taktomguru.com

कुत्तों के लिए शीर्ष 10 सबसे खतरनाक भोजन

काला और सफेद कुत्ताकाम और रात के खाने के बाद, जोड़े सोफे पर आराम कर सकते हैं, एक फिल्म देख सकते हैं और मिठाई कर सकते हैं। कुत्तों, भाग लेने के लिए उत्सुक हैं, उम्मीद कर सकते हैं, अपने परिवार को गले लगाने और मिठाई साझा करने के लिए निमंत्रण की प्रतीक्षा कर रहे हैं। दुर्भाग्यवश, कुछ खाद्य पदार्थ जो मनुष्यों के लिए हानिकारक हैं कुत्तों के लिए जहरीले हैं।

चॉकलेट. चॉकलेट में थियोब्रोमाइड रसायन होता है, जो कुत्तों के लिए गंभीर समस्याओं का कारण बन सकता है। चॉकलेट खपत कुत्ते के केंद्रीय तंत्रिका तंत्र, दिल, फेफड़ों और गुर्दे को नुकसान पहुंचा सकती है। चॉकलेट, कोको पाउडर और डार्क चॉकलेट दूध चॉकलेट की तुलना में अधिक जहरीले होते हैं, लेकिन सभी किस्में खतरनाक होती हैं। विषाक्तता के लक्षण उल्टी, दस्त, सक्रियता, गर्म, आक्षेप, कांपना, अनियमित दिल की धड़कन और आंतरिक रक्तस्राव शामिल हैं। 12 से 36 घंटों के भीतर, कुत्तों को संवेदी संवेदनशीलता, कठोरता, भेदभाव, दिल के दौरे, कोमा और मृत्यु का अनुभव हो सकता है।

अंगूर और किशमिश. किशमिश या अंगूर की एक सेवारत कुछ कुत्तों में गंभीर बीमारी या मौत का कारण बन सकती है। क्योंकि विषाक्तता आंतरिक रूप से जमा होती है, यहां तक ​​कि एक कुत्ता जिसकी इन फलों के लिए कोई नकारात्मक प्रतिक्रिया नहीं होती है, समय के साथ बेहद बीमार हो सकती है। किशमिश और अंगूर के साथ विषाक्तता के प्रारंभिक लक्षणों में उल्टी और दस्त, सुस्ती, निर्जलीकरण, भूख की कमी के द्वारा पीछा में शामिल हैं, मूत्र और गुर्दे की विफलता है, जो जीर्ण गुर्दे की बीमारी या मौत में परिणाम कर सकते हैं की कमी हुई।

प्याज और लहसुन. प्याज, लहसुन, चाइव्स और shallots में डाइसल्फाइड होता है, एक यौगिक जो कुत्तों में लाल रक्त कोशिकाओं को नुकसान पहुंचा सकता है। जब कुत्तों कच्चे प्याज या लहसुन खाते हैं, वे हीमोलाइटिक एनीमिया, जो जब लाल रक्त कोशिकाओं को नष्ट कर दिया जाता है और बदला नहीं जा सकता होता है होने का खतरा रहता है। सूप या सॉस में पाउडर प्याज या लहसुन पाउडर खाने से विषाक्त भी होता है। आंतरिक क्षति के संकेत, जैसे कमजोरी, नारंगी मूत्र, अनुचित थकावट या आंदोलन के प्रतिरोध, कुछ दिनों के लिए प्रकट नहीं हो सकता है। यदि आप इन लक्षणों का पालन करते हैं, तो तुरंत अपने कुत्ते को पशु चिकित्सा या आपातकालीन क्लिनिक में ले जाएं, जहां रक्त संक्रमण आवश्यक हो सकता है।

बेकिंग आटा. कच्चे रोटी के आटे में खमीर होता है, जो किसी भी कुत्ते के लिए खतरनाक हो सकता है। पेट के नम गर्मी कच्चे आटा बढ़ जाती है में खमीर, जो गंभीर परेशानी का कारण और पेट या कुत्ते की आंतों का टूटना करने के लिए नेतृत्व कर सकते हैं के लिए एक आदर्श वातावरण प्रदान करता है। पेट का विस्तार कुत्ते के डायाफ्राम पर दबाव डाल सकता है, जिससे सांस लेने में मुश्किल होती है। यदि आपके कुत्ते ने रोटी का आटा खा लिया है, तो उसे तुरंत पशु चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए।

पागल. नट कुत्तों के लिए स्वस्थ नहीं हैं, क्योंकि उनकी उच्च फॉस्फोरस सामग्री है जो मूत्राशय के पत्थरों का कारण बन सकती है। पागल कुत्तों के लिए जहरीले होते हैं, जैसे मैकडामिया पागल। भोजन भी कुछ मैकाडामिया पागल हानिकारक हो सकता है, उल्टी, मांसपेशियों में दर्द, संयुक्त सूजन और सामान्य कमजोरी के लिए अग्रणी। मैकडामिया खाने वाले कुत्ते को हाइपोथर्मिया, चक्कर आना, समन्वय की समस्याएं, कंपकंपी और तेज बुखार का अनुभव हो सकता है। अगर आपके कुत्ते में इनमें से कोई भी लक्षण है तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा से परामर्श लें।




