taktomguru.com

आहार व्यवहार के बदलाव: कॉप्रोफैजी के सामने पिका

पाठ: जोसे © एनरिक ज़ल्दीवार

एलपिका के व्यवहार को उन पदार्थों के इंजेक्शन के रूप में परिभाषित किया जाता है जो प्रजातियों के सामान्य आहार का हिस्सा नहीं हैं। कुत्ते में सबसे आम पाईक कॉप्रोफैगिया है।

परिकल्पना जिसके अनुसार कॉप्रोफैजी पाचन तंत्र के जीवाणु वनस्पति की स्थापना में योगदान दे सकती है, सुझाव दिया गया है - हालांकि, कुत्ते में इसकी पुष्टि नहीं हुई है। इस प्रजाति में सामान्य माना जाने वाला कॉप्रोफैजी का एकमात्र रूप मां द्वारा संतानों के मल का अभिसरण है।
कभी कभी कम एक फोन नंबर में इस व्यवहार को एक पोषण समस्या या digestiуn या बहि pancreбtica विफलता, आंतों malabsorciуn, आंत्र परजीवी और कभी-कभी कुछ अंत: स्रावी विकार संबंधित के रूप में आंतों absorciуn में पैदा कर समस्याओं condiciуn एक patolуgica का परिणाम है कोर्टिसोल (एड्रेनल ग्रंथियों) या थायरोक्साइन (थायराइड ग्रंथि) के साथ।

इन मामलों में कॉप्रोफिया के साथ अन्य लक्षण भी होंगे। किसी भी मामले में, यह आवश्यक है कि पशुचिकित्सक पहले पौष्टिक या रोगजनक समस्याओं को छोड़ दें।

हालांकि, कॉप्रोफैगिया का कारण शायद ही कभी कार्बनिक है और इसे स्थापित करना बहुत मुश्किल है। दूसरी तरफ, इस तरह के व्यवहार में जानवर के स्वास्थ्य के लिए आमतौर पर नकारात्मक नतीजे नहीं होते हैं, केवल समस्या यह है कि यह मालिक के लिए अप्रिय है। इसके परिणामस्वरूप, यह एक व्यवहारिक विकार है जिस पर किसी को कार्य करना चाहिए।




यह कभी-कभी, मालिक द्वारा बेहोश रूप से प्रबलित व्यवहार हो सकता है। यह tйrmino, क्योंकि स्वामी पशु atenciуn उसकी चलाता है जब भी व्यवहार йste प्रकट होता है कि, अपने शुरुआती motivaciуn की परवाह किए बिना बनाए रखा है किसी भी व्यवहार को दर्शाता है तो बस अनायास reforzбndola। उनकी correcciуn अन्य स्थितियों में sуlo teуricamente बहुत fбcil है और जब जानवर प्रकट atenciуn नहीं दे रहा है, लेकिन। prбctica में, हालांकि, correcciуn अक्सर बहुत difнcil, क्योंकि मालिक अवसरों के mayorнa में पशु sуlo करने के लिए neglects नतीजा यह है कि सुदृढीकरण रुक-रुक कर हो जाता है, जो आचरण todavнa mбs है विलुप्त होने के लिए प्रतिरोधी।



खाद्य पदार्थ से बचने के व्यवहार के सिद्धांतों का उपयोग करके कॉप्रोफैजी को सही किया जा सकता है।

विशेष रूप से, जानवरों के मल का उपभोग करने के कुछ ही समय बाद एक इमोटिक (पदार्थ जो उल्टी का कारण बनता है) का प्रशासन अच्छा परिणाम देता है, कभी-कभी। कुछ अप्रिय स्वाद पदार्थ का उपयोग भी उपयोगी हो सकता है। अगर कुत्ता एक अप्रिय अनुभव के साथ मल इंजेक्शन को जोड़ता है तो अस्वीकृति तब होगी।

इस घटना को "भोजन से बचने के व्यवहार" या "अधिग्रहित खाद्य विचलन" के रूप में जाना जाता है, और इसलिए, एक विशेष प्रकार की कंडीशनिंग सीखना है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
स्कॉटिश टेरियर में सबसे आम त्वचा रोगस्कॉटिश टेरियर में सबसे आम त्वचा रोग
कुत्तों, समाधान में कब्जकुत्तों, समाधान में कब्ज
मेरा कुत्ता मल खाता है, वह ऐसा क्यों करता है?मेरा कुत्ता मल खाता है, वह ऐसा क्यों करता है?
क्या बिल्ली कुत्ते को खाए जाने पर कुत्ता मर सकता है?क्या बिल्ली कुत्ते को खाए जाने पर कुत्ता मर सकता है?
कुत्तों के लिए खाना बनाओ जो उत्सर्जन के निम्न स्तर पैदा करता हैकुत्तों के लिए खाना बनाओ जो उत्सर्जन के निम्न स्तर पैदा करता है
कोपोफागिया: कुत्ते का व्यवहार जो पोप खाता हैकोपोफागिया: कुत्ते का व्यवहार जो पोप खाता है
हम पशु चिकित्सा दवा में नवीनतम विकास के साथ अद्यतित हैंहम पशु चिकित्सा दवा में नवीनतम विकास के साथ अद्यतित हैं
कुत्तों के लिए केल्प के क्या फायदे हैं?कुत्तों के लिए केल्प के क्या फायदे हैं?
जानवर जो मल खाते हैं: कॉप्रोफैजीजानवर जो मल खाते हैं: कॉप्रोफैजी
कुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथामकुत्ते में आंतों की बीमारियां अक्सर: देखभाल और रोकथाम
» » आहार व्यवहार के बदलाव: कॉप्रोफैजी के सामने पिका
© 2021 taktomguru.com