taktomguru.com

घर पर कुत्ते पिल्ला को उत्तेजित करने के लिए छह खेल




कुत्ते के पहले तीन महीने एक सही संज्ञानात्मक, भावनात्मक और सामाजिक विकास की नींव रखने के लिए आवश्यक हैं। इसलिए, पिल्ला सहायता के साथ सरल खेल उनकी एकाग्रता, गंध, सुनवाई और बुद्धि विकसित करते हैं, साथ ही अपने मालिकों और उनकी सामाजिक क्षमताओं के साथ बातचीत को प्रोत्साहित करते हैं।
पिल्ले के साथ प्लेटाइम "उन्हें शिक्षित करने और उन्हें कुछ बुनियादी आज्ञाकारिता दिशानिर्देश सिखाता है", जैसे कॉल में भाग लेना और चलने के दौरान अपने मालिक के बगल में सड़क के साथ ठीक से चलना सीखना।
निम्नलिखित कुछ गेम हैं जो मालिक और पिल्ला एक साथ अभ्यास कर सकते हैं।
1. पिल्ला के साथ छुपा जगह सीखने के लिए सीखने के लिए
छिपाने का अभ्यास करने और खेल की तलाश करने के लिए, कुत्ते के अलावा, दो अन्य प्रतिभागियों की आवश्यकता होती है। इस गतिविधि की गतिशीलता जानवर के कान, गंध और एकाग्रता के विकास को बढ़ावा देती है।
एक व्यक्ति छुपाता है और दूसरा कुत्ते के साथ रहता है और मौखिक रूप से दिशानिर्देशों का पालन करता है: "देखो?", "उसे ढूंढें", "वह कहाँ है?"।
छुपा व्यक्ति पिल्ला को आने के नाम से बुला सकता है और उसे देख सकता है, और जब कुत्ता उसे पाता है, तो वह उसे अपने पसंदीदा खिलौने के साथ बधाई देता है और उसे इनाम देगा।
यह गेम पूरे परिवार के लिए उपयुक्त है, हालांकि बच्चों और पिल्ला वे लोग होंगे जो इसका अभ्यास करते समय सबसे मजेदार होंगे।
छिपाने और तलाशने के खेल के साथ, कुत्ते के माध्यम से खोज करने की कुत्ते की क्षमता बढ़ जाती है, साथ ही साथ "कमांड" जैसे सरल आदेशों की आज्ञाकारिता भी बढ़ जाती है।
"होम कुत्ते छोटी गंध और अधिक दृष्टि का उपयोग करते हैं, इसलिए छुपा-और-खोज का खेल उन्हें नाक का उपयोग करने के लिए उत्तेजित करता है"
2. कुत्ते की एकाग्रता को बढ़ाने के लिए ट्रिलरो का खेल
ट्रिलरो गेम में एक कप के नीचे भोजन छिपाना होता है, जो दो अन्य खाली कप के बगल में रखा जाता है। इस तरह, उसकी गंध की भावना और उसकी देखभाल करने की क्षमता के माध्यम से, कुत्ते को पता होना चाहिए कि खाद्य पुरस्कार कहां है।
यह गेम पिल्ला कुत्ते को अपनी नाक का उपयोग करने, अपना ध्यान विकसित करने और कुछ दिशानिर्देशों का पालन करने के दौरान अपने मालिक के साथ मजा करने की अनुमति देता है।
3. पिल्ला की गंध की भावना को उत्तेजित करने के लिए भोजन खोजें
यह गेम एक साधारण गतिविधि है जो कुत्ते की घर्षण क्षमता और इसकी एकाग्रता को बढ़ाती है। इसमें वस्तुओं के नीचे घर के विभिन्न स्थानों में भोजन के कई टुकड़े छिपाने होते हैं, जैसे प्लास्टिक कप, ताकि कुत्ता उसे नाक से उठा सके और उसका पुरस्कार प्राप्त कर सके।
4. कुत्ते की आज्ञाकारिता का पक्ष लेने के लिए पैर देने के लिए शिक्षण
पैर देने, बैठने या झूठ बोलने के लिए कुत्ते को पढ़ाना वह गेम है जो कुत्ते को शिक्षित करने में मदद करता है।
