taktomguru.com

एक कुत्ते की स्थिति की व्याख्या कैसे करें

कुत्ते शब्दों के उपयोग के माध्यम से हमसे बात नहीं कर सकते हैं, लेकिन कुत्ते की मुद्रा एक कुत्ते से दूसरे कुत्ते में अविश्वसनीय रूप से सुसंगत है। ये nonverbal संकेत किसी भी बोली जाने वाली भाषा के रूप में बोलने वाले हैं और उन्हें समझने के लिए सीखने से आप अपने कुत्ते के साथ बेहतर बातचीत करने में मदद करेंगे।

पहली बात यह है कि अपने कुत्ते के पूरे शरीर को न केवल पूंछ या दांतों का पालन करना है, हालांकि वे भाग अक्सर महत्वपूर्ण जानकारी संचारित करते हैं। जब एक कुत्ते की पूंछ चलता है तो इसका मतलब यह नहीं है कि यह आपका मित्र बनना चाहता है। दांतों का दांत अक्सर मुस्कान या चेतावनी संकेत हो सकता है। शरीर के अन्य लक्षणों के साथ स्थिति, कुत्ते के असली इरादे की एक और सटीक तस्वीर देता है।

देखें कि कुत्ते का शरीर आकार और स्थिति में सामान्य लगता है, अगर उसके सिर और पैरों को आराम से और प्राकृतिक मुद्रा में रखा गया है। यदि ऐसा है, तो यह एक अच्छा संकेत है कि कुत्ता आराम से है। आक्रामक कुत्ते अक्सर बड़े दिखने की कोशिश करते हैं, जबकि एक विनम्र या भयभीत कुत्ता जितना संभव हो सके छोटे से देखने की कोशिश करेगा।

अगर यह अधिक स्पष्ट संकेत दिखाता है तो विस्तार से देखें. कुत्ते की पूंछ, मुंह, आंखों और उसके पीछे के साथ देखो। पूंछ की विभिन्न स्थितियों की व्याख्या करना सीखें। यदि आपके कुत्ते की मुद्रा में बाकी सब कुछ अपेक्षाकृत सामान्य है, तो पूंछ की स्थिति और आंदोलन की डिग्री उनकी भावनाओं के अतिरिक्त संकेत दिखा सकती है। एक पूंछ जो जल्दी से आगे बढ़ती है और पूरे पीछे के क्षेत्र तक फैली हुई है, आमतौर पर खुशी या भावना को इंगित करती है। हालांकि, निचले भाग में चलने वाली एक पूंछ की पूंछ या यहां तक ​​कि एक पूंछ, विशेष रूप से जब आपके कान चपटे हो जाते हैं और एक क्रॉचिंग मुद्रा का मतलब है कि आपका पिल्ला डर गया है या विनम्र है। पूंछ की एक ऊर्ध्वाधर या कठोर स्थिति एक समान कठोर, सीधे या आगे के चेहरे वाले शरीर में अवज्ञा या अविश्वास का मतलब हो सकती है।

यह देखने के लिए अपना मुंह देखें कि आपका कुत्ता धीरे-धीरे और मुस्कुरा रहा है, जो एक संकेत है कि वह आराम से है। यदि आप अनजान दांतों को एक झुर्रियों वाली नाक, ग्रंटिंग या भौंकने और शरीर और कानों के आगे जोर देने के साथ देखते हैं, तो यह दृढ़ आक्रामकता का संकेत है। शरीर की पिछड़ी जोर और डूबने वाले कानों के साथ खोजी गई गड़बड़ी और फेंग आक्रामकता का संकेत है, लेकिन रक्षात्मक तरीके से। यदि जीभ बाहर है और मुंह खुला है, तो कुत्ता शायद चंचल महसूस करता है, लेकिन यदि मुंह एक अतिरंजित जीभ पर बंद हो जाता है और कुत्ते के रूप में डूब जाता है, तो यह भयभीत और विनम्र होने की संभावना है।




