taktomguru.com

कोपोफागिया: कुत्ते का व्यवहार जो पोप खाता है

coprofagia

तकनीकी नाम दिया गया है एक जानवर द्वारा विसर्जन की खपत. यह कुत्ते के मालिकों द्वारा सबसे आम शिकायतों में से एक का प्रतिनिधित्व करता है। इसके अलावा, इस व्यवहार पर थोड़ा सा शोध है। इस घटना के बारे में आपको जानकारी प्रदान करने के लिए, हमने कई कारकों के आधार पर जांच की है: कुत्ते की आबादी में व्यवहार की घटनाएं, हमले की उम्र, गायब होने की उम्र, और इसका अध्ययन करने के लिए अन्य महत्वपूर्ण डेटा।

कॉप्रोफैगिया के कारण: कुत्ता क्यों शिकार करता है?

कारणों के संबंध में, यह कई चिकित्सीय समस्याओं जैसे अग्नाशयी अपर्याप्तता, अग्नाशयशोथ, आंतों में संक्रमण, मैलाबॉस्पशन सिंड्रोम या अत्यधिक अत्यधिक फैटी खाद्य पदार्थों के कारण हो सकता है। हालांकि, इनमें से अधिकतर संदर्भों में, मल के इंजेक्शन, विशेष रूप से दस्त के साथ अन्य लक्षण होते हैं।

कॉप्रोफिया आमतौर पर बीमारियों की इस श्रृंखला से जुड़े एक मामूली पहलू के साथ प्रस्तुत करता है।

कॉप्रोफैजी के प्रकार

तीन प्रकार के कॉप्रोफैजी स्थापित किए गए हैं:

  • Autocoprophagy, यानी, जब यह एक कुत्ता है जो अपने विसर्जन खाता है।
  • Intraspecific coprophagy, जो एक कुत्ते को संदर्भित करता है जो किसी अन्य कुत्ते के मल को निगलना करता है।
  • इंटर्स्पेसिफिक कॉप्रोफैजी, जिसमें एक जानवर अन्य प्रजातियों के मल खाता है: उदाहरण के लिए, बिल्ली की मल हो सकती है।

एक कुत्ता क्यों शिकार करता है

विशेषज्ञों का उपयोग करने के कुछ कारण ये हैं:

ध्यान की तलाश में: जब कुत्ता कॉप्रोफिया का अभ्यास करता है, तो मालिक उसे चुनौती देता है और इसलिए, वह ध्यान देता है। यह एक बीमारी के लिए एक अनुक्रम हो सकता है जिसमें एक लक्षण के रूप में coprofagia था। एक बार बीमारी हल हो जाने के बाद, यह संभव है कि जानवर मालिक का ध्यान प्राप्त करने के उद्देश्य से मल खाने की आदत के साथ जारी रहे। यह अच्छी तरह से इलाज जानवरों में असंभव है।

Allelomimética का आचरण: कुत्ता विवेक एकत्र करने के लिए मास्टर को देखता है और fecal पदार्थ को बढ़ाने के लिए आप के बारे में सीखता है।

बुद्धि व्यवहार: कुत्ता दूसरों को इस व्यवहार को पूरा कर सकता है और उनका अनुकरण कर सकता है। इस तरह, वह घर या पड़ोसियों के अंदर अन्य कुत्तों के सीखने को विकसित करता है।

मातृ व्यवहार: एक कुतिया जिसने जन्म दिया है, अपने पिल्लों के साथ कॉप्रोफिया का अभ्यास करेगा। यह एक बहुत ही सामान्य व्यवहार है जो कई सिद्धांतों में भाग लेता है। उनमें से एक कहता है कि मां इसे यथासंभव स्वच्छ रखने के लिए करती है, यानी एक स्वच्छता प्रथा है कि जंगली शिकारियों को दूर चला जाता है। एक अन्य परिकल्पना इंगित करती है कि यह गतिविधि क्षेत्र में मालिश के माध्यम से नवजात शिशुओं में पेशाब के प्रतिबिंब और शौचालय के प्रतिबिंब को ट्रिगर करने के लिए आवश्यक उत्तेजना का हिस्सा है।

प्रभुत्व का आचरण: विनम्र कुत्तों के मामले रहे हैं जो एक ही घर के भीतर सबसे प्रभावशाली के विसर्जन का उपभोग करते हैं। प्रकृति में अन्य उदाहरण हैं जहां एक समूह के डॉकिल सदस्य इन प्रथाओं को विकसित करते हैं।

मजबूती: विच्छेदन खाने पर कुछ व्यवहार व्यवहार को मजबूत करता है, उदाहरण के लिए, स्वाद। विशेष रूप से interspecific प्रकार के भीतर, कुत्ते बिल्लियों के विसर्जन को एक रसीला स्नैक के रूप में देखते हैं।

