taktomguru.com

सफेद पार्ट्रिज के बारे में सब कुछ

व्हाइट पार्ट्रिज के बारे में सब कुछ

व्हाइट पार्ट्रिज का सामान्य विवरण

ठंड के मौसम में: Ptarmigan वैज्ञानिक रूप से (lagopus म्युटा) कहा जाता है, इतालवी पहाड़ों के प्रतीकों में से एक है, टुंड्रा का एक विशिष्ट पक्षी, मौसम के अनुसार बेहतर पर्यावरण के साथ एकीकृत करने के लिए उनके पक्षति का रंग बदलने के लिए, सक्षम है वास्तव में, जब जमीन बर्फ से ढकी होती है, तो इसकी पंख शुद्ध सफेद होती है, जबकि बर्फ पिघलने लगते समय भूरे और सफेद पट्टियां होती हैं।

सफेद पार्ट्रिज परिवार फ़ैसियानिडे से संबंधित है और इसका भौतिक पहलू गैलो सेड्रोन (टेट्राओ यूरोगेलस लिनिअस) या फिजेंट (फ़ैसियानस कोल्चिकस) जैसा दिखता है। वयस्कों की कुल लंबाई 33 से 40 सेमी के बीच है। दोनों लिंगों के लिए, सर्दी में पंख सफेद होता है, जो कि पूंछ के अपवाद के साथ काला होता है और पूरे साल इस रंग को बनाए रखता है। गर्मी के दौरान पुरुषों और महिलाओं के भूरे और काले धब्बे और धारियों के साथ एक पंख है - खिंचाव के निशान महिलाओं में अधिक स्पष्ट हैं।

नर सफेद पंखों का परिवर्तन करने में महिलाओं की तुलना में अधिक समय लग सकता है जब प्रजनन के मौसम आता है: इस प्रेम प्रसंग का अनुष्ठान का हिस्सा है, लेकिन यह भी इस तरह के gyrfalcon (फाल्को rusticolus के रूप में उन्हें शिकारियों से और अधिक आसानी से पहचान सकते लिनिअस)।

उनके पास एक काला पट्टी है जो चोटी से आंखों तक जाती है और आंखों के पास एक लाल रंग की पंख होती है - शरद ऋतु के मौसम में, वे आम तौर पर शरीर के ऊपरी हिस्से में पीले होते हैं। इसके अलावा, कुछ महिलाएं चोंच से आंखों में काले धारी का प्रदर्शन करती हैं। मादाओं की तुलना में मादाएं, छोटी गर्मी के दौरान टुंड्रा में पूरी तरह छिपी हुई हैं।

इन पार्ट्रिज में पंख वाले पैर होते हैं, एक अनुकूलन जो उन्हें नरम बर्फ पर चलने की इजाजत देता है, जब वे स्नोशोज़ के साथ चलते हैं तो पुरुषों के साथ क्या होता है। पैरों पर पंख थर्मल इन्सुलेशन को बढ़ाने और बनाए रखने में भी मदद करते हैं जो इस प्रजाति को आर्कटिक वातावरण में भी पूरे साल रहने की अनुमति देता है।

आपका आवास

यह एक पक्षी है जो आर्कटिक सर्किल में रहता है और कनाडा, स्कैंडिनेवियाई प्रायद्वीप, रूस और ग्रीनलैंड जैसे देशों के आर्कटिक टुंड्रा द्वारा विशेषता निवासों में पाया जाता है। हालांकि यह कम उपस्थित है, हम इसे इटली, जापान, स्विट्ज़रलैंड और स्पेन जैसे दक्षिण में भी क्षेत्रों में पाते हैं। वास्तविक आर्कटिक वातावरण में यह कम आम है, जबकि यह टुंड्रा के विशाल क्षेत्रों में बहुत आम है।

यह ज्ञात है कि जनसंख्या 10 साल के चक्रों में व्यापक रूप से उतार-चढ़ाव करती है, एक ऐसी घटना जो विशेष रूप से आइसलैंड में अच्छी तरह से प्रलेखित होती है।

सर्दी में सफेद पार्ट्रिज आम तौर पर जंगल के किनारे स्थित झुंड ढलानों पर पाया जाता है, जहां वनस्पति बर्फ के माध्यम से फैलती है। सर्दी में, आम तौर पर महिलाएं पुरुषों की तुलना में अधिक कवरेज की तलाश करती हैं।

