taktomguru.com

कैनाइन वसंत: एलर्जी, राइनाइटिस, एक्जिमा,

तीन महीनों के महीनों में धूप वाले दोपहर, हल्के तापमान, कीड़े ... और एलर्जी, छींकने और डंक भी होते हैं। मनुष्यों और कुत्तों द्वारा कुछ बीमारियों का सामना करना पड़ता है और यह डॉक्टरों और पशु चिकित्सकों के परामर्श के अच्छे प्रतिशत का प्रतिनिधित्व करता है। वे मजाक के रूप में लेने के विकार नहीं हैं, क्योंकि कुछ केवल एक अस्थायी खुजली पैदा करते हैं, वे भी प्रभावित व्यक्ति की मौत का कारण बन सकते हैं।

कुत्ते खुजली

एलर्जी क्या है?

वैज्ञानिक शर्तों में जाने के बिना, एलर्जी को प्रतिक्रिया के रूप में परिभाषित किया जा सकता है कि एक संवेदनशील जीव किसी निश्चित पदार्थ या उत्पाद की उपस्थिति में अनुभव करता है। इस पदार्थ को एलर्जन या एंटीजन कहा जाता है और हमेशा पराग और धूल नहीं, बल्कि कीट या परजीवी डंक भी ...

इतना ही नहीं, एलर्जी की प्रतिक्रिया उत्पन्न लड़ने के लिए शरीर की सुरक्षा के साथ हानिकारक एजेंट के बंधन की वजह से पैदा होती है, यह संघ कोशिकाओं पर नकारात्मक प्रभाव, संवहनी क्षेत्रों, झिल्ली, लाल रक्त कोशिकाओं, आदि है इसका मतलब यह नहीं है कि सभी कुत्तों एलर्जी पीड़ित एक ततैया प्रदान की या काटना उन्हें पराग की उच्च खुराक के साथ हवा के कणों श्वास। लोगों की तरह, वहाँ व्यक्तियों, जो इन एलर्जी के दूसरों की तुलना में अधिक संवेदनशील होते हैं, और एलर्जी संवेदनशीलता के भीतर नहीं सभी एक ही बातें दिखाते हैं।

कुत्ते खुजली

पराग और बग

वसंत के लिए खुद को दुश्मन जानवरों की प्रजातियों के भीतर, कर रहे हैं: मकड़ियों, horseflies, मक्खियों, मक्खियों, ततैया, पिस्सू, कैटरपिलर, जूँ, मच्छरों, ... कि पैदा कर सकता है एलर्जी के काटने, संपर्क, घूस और साँस लेना (इन कीड़ों के अवशेष धूल में मौजूद)। पौधों की प्रजातियों, पौधों और पेड़ों कि पराग सबसे बड़ी मात्रा का उत्पादन अंदर कोनिफर, झूठी बबूल, जैतून, काले कॉटनवुड, चिनार के पेड़ और घास हैं।




कुत्ते खुजली

खुजली से घुटने तक

तो दुर्भाग्यवश, अपने कुत्ते को अतिसंवेदनशीलता इन एलर्जी कारकों में से किसी को पता चलता है, अपने शरीर को किसी तरह से प्रकट होगा: एक्जिमा, खुजली, खुजली, छींकने, घबराहट, दस्त, दम घुटने, ... चलो एक के बाद एक देखते हैं, कहर वे पैदा कर सकता है वसंत के एजेंट:

  • तीव्रग्राहिता: एलर्जी की प्रतिक्रिया जानवरों के खून से फैल जाने के कुछ मिनट बाद होती है (काटने, पराग, मोल्ड, ...)। नैदानिक ​​तस्वीर गंभीर है और मतली, उल्टी, दस्त, ठंड, पीला श्लेष्म झिल्ली, tachycardia, tachypnea और कुछ मामलों में मौत है। यदि आप पांच मिनट से अधिक जीवित रहते हैं, तो अक्सर अतिसंवेदनशीलता और मलहम भी होती है। चेहरे और आंखें एडीमा को एक मुक्केबाज के चेहरे की तरह दिखाती हैं और वहां भी स्वागत है।
  • एलर्जीय राइनाइटिसयह कुत्तों और बिल्लियों दोनों को प्रभावित करता है, लेकिन यह अक्सर नहीं होता है। राइनाइटिस के मुख्य एलर्जेंस हैं: पराग, डैंड्रफ़, धूल, मोल्ड, धुआं, ... और इसकी क्रिया आमतौर पर छींकने का कारण बनती है।
  • एलर्जी ब्रोंकाइटिस: फेलिन को छोड़कर, कुत्तों में बहुत आम है। एलर्जी पिछले मामले के समान हैं, लेकिन लक्षण बदलते हैं। एक सूखी squawking खांसी है, विशेष रूप से व्यायाम करने के बाद, चेन या पीने खींच। समस्या आमतौर पर पूरे साल (पुरानी) प्रकट होती है।
  • atopy: या इनहेलेंट एलर्जिक डार्माटाइटिस या एलर्जिक एक्जिमा भी कहा जाता है। यह एक बहुत ही आम बीमारी है और यह अनुमान है कि 10 से ज्यादातर पर्यावरण एलर्जी (धूल और पराग) की वजह से कुत्ते की आबादी का 15% से ग्रस्त है। इसके लक्षण हैं: चाट पैर, दीवारों और फर्नीचर और अक्षीय खरोंच के खिलाफ चेहरे की घर्षण के कारण द्वितीयक घावों के साथ तीव्र खुजली। साथ ही चेहरे, कान, पंजे और पेट पर त्वचा की लाली, पैपुल्स, पित्ताशय, खाल और घाव। यह कुत्तों को एक से तीन साल की उम्र और विशेष रूप से महिलाओं के बीच प्रभावित करता है। इसके अलावा, यह प्रतीत होता है में एक नस्ल प्रवृत्ति है कि वहाँ: लैब्राडोर, गोल्डन कुत्ता, Dalmatian, Carlino, शार पी, पूडल, आयरिश सेटर, शिह-Tzhu ल्हासा-अप्सू और बेल्जियम Tervuren।
  • एलर्जी संपर्क त्वचा रोग: जानवर की त्वचा के साथ दुश्मन के सीधे संपर्क से होता है और 1 से 10 मामलों Dermatological पशु चिकित्सा क्लीनिक के% करने के लिए प्रतिनिधित्व करता है। घावों पेट की तरह छोटे बाल, जाँघें, underarms, ठोड़ी, कान, उँगलियाँ, ... हल्के पर्विल और पृथक, या खुजली फफोले और त्वचा रंजकता में परिवर्तन के साथ साथ zonzs में देखा जाता है। वहाँ अन्य अधिक जटिल साइटोटोक्सिक कार्रवाई एलर्जी है कि छाले और cutáneas- अल्सर और अन्य अज्ञात कारणों के रूप में लाल रक्त कोशिकाओं (रक्तलायी अरक्तता), या चकत्ते के विनाश का कारण बन रहे हैं।