फैटी खाद्य पदार्थ. मांस और अन्य उच्च वसा वाले खाद्य पदार्थ जैसे कुत्ते, लेकिन मांस पकाया जाता है और बचे हुए कच्चे मांस और छिद्रित मांस वसा अग्नाशयशोथ का कारण बन सकता है। दुर्भाग्य से, कुछ लोग बचे हुए कुत्तों को खिलाते हैं, और कभी-कभी कुत्ते खुद के लिए भोजन चुरा लेने की कोशिश करते हैं। कुत्तों में अग्नाशयशोथ अक्सर भोजन या एक फैटी स्नैक्स की खपत के बाद होता है। अपने कुत्ते को जल्दी से बहुत बीमार हो सकते हैं, और यदि आप इस तरह अचानक उल्टी, दस्त और पेट दर्द जैसे लक्षण नोटिस एक पशुचिकित्सा द्वारा जांच की जानी चाहिए और गहन तरल पदार्थ और एंटीबायोटिक चिकित्सा प्राप्त करते हैं।

जायफल. खाना पकाने, या छिड़कने में इस्तेमाल नटमेग, अंडे पर कुत्तों के लिए बहुत जहरीला हो सकता है, और जायफल तेल केंद्रीय तंत्रिका तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। जायफल की विषाक्तता पेट दर्द, उल्टी, मांसपेशियों में ऐंठन, अनियमित दिल की धड़कन, चक्कर आना, कांपना, चरम उनींदापन, व्यक्तित्व में बदलाव, आक्षेप और दु: स्वप्न हो सकता है। आपके कुत्ते को तुरंत पशु चिकित्सक द्वारा जांच की जानी चाहिए, क्योंकि यदि बहुत देर हो चुकी है या इलाज नहीं किया जाता है, तो जायफल विषाक्तता घातक हो सकती है।

xylitol. Xylitol चीनी मुक्त च्यूइंग मसूड़ों और कैंडीज में इस्तेमाल किया जाने वाला एक स्वीटनर है, और एक स्वीटनर के रूप में चीनी मुक्त बेक्ड माल में जोड़ा जाता है। जिन उत्पादों में xylitol होता है उन्हें कभी भी कुत्तों को नहीं दिया जाना चाहिए, या उपलब्ध नहीं होना चाहिए। xylitol विषाक्तता के लक्षण उल्टी, सुस्ती, समन्वय की कमी, अनियमित व्यवहार, भटकाव और दौरे में शामिल हैं। Xylitol से बने कैंडी, गम या बेक्ड माल खाने से रक्त शर्करा के स्तर में गंभीर गिरावट आ सकती है, जिसके परिणामस्वरूप जिगर की विफलता होती है। यदि आपको संदेह है कि आपके कुत्ते ने xylitol में प्रवेश किया है, तो इसे तुरंत पशुचिकित्सा या आपातकालीन क्लिनिक में ले जाना चाहिए।

एवोकैडो. एवोकैडो फल, पत्तियां, बीज और छाल कुत्तों के लिए जहरीले हो सकते हैं, और दस्त और उल्टी हो सकती है। खतरे पर्सिन से आता है, जो एवोकैडो फल और इसकी त्वचा में पाया जाने वाला तेल घुलनशील विष होता है। कुत्तों के लिए एक और खतरा बड़ा एवोकैडो बीज है, जो निगलने पर पाचन तंत्र को अवरुद्ध कर सकता है और आपातकालीन सर्जरी की आवश्यकता होती है।

चमड़े की कैंडीज. कच्चे चमड़े के व्यंजनों के साथ अपने कुत्ते को खिलाकर कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। कुछ कच्चे उत्पादों ने जहरीले रसायनों या साल्मोनेला और ई कोलाई के जीवाणु प्रदूषण के लिए सकारात्मक परीक्षण किया है। यदि आप अपने कुत्ते को कच्चे छिपाने देते हैं, तो चबाने के दौरान इसकी निगरानी करें, क्योंकि यह कुत्ते के लार के कारण आकार में नरम हो जाता है और बढ़ता है। इसे निकालने से पहले इसे हटा दिया जाना चाहिए, क्योंकि यह पेट या आंतों में विस्तार करना जारी रखता है, जिसके कारण आपातकालीन सर्जरी की आवश्यकता हो सकती है। अगर आपके कुत्ते के लक्षणों में मतली, दोहराव, उल्टी, दस्त, दर्द के संकेत, ऊर्जा की कमी, भूख या बुखार की कमी शामिल है तो तुरंत अपने पशुचिकित्सा से संपर्क करें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते पर चॉकलेट के प्रभावकुत्ते पर चॉकलेट के प्रभाव
चॉकलेट के लिए एलर्जी क्यों एलर्जी हैं?चॉकलेट के लिए एलर्जी क्यों एलर्जी हैं?
चॉकलेट कुत्ते के लिए खतरनाक क्यों है?चॉकलेट कुत्ते के लिए खतरनाक क्यों है?
कुत्तों के लिए निषिद्ध भोजनकुत्तों के लिए निषिद्ध भोजन
कुत्तों के लिए खतरनाक भोजनकुत्तों के लिए खतरनाक भोजन
बेल्जियम चरवाहा मालिंस के लिए भोजन को नुकसान पहुंचायाबेल्जियम चरवाहा मालिंस के लिए भोजन को नुकसान पहुंचाया
10 खाद्य पदार्थ जो हमारे कुत्ते नहीं खा सकते हैं10 खाद्य पदार्थ जो हमारे कुत्ते नहीं खा सकते हैं
हमारे कुत्ते, बिल्ली या कृंतक के लिए चॉकलेट खतरनाक हैहमारे कुत्ते, बिल्ली या कृंतक के लिए चॉकलेट खतरनाक है
हमारे पालतू जानवर के लिए निषिद्ध भोजनहमारे पालतू जानवर के लिए निषिद्ध भोजन
कुत्तों के लिए खाद्य पदार्थों की सिफारिश नहीं की जाती हैकुत्तों के लिए खाद्य पदार्थों की सिफारिश नहीं की जाती है
» » कुत्तों के लिए शीर्ष 10 सबसे खतरनाक भोजन
© 2021 taktomguru.com