भोजन की आवृत्ति और गुणवत्ता: कई लोग दिन में एक बार कुत्ते को खिलाते हैं, अन्य लोग यह कहते हैं कि कुत्तों को पूरे दिन कई भोजन दिए जाने चाहिए और अन्य एक निश्चित आवृत्ति स्थापित नहीं करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि आपके द्वारा खरीदे गए संतुलित खाद्य पदार्थ मान्यता प्राप्त गुणवत्ता के हों। इस तथ्य के अलावा कि आहार में फाइबर की कमी से कॉप्रोफैगिया हो सकता है, हमारे पालतू जानवर इसे अपने भोजन कार्यक्रम के पूरक के लिए आदत के रूप में अभ्यास करना शुरू कर सकते हैं और इस आवश्यकता को पूरा कर सकते हैं।

Coprophagy का उपचार

यदि कॉप्रोफैगिया बनी रहती है, तो अपने कुत्ते के स्वास्थ्य की स्थिति की जांच करने के लिए पशु चिकित्सक के पास जाना सबसे अच्छा है और यह निर्धारित करना है कि कैसे कॉप्रोफैजी को बस एक गुजरने वाला एपिसोड बनाना है। हालांकि, यहां हम कुछ सबसे लगातार उपचार और संकेत एकत्र करते हैं:




मांस टेंडरलाइज़र (पाचन एंजाइम): कुछ लोग एक कॉफ्रोफैगस जानवर के आहार में एंजाइम जोड़ते हैं। संदेह यह है कि ये एंजाइम खराब काम करते हैं और पोषक तत्वों के उचित इनपुट प्राप्त करने के लिए अपने विसर्जन में प्रवेश करने वाले कुत्ते को ले जाते हैं। हालांकि, अन्य रिपोर्ट इस विधि का समर्थन करते हैं।

निषेध (टीएम) (आर) या इसी प्रकार: यह एक पाउडर पूरक है जो भोजन के भोजन में जोड़ा जाता है। वे जो उत्पादन करते हैं वह मल में एक बुरा स्वाद है, हालांकि इसकी प्रभावशीलता निश्चित रूप से प्रदर्शित नहीं हुई है।

स्वाद के लिए विचलन: यह कोरोफैगिया के लिए सबसे आम उपचार है। मालिकों को सलाह दी जाती है कि वे अपने कुत्तों के विसर्जन में एक मसाला या सॉस, अधिमानतः मसालेदार डालें। पहले, हमें अपने कुत्ते को इस पदार्थ की गंध बनाना चाहिए और इसे निगलना चाहिए, इस प्रकार इसके विशेष गंध को इसके अप्रिय स्वाद के साथ जोड़ना चाहिए। इस व्यवहार को बेहतर बनाने के लिए इसे हर समय इस्तेमाल किया जाना चाहिए। प्रत्येक विसर्जन में गर्म सॉस या अन्य योजक होना चाहिए जिसका ताल खुशी से सहन नहीं करता है।

अन्य additives: होम्योपैथिक उपचार सहित, कोरोफैगिया से परहेज करने के उद्देश्य से कई दर्जनों रासायनिक उपचार हैं। सुझाए गए कुछ प्राकृतिक पूरक में कद्दू, टकसाल, पपीता, अनाज बीज और अनानस शामिल हैं।

चुनौती या दंड: आमतौर पर भौंकने जैसे सभी नकारात्मक व्यवहारों से बचने की कोशिश की जाती है। मालिकों का मानना ​​है कि अपने जानवर को भौंकने के लिए बेरेट करके, यह ऐसा करना बंद कर देगा। दंड लगभग कभी काम नहीं करता है और आम तौर पर व्यवहार के सुदृढ़ीकरण के रूप में काम करता है, क्योंकि जानवर अपने मालिक का ध्यान प्राप्त करता है, जो वह वास्तव में चाहता है। हालांकि, यह केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग किया जाना चाहिए।

कुत्ते को अनदेखा करें: यह एक ऐसा रवैया है जो समझने के बाद उत्पन्न होता है कि दंड काम नहीं करता है। निश्चित रूप से, यह डांटने या दंडित करने से बेहतर है, लेकिन शायद ध्यान या इनाम के साथ अच्छे व्यवहार को मजबूत करने के रूप में प्रभावी नहीं है।

थूथन: यदि आपका कुत्ता इस व्यवहार को करता है जब वह अकेला होता है या सड़क पर बाहर निकलने पर मल खाता है, तो थूथन समस्या का व्यावहारिक समाधान हो सकता है। यदि यह अच्छी तरह से सहन किया जाता है, तो कुत्ता इसे विस्तारित अवधि के लिए पहन सकता है। यह एक कुत्ते से निपटने के लिए सबसे प्रत्यक्ष तरीकों में से एक हो सकता है जो कॉप्रोफैगस और मॉनीटर करना मुश्किल है।

शिकार को इकट्ठा करें: यह जानवर द्वारा विसर्जन तक पहुंच को रोकने के लिए एक रणनीति है। कॉप्रोफैगिया के चरम मामलों में, आपको अपने कुत्ते को एक थूथन रखना होगा, जब तक कि जल्द ही शिकार को उठाना असंभव हो। जल्दी से मल इकट्ठा करना और जानवरों को चलने के दौरान मल खाने से रोकना आम तौर पर पर्याप्त होता है। जब आप नकली व्यवहार से बचने के लिए मल उठाते हैं तो पशु को देखने न दें। अक्सर यह इस व्यवहार के चक्र को तोड़ सकता है।

