taktomguru.com

क्लिकर के साथ खरगोशों का प्रशिक्षण (ii)

इस आलेख के पहले भाग में हमने देखा कि खरगोश को हमारे हाथ से कैसे खाया जाए और इनाम के साथ क्लिक की पहचान करें। अब समय की तरह जटिल चीजों पर जाने का समय है समूह उपचार या कुछ चाल के निष्पादन.

पहला भौतिक संपर्क

अगर खरगोश विशेष रूप से दिखाया गया है रुचि जब हम हम दृष्टिकोण करते हैं, यह समय है अग्रिम.

हम अपना रखेंगे बंद हाथ, लेकिन मुट्ठी को छिड़कने के बिना, खरगोश के सिर से लगभग छह या सात सेमी। हम करेंगे सी / पी (क्लिक / पुरस्कार दें) जब वह हमें देखता है या हमारे प्रति चलता है। हम अपना हाथ अलग-अलग पदों पर रखेंगे: आपकी नाक के बाएं और दाएं, उस पर, नीचे, इत्यादि।

हम कठिनाई के स्तर में वृद्धि करेंगे जब तक क्लिक और पुरस्कार प्राप्त करने के लिए खरगोश अपनी नाक के साथ हमारे हाथ को छूता है।

एक बार बुनियादी तकनीकों को महारत हासिल करने के बाद, हम खरगोश को और अधिक जटिल व्यवहार सिखा सकते हैं क्लिकर को प्रतिस्थापित करें ए के लिए शब्द या मौखिक संकेत. नहीं हमें चाहिए इनाम कभी नहीं आक्रामक व्यवहार. इस तरह के किसी भी व्यवहार को खेल को रोकना चाहिए
बाद में, हम "टोका" जैसे मौखिक संकेत जोड़ देंगे। शुरुआत में, हमें यह शब्द कहना चाहिए जब खरगोश हमारे हाथ को छूता है - कुछ सत्रों के बाद हम खरगोश हमारे हाथ को छूने से पहले शब्द कहेंगे और हम सी / पी करेंगे।

क्लिकर खरगोशहाथ प्रशिक्षण

जब खरगोश आत्मविश्वास से पुरस्कार प्राप्त करने के लिए हमारे हाथ को छूता है तो हम सी / पी करते समय इसे ब्रश करने की कोशिश करेंगे। खरगोश संपर्क में वापस आ सकता है, लेकिन हम इसे फिर से बनाने के लिए पुरस्कार का उपयोग करेंगे.

एक बार जब वह स्वीकार करना शुरू कर देता है कि हम उसे छूते हैं, हम अपने हाथ में कुछ खाना डाल देंगे, हम खाने के दौरान उसे देखभाल करेंगे और हम सी / पी बनायेंगे। यदि आप वापस कदम रखते हैं, तो आपको अपना हाथ बंद करना चाहिए, इसे फिर से स्पर्श करते समय इसे खोलें और इसे स्ट्रोक करना जारी रखें.

जैसे ही हम प्रगति करते हैं, हम उसे छूने के साथ खरगोश को मिलाएंगे और हम हर बार सी / पी करेंगे.

शुरुआत में, शायद बेहतर स्वीकार करें चलो उसे छूएं कमर, उसकी दिशा, पीछे या कंधों. जब खरगोश के लिए एक निश्चित दर्द सुखद हो जाता है, तो इसका उपयोग किया जा सकता है खाद्य पुरस्कार को प्रतिस्थापित करें. इस मामले में, सी / पी बन जाएगा सी / सी (क्लिक / caress)। हम सहवास का समय बढ़ाएंगे और दबाव को हल्के मालिश में बदलने के दबाव को बढ़ाएंगे। प्रत्येक स्पर्श या caress एक क्लिक से पहले होना चाहिए.