वसंत और गर्मियों में यह अधिक खुला होता है: पुरुष अपने क्षेत्र को परिभाषित करते हैं, इसे खराब रूप से झाड़ियों द्वारा कवर किया जाता है लेकिन कई चट्टानी protuberances के साथ, तो आप देख सकते हैं कि अन्य पार्टियां हैं या नहीं। लड़कियों को कबूतर और छत पसंद करते हैं जिसके पीछे वे संभावित खतरों से बचने के लिए उड़ सकते हैं।

यह आम तौर पर समुद्र तल से 1800 मीटर से अधिक और 2800 मीटर की ऊंचाई तक घोंसले में पाया जाता है।

पार्ट्रिज का व्यवहार

सफेद पार्ट्रिज छोटी दूरी में छोटे प्रवासन कर सकता है, जिससे सर्दियों के आगमन के साथ घोंसले के पठारों को छोड़ दिया जा सकता है और टुंड्रा छोड़े बिना दक्षिण में झुंडों में सर्दी जा रहा है। नर और मादा सर्दियों के दौरान विभाजित होते हैं, जो एक लिंग के पक्षियों के समूह बनाते हैं जो वसंत के आगमन के साथ अलग हो जाएंगे।

वसंत ऋतु में, पेर्निस बियांका के पुरुष अपने क्षेत्र का चयन करते हैं और इसे दृढ़ता से रक्षा करते हैं। जब वे क्षेत्र के लिए खतरा महसूस करते हैं, तो वे उड़ानों में खोज करते हैं, कई आवाज़ें उत्सर्जित करते हैं: क्षेत्र की रक्षा में प्रदर्शन, वास्तव में, विस्तृत गायन लड़ाई शामिल हैं। ये झगड़े हवा में कूदते हैं और हवा में कूदते हैं और फिर अपने पंखों को धड़कते हैं, और फिर हानि की गति के लिए ऊर्ध्वाधर रूप से उड़ते हैं, जिस बिंदु पर वह इसे एक गुटूरल और असंतुलित ध्वनि उत्सर्जित करने के लिए जमीन पर पैराशूट खोलता है।

इसके अलावा पतन के दौरान पेर्निस बियांका के पुरुष दृढ़ता से क्षेत्रीय दृष्टिकोण दिखाते हैं जो गीत की लड़ाई का कारण बनते हैं, जो सामान्य गुटुरल ग्रिड का उत्पादन करते हैं। यह इस अवधि के दौरान है कि मादाएं पुरुषों के साथ जोड़ती हैं, भले ही वे गिरने और सर्दी के शुरुआती सर्दियों में झुंडों में रहें, जैसे कि जब यह घूमती है।

सर्दियों के दौरान एक झुंड में जमीन पर जमीन किनारे जमीन पर उतरती है - अगर बर्फबारी हो जाती है, तो पक्षी बर्फ में खोदने वाली मिट्टी के प्रवेश द्वार पर एक-दूसरे से चिपके रहते हैं।




यह प्रजातियां विभिन्न प्रकार के गुटूरल ध्वनियां पैदा करती हैं, जैसे स्नोडिंग या मानव बेल्चिंग, और एक तथाकथित विशेषता जो एआरआरआर का-करर की तरह लगता है।

पार्ट्रिज खिलाने 

जबकि वयस्क नमूने लगभग शाकाहारी हैं, युवा लोग मुख्य रूप से कीड़े, मकड़ियों और घोंघे पर भोजन करते हैं।

गर्मियों के दौरान, अधिकांश सफेद पर्मामिगन आहार में पौधे की उत्पत्ति के कई खाद्य पदार्थ होते हैं, जैसे कि ब्लूबेरी, घोड़े की पूंछ, काला शक्ति (ब्लूबेरी उपस्थिति वाला एक काला बेरी), अल्पाइन स्टू और तलछट।

सर्दियों के दौरान, आहार में मुख्य रूप से बौने बर्च झाड़ियों और बिल्ली के टुकड़े होते हैं, साथ ही साथ कलियों और विलो टवीग होते हैं। जिस अवधि में जमीन बर्फ से ढकी हुई है, वहीं पार्ट्रिज उन क्षेत्रों में खाद्य स्रोतों की तलाश करते हैं जहां हवा बर्फ को खत्म करने में कामयाब रही है।

पक्षी का प्रजनन

प्रेमालाप अनुष्ठान तीतर, बसंत के मौसम से, पुरुष द्वारा किया जा रहा है, एक विंग खींचकर जमीन को छू, पूंछ को खोलता है और चारों ओर दाढ़ी लिफ्टों महिला के आसपास हलकों में चल रहा आंखें इस प्रेमिका के दौरान, पुरुष टुंड्रा के भूरे रंग के तल पर मील दूर से दिखाई देता है, क्योंकि इसकी पंख अभी भी सफेद है।

