taktomguru.com

एक खरगोश की शारीरिक रचना और शरीर विज्ञान

एक खरगोश की शारीरिक रचना और फिजियोलॉजी

खरगोश, शरीर रचना और शरीर विज्ञान से मिलें

खरगोश एक अलग साथी जानवर है और गलतियों के बिना इसे पैदा करने के लिए अपने शरीर विज्ञान और शरीर रचना को जानना महत्वपूर्ण है। यदि आप इन खूबसूरत जानवरों में से एक के साथ रहते हैं, तो आपको पता होना चाहिए कि उनकी हड्डी की संरचना विशेष है और कंकाल बहुत हल्का है। यह सुविधा आपको तेजी से चलाने की अनुमति देती है, लेकिन साथ ही यह इसे नाजुक बनाती है। यदि यह गिरता है, तो यह आसानी से फ्रैक्चर का सामना कर सकता है और यदि यह गलत तरीके से पकड़ा जाता है, तो यह रीढ़ की हड्डी के प्रयास में रीढ़ की हड्डी को तोड़ सकता है या यहां तक ​​कि फ्रैक्चर भी कर सकता है।

यदि आपने हाल ही में एक खरगोश अपनाया है या एक के बारे में सोच रहे हैं, तो यह इस खूबसूरत जानवर के बारे में अधिक जानने का समय है! आइए इसकी विशेषताओं को देखें।

खरगोश के कोट और फर

कोट कान और नर जननांग के अंदर छोड़कर, खरगोश के पूरे शरीर को ढकता है। यह मोटा और बहुत नरम है और मुख्य बाल, लंबे और अधिक सुसंगत, और एक आंतरिक परत, छोटे और पतले में बांटा गया है।

त्वचा, पतली और नाजुक, "गीओगिया" नामक महिलाओं के गले के सामने एक गुना बनाती है। खरगोशों में तीन ग्रंथियां होती हैं जिनका उपयोग वे क्षेत्र को चिह्नित करने के लिए करते हैं: ठोड़ी, गुदा और इंजिनिनल ग्रंथियों के ग्रंथियां।

कान और आंखें

खरगोश के बहुत संवेदनशील कान होते हैं जिसके साथ आप नरम आवाज भी सुन सकते हैं। उनके पास एक और महत्वपूर्ण कार्य भी है: इन्हें थर्मोरग्यूलेशन के लिए उपयोग किया जाता है! वास्तव में, खरगोश में पसीना ग्रंथियां नहीं होती हैं और अतिरिक्त गर्मी फैलाने के लिए कान का उपयोग करती हैं।

चलो अब आंखों के बारे में बात करते हैं। खरगोश के पास दृष्टि का एक बहुत विस्तृत क्षेत्र है और थोड़ी सी रोशनी होने पर भी बहुत अच्छी तरह से देखता है। इसके बावजूद, यह सिर्फ स्नैउट के सामने एक अंधेरा स्थान है और भोजन दृष्टि के मुकाबले स्पर्श और गंध के साथ अधिक है। माना जाता है कि रंग नीले और हरे हैं। आपके पालतू जानवर की आंख एक बहुत विकसित लैक्रिमल ग्रंथि से सुसज्जित है और एक अतिरिक्त पलक जिसे तीसरी पलक कहा जाता है, जो नींद के दौरान कॉर्निया को ढकता है।

नाराज और खरगोश के दांत




जैसा कि आपने देखा होगा, आपकी बनी के पास बहुत संवेदनशील मूंछ है और उसकी नाक लगातार सभी संभावित गंधों को समझने के लिए आगे बढ़ती है: अच्छे स्वास्थ्य का सामान्य संकेत! ऊपरी होंठ, जिसे क्लीफ्ट कहा जाता है, को दो हिस्सों में बांटा गया है। दांतों को निरंतर विकास से चिह्नित किया जाता है: लगता है कि मैंने रिकॉर्ड किया है, प्रति वर्ष 10-12 सेंटीमीटर की वृद्धि! यही कारण है कि खरगोश को उन खाद्य पदार्थों को चबाते हैं जो इसे उपभोग करने की अनुमति देते हैं। Incisors भोजन में कटौती, जबकि मोलर्स और premolars इसे दांत संरचना के लिए धन्यवाद पीस।

पैर और नाखून

खरगोश नहीं चलता है, लेकिन कूदो! उसके पैर बालों से ढके हुए हैं और उनके पैर पैड नहीं हैं। आगे की पांच अंगुलियां हैं, जबकि हिंदुओं में चार अंगुलियां हैं। दांतों की तरह नाखून, बहुत बढ़ते हैं और समय-समय पर कटौती की जानी चाहिए।

खरगोश के आंतरिक और यौन अंग

आपको पता होना चाहिए कि आपके छोटे बालों वाले दोस्त के पास बहुत छोटा दिल है, लेकिन प्रति मिनट 180-250 धड़कन की हृदय गति के साथ! पेट भारी और हमेशा भरा हुआ है, वास्तव में एक "वेयरहाउस" के रूप में कार्य करता है। फिर छोटी आंत होती है, जो फ्रक्टोज और प्रोटीन को आत्मसात करती है, और बड़ी आंत को कोलन और कैक्यूम में विभाजित किया जाता है। याद रखें कि खरगोश के पाचन तंत्र को पूरी तरह से काम करने के लिए बहुत सारे फाइबर की जरूरत है। तो अपने पालतू जानवर की घास और घास कभी याद मत करो!

यौन अंगों के लिए, कुछ हफ्तों के खरगोशों में पुरुषों को महिलाओं से अलग करना बहुत मुश्किल होता है। हालांकि, तीन महीने बाद, पुरुष में टेस्टिकल्स आसानी से पहचानने योग्य होते हैं क्योंकि उनके पास लगभग कोई फर नहीं होता है।

अब जब आप अपने खरगोश को बेहतर जानते हैं, तो आप गलतियों के बिना इसका ख्याल रख सकते हैं।

आप में रुचि भी हो सकती है: खरगोशों के लिए नामों की सूची

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
फ्रैक्चर के अधिक जोखिम वाले कुत्तेफ्रैक्चर के अधिक जोखिम वाले कुत्ते
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
एक खरगोश के लिए मुख्य खतरे क्या हैंएक खरगोश के लिए मुख्य खतरे क्या हैं
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
एक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिएएक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
मैं अपने खरगोश को स्नान कर सकता हूंमैं अपने खरगोश को स्नान कर सकता हूं
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
» » एक खरगोश की शारीरिक रचना और शरीर विज्ञान
© 2021 taktomguru.com