taktomguru.com

संज्ञाहरण का इतिहास

आपको पता नहीं हो सकता कि पहली सर्जरी कब की गई थी। जैसा कि यह संभव है कि आप नहीं जानते कि पहले ऑपरेशन में संज्ञाहरण का उपयोग किया गया था या नहीं। कुछ ऐसा जो आज हम रोगी को पीड़ित होने वाले भयंकर दर्द को पीड़ित करने में सक्षम होने के लिए आवश्यक कुछ के रूप में देखते हैं। में CurioSfera.com हम संज्ञाहरण के इतिहास की व्याख्या करना चाहते हैं। हम शुरू करते हैं?

यह ज्ञात है कि पहले से ही पालीओलिथिक काल में इस तरह की चिकित्सा कार्रवाइयों का अधिक से अधिक अभ्यास किया जा सकता था जितना हम सोच सकते हैं। यह इस अवधि के कुछ पुरातात्विक निष्कर्षों द्वारा प्रदर्शित किया जाता है।

पहला सर्जिकल ऑपरेशन जिस दस्तावेज की जानकारी मौजूद है, उसकी एक निश्चित परिमाण में 15,000 साल पहले रहने वाले एक निश्चित निएंडरथल व्यक्ति के साथ करना है। एक हाथ का विच्छेदन के लिए और दूसरा खोपड़ी की सलामी, अभ्यास बहुत आम है: जाग्रोस (वर्तमान देश इराक) में मिला, कंकाल के अवशेष दो आपरेशन से गुजरने के का स्पष्ट सबूत पाए गए हैं प्राचीन मिस्र तो दर्दनाक परिचालनों को संज्ञाहरण की आवश्यकता होती है। ध्यान दें, भ्रमित मत करो synesthesia, जो एक तंत्रिका संबंधी विकार है।

कुछ हज़ार साल बाद, यह ज्ञात है कि अश्शूर के लोग कैरोटीड (मस्तिष्क को सिंचाई करने वाली धमनियों) पर दबाव डालने से रोगी को सोते थे। इसने कम ऑक्सीजन आने के लिए प्रेरित किया और खतना के कृत्यों में दर्द कम हो सकता है। यह एक प्राचीन संज्ञाहरण था जो मामूली हस्तक्षेपों में कठोरता को कम करने में कामयाब रहा। आपको जानने में भी रुचि हो सकती है दवा का इतिहास.

उन्होंने तथाकथित मेनफिस पत्थर या मेन्फिटिस के उपयोग का भी सहारा लिया। और जब ये प्रक्रियाएं अप्रभावी थीं, तो मन्द्रके का इस्तेमाल किया गया था, एक जड़ी बूटी का पौधा जो नारकोटिक प्रभाव के साथ था जिसमें किंवदंतियों और विलक्षण तथ्यों थे। वास्तव में, प्रकृतिवादी प्लिनी द एल्डर, उनके काम में प्राकृतिक इतिहास, इसे स्थानीय एनेस्थेटिक कहा जाता है जो इसकी पत्तियों को कुचलने और उत्पाद को एक प्रकार के आटा दलिया और पोलेंटा के साथ मिलाकर तैयार किया जाता है। प्रभावित क्षेत्र पर लागू एक प्रकार की पोल्टिस का परिणाम।

रोगी को हस्तक्षेप करते समय दर्द हमेशा एक बड़ी असुविधा थी. यह युद्ध में और ज़ाहिर है, में भी युद्धभूमि. मध्य युग के अंत में, पैरों और बाहों का उपयोग करके विघटित किया गया था एक एनेस्थेटिक के रूप में अल्कोहल और गनपाउडर से बने एक निश्चित शराब। आप में रुचि भी हो सकती है Asepsis का इतिहास.