अगर खरगोश पर बल दिया जाता है, तो हम उसे अपने हाथों को छूने देंगे, हम तब तक सी / पी करेंगे जब तक कि वह फिर से आश्वस्त न हो और हम उसे फिर से छूने की कोशिश करेंगे।

अगर हम बहुत तेज़ी से आगे बढ़ने की कोशिश करते हैं, खरगोश हमें बताएगा हमें सिर से मारना, snarling, की कोशिश कर रहा आक्रमण या बस चलना. तनावग्रस्त होने पर कुछ खरगोश पुरस्कार स्वीकार नहीं करते हैं। हमें कभी आक्रामक व्यवहार का इनाम नहीं देना चाहिए। इस तरह के किसी भी व्यवहार से खेल को रोकना चाहिए। हम हाथ और सभी स्वादिष्ट पुरस्कार हटा देंगे और हम उसकी पीठ उसके ऊपर बदल देंगे। हम दस की गिनती करेंगे, हम गहराई से प्रेरित होंगे और हम फिर कोशिश करेंगे। हमें तब तक कुछ कदम वापस लेना पड़ सकता है जब तक कि हम फिर से विश्वास न करें। प्रशिक्षण सत्र हमेशा अतिरिक्त पुरस्कारों के साथ समाप्त होना चाहिए भले ही हमें पिछले चरणों में वापस जाना है।

अप!

जब खरगोश उसे करने की अनुमति देता है चलो स्पर्श करें या यहां तक ​​कि हम इसे गर्दन से लेते हैं, हम कहेंगे "ऊपर"हम इसे जमीन से उठाएंगे और उस पर क्लिक करेंगे।नीचे"मैं हम जमीन पर चले जाएंगे और हम सी / पी बनायेंगे. अगर खरगोश संघर्ष करता है तो हमने "नीचे" कहा है और हमने इसे कम करना शुरू कर दिया है, हमें इसे जमीन पर नहीं छोड़ना चाहिए। हम चुप होने तक इंतजार करेंगे, हम क्लिक करेंगे और नीचे जा रहे हैं। जब यह जमीन पर हिट करता है तो हम आपको अपना पुरस्कार देंगे।

जब खरगोश के लिए एक निश्चित दर्द सुखद हो जाता है, तो इसका उपयोग भोजन के पुरस्कार को बदलने के लिए किया जा सकता है।

हम प्रत्येक सत्र में कभी-कभी यह प्रशिक्षण जोड़ देंगे। हम उस समय को बढ़ाएंगे जिसके दौरान हम इसे ले लेंगे और फिर जिस ऊंचाई पर हम इसे उठाएंगे।

कुछ मामलों में, यह एक छोटी सी मेज पर चढ़ाई करने के लिए उपयोगी हो सकता है। पहली बार जब हम इसे टेबल पर रखते हैं तो हम इसे सहारा और पुरस्कार के साथ पुरस्कृत करेंगे, हमें कभी भी इसे टेबल से बाहर नहीं जाने देना चाहिए।

दृश्य का परिवर्तन

जब भी हम इसे लेते हैं, जब खरगोश आरामदायक महसूस करता है, तो समय प्रशिक्षण को दूसरे स्थान पर ले जाने का समय लगता है।

एक छोटी सी कलम के रूप में बाड़ से घिरा हुआ एक स्थान सेवा करेगा।

आम तौर पर, यह हमें पिंजरे में प्रति दिन लगभग 200-400 सी / पी पर प्रशिक्षण के बारे में तीन दिन ले जाएगा, ताकि खरगोश हमारे लिए इसे पकड़ने में समस्याएं पैदा न करे।

हम खरगोश को धीरे-धीरे ले जाएंगे और इसे corralito के अंदर छोड़ देंगे। हम दो खोलने वाले दरवाजे के साथ एक बॉक्स और गत्ता लगाएंगे ताकि खरगोश चढ़ाई और नीचे छिपा सके। यदि आवश्यक हो तो हम एक सैनिटरी ट्रे जोड़ देंगे।

नए स्थानों में सीखा व्यवहारों की पुष्टि की जानी चाहिए, इसलिए हम मूल बातें शुरू करेंगे और जितनी जल्दी हो सके आगे बढ़ेंगे। आम तौर पर, आपके लिए उन व्यवहारों को दोहराना मुश्किल नहीं होगा जिन्हें आप पहले ही जानते थे।




