taktomguru.com

एक खरगोश के लिए मुख्य खतरे क्या हैं

खरगोश के लिए मुख्य खतरे क्या हैं

खरगोश के लिए मुख्य खतरे क्या हैं

आप और आपका खरगोश एक साथ खुश, सुरक्षित और सुरक्षित रह सकते हैं, लेकिन इन जानवरों को परेशानी में पड़ने में थोड़ा समय लगता है। अपने खरगोश के मालिक के रूप में, आपको स्वस्थ और सुरक्षित जीवन की गारंटी देने के लिए हमेशा सतर्क और जिम्मेदार रहना चाहिए।

लेकिन चलो देखते हैं खरगोश के लिए मुख्य खतरे क्या हैं:

-गर्मी का दौरा
-असंतुलित बिजली की आपूर्ति
-कचरे के लिए उत्पाद
-अन्य पालतू जानवरों की उपस्थिति
-खरगोश में हेरफेर कैसे करें
-रोग का निदान नहीं किया गया
-अनचाहे गर्भावस्था
-एक आउटडोर वातावरण में रहना
-शिकारी खतरे

खरगोशों को खाने और थोड़ा सा झुकाव पसंद है, क्योंकि उनके दांत हमेशा बढ़ते हैं। लेकिन वे समझ में नहीं आता कि क्या खाना चाहिए और क्या हानिकारक हो सकता है। यह सुनिश्चित करना आवश्यक है कि खरगोश खाना या चीजें नहीं खाती जो उसके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकती है।

विद्युत केबल्स, अगर वे पूरी तरह से gnawed हैं, खरगोश को मार सकते हैं। कार्पेट, अगर बड़ी मात्रा में निगल लिया जाता है, तो गंभीर बाधाओं और मौत का कारण बन सकता है। आमतौर पर घर में पाए जाने वाले प्लास्टिक और अन्य सामग्रियों का संभावित गंभीर प्रभाव हो सकता है और इसे अपने खरगोश से दूर रखा जाना चाहिए। सामान्य विद्युत भंडार में पाए गए चैनलों के साथ बिजली के केबल्स अलग करें। पूरे कालीन को गलीचा या चबाने वाले उत्पादों (जैसे घास) के साथ कवर करें।

गर्मी का दौरा

क्या आपके खरगोश के अंदर या बाहर है, हीट स्ट्रोक हर साल कई खरगोश को मार सकता है। तापमान से ऊपर 30 डिग्री सेल्सियस बढ़ जाता है, यह एक शांत वातावरण, शायद एयर कंडीशनर, प्रशंसक या पर ताजा पानी की बोतलें का उपयोग करने में खरगोश के लिए आवश्यक है। गर्मियों के दिनों में सूरज की रोशनी में खरगोश कभी न छोड़ें। याद रखें कि इन जानवरों फर खाल का उपयोग करें और इंसानों की तरह गर्मी ग्रस्त हो सकते हैं।

असंतुलित बिजली की आपूर्ति

Iquest- क्या आपने धीरे से मारने के बारे में सुना है? खैर, यह हमारे जानवरों के साथ क्या हो सकता है। खरगोश निरंतर आहार गलत और (व्यवहार करता है, मेवा, फल और थोड़ा घास के साथ भी गेंदों) अंत में गंभीर पाचन संबंधी विकार के कारण और उनके जीवन को छोटा कर सकता है के लिए इस्तेमाल किया गया है। खरगोश घास खाने के लिए 80%, 15% ताजा सब्जियों और अच्छी गुणवत्ता के शेष छर्रों की जरूरत है। बाकी सब कुछ, फल और अन्य व्यवहार करता है कम से कम रखा जाना चाहिए। खरगोश केवल कुछ ही वर्षों रह सकते हैं घास नहीं खाते, और अक्सर आंतों अवरोधों से ग्रस्त हैं।

उत्पाद - कचरा

कुछ उत्पाद हैं, जैसे कि मकई husks से बने मिट्टी या पाइन या देवदार की गंध जो खरगोश के लिए बहुत खतरनाक हो सकता है। पाइंस और देवदार "फिनोल" उत्सर्जित करते हैं जो जानवर के यकृत को नुकसान पहुंचा सकता है। इसके अलावा, अगर खरगोश इस उत्पाद की मात्रा खाता है, तो यह गंभीर बाधा उत्पन्न कर सकता है। समाचार पत्र की चादर पर सैंडपेपर या बेहतर अभी भी एक ही घास का उपयोग करना बेहतर है।

अन्य पालतू जानवरों की उपस्थिति




परिवार कुत्ते या बिल्ली खरगोशों को मार सकते हैं, चाहे वे घर में हों या बगीचे में हों। इन पर्यवेक्षण के बिना इन जानवरों को कभी भी न छोड़ें। iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl-iexcl- आप अपने कुत्ते को लगता है कि या अपनी बिल्ली एक मक्खी कभी नहीं चोट चाहते हैं !!