मौखिक संज्ञाहरण यह प्रसिद्ध गिरोलमो सावनोरोला के दादा सर्जन द्वारा 14 वीं शताब्दी में इतालवी शहर पदुआ में पहली बार इस्तेमाल किया गया था। प्रश्न में एनेस्थेटिक बेहद उत्सुक था: उपर्युक्त सर्जन ने अपने मरीज को हेनबेन, खसरे के बीज से भरा कपड़ा बैग चबाया था, जिसका रस अस्थायी रूप से श्लेष्म को गिरा देता था।

वर्ष 17 99 में, संज्ञाहरण ने अंग्रेजी रसायनज्ञ के बाद से कुछ उछाल का एक पल लिया हम्फ्री डेवी के एनाल्जेसिक गुणों की खोज की नाइट्रस ऑक्साइड. मैंने इसका आविष्कार किया था गैस संज्ञाहरण. इस ब्रिटिश वैज्ञानिक ने अपने शरीर पर प्रभाव की जांच की, एक प्राप्त किया दांत दर्द के लिए उपाय मुझे भुगतना पड़ा

वास्तव में यह दंत चिकित्सक था होरासियो वेल्स अपने मरीजों पर इसका इस्तेमाल करने वाले पहले व्यक्ति। हालांकि, यह उल्लसित गैस चुटकुले और पेस्टीम्स के उत्पाद में गिरावट आई क्योंकि यह अनियंत्रित हंसी को उकसाती है, पार्टियों को प्रोत्साहित करती है और झूठी बातों के लिए झूठी झुकाव करती है।

इस तथ्य के बावजूद, एक होने के नाते स्थानीय एनेस्थेटिक केवल सीमित संख्या में हस्तक्षेप के लिए काम किया, जबकि मांग की गई थी सामान्य संज्ञाहरण. इस उद्देश्य से अमेरिकी डॉक्टर ने नियोजित किया C.W. लंबे समय तक 1842 में एक उत्पाद जिसने अमेरिका और यूरोप में परिणाम दिए: ईथर.




लेकिन वे उनके दो साथी, डॉक्टर थे विलियम मॉर्टन और जे सी। वॉरेन मैसाचुसेट्स जनरल अस्पताल से 1846 में उन्होंने ईथर के साथ पहला महान ऑपरेशन किया, यह गर्दन ट्यूमर का मामला था। इसका उपयोग परिणामों में स्वच्छ और पूर्ण था, कारण से इसका उपयोग फैल गया और लंदन डॉक्टर के कुछ ही समय बाद जे हिम वह उन तकनीकों में विशेषज्ञता प्राप्त है पहले एनेस्थेटिस्ट कहा जाता है.

उनके सहयोग ने सर्जन को सर्जिकल कार्यों पर ध्यान केंद्रित करने और प्रभावशीलता हासिल करने की अनुमति दी। अंग्रेजी स्त्री रोग विशेषज्ञ जे सिम्पसन मैं इसे बाद में एक नए पदार्थ के साथ प्रयोग करने के लिए उपयोग करूंगा: क्लोरोफॉर्म, एनेस्थेटिक जो दवा से संबंधित कारणों के लिए फैशनेबल बन गया। आप जानना चाह सकते हैं जिन्होंने पेनिसिलिन का आविष्कार किया.

अपने सातवें जन्म में इंग्लैंड की रानी विक्टोरिया प्रथम में हस्तक्षेप करने के लिए नियोजित होने का तथ्य। तब से ऐसा लगता है कि उन्होंने बाइबिल की कहानी के आधार पर पुरानी धारणा को हटा दिया उत्पत्ति कि महिला को दर्द में जन्म देने के लिए मजबूर किया गया था।

1884 में प्रभावी स्थानीय संज्ञाहरण दिखाई दिया. यह ऑस्ट्रियाई नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा पेश किया गया था के। कोल्लेर: यह केवल कोकीन था, एड्रेनालाईन के अतिरिक्त 1 9 02 में एनेस्थेटिक सुधार हुआ। दो साल बाद साबित करने में लंबा समय नहीं लगा कि यह दवा हानिकारक थी और इसे बदल दिया गया था नोवोकेन.