हम हाथ से प्रशिक्षण का अभ्यास करेंगे। जब तक वह नए क्षेत्र में उपयोग नहीं करता तब तक खरगोश हमें अनदेखा कर सकता है। हम सी / पी को हमारे करीब आने के लिए तैयार करेंगे। हम अपना नाम सिग्नल में खेलने के लिए जोड़ देंगे और हम कोरलिटो को सी / पी करने के चारों ओर ले जाएंगे, इसलिए वह हमारे लिए खोज करेगा और हमारे हाथ को छूएगा।

हम corralito में प्रवेश करेंगे और हम बैठेंगे। जब हम इसे छूते हैं तो हम सी / पी बनायेंगे, लेकिन हम इसे तब तक नहीं मानेंगे जब तक हम इसे आत्मविश्वास नहीं देखते। जब तक आप सहज महसूस न करें तब तक हम आपके हाथों से अभ्यास का अभ्यास करेंगे। इस बिंदु पर, हम उसे चाल में सिखा सकते हैं जैसे कि बॉक्स में कूदना, अपने पिछड़े पैरों पर खड़े होकर, अपने सामने के पैर हमारे ऊपर रखो, आदि। हम प्रति सत्र केवल एक या दो नई चाल काम करेंगे। एक बार जब आप क्लिकर के साथ इन चालों को मास्टर करते हैं, तो हम धीरे-धीरे उस ध्वनि को मौखिक सिग्नल के साथ बदल सकते हैं या विशेष रूप से एक चाल करने के लिए हाथ की गति बना सकते हैं।

हम playpen के अंदर और बाहर प्रशिक्षण के साथ वैकल्पिक शिक्षण चालें करेंगे।

इस नए स्थान में पहले सत्र लगभग 15 मिनट तक चलने चाहिए। जब हम समाप्त हो जाएंगे, हम धीरे-धीरे खरगोश को पकड़ लेंगे, इसे अपने पिंजरे में वापस कर देंगे और इसे एक बड़ा इनाम देंगे।

हम उस स्थान पर धीरे-धीरे प्रशिक्षण समय बढ़ाएंगे क्योंकि खरगोश से पता चलता है कि वह अधिक से अधिक आरामदायक महसूस करता है। समय के साथ, इस बाध्य क्षेत्र का आकार बढ़ सकता है साथ ही उपलब्ध खिलौनों की संख्या भी बढ़ सकती है।

यदि यह आज्ञाकारी व्यवहार बदल दिया गया है (यह तब हो सकता है जब खरगोश भयभीत हो, उदाहरण के लिए, क्योंकि आप इसे अचानक पकड़ते हैं) हम उस बिंदु पर वापस आते हैं जहां यह आरामदायक महसूस होता है और हम जितनी जल्दी हो सके आगे बढ़ेंगे। ये अनुस्मारक सत्र आमतौर पर प्रारंभिक प्रशिक्षण सत्रों की तुलना में तेज़ी से आगे बढ़ेंगे।

नए व्यवहार को सामान्यीकृत करें

जब एक खरगोश सिग्नल के साथ अधिकांश व्यवहार करने में सक्षम होता है, तो हम इसे प्लेपेन से दूसरे स्थान पर ले जा सकते हैं।

इसे विभिन्न स्थानों पर प्रशिक्षण देने के बाद, खरगोश अपने व्यवहार को किसी भी स्थान पर स्थानांतरित करने में सक्षम होगा।

हम हमेशा आपको एक कंबल या गलीचा पर प्रशिक्षण देकर एक नए स्थान पर अधिक आरामदायक महसूस करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि हम प्रत्येक नए स्थान पर चले जाएंगे।

यदि संभव हो, तो हमारे पास खरगोश को प्रशिक्षित करने वाले एक से अधिक व्यक्ति होंगे ताकि वह सीख सकें कि ऐसे कई लोग हैं जो खेल सकते हैं और पुरस्कार और मालिश दे सकते हैं।

समय के साथ हम क्लिकर को उन चालों में प्रतिस्थापित कर सकते हैं जो इसे "हां" या "अच्छा खरगोश" जैसे शब्दों से सबसे अच्छी तरह जानते हैं, लेकिन हर बार जब हम एक चाल करते हैं तो हम पुरस्कार देना जारी रखेंगे

संपादकों

खरगोश अन्य खरगोश देखकर सीखते हैं। यदि हमारे पास क्लिकर के साथ एक अच्छी तरह से प्रशिक्षित खरगोश है, तो हम इसे दूसरे ट्रेन करने के लिए उपयोग कर सकते हैं। हम केवल नौसिखिया को अपना व्यवहार देखने देंगे। अक्सर, नया खरगोश भी स्वेच्छा से खेलना चाहता है। यह विधि पहले सत्र में सीखने में तेजी ला सकती है।

आपको नई चीजें सिखाने के लिए, हम एक अधिक अनुभवी खरगोश के साथ "प्रदर्शन" करेंगे। उदाहरण के लिए, हम एक संकेत देंगे और हम प्रशिक्षित लिपिंग उठाएंगे, फिर हम दूसरे को उठाने की कोशिश करेंगे। पहले व्यक्ति को देखने के बाद वह शांत महसूस करेगा।

समूह में ट्रेन

जब हम एक समय में एक से अधिक खरगोशों के साथ काम करते हैं, तो हम संकेत देते हैं कि "मुझे ध्यान दें, यह एक चाल सीखने की आपकी बारी है" संकेत देने के लिए हम प्रत्येक के नाम का उपयोग कर सकते हैं। खरगोश का ध्यान हमारे ऊपर केंद्रित होने पर हम क्लिक करेंगे, लेकिन हम उन्हें अपने भूखे साथी के अलावा एक जगह में अपना पुरस्कार देंगे।

एक समूह के साथ काम करते समय, यह उपयोग करने के लिए बहुत उपयोगी है कि यह कैसे भोजन के बड़े टुकड़ों की क्षतिपूर्ति करता है। हम प्रत्येक खरगोश को एक टुकड़ा दे देंगे जो उसे तब तक व्यस्त रखेगा जब तक उसकी बारी फिर से न आए

हम खरगोश के नाम के साथ "थम्पर, अप" जैसे ऑर्डर के साथ जा सकते हैं, यह इंगित करने के लिए कि थंम्पर उठना चाहिए और एक और खरगोश नहीं होना चाहिए। खरगोश जल्दी से सीखेंगे कि उनके नाम के बाद होने वाले क्लिक से संकेत मिलता है कि वे इनाम प्राप्त करने जा रहे हैं, न कि दूसरों को,

हम एक साथ समूह के साथ भी काम कर सकते हैं, "ऊपर" इंगित कर सकते हैं और जो भी उगता है उसे पुरस्कृत करता है।

bunssb. संगठन कक्षाएं सिखाओ ट्रेनिंग क्लिकर, सोशलाइजेशन और चपलता के साथ खरगोश। फोटो क्ले मायर्स द्वारा स्थानांतरित कर दिए गए हैं और रेनो में आश्रय बेस्ट फ्रेंड्स में बने थे, जिनके अधिष्ठापन वे लगभग 1000 खरगोशों की मेजबानी करते हैं।


स्रोत। जाति

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसानकुत्ते के साथ क्लिकर के उपयोग में नुकसान
क्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातेंक्लिकर का उपयोग कर प्रशिक्षण कुत्तों पर मूल बातें
हमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल हैहमारे खरगोशों की पशु चिकित्सा समीक्षा में क्या शामिल है
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
कैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती हैकैसे पता चलेगा कि एक खरगोश गर्भवती है
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
एक खरगोश की गर्भधारण अवधिएक खरगोश की गर्भधारण अवधि
खरगोश और खरगोश के बीच मतभेदखरगोश और खरगोश के बीच मतभेद
» » क्लिकर के साथ खरगोशों का प्रशिक्षण (ii)
© 2021 taktomguru.com