खरगोश में हेरफेर कैसे करें

खरगोशों के शरीर के द्रव्यमान की तुलना में बहुत छोटी और नाजुक हड्डी संरचनाएं होती हैं। अगर खरगोश किक करने की कोशिश करता है तो केवल गर्दन से खरगोश लेना एक फ्रैक्चर का कारण बन सकता है। जब आप इसे लेते हैं, तो पीछे के पैरों को एक हाथ से समर्थन दें और कभी भी बच्चों को खरगोशों को अपनी बाहों में न रखने दें।

रोग का निदान नहीं किया गया

सड़क पर रहने वाले खरगोश मूत्राशय के पत्थर, हेयरबॉल और सर्दी जैसे विकारों से अधिक प्रवण होते हैं जो अक्सर अनजान होते हैं। मूत्राशय के पत्थरों और निगलने वाली बाल गेंद की बाधा सहित इनमें से कुछ समस्याएं खरगोश के लिए बहुत दर्दनाक हो सकती हैं। हमेशा अपने खरगोश को अपने करीब रखें और अपनी खाने की आदतों और विशेष रूप से विसर्जन को नियंत्रित करें। यदि आपको कोई बदलाव दिखाई देता है, तो आपको पशु चिकित्सक को तुरंत कॉल करना चाहिए क्योंकि खरगोश बीमार हो सकते हैं और बहुत जल्दी मर जाते हैं।

अनचाहे गर्भावस्था

हम सभी खरगोश को "प्रजनन का प्रतीक" के रूप में जानते हैं, लेकिन इससे अक्सर समस्याएं होती हैं। एक परिपक्व बनी में हर 30 दिनों में नौ पिल्ले हो सकते हैं। छोटे लोग लगभग 4 महीने में बढ़ते हैं और बदले में, वे अपने पिल्ले रखने के लिए तैयार होते हैं। गणना करना, कुछ महीनों में आपको "बालों वाली गेंदों" के साथ घर डूब जाएगा। खरगोश के स्टेरलाइजेशन और काटना न केवल बुरे चुटकुले से बचेंगे बल्कि उनके जीवन को बढ़ाएंगे और कैंसर को रोक सकते हैं।

एक आउटडोर वातावरण में रहना

गार्डन, छतों और अन्य बाहरी स्थानों एक घरेलू खरगोश के लिए सबसे खतरनाक हैं। खरगोश, जो सड़क पर रहते हैं अपार्टमेंट की तुलना में छोटे होते हैं और अधिक रोग, ऊष्माघात, और समस्याओं हवा धाराओं और शिकारियों जीवन से संबंधित विकसित होने की संभावना है। इसके अलावा, खरगोश बगीचे में मुक्त जहरीले पौधों के साथ संपर्क में आ सकते हैं या पड़ोसी के कुत्ते या बिल्ली द्वारा हमला किया जा रहे हैं।

शिकारी खतरे

खरगोश शिकार जानवर हैं, यानी, वे मांसाहारी जानवरों (raccoons, कुत्तों, भेड़िये, बिल्लियों) द्वारा हमला किया जाता है। रेकून अपने पिंजरे पर बसने से खरगोश को डराने की क्षमता के लिए जाने जाते हैं, और खरगोश के संपर्क में कभी नहीं आते हैं। आपका खरगोश का स्वास्थ्य और खुशी आप पर निर्भर करती है, और आपको इसे सुरक्षित रखना होगा। अधिकांश बाहरी पिंजरे शिकारियों से खरगोश की रक्षा के लिए पर्याप्त नहीं हैं। यदि आप खरगोश को घर (सबसे सुरक्षित वातावरण) में नहीं डाल सकते हैं, तो जानवरों को धमकी देने वाले किसी भी खतरे का सामना करने के लिए कम से कम एक डबल-सुरक्षा पिंजरे को खरीदना सुनिश्चित करें।

पौधे और खाद्य पदार्थ खरगोशों के लिए निषिद्ध है

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों और खरगोश एक साथ रह सकते हैंकुत्तों और खरगोश एक साथ रह सकते हैं
एक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओंएक खरगोश कैसे है - सामान्य विशेषताओं
कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती हैकैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
एक खरगोश के कान की देखभाल कैसे करें?एक खरगोश के कान की देखभाल कैसे करें?
सबसे आम बीमारियां जो आपके खरगोश को प्राप्त कर सकती हैंसबसे आम बीमारियां जो आपके खरगोश को प्राप्त कर सकती हैं
आपके खरगोश के 7 इशारे जिन्हें आपको पता होना चाहिएआपके खरगोश के 7 इशारे जिन्हें आपको पता होना चाहिए
» » एक खरगोश के लिए मुख्य खतरे क्या हैं
© 2021 taktomguru.com