taktomguru.com

एक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए

एक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए

एक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए

खरगोश, हालांकि परंपरागत रूप से ईस्टर और आकर्षण की कहानियों से जुड़ा हुआ है, घर के लिए पालतू जानवर या पालतू जानवरों के रूप में तेजी से अपनाया गया है। यदि आप एक अलग पालतू जानवर की तलाश में हैं, तो एक खरगोश एक उत्कृष्ट सुझाव हो सकता है - हालांकि, उस कदम को लेने से पहले, एक खरगोश घर लेने के लिए आपको जो कुछ जानने की आवश्यकता है उसे खोजें।

खरगोश क्यों

उनकी उपस्थिति और स्नेह के अलावा उन्हें विशेषता है, खरगोश बुद्धिमान जानवर हैं, अत्यधिक मिलनसार और उत्कृष्ट साथी हैं - जो कुछ आप पालतू जानवर में चाहते हैं। इन लाभों के बावजूद,, दोनों तरह के भोजन उदाहरण के लिए, और के साथ या क्योंकि मनोरंजन यह एक जानवर है कि स्नेह का एक बहुत आवश्यकता है खेल के मामले में के रूप में सामान्य देखभाल के मामले में पता है कि एक खरगोश एक पालतू जानवर है कि दैनिक ध्यान का एक बहुत आवश्यकता है और अपने मालिक और परिवार के intergrantes के प्यार। एक घरेलू खरगोश 10 से अधिक वर्षों तक जीवित रह सकता है।

अंतरिक्ष और आवास

आवास के मामले में, एक खरगोश को दो चीजों की आवश्यकता होती है: एक पिंजरा जो आकार और बाहरी स्थान पर कम से कम 4 गुना होता है जहां इसे सुरक्षित रूप से ढीला किया जा सकता है। खरगोश ठंड तापमान को सहन, लेकिन खराब गर्म तापमान को सहन, इसलिए मामला सीधे धूप के बिना ड्राफ्ट से मुक्त एक आश्रय जगह में रखा जाना चाहिए, और हमेशा ठीक से पुआल और लकड़ी के चिप्स के साथ वातानुकूलित (ए की सिफारिश की 3 और 5 सेंटीमीटर के बीच परत)। यदि आप घर के अंदर पिंजरे डालते हैं, तो ड्राफ्ट, सीधी धूप, हीटिंग और एयर कंडीशनिंग वाले स्थानों से भी बचें। याद रखें कि खरगोश उच्च और निम्न तापमान के प्रति बहुत संवेदनशील हैं।

भोजन

एक खरगोश की भोजन मुख्य रूप से एक विशिष्ट राशन, भूसे, जड़ी बूटी (बशर्ते इसमें कीटनाशक नहीं हो), सब्जियां, फल और पानी से बना है। यह जानने के अलावा कि एक खरगोश किस खाद्य पदार्थ का उपभोग कर सकता है, यह जानना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि इन जानवरों के लिए कौन से खाद्य पदार्थ संभावित रूप से खतरनाक हैं। आम तौर पर, वयस्क खरगोश के दैनिक आहार को निम्नानुसार वितरित किया जाना चाहिए:

-भूसे और घास का एक ढेर (खरगोश के आकार के बारे में)

-खरगोश के कुल वजन के प्रत्येक 2,300 किलो के लिए 1 गिलास हरी सब्जियां (कम से कम 3 किस्मों)