निदान, एक महत्वपूर्ण कदम

कुत्ते की बुराइयों में से, एलर्जी निदान करने में सबसे कठिन होती है और इसे तुरंत नहीं मिलती है, क्योंकि लक्षण लगभग हमेशा समान होते हैं, लेकिन कारण नहीं होते हैं। रीति-रिवाजों, स्थानों, घूमने वाले क्षेत्रों, लक्षणों की उपस्थिति का समय, जहां आप सोते हैं, शैम्पू के प्रकार आदि का एक समीक्षा। ऐसे मुद्दे हैं, और कई और, पशु चिकित्सक परीक्षण और विश्लेषण से शुरू करने से पहले मालिक को बनाएंगे।

शोध लंबे समय तक चल सकता है, लेकिन यह जानना महत्वपूर्ण है कि कौन सी एलर्जी उचित दवा के साथ लड़ने का कारण है। कॉर्टिकोस्टेरॉइड्स, उम्मीदवार, ब्रोंकोडाइलेटर, एपिनेफ्राइन्स, एंटीहिस्टामाइन्स ... एलर्जी के लिए सबसे अधिक उपयोग किए जाते हैं। किसी भी मामले में, एक बार दुश्मन की खोज हो जाने के बाद, दुश्मन के साथ किसी भी संपर्क से बचने के लिए आवश्यक होगा ताकि प्रक्रिया फिर से न हो।

उपाय जो मदद करते हैं

यद्यपि वे एलर्जी की उपस्थिति को नहीं रोकते हैं, लेकिन वे प्रभावित जानवर के स्वास्थ्य को और भी खराब होने से रोकने में मदद कर सकते हैं। उदाहरण के लिए:

  • घर की खिड़कियों में मच्छरों के खिलाफ ग्रिल्स।
  • आवास के इंटीरियर में पर्यावरणीय एंटीपारासिटिक एजेंटों का उपयोग, जिनकी संरचना में पाइथ्रिन या पायरेथ्रोइड, ऑर्गनोफॉस्फेट, डायजेनॉन शामिल हैं ...
  • जानवरों द्वारा बार-बार क्षेत्रों की नियमित सफाई: फर्श, कालीन, कालीन, ...
  • जानवर पर एंटीपारासिटिक का उपयोग: इस मामले में, कॉलर, स्प्रे, ampoules, शैंपू, emulsions का उपयोग। तापमान, रीति-रिवाजों, कुत्ते के आकार आदि के आधार पर इसे पशुचिकित्सा द्वारा निर्धारित किया जाना चाहिए। एक उत्पाद या दूसरे की सिफारिश करें।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ते में त्वचा एलर्जी को कम करने के लिए कैसेएक कुत्ते में त्वचा एलर्जी को कम करने के लिए कैसे
पराग से कुत्ते एलर्जी: वह भी वसंत पीड़ित है!पराग से कुत्ते एलर्जी: वह भी वसंत पीड़ित है!
कुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएंकुत्तों में त्वचा रोग: आम समस्याएं
कुत्ते में खुजलीकुत्ते में खुजली
कुत्तों में एलर्जीकुत्तों में एलर्जी
Fleas के अलावा कुत्तों में खुजली का कारण बनता हैFleas के अलावा कुत्तों में खुजली का कारण बनता है
कुत्तों में खाद्य एलर्जी, कौन से खाद्य पदार्थ उन्हें उत्पन्न करते हैं?कुत्तों में खाद्य एलर्जी, कौन से खाद्य पदार्थ उन्हें उत्पन्न करते हैं?
कुत्तों के लिए एलर्जी परीक्षणकुत्तों के लिए एलर्जी परीक्षण
मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं कुत्तों के लिए एलर्जी हूं?मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं कुत्तों के लिए एलर्जी हूं?
बिल्लियों में एलर्जी के लक्षण क्या हैंबिल्लियों में एलर्जी के लक्षण क्या हैं
» » कैनाइन वसंत: एलर्जी, राइनाइटिस, एक्जिमा,
© 2021 taktomguru.com