1885 में epidural या epidural संज्ञाहरण, अमेरिकी द्वारा पहली बार वर्णित डॉक्टर कॉर्निंग. यह के माध्यम से किया गया था एनाल्जेसिक इंजेक्शन प्रोस्टेट, गुर्दे, गर्भाशय: रीढ़ की हड्डी के आसपास के एपीड्यूरल अंतरिक्ष, ग्यारहवें वक्ष बांस और अंगों श्रोणि में समायोजित की तरह सोने के लिए चौथे कटिय मेरुदंड के बीच में। शायद आप जानना पसंद करते हैं एक्स-रे का इतिहास.

1901 में संज्ञाहरण कि भूल गया था के इस प्रकार फिर से शुरू किया, और 1970 के बाद एक पुनरुत्थान जहाँ तक की पल का सवाल है चिकित्सकों द्वारा स्वीकृति का अनुभव, विशेष रूप से प्रसूति के क्षेत्र में।

हमारे समय में, बहुत सारे हैं एनेस्थेटिक प्रक्रियाओं: के रोजगार से अंतःशिरा संज्ञाहरण यहां तक ​​कि ठंड और यहां तक ​​कि बिजली का उपयोग भी। अस्पतालों में आज उनके पास विभिन्न एनेस्थेटिक तरीके हैं। आप हमारे लेख देख सकते हैं अस्पताल कैसा है.

शब्द के बारे में बेहोशी, कहें कि यह नकारात्मक उपसर्ग का ग्रीक शब्द है एक-+ aiszeis: जो महसूस करने की क्षमता महसूस नहीं करता है या खो गया है। स्पेनिश में "संज्ञाहरण" शब्द का प्रयोग उन्नीसवीं शताब्दी के मध्य से पहले नहीं किया जाता है।

से CurioSfera.com हम इसकी कामना करते हैं संज्ञाहरण का इतिहास यह आपके लिए उपयोगी रहा है। आप हमारी श्रेणी देख सकते हैं इतिहास यदि आप अधिक जवाब प्राप्त करना चाहते हैं या अधिक दिलचस्प डेटा तक पहुंचना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा. यदि आप इसे अधिक आरामदायक पाते हैं तो आप हमारी वेबसाइट के खोज इंजन का भी उपयोग कर सकते हैं। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों या परिवार के साथ साझा करें या एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
प्राचीन मिस्र में कुत्तोंप्राचीन मिस्र में कुत्तों
कुत्तों में संज्ञाहरण के दुष्प्रभावकुत्तों में संज्ञाहरण के दुष्प्रभाव
कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?कुत्ते में मोतियाबिंद: वे कैसे ठीक करते हैं?
कुत्तों में पूंछ काटना - जानकारीकुत्तों में पूंछ काटना - जानकारी
कुतिया में सेसरियन सेक्शन: फ्लैट नस्लों में लगातार जन्मकुतिया में सेसरियन सेक्शन: फ्लैट नस्लों में लगातार जन्म
कुत्तों और बिल्लियों के नसबंदी के बारे में जानकारीकुत्तों और बिल्लियों के नसबंदी के बारे में जानकारी
कुत्ते को शांत करें: इसे करने के कारणकुत्ते को शांत करें: इसे करने के कारण
एक कुत्ते को काटना व्यवहार को प्रभावित करता है - जोखिमएक कुत्ते को काटना व्यवहार को प्रभावित करता है - जोखिम
कुत्तों में काटना और नसबंदीकुत्तों में काटना और नसबंदी
एक मोटे कोल्ली में सामान्य संज्ञाहरणएक मोटे कोल्ली में सामान्य संज्ञाहरण
» » संज्ञाहरण का इतिहास
© 2021 taktomguru.com