इतालवी था Segismundo Malatesta (1417 - 1468. रिमिनी की यह सामंती प्रभु, जो 15 वीं शताब्दी के उत्तरार्ध में मृत्यु हो गई, में काम किया एक बम का आविष्कार एड्रियाटिक सागर में अपने दुश्मनों को खाड़ी में रखने के लिए।

दूसरी ओर, उस समय के लेखन के अनुसार जो हमारे दिनों तक पहुंचने में सफल रहे हैं, हम उसे जान सकते हैं तुर्की सेना उसने यह भी इस्तेमाल किया पंप के प्रकार वर्ष 1522 में ग्रीक द्वीप रोड्स के हमले में।

दूसरों की तरह, बिंदु पंप की उत्पत्ति, पंद्रहवीं शताब्दी के एक निश्चित फ्लेमिश नागरिक के लिए। 1602 में बेल्जियम शहर ओस्टेंड की साइट पर बमों ने एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इन अवसरों के लिए मॉडल का अभ्यास किया गया बम का आविष्कार: फ्रांसीसी रेनाड विले.

इसी तरह, यह भी नियंत्रित करने के लिए पर्मा के ड्यूक अलेक्जेंडर Farnesio (1545-1592) के साथ, स्पेनिश मेजबान के रूप में जाना जाता है, अच्छी तरह से प्रदर्शन लड़ाइयों में उन रोजगार कच्चे बम फ्लैंडर्स।

इतिहास में पहला बम

बम आकार और वजन में बढ़ रहे थे, और सत्रहवीं शताब्दी के अंत में सबसे बड़ा शहर तब तक ज्ञात शहर मोंस शहर की साइट पर गिर गया। पुनर्जागरण से इन हथियारों को परिपूर्ण किया गया था, और अंदर सत्रहवीं शताब्दी वे पहले से ही पसंदीदा कलाकृतियों में से एक थे दुश्मन रक्षा पर हमला.

18 वीं शताब्दी के पंप वे गनपाउडर से भरे लोहे के गोले थे, फ्यूज द्वारा सक्रिय धीमी विक. लेकिन, संक्षेप में, थोड़ा निर्दोष बर्तन था यदि आप उन्हें बाद में आने वाले लोगों की तुलना करते हैं।

पहले पंप के डिजाइन

पहला हवाई बम यह 1849 में वेनिस पर गिर गया, मानव रहित ऑस्ट्रियाई गुब्बारे से शुरू हुआ, जब शहर ऑस्ट्रो-हंगेरियन साम्राज्य के खिलाफ हथियारों में था, जिसके बाद यह संबंधित था।

आधे शताब्दी से अधिक, अक्टूबर 1 9 11 में, इतालवी सैनिकों ने लीबिया में विमान का उपयोग किया ब्लेरियोट एक हवाई जहाज से पहले बमबारी करने में: संदिग्ध महिमा लेफ्टिनेंट गिउलिओ गावोटी के अंतर्गत आता है के बाद से Etrich- ताउबे monoplane बम उनकी रिहाई पिन के बाद पक्ष को सौंपने को गिरा दिया। आप हमारे लेख में और अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं विमानन का इतिहास.

इतिहास हवाई बम

एक साल बाद, 1 9 12 में फ्रांसीसी आंद्रे और एडौर्ड मिशेलिन ने इसका आयोजन किया Aérocible, एक प्रतियोगिता जिसमें बीस मीटर व्यास के लक्ष्य पर सात किलोग्राम के ऊंचाई बम से दो सौ मीटर फेंकने की कोशिश की गई थी। उसी वर्ष लिबिया में त्रिपोलिटानिया की इतालवी विजय के दौरान, नाइट्रोग्लिसरीन डिब्बे एक हवाई जहाज से लॉन्च किए गए थे।




इन प्रयासों की प्रभावशीलता ने 3 अगस्त, 1 9 14 को अपना महत्व दिखाया: प्रथम विश्व युद्ध की घोषणा के पांच घंटे बाद ताउबे जर्मन ने लूनविले पर तीन बम फेंक दिए। उन शुरुआती दिनों में, इस समय के शुरुआती विमानों के लोगों पर स्टील डार्ट फेंक दिए गए थे।