इन खेलों को मौखिक पुरस्कार और बधाई के साथ होना चाहिए, जो मालिक और कुत्ते के बीच भावनात्मक संबंधों को मजबूत करने में मदद करते हैं।
जब कुत्ता बैठने या हारने के लिए सीखता है तो मालिक स्वयं को नियंत्रित करता है, तो वह आत्म-नियंत्रण के लिए अपनी क्षमता विकसित करता है। गर्मी में कुतिया की उपस्थिति जैसे परिस्थितियों में यह बहुत उपयोगी है, जब कुत्ते को अभी भी रहने का आदेश दिया जाता है।
5- पिल्ला का ध्यान विकसित करने के लिए मूक खेल
इस गतिविधि में कुत्ते के साथ पट्टा पर चलना शामिल है, ताकि जब मालिक धीमा हो जाए, तो पिल्ला को भी मौखिक संकेत दिए बिना रोकना चाहिए।
चलने या रोकने के लिए मालिक के पैरों को कुत्ते को इंगित करना चाहिए। इस तरह, ध्यान के अलावा, यात्रा के दौरान मालिक के साथ समन्वय विकसित किया जाता है।
6. कुत्ते की चिंता को रोकने के लिए घर के दरवाजे पर खेलें
अपने मालिकों की अनुपस्थिति के कारण कुत्ते की पीड़ा शहरी कुत्तों के बीच एक आम समस्या है। इससे फर्नीचर का विनाश हो सकता है, और यहां तक ​​कि शारीरिक लक्षण भी हो सकते हैं जैसे डायरिया या उल्टी।
इस स्थिति को रोकने का एक तरीका घर के प्रवेश द्वार पर खेलना है। इस खेल में घर के दरवाजे को खोलने और पिल्ला को "पीठ" और "शांत" का आदेश देने के दौरान होता है जबकि मालिक लगातार सात बार दरवाजा बंद करता है और बंद कर देता है।
इस अभ्यास का उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि कुत्ता शांत रहता है जब उसके मालिक घर छोड़ देता है, पिल्ला को अपने आत्म-नियंत्रण को विकसित करने के अलावा। यदि कुत्ता सही तरीके से अभ्यास करता है, तो उसे मौखिक बधाई और थोड़ा सा भोजन के साथ पुरस्कृत किया जाना चाहिए जिसे वह विशेष तरीके से पसंद करता है।
हालांकि, चूंकि कुत्ता तनाव जमा करता है, इसलिए गेंद के साथ एक खेल के साथ खत्म करने की सलाह दी जाती है। इस तरह, पिल्ला कूद सकता है और भागने के लिए चला सकता है।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते पिल्ले: आपके दिमाग को उत्तेजित करने के लिए पांच अभ्यासकुत्ते पिल्ले: आपके दिमाग को उत्तेजित करने के लिए पांच अभ्यास
एक दोस्ताना कुत्ते की शिक्षाएक दोस्ताना कुत्ते की शिक्षा
एक बूढ़े आदमी के लिए कुत्ताएक बूढ़े आदमी के लिए कुत्ता
मां से पिल्ला को अलग करने के लिए कबमां से पिल्ला को अलग करने के लिए कब
हाइपरिएक्टिव पिल्ले शांत करनाहाइपरिएक्टिव पिल्ले शांत करना
मेरे बेल्जियम चरवाहे पिल्ला का प्रयोग कैसे करें?मेरे बेल्जियम चरवाहे पिल्ला का प्रयोग कैसे करें?
पिल्ला विकास अवधिपिल्ला विकास अवधि
मां से पिल्ला को अलग करें: कब और कैसे करेंमां से पिल्ला को अलग करें: कब और कैसे करें
अपने पालतू जानवरों को अन्य जानवरों पर हमला न करने के लिए शिक्षित करेंअपने पालतू जानवरों को अन्य जानवरों पर हमला न करने के लिए शिक्षित करें
रात में छाल न करने के लिए एक पालतू जानवर को शिक्षित करेंरात में छाल न करने के लिए एक पालतू जानवर को शिक्षित करें
» » घर पर कुत्ते पिल्ला को उत्तेजित करने के लिए छह खेल
© 2021 taktomguru.com