मिट्टी के उथले अवसाद में जमीन में मादा घोंसला, छोटी वनस्पति के साथ चट्टानी बहिर्वाहों द्वारा विशेषता। चूंकि महिलाएं अक्सर अपने सिर पर भी सुरक्षा की तलाश करती हैं, इसलिए घोंसला अक्सर एक बड़ी चट्टान के पास बनाया जाता है जो इसे सुधार सकता है। घोंसला अपने इंटीरियर में पंखों और सब्जी मूल की सामग्री के साथ कवर किया जाता है।

वे प्रति युवा 7 से 10 अंडे के बीच रहते हैं। पुरुष की सहायता के बिना, मादा द्वारा पूरी तरह से बाहर किया जाता है। जब मादा अंडे सेतेने के लिए नीचे झुकती है, तो यह मिट्टी के साथ इतनी अच्छी तरह छिड़कती है कि यह पता लगाना बेहद मुश्किल है। आमतौर पर हैचिंग 21 दिनों तक रहता है।

लड़कियां घोंसला छोड़ सकती हैं और जन्म के एक दिन बाद: मां उनका ख्याल रखती है, लेकिन वे खुद को खिला सकते हैं और जीवन के लगभग 10 दिनों तक उड़ना सीख सकते हैं। लड़कियां 10-12 सप्ताह की उम्र में पूरी तरह से स्वतंत्र होती हैं।

प्रजातियों का संरक्षण

सफेद पार्ट्रिज एक बिखरी हुई पक्षी है। यद्यपि आबादी की प्रवृत्ति कम हो रही है, लेकिन इस प्रजाति को कमजोर लोगों के बीच इतनी तेजी से गिरावट नहीं है। पटर्मिग्नस की विश्व जनसंख्या लगभग 8,000,000 इकाइयों का अनुमान है।

तीतर व्हाइट की आबादी में कमी स्थानीय स्तर पर है और भेड़ की खेती के लिए कुछ भूमि का रूपांतरण है, साथ ही पहाड़ पर्यटन स्की रिसॉर्ट के निर्माण के लिए अग्रणी की वजह से प्राकृतिक निवास स्थान के नुकसान के कारण होता है। इस प्रजाति को मनुष्यों द्वारा शिकार के अतिरिक्त धमकी नहीं दी जाती है।

बावजूद तीतर तो नहीं संवेदनशील प्रजाति, tows कि कमी स्थानीय रूप से उत्पन्न कर रहे हैं के बीच में गिर जाता है: इस की वजह से मानव कचरा उपस्थिति उपज में वृद्धि हुई है का कारण बनता है, कौवे, जो का लाभ लेने की एक बड़ी संख्या को आकर्षित करने है पार्ट्रिज के अंडे

अंडों के खतरे के अलावा, लिफ्ट केबल्स पार्ट्रिज व्हाइट के वयस्कों में कई मौतें पैदा करते हैं, जो हमें उड़ते हैं।

2016 में आईयूसीएन (प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ) की लाल सूची में, व्हाइट पार्ट्रिज को एलसी (कम चिंता) के रूप में वर्गीकृत किया गया है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पुली कुत्ते की उपस्थितिपुली कुत्ते की उपस्थिति
डाल्मेटियन कुत्तों के प्रकारडाल्मेटियन कुत्तों के प्रकार
छोटी नस्ल स्विस हाउंडछोटी नस्ल स्विस हाउंड
जानवर जो दुनिया को पसंद करते हैंजानवर जो दुनिया को पसंद करते हैं
क्या शिह tzu कोट के रंग बदल सकते हैं?क्या शिह tzu कोट के रंग बदल सकते हैं?
सीने पर सफेद धब्बे के साथ Rottweilersसीने पर सफेद धब्बे के साथ Rottweilers
व्हाइट हौथर्न तितलीव्हाइट हौथर्न तितली
बड़े स्तनधारियों: ध्रुवीय भालू (या सफेद भालू)बड़े स्तनधारियों: ध्रुवीय भालू (या सफेद भालू)
पक्षियों की प्रजातियां जो छेड़छाड़ करती हैंपक्षियों की प्रजातियां जो छेड़छाड़ करती हैं
सफेद ताज चिड़ियों: उत्कृष्ट कंपास (द्वितीय भाग)।सफेद ताज चिड़ियों: उत्कृष्ट कंपास (द्वितीय भाग)।
» » सफेद पार्ट्रिज के बारे में सब कुछ
© 2021 taktomguru.com