taktomguru.com

खरगोशों की मुख्य बीमारियां

आज हम एक लेख तैयार करने जा रहे हैं जहां हम कुछ दिखाने की कोशिश करेंगे खरगोशों की मुख्य बीमारियां. इस तरह की एक व्यापक अवधारणा होने के नाते, हम इस सूची को तैयार करेंगे और हम अन्य लेखों से जुड़ेंगे हम प्रत्येक बीमारियों का विकास करेंगे इस उद्देश्य के साथ कि आप सभी विवरणों को जान सकते हैं कि क्या वे बीमारी के विकास से संबंधित हैं, उनके कारणों का अनुबंध क्यों किया जाता है, रोकथाम, दवा और यहां तक ​​कि चिकित्सा प्रक्रियाओं का सर्वोत्तम तरीका भी हमें सामना करना पड़ता है हमारे साथी के साथ।

खरगोशों की मुख्य बीमारियां

मेरा खरगोश बीमार है

एक खरगोश एक है शुभंकर जैसे एक कुत्ता, एक बिल्ली, आदि, और यही कारण है कि हमें चाहिए देखभाल की एक श्रृंखला बनाए रखें हमें पूछने के अलावा टीके और रखरखाव, स्वच्छता, आदि

लेकिन तैयार होने और जागरूकता बढ़ाने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक ध्यान कि हमें अपने खरगोशों के साथ बाहर ले जाना चाहिए कुछ मुख्य बीमारियों को ढूंढकर जो उन्हें बना सकते हैं स्वास्थ्य रोगाणु या यहां तक ​​कि अपने जीवन को जोखिम में डाल दें.

इसी कारण से यह बहुत महत्वपूर्ण है कि हम हमेशा अपने साथी की स्थिति का विश्लेषण करने पर विचार करें, और ऐसे मामलों में जहां हमें कोई संदेह है, हम अपने संबोधित करेंगे भरोसेमंद पशुचिकित्सक संभव विश्लेषण का उद्देश्य के साथ एक बीमारी का अस्तित्व.

हमारे हिस्से पर आगे के बिना हम सूची बनाने के लिए आगे बढ़ते हैं जहां हम खरगोशों की मुख्य बीमारियों को शामिल करते हैं।

खरगोशों की मुख्य बीमारियों के साथ लिस्टिंग

giardiasis

यह एक ऐसी बीमारी है जो सभी उम्र के खरगोशों को प्रभावित करती है, हालांकि यह अधिक बार होती है युवा खरगोश. लक्षण हैं निर्जलीकरण, असामान्य मल, कम शरीर का तापमान, और इतने पर। यह सब एक के कारण है आंत संक्रमण.

इस मामले में एक इलाज है हालांकि प्रणाली आक्रामक कार्रवाई के माध्यम से है।

खरगोशों में जिआर्डियासिस के बारे में और जानें।

myxomatosis

एक और बीमारी है myxomatosis, जो एक से उत्पादित किया जाता है वाइरस जो आमतौर पर प्रसारित होता है मच्छर काटने.

लक्षणों के लिए हम उन्हें देख सकते हैं चेहरा सूजन हो जाता है, प्रतीत होता है कंजाक्तिविटिस, है जननांगों को जलाओ और थोड़ा सा थोड़ा सा शरीर warping चला जाता है.

एक है टीका कि हमें अपने खरगोशों को रखना होगा इस बीमारी से बचें, चूंकि संक्रमित होने के मामले में इसे आगे बढ़ाने के लिए बहुत कम संभावनाएं हैं।

खरगोशों में myxomatosis के बारे में और जानें.

दाद

एक और बीमारी है दाद, जो एक कवक है जो हमारे खरगोश की त्वचा में रहता है और जो बहुत तेज़ी से फैलता है। इसका इलाज काफी जटिल है और इस तरह हम इसे विशेष रूप से खरोंच से जोड़ सकते हैं साइड इफेक्ट्स यह क्या पैदा करता है

खरगोशों

खरगोशों में रिंगवर्म के बारे में और जानें।

निमोनिया

निमोनिया के लक्षण बहुत से समान हैं pastaurelosis, लेकिन हालांकि वे स्पष्ट रूप से समान हैं, सच्चाई यह है कि भविष्यवाणी निमोनिया का इलाज यह बहुत जटिल है।

इसका कारण यह है कि यह एक संक्रमण है जो काफी जटिल हो सकता है, जिससे महत्वपूर्ण बदलाव भी हो सकते हैं बुखार, बरामदगी और यहां तक ​​कि खून बह रहा है आंतरिक.

इस अर्थ में एक टीका भी होती है जिसे आमतौर पर वर्ष में एक बार दिया जाता है।

खरगोशों में निमोनिया के बारे में और जानें।

coccidiosis

यह सामान्य बीमारