taktomguru.com

Doberman

अन्य नाम: डोबर्मन, डोबर्मन पिंसर, डोबी

dobermanसूरत। डोबर्मन अविश्वसनीय ताकत और जीवन शक्ति के साथ एक बड़ा और शक्तिशाली कुत्ता है। परंपरागत डोबर्मन हमेशा वह व्यक्ति रहा है जिसने पूंछ और कान दोनों काट दिया है, यह अभ्यास कुछ देशों में अवैध है।

 वजन: 66 - 88 पाउंड।

औसत जीवन: 12 - 14 साल।

स्वभाव। डोबर्मन में अद्भुत विशेषताएं हैं, वे साहसी, साहसी, ऊर्जावान, सतर्क और अत्यंत वफादार हैं। अन्य कुत्तों, पालतू जानवरों और बच्चों के साथ शुरुआती उम्र में इसे सामाजिक बनाना, उन्हें परिवार के लिए एक प्यारा पालतू बना सकता है। वे बड़े बच्चों के साथ समाप्त होने के लिए अधिक हैं, क्योंकि वे छोटे बच्चों के चिढ़ाने को सहन नहीं करते हैं। वे उत्कृष्ट निगरानी हैं। अभी भी गलत मानदंड हैं जो teething है, जो कि किसी भी कुत्ते की तरह सच नहीं है, अगर उनका दुरुपयोग और उपेक्षित है, तो वे आक्रामकता जैसे बुरे व्यवहार विकसित कर सकते हैं। कुत्ते के मालिक को जिम्मेदार होना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वह हर समय खुश और स्वस्थ है और बदले में, एक वफादार और प्यार करने वाला पालतू जानवर होगा।

प्रशिक्षण। वे एक सक्रिय दिमाग और शरीर के साथ बेहद बुद्धिमान हैं। उन्हें उचित रूप से प्रशिक्षित किया जाना चाहिए क्योंकि एक ऊब वाला कुत्ता किसी भी जाति के व्यवहार संबंधी समस्याओं और बड़े और मजबूत कुत्ते को विकसित करेगा, उसे झुंड पदानुक्रम में सही जगह जाननी चाहिए या समस्याग्रस्त जानवर बनना चाहिए। यदि आपके पास पहले कभी इस प्रकार का कुत्ता नहीं था तो डोबर्मन को एक साथी के रूप में नहीं चुना जाना चाहिए। वह वफादार और स्नेही है और निस्संदेह घर की रक्षा करता है। मालिक आपके पालतू जानवरों के व्यवहार के लिए ज़िम्मेदार है, जिनके पास समर्पण करने का समय नहीं है, उन्हें नहीं होना चाहिए।

प्रशिक्षण पिल्लों से शुरू होना चाहिए, दृढ़ लेकिन सकारात्मक और सुसंगत होना चाहिए। इस दौड़ के लिए शुरुआती उम्र में समाजीकरण भी आवश्यक है।

स्वच्छता. सफाई और देखभाल की आवश्यकताओं न्यूनतम हैं। बालों को स्वस्थ और मृत बाल से मुक्त रखने के लिए साप्ताहिक ब्रशिंग पर्याप्त होगी। नाखून नियमित रूप से छंटनी चाहिए।

व्यायाम करें। उन्हें अपनी ऊर्जा आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए बहुत सारे अभ्यास की आवश्यकता होती है। लंबे दैनिक चलने आवश्यक हैं। वे तैराकी का आनंद लेते हैं और साइकिल चालक के साथ दौड़ते हैं। वे बुरे व्यवहार से ग्रस्त हैं यदि उन्हें शारीरिक और मानसिक दोनों, पर्याप्त अभ्यास नहीं दिया जाता है।

स्वास्थ्य समस्याएं

गैस्ट्रिक टोरसन:हालांकि यह वंशानुगत स्थिति नहीं है, यह अक्सर इस नस्ल सहित कई कुत्तों को प्रभावित करता है। यह एक बहुत ही गंभीर स्थिति है। जब एक कुत्ता इसे प्रस्तुत करता है, तो पेट को बांधने के कारण पेट को मोड़ और अवरुद्ध किया जा सकता है। यदि इसका जल्दी से इलाज नहीं किया जाता है तो यह घातक हो सकता है। इस बीमारी के साथ उल्टी और लापरवाही करने के बेकार प्रयास भी दिखाई देते हैं। यह कार्डियोवैस्कुलर पतन भी हो सकता है, जो आमतौर पर तब होता है जब आप खाने के लिए व्यायाम करते हैं। मरोड़ gástricaen वयस्क कुत्तों की घटनाओं को ले जा पार्क के माध्यम से चलाने के लिए इससे पहले कि पाचन के लिए समय देने के लिए दिन में दो बार खाने स्वस्थ controladacon जा सकता है और, ज़ाहिर है,।




विकृति या हिप डिस्प्लेसिया:इसके परिणामस्वरूप मादा हड्डी के सिर और कूल्हे के एसीटबुलम के बीच एक खराब फिट होता है। सर्जरी से इस स्थिति को राहत मिल सकती है, हालांकि कुत्तों और मालिकों के परिणामों के साथ डिस्प्लेसिया वाले कुत्ते आमतौर पर उसी स्थिति के साथ पिल्लों का उत्पादन करते हैं। खरीदारों से पूछना चाहिए कि क्या पिल्ला के पिता और मां दोनों में हाल ही में मूल्यांकन किया गया है और हिप डिस्प्लेसिया से मुक्त हैं। प्रमाण पत्र देखे बिना उत्तर के लिए हाँ न लें और अपने पशुचिकित्सा को लेने के लिए एक प्रतिलिपि मांगें।

हाइपोथायरायडिज्म: यह एक अंतःस्रावी बीमारी है जिसके परिणामस्वरूप थायराइड हार्मोन का असामान्य रूप से कम उत्पादन होता है। हाइपोथायरायडिज्म के लक्षणों में सुस्त, मानसिक अवसाद, वजन बढ़ाने और गर्म स्थानों की तलाश करने की प्रवृत्ति शामिल है। हाइपोथायरायडिज्म भी फर और त्वचा को प्रभावित कर सकता है, जिसके कारण बालों के झड़ने और अत्यधिक डैंड्रफ होता है।

वॉन विलेब्रांड रोग (वीडब्ल्यूडी):यह लंबे समय तक खून बहने के समय (कुछ हद तक मनुष्यों में हीमोफिलिया के समान) और हल्के से गंभीर कारक IX तक की कमी के कारण एक वंशानुगत ऑटोसोमल हेमोरेजिक विकार (लिंग से जुड़ा हुआ नहीं है) है। वॉन विलेब्रैंड रोग का पता लगाने के लिए डीएनए परीक्षण अब उपलब्ध है। वाहक के बीच प्रजनन संतान पैदा कर सकता है, सिद्धांत रूप में, 25% स्वस्थ, 50% वाहक और 25% बीमार होगा। आदर्श यह है कि प्रजनन स्वस्थ जोड़ों या स्वस्थ और वाहक में होते हैं जहां रोग किसी भी पिल्ले को प्रभावित नहीं करेगा। वीडब्ल्यूडी से प्रभावित सभी कुत्तों को गंभीर रक्तस्राव की समस्या नहीं होगी, लेकिन हर बार उन्हें सर्जरी से गुजरने या दुर्घटना होने की आवश्यकता होती है। दुर्भाग्य से बीमारी से प्रभावित कुछ कुत्तों को पेंचर या मामूली घाव से गंभीरता से खून बह जाएगा।

गर्भाशय ग्रीवा Vertebra (आईवीसी या Wobbler सिंड्रोम) की अस्थिरता: यह कुत्तों (आमतौर पर मध्यम आयु में) को प्रभावित करता है, वे गर्भाशय ग्रीवा कशेरुका की अस्थिरता या रीढ़ की हड्डी के विकृति के विकृति के कारण रीढ़ की हड्डी के संपीड़न से पीड़ित होते हैं। चरम लक्षण चरमपंथी (सामने, पीछे, या सभी चार) का पक्षाघात हैं। विस्तार और flexion के साथ गर्दन दर्द मौजूद हो सकता है या नहीं हो सकता है। सर्जिकल उपचार पर अत्यधिक बहस और संदिग्ध सफलता के साथ बहुत महंगा है। कुछ मामलों में शल्य चिकित्सा के इलाज में, नैदानिक ​​पुनरावृत्ति की पहचान की गई है।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए):यह आंख की वंशानुगत बीमारी है जिसे डोबर्मन में पहचाना गया है। यह बीमारियों के समूह के लिए एक शब्द है जिसमें अंधापन में समाप्त होने वाली रेटिना की सभी क्रमिक गिरावट शामिल है। सभी डॉबर्मन, उनकी उम्र या प्रजनन की स्थिति के बावजूद, एक पशु चिकित्सा नेत्र रोग विशेषज्ञ द्वारा सालाना जांच की जानी चाहिए।

Doberman1इतिहास। डोबर्मन की शुरुआत जर्मनी के थुरिंगिया राज्य में स्थित अपोल्डा शहर में हुई है। लुई Dobermann इस क्षेत्र में एक कर कलेक्टर माना गया था और यह भी स्थानीय kennel में आवारा कुत्तों रखने के लिए जिम्मेदार था, इन गतिविधियों के लिए जिम्मेदार, हेर Dobermann पैसा उसके साथ था और सुरक्षा के लिए एक कुत्ते को चाहता था। उनका अंतिम लक्ष्य औसत शरीर का कुत्ता था, जो घुसपैठियों या चोरों को डरा सकता था, जिसमें एक छोटा और चिकना कोट था जो कम से कम सौंदर्य के साथ देखभाल और रखरखाव के लिए आसान था। कुत्ता, उच्च शक्ति है स्मार्ट और सावधान रहना, और यहां तक ​​आक्रामक होना चाहिए था, इसलिए जब वे विभिन्न नस्लों उपयोग करने के लिए इस विशेष निगरानी विकसित करने का फैसला, हेर Dobermann मन में एक बहुत ही विशेष उद्देश्य के लिए किया था। उनके निर्णय खतरनाक नहीं थे और उन्होंने कुत्तों को बहुत सावधानी से चुना, यह कारण है कि डोबर्मन पिंसर को "मानव निर्मित कुत्ते" के रूप में परिभाषित किया गया है। दुर्भाग्यवश, हेर डोबर्मन ने अपनी जांच का कोई लिखित रिकॉर्ड नहीं रखा।

जर्मन Pinscher शायद हेर Doberman द्वारा इस्तेमाल किया गया था कुत्ते की अपनी नई नस्ल पैदा करने के लिए, विवरण में जाना जाता है Pinscher बल्कि अस्पष्ट है, लेकिन एक चेतावनी और आक्रामक स्वभाव के होने की प्रतिष्ठा की थी।

रोटीवेइलर का इस्तेमाल इसकी मात्रा और खुफिया के कारण नस्ल के विकास में भी किया जाता था। यह कुत्ता बहुत ठोस है, इसमें भी बहुत प्रतिरोध और उत्कृष्ट ट्रैकिंग क्षमता है। कभी-कभी, "वेवी" फर के रोट्टवेइलर तनाव को डोबर्मन में स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

मैनचेस्टर टेरियर ने रंग में योगदान दिया - काले से हल्के भूरे और छोटे चमकदार कोट से लेकर। डोबर्मन ने कुत्तों की इस नस्ल के कुछ सुरुचिपूर्ण दिखने, परिशोधन और रेखा को विरासत में मिला है। बीओसरन, ठोस संविधान का कुत्ता, बहुत ही सतर्क, जिसे उसकी बुद्धि के लिए भी जाना जाता है, ने आकार और रंग में भी योगदान दिया।

1800 के दशक में लुई डोबर्मन की मृत्यु हो गई। उन्होंने ओटो गोयलर को अपनी वंशावली का ख्याल रखा। यह अनुमान लगाया गया है कि यह ओटो गोयलर था जिसने रक्त रेखा में ग्रेहाउंड, संभावित रूप से काला जोड़ा। यह डोबर्मन की अतिरिक्त ऊंचाई, प्रतिरोध और गति को समझाएगा।

डोबर्मन के बारे में और जानने के लिए, डोबर्मन के विश्वकोष पर जाएं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते नस्लों | Dobermannकुत्ते नस्लों | Dobermann
खेलते समय कुत्ते doberman में आक्रमणखेलते समय कुत्ते doberman में आक्रमण
डोबर्मन का इतिहासडोबर्मन का इतिहास
डोबर्मन और बच्चेडोबर्मन और बच्चे
क्या मिनी पिंसर डोबर्मन से संबंधित है?क्या मिनी पिंसर डोबर्मन से संबंधित है?
डोबर्मन पूरी तरह विकसित कब होता है?डोबर्मन पूरी तरह विकसित कब होता है?
डोबर्मन पिंसर - मिनी डोबर्मनडोबर्मन पिंसर - मिनी डोबर्मन
क्या डोबर्मन अच्छे साथी हैं?क्या डोबर्मन अच्छे साथी हैं?
डोबर्मन पिंचर में आक्रमणडोबर्मन पिंचर में आक्रमण
क्या डोबर्मन खतरनाक हैं?क्या डोबर्मन खतरनाक हैं?
© 2021 taktomguru.com