पंप का उपयोग कब शुरू किया जाना चाहिए क्योंकि हम आज जानते हैं? क्या कोई पूछेगा? चूंकि मानव चालाकी नुकसान करने के समय आराम नहीं करती है, और जबकि युद्ध सरलता को तेज करता है, 1 9 15 में पंप के प्रोटोटाइप को डिजाइन और किया गया था जैसा कि हम आज जानते हैं, नाक में इसके डिटोनेटर तंत्र और पेट पर इसका भयानक भार के साथ।

पंप का विकास

यह विस्फोटक से भरा एक गोलाकार लोहे का शरीर था, स्थिरता देने के लिए पीछे पंख के साथ और जमीन पर अपनी टिप ड्रॉप सुनिश्चित करें। इस घातक डिवाइस ने केंद्र मंच लिया दूसरा महान युद्ध. तब यह था कि इन भयानक हथियारों की पूर्णता और परिष्कार तक पहुंचा।

हम जो कहते हैं उसका उदाहरण प्रसिद्ध था ग्रैंड स्लैम, सहयोगी शक्तियों की घातक घटना, जिन्होंने इसे जर्मनी पर लॉन्च किया। यह पंप, सात मीटर से अधिक लंबाई और दस टन वजन का है ध्वनि की गति पर धरती पर गिर गया.

यह एक क्रूर armatoste था, पैशाचिक पंख स्थिर डंक मार जहां बुरादा और मोम की एक इंसुलेटिंग मिश्रण के साथ दुरुस्त इसके गेट का उपयोग के साथ रेखा के साथ एक खोखले अनुभाग में उसका पतन सुनिश्चित करने के लिए शामिल थे, जिसके तहत आरोप दर्ज कराई trinitrotoluene। ठोस अपनी नाक स्टील तरंगों का निर्माण पृथ्वी के अंदर तीस मीटर की दूरी पर प्रवेश के रूप में एक खदान सब कुछ हवा में उड़ान भरी बनाया आकार का इशारा किया।

लेकिन वहां अधिक शैक्षिक उपकरण थे। उस समय के दूसरे मनुष्य युद्ध के लिए मनुष्यों को मानव शक्ति के रूप में बनाया गया था ब्लॉक बस्टर: एक ब्रेक-सेब बम या घरों के ब्लॉक जो जीवन में और पूरे पड़ोस की इमारतों के साथ समाप्त हुआ, जो हवा में विस्फोट करने के लिए डिजाइन किया गया था और जमीन तक पहुंचने से पहले महान हिलाने का उत्पादन किया था।

मानव चालाकी ने सबकुछ के खिलाफ बमों की कल्पना की: लोगों, घरों, बंदरगाहों, जहाजों और यहां तक ​​कि भयानक आग्रह करने वाले बम वजन में दो किलोग्राम से अधिक नहीं, एक यौगिक के साथ लोड दीमक, फटने के बाद, वह आग और गरमागरम shrapnel थूक। इन बमों को हजारों में फेंक दिया गया, जिससे फायरस्टॉर्म हो गए जो शहरों को विशाल आग में बदल गए।

पहला परमाणु बम इतिहास

जैसे कि वह पर्याप्त नहीं थे, निश्चित हथियार आया: परमाणु बम और इस तरह के बम के सभी शैतानिक परिवार। 1 9 45 की गर्मियों में परमाणु भौतिक विज्ञानी जे रॉबर्ट ओपेनहाइमर के आदेश के तहत, अमेरिकी मैक्सिको राज्य में लॉस एलामोस में काम करने वाले वैज्ञानिकों ने पहले परीक्षण किए। शुरुआती परीक्षणों के दौरान एक उड़ा दिया गया था, और जब फायरबॉल ने रेगिस्तान पर अपनी नरक चमक डाली, तो किसी ने हिंदू कविता से कुछ छंदों को पढ़ा, भगवत गीता: मैं मौत, विनाशकारी दुनिया बन गया हूँ.