अपने कुत्ते की आंखों को देखो. एक निश्चित रूप एक अच्छा संकेत नहीं है। कुत्ते शायद ही कभी ऐसा करते हैं जब तक कि वे आक्रामक या प्रभावशाली न हों। यदि घोंसले में आंखों की एक संकुचन शामिल है, तो कुत्ता भी चिंतित हो सकता है। आंखें खुली और घबराहट झुकाव झुकाव मतलब हो सकती है। आपको पता होना चाहिए कि उस कैट की पहचान कैसे करें यदि आपके पास बिल्लियों, छोटे कुत्तों या घर में बच्चे हैं। कम शरीर की मुद्रा के साथ संकीर्ण आंखें और कानों को झुकाव या व्यापक आंखों के साथ एक ही मुद्रा जमा करने या भय का संकेत दे सकता है। दोस्ताना आंखें इसे देखो, वे खुले हैं और मुलायम लेकिन सतर्क उपस्थिति हैं।

अपने कुत्ते की पीठ पर ध्यान दें. लगभग हर स्थिति में जिसमें एक कुत्ता प्रभावशाली, आक्रामक, सतर्क या रक्षात्मक हो रहा है, रीढ़ की हड्डी के साथ इसका फर, खासतौर पर कंधे और पंखों, ब्रिस्टल पर। शांत और विनम्र कुत्तों ने अपने पंख को इस तरह से घुमाया नहीं है क्योंकि वे सामान्य या छोटे दिखना चाहते हैं।

जांचें कि कान ऊपर, पीछे, नीचे या आगे हैं या नहीं। इन सभी स्थितियों का मतलब अलग-अलग चीजों से होता है जब वे अन्य संकेतों के साथ जुड़ जाते हैं। कुत्ते के शरीर की मुद्रा के आधार पर कम कान भय का एक अतिरिक्त संकेत हो सकता है या रक्षात्मक मुद्रा का हिस्सा बन सकता है। अलर्ट कान आक्रमण, लेकिन जिज्ञासा या एक चंचल रवैया भी इंगित कर सकते हैं। हमेशा कान देखें, लेकिन उन्हें अन्य संकेतों के साथ गठबंधन करना याद रखें।

छोटी चीजों का निरीक्षण करें. बहुत डरे हुए या विनम्र कुत्ते फुसफुसा सकते हैं और मूंग कर सकते हैं, पेशाब कर सकते हैं या अपने पैरों को पसीना भी कर सकते हैं, जो ध्यान देने योग्य है क्योंकि वे चलते समय गीले पैरों के निशान छोड़ देते हैं। अन्य कुत्तों को जमा करने का प्रदर्शन करते समय, एक डरावना और विनम्र कुत्ता एक प्रमुख कुत्ते के मुंह को चाटना कर सकता है।

लोगों, अन्य कुत्तों और अन्य जानवरों के साथ अपने कुत्ते की बातचीत का अध्ययन करें। चार्ट जांचें और पैटर्न का निरीक्षण करने का प्रयास करें। जितना अधिक आप अपने कुत्ते की मुद्राओं और व्यवहारों का पालन करेंगे, उतना ही बेहतर तैयार होगा कि आप अपने मालिक होने के साथ आने वाली खुशी और जिम्मेदारियों को संभालेंगे।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों की शारीरिक भाषाकुत्तों की शारीरिक भाषा
शांत होने के संकेत क्या हम जानते हैं कि हमारा कुत्ता हमें क्या बताना चाहता है?शांत होने के संकेत क्या हम जानते हैं कि हमारा कुत्ता हमें क्या बताना चाहता है?
कुत्ते के दांतों में समस्याएंकुत्ते के दांतों में समस्याएं
पूंछ के आंदोलन के साथ क्या कुत्ता व्यक्त करता हैपूंछ के आंदोलन के साथ क्या कुत्ता व्यक्त करता है
कुत्तों की शारीरिक भाषाकुत्तों की शारीरिक भाषा
बिल्लियों की शारीरिक भाषाबिल्लियों की शारीरिक भाषा
कुत्तों से शरीर की भाषा और मौखिक संकेतों को समझनाकुत्तों से शरीर की भाषा और मौखिक संकेतों को समझना
एक बिल्ली कैसे संचार करती है: यह जानने के लिए कि आपकी बिल्ली क्या सोचती है (भाग 2)एक बिल्ली कैसे संचार करती है: यह जानने के लिए कि आपकी बिल्ली क्या सोचती है (भाग 2)
बिल्ली के मूड को कैसे समझेंबिल्ली के मूड को कैसे समझें
कुत्तों और अजनबियों का डरकुत्तों और अजनबियों का डर
» » एक कुत्ते की स्थिति की व्याख्या कैसे करें
© 2021 taktomguru.com