taktomguru.com

रिया एक उड़ानहीन पक्षी है

Ñandú एक गैर फ्लाइंग बर्ड है

Ñandú एक गैर फ्लाइंग बर्ड है

इस लेख में हम संदेह आकर्षित करेगा अगर आपके पास रिया एक उड़ने में असमर्थ पक्षी है और आपको बताएगा कि अपनी प्राकृतिक जीवन, विवरण, मूल और वास, प्रजातियां, भोजन के प्रजनन और भी बहुत कुछ है ...

रिया एक उड़ानहीन पक्षी है, वह अक्सर एक शुतुरमुर्ग के साथ भ्रमित करता है। वे उस विशेष पक्षी से बारीकी से संबंधित हैं। इन प्रजातियों बहुत लंबे पंख कि समस्याओं वे अपने निवास स्थान में मुठभेड़ के खिलाफ की रक्षा में मदद करने के लिए प्रयोग किया जाता है natural.También बहुत मदद का उपयोग, जब एक उच्च गति, जिस पर वे आदी हैं पर चलने अपनी शेष राशि रखने के लिए।

रिया के पैर वे बेहद शक्तिशाली हैं, यह इस पक्षी को बहुत तेज़ गति से आगे बढ़ने की अनुमति देता है। प्रत्येक पैर पर तीन अंगुलियों के कारण उनके पास बहुत संतुलित संतुलन है। वे कई प्रकार की हिंसक प्रजातियों की तुलना में तेजी से दौड़ने में सक्षम हैं। इस पक्षी के पंख भूरे और हल्के भूरे रंग के हैं। उनके शरीर पर सफेद और उनके साथ काले रंग होते हैं। आप देखेंगे कि उनके पंखों में पंख नहीं हैं लेकिन उनके गर्दन में पंख हैं।

वे लगभग 5 फीट होने के लिए बाहर खड़े हैं जब वे पूरी तरह परिपक्व होते हैं तो ऊंचाई की। वे 50 पाउंड वजन कर सकते हैं। नर आमतौर पर मादाओं की तुलना में थोड़ा बड़ा होता है। जब युवा नंदस लगभग 6 महीने पुराने होते हैं तो वे वयस्कों के समान आकार और वजन तक पहुंच सकते हैं।

ज्यादातर मिला दक्षिण अमेरिका में विभिन्न स्थानों पर। वे खुले जंगल क्षेत्रों, साथ ही साथ prairies के साथ रहते हैं। वे ऐसे स्थानों को ढूंढते हैं जिनके पास खुले में बाहर होने की बजाय लंबी वनस्पति होती है। वे अक्सर नदियों और दलदल के आसपास के इलाकों में पाए जाते हैं।

रिया मिश्रण करने में सक्षम है पर्यावरण के लिए बहुत अच्छा है। अगर वे खतरे में पड़ते हैं और जानते हैं कि वे तेजी से दौड़ नहीं सकते हैं, तो वे अपने पैरों को उनके नीचे झुकते हैं और अपने सिर नीचे डाल देते हैं। इससे उन्हें जहां तक ​​संभव हो अपने पर्यावरण का हिस्सा बनने के और आसानी से शिकारियों द्वारा पता लगाने से बचने के लिए, इस विशेष स्थिति उन्हें कम दिखाई देता है, इसकी बड़ी पता बहुत अच्छी तरह से छिपाने के बावजूद अनुमति देता है।

उनके पास एक असाधारण दृष्टि और एक महान कान है जो उन्हें बहुत लंबी दूरी से समस्याओं का पता लगाने में सक्षम होने में मदद करता है। अगर वे महसूस करते हैं कि उनकी संतान खतरे में है तो वे बहुत आक्रामक हो सकते हैं।




अधिकांश रियास वे विभिन्न पौधों और जड़ी बूटी खाने के लिए पसंद करते हैं। वे मौसम में होने पर बेरीज का उपभोग भी करते हैं। जब वे उन प्रकार के भोजन नहीं पा रहे हैं तो वे छिपकलियों, मेंढकों, कीड़ों, पक्षियों और सांपों पर शिकार और भोजन भी करते हैं। उन चीजों में से एक जो वे उपभोग करते हैं वे खेतों में विभिन्न फसलें हैं और इससे उन्हें कई किसानों की आंखों में एक प्लेग बना दिया जाता है।

रिया के लिए बहुत लंबा संभोग का मौसम है। यह अगले वर्ष अगस्त से जनवरी तक फैली हुई है। पुरुष 12 मादाओं का एक हरेम बनायेंगे जो मिलेंगे। एक बड़ा घोंसला बनाया जाएगा और फिर मादाओं में से प्रत्येक महिला उस घोंसले में 1 अंडे जमा करेगी। एक बार जब मादा उसके अंडा डालती है, तो वह दूसरे पुरुष पर जा सकती है और उसके घोंसले में भी ऐसा ही कर सकती है।

पुरुष जिम्मेदार होंगे अपने घोंसले में अंडे की ऊष्मायन की। इस प्रक्रिया में 6 सप्ताह तक लग सकते हैं। अगले 6 महीनों के लिए पुरुष उनका ख्याल रखेगा और उन्हें खाना लाएगा।

मादाएं खत्म हो जाएंगी 6 महीने की उम्र के बाद युवाओं का। महिलाओं के समूह गठित होते हैं और युवा लोगों की देखभाल साझा करते हैं। वे बहुत मजबूत बंधन बनाते हैं और जब युवा कुछ साल होते हैं तो पुरुष समूह के लिए अपने स्वयं के घोंसले बनाने के लिए समूह छोड़ देते हैं।

इस समय ज्यादातर रिया लगभग खतरे में हैं। वे पिछले दशक में संख्या में कमी कर रहे हैं और इसीलिए उनके आवास को बनाए रखने के लिए संरक्षण प्रयास शुरू हो गए हैं, आइए सभी प्रजातियों का ख्याल रखें ...

यदि एल Ñandú की जानकारी एक गैर उड़ान पक्षी था, तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।2 × 1 जानवरों के बारे में खोजों में।
रिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेदरिया और शुतुरमुर्ग के बीच मतभेद
बर्ड सचिव की विशेषताएंबर्ड सचिव की विशेषताएं
कार्निवायर पक्षियों के नामकार्निवायर पक्षियों के नाम
अपने पक्षी के लिए पिंजरे चुनेंअपने पक्षी के लिए पिंजरे चुनें
एक टूटी हुई पंख वाली घायल पक्षी की देखभाल कैसे करें?एक टूटी हुई पंख वाली घायल पक्षी की देखभाल कैसे करें?
पशु और उपकरणों का उपयोग: पक्षियों।पशु और उपकरणों का उपयोग: पक्षियों।
पेंगुइन के बारे में 6 जिज्ञासापेंगुइन के बारे में 6 जिज्ञासा
दुनिया के सबसे बड़े पक्षियोंदुनिया के सबसे बड़े पक्षियों
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।
» » रिया एक उड़ानहीन पक्षी है
© 2021 taktomguru.com