रुको: कुछ मामलों में यह स्वीकार किया जाता है कि, युवा व्यवहार में अक्सर ऐसा व्यवहार होता है, जो आपको करना है, वह इसके बढ़ने की प्रतीक्षा कर रहा है।

सकारात्मक मजबूती: यह कॉप्रोफैजी के बजाय एक और व्यवहार को मजबूत करने के बारे में है। जब आपका पालतू आपके शिकार को खाने वाला है, तो `इसे छोड़ दें`, `आओ`, `सीट` या एक गेंद या कुछ अन्य खिलौने फेंकने जैसे मुलायम बोली जाने वाले आदेशों का उपयोग करें। विचार कुछ समय के लिए कुत्ते को विचलित करना है ताकि आप इसे देखने के बिना विसर्जन उठा सकें, इसके अलावा इसे अपनी आदत भूल जाए।

संयोजन: एक ही उपचार की सिफारिश करना लगभग असंभव है क्योंकि तंत्र और कुत्तों के कारणों के कारण अज्ञात हैं, इसलिए यह स्थापित करना असंभव है कि सबसे प्रभावी व्यवहार संशोधन चिकित्सा कौन सा प्रभावी होगा। यह संभावना है कि वांछित व्यवहार के सुदृढीकरण और विसर्जन के संग्रह के बीच एक संयोजन कोरोफैगिया के इलाज के लिए सबसे अच्छा है।

जहर इंजेक्शन की गंभीर जटिलताओं

आम तौर पर, कॉप्रोफैजी एक ऐसी आदत है जो मालिकों को परेशान करती है। आंतरिक परजीवी को निगलना की संभावना सबसे महत्वपूर्ण है। आम तौर पर, यह तब होता है जब कुत्ता अज्ञात उपद्रवी कुत्ते या जंगली जानवरों के मल का विसर्जन खाता है। अक्सर जानवरों को वंचित करने, उन्हें अनुबंध करने का जोखिम टाला जाएगा। दूसरी तरफ, यह संभव है कि टोपीप्लाज्मा जैसे अन्य जीव, बिल्लियों के झुंड में मौजूद होते हैं और टॉक्सोप्लाज्मोसिस का कारण बनते हैं। यह आवश्यक है कि आप कुत्ते को घर पर घरेलू बिल्ली स्वास्थ्य ट्रे से दूर रखें।

यह भी संभव है कि मल, यदि उन्हें लंबे समय तक हटाया नहीं गया है, तो उन्हें फ्लाई लार्वा, बैक्टीरिया, कवक आदि से पीड़ित किया जा सकता है। अपने सबसे अच्छे दोस्त को चलने के दौरान मिलने वाली मल से दूर रखें और जितनी जल्दी हो सके अपने पुराने घर को हटा दें यदि आपके घर में कोई बाहरी क्षेत्र है। कुछ महत्वपूर्ण कुत्ते वायरल रोगों को फेक-मौखिक मार्ग के माध्यम से भी प्रसारित किया जा सकता है और संक्रमण संक्रमित कुत्तों के इंट्रास्पेसिफिक कॉप्रोफैजी का परिणाम हो सकता है। हेपेटाइटिस और पार्वोवायरस दो बहुत ही गंभीर बीमारियां हैं जिन्हें इस तरह से प्रसारित किया जा सकता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों को भोजन से चिंतित, उन्हें शिक्षित करने के लिए चार युक्तियाँकुत्तों को भोजन से चिंतित, उन्हें शिक्षित करने के लिए चार युक्तियाँ
कुत्ते में कोपोफागिया, पांच चाबियाँकुत्ते में कोपोफागिया, पांच चाबियाँ
मेरा कुत्ता मल खाता है, वह ऐसा क्यों करता है?मेरा कुत्ता मल खाता है, वह ऐसा क्यों करता है?
मेरा कुत्ता क्यों विच्छेदन खाता हैमेरा कुत्ता क्यों विच्छेदन खाता है
कुत्ता क्यों घास खाता हैकुत्ता क्यों घास खाता है
क्या बिल्ली कुत्ते को खाए जाने पर कुत्ता मर सकता है?क्या बिल्ली कुत्ते को खाए जाने पर कुत्ता मर सकता है?
कुत्तों के लिए खाना बनाओ जो उत्सर्जन के निम्न स्तर पैदा करता हैकुत्तों के लिए खाना बनाओ जो उत्सर्जन के निम्न स्तर पैदा करता है
स्पेन में कुत्तों के लिए पहले सार्वजनिक स्नान का उद्घाटनस्पेन में कुत्तों के लिए पहले सार्वजनिक स्नान का उद्घाटन
मुंह से दुर्गंधमुंह से दुर्गंध
जानवर जो मल खाते हैं: कॉप्रोफैजीजानवर जो मल खाते हैं: कॉप्रोफैजी
» » कोपोफागिया: कुत्ते का व्यवहार जो पोप खाता है
© 2021 taktomguru.com