-frac14- खरगोश के कुल वजन के हर 2,300-3,100 किलो के लिए कप की सेवा

-फल के 1-2 चम्मच

इस आहार के अलावा, एक खरगोश को बहुत सारे पानी पीना पड़ता है

स्वच्छता

आम तौर पर, खरगोश बहुत साफ पालतू जानवर होते हैं, हालांकि, वे आपको उचित शैम्पू के साथ आवधिक स्नान दे सकते हैं और आपको देना चाहिए। लंबे बालों वाले खरगोशों को ब्रश किया जाना चाहिए और बालों की लंबाई के आधार पर, कुछ को रोजाना ब्रश करना होगा। एक कुत्ते या बिल्ली के साथ, आप एक उपयुक्त स्थान पर खुद को राहत देने के लिए एक खरगोश भी सिखा सकते हैं। आम तौर पर, खरगोश कोनों के रूप में कोनों का उपयोग करना पसंद है, इसलिए वे एक कोने में खरगोशों के लिए उपयुक्त कूड़े डालते हैं जहां खरगोश को देखना आम बात है। पहले कुछ दिनों के दौरान, जब तक खरगोश निर्दिष्ट स्थान के बाहर उसकी जरूरतों को पूरा करता है, तब तक छोटे टुकड़ों को दस्ताने के साथ चिपकाएं और उन्हें उस कूड़े में रखें। इसमें कुछ समय लग सकता है, लेकिन खरगोश अंततः सीख लेगा कि ऐसा करने और इसे पूरा करने के लिए एक जगह है।

एक खरगोश के साथ दैनिक देखभाल

-अपने पिंजरे से दैनिक गीले धब्बे हटा दें।

-कम से कम हर हफ्ते भूसे / लकड़ी के छिद्रों को बदलें।

-हर दिन भोजन और पानी के स्वच्छ कंटेनर।

-खरगोश को दिए गए खाद्य पदार्थ जो 24 घंटे के भीतर नहीं खाए जाते थे उन्हें हटा दिया जाना चाहिए।

-रोजाना पिंजरे से खरगोश को छोड़ दें, इसे खुली जगह में मुक्त रूप से चलाने दें, लेकिन सुरक्षित।

-खरगोश अकेले छोड़ने से बचें।

-खरगोश के कल्याण के लिए शारीरिक संपर्क आवश्यक है और अपने मालिकों के साथ संबंध मजबूत करने के लिए, इस कारण से, वे हर रोज अपने खरगोश को खराब कर देते हैं!




-पिंजरे के द्वार को खोलने के बाद, गर्दन से उसे पकड़ने से पहले खरगोश आपके साथ आते हैं - दोनों हाथों से करो, हमेशा अपने पिछड़े पैरों का समर्थन करते हैं।

-खरगोश और नाप या कान से कम कभी नहीं मारा।

-समय पिंजरे में खरगोश को बदलने के लिए आता है, उसे कोमल रास्ता को मनाने के लिए एक कमांड (जो हमेशा ही होना चाहिए) का उपयोग करने और चलाने से परहेज के बाद उसे पकड़ने के लिए पुन: दर्ज करने का प्रयास करें। शुरुआती चरणों में हालांकि, या कम से कम प्रशिक्षित नहीं होने पर, यह अपरिहार्य होगा।

-हमेशा खरगोश लेने से पहले और बाद में अपने हाथ धो लें।

स्वास्थ्य और कल्याण

यह कम से कम एक बार एक वर्ष पशु चिकित्सक के पास खरगोश लेना आवश्यक है: जांच न केवल खरगोश के समग्र स्वास्थ्य, लेकिन यह भी कान, दांत, नाखून की लंबाई और कण के अस्तित्व की निगरानी के लिए आवश्यक है बाल, खरगोश में किसी भी बीमारी को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है। हालांकि, यदि निम्न में से कोई भी संकेत प्रकट होता है, तो तुरंत पशुचिकित्सा से संपर्क करें:

-उदासीनता, निष्क्रियता

-सांस की तकलीफ

-चेतना का नुकसान

-आक्षेप

-ओपेक या बादल आँखें

-थोड़ा उज्ज्वल, अस्वास्थ्यकर के लिए

-त्वचा / बाल घाव

-भूख की कमी, पीने की इच्छा

-लंबे समय तक दस्त

-बहुत बड़े / अनियमित दांत

यदि आपको खरगोश को अपनाने के लिए जो कुछ भी जानने की आवश्यकता है, उसकी जानकारी पसंद है, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच न करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों और खरगोश एक साथ रह सकते हैंकुत्तों और खरगोश एक साथ रह सकते हैं
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
घरेलू खरगोश कितना रहता हैघरेलू खरगोश कितना रहता है
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
खरगोश, कृंतक के परिवार के अच्छे पालतू जानवरखरगोश, कृंतक के परिवार के अच्छे पालतू जानवर
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
Patagonian महान अर्जेंटीना खरगोश खरगोशPatagonian महान अर्जेंटीना खरगोश खरगोश
» » एक खरगोश को अपनाने के लिए आपको जो कुछ पता होना चाहिए
© 2021 taktomguru.com