वह बम बोइंग द्वारा लॉन्च किया जाएगा सुपरफोर्ट्रेस बी 2 9, Enola समलैंगिक, युद्ध समाप्त करने के लिए, भले ही हिरोशिमा और नागासाकी के जापानी शहरों को ऐसा करने के लिए बर्बाद कर दिया जाए।

वहाँ एक कहानी है कि हर कोई अपनी इच्छानुसार व्याख्या कर सकते हैं: परमाणु बम को नष्ट कर दिया हिरोशिमा, लेकिन इसकी केंद्रीय बैंक के सुरक्षित अपने स्थान से सौ मीटर मिला था, और जब खोला यह पाया गया कि पैसा एकदम सही हालत में था। और निश्चित रूप से: बॉक्स खोला नहीं गया था।

ऐसा लगता है कि पागलपन की दौड़ वहां समाप्त हो गई थी, लेकिन ऐसा नहीं था। फिर दूसरों को आया: हाइड्रोजन बम, कि 1 9 52 में इसे प्रशांत क्षेत्र में एनीवेटोक के एटोल पर विस्फोट कर दिया गया था, और जिसकी रेडियोधर्मी धूल की एक जापानी मछली पकड़ने वाली नाव ने आरोप लगाया था, जो सैकड़ों किलोमीटर की जगह थी।

1 9 58 में, द न्यूट्रॉन किरण बम, कॉल साफ पंप क्योंकि यह प्रदूषण के बिना पर्यावरण को नष्ट किए बिना जीवित प्राणियों को मारता है: हमें विस्तार के लिए, अपने आविष्कारकों का शुक्रिया अदा करना चाहिए! वे नागरिक को मार देते हैं और अपने पार्क, उनके कार्यालयों और कारखानों, उनके सिनेमाघरों और पुस्तकालयों, उनके सिनेमाघरों, उनके फव्वारे, नदियों, उनके इतिहास को बरकरार रखते हैं।

1 9 85 में, द लेजर निर्देशित स्मार्ट पंप. बात क्यों करें शांतिपूर्वक सोना आसान नहीं है कि हम अपने दिमाग के डिजाइन और डरावनी संभावनाओं में बंदरगाह करते हैं। भगवान हमें स्वीकार कर सकते हैं। आप यह भी देख सकते हैं रॉकेट का इतिहास.

शब्द लैटिन है, के bombus = ग्रीक से बदले में buzz ड्रम, Onomatopoeic शब्द, जो नाम की बात की आवाज़ का अनुकरण करता है। इस अर्थपूर्ण मूल्य के साथ यह बमबारी के रूप में कम हो गया है।

से CurioSfera.com हम इसकी कामना करते हैं बम का इतिहास यह आपके लिए उपयोगी रहा है और आपको यह पसंद आया। अधिक समान लेख देखने के लिए, की श्रेणी पर जाएं इतिहास. अगर आप अधिक दिलचस्प डेटा तक पहुंचना चाहते हैं, तो अधिक जवाब प्राप्त करें और ऐतिहासिक जिज्ञासा. इसी प्रकार, यदि आपको यह आसान लगता है, तो आप हमारी वेबसाइट पर खोज इंजन का उपयोग कर सकते हैं, जिसे आप नीचे पाएंगे। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बिल्ली: इतिहास और रुचि की जानकारीबिल्ली: इतिहास और रुचि की जानकारी
Espadrille का इतिहासEspadrille का इतिहास
पिन का इतिहासपिन का इतिहास
कपास का इतिहासकपास का इतिहास
संज्ञाहरण का इतिहाससंज्ञाहरण का इतिहास
बिल्ली का इतिहास, जैसा कि इसने वर्षों से हमारे साथ सह-अस्तित्व में हैबिल्ली का इतिहास, जैसा कि इसने वर्षों से हमारे साथ सह-अस्तित्व में है
कैलेंडर का इतिहासकैलेंडर का इतिहास
लौह का इतिहासलौह का इतिहास
कागज का इतिहासकागज का इतिहास
कॉस्मेटिक सर्जरी का इतिहासकॉस्मेटिक सर्जरी का इतिहास
» » बम का इतिहास
© 2021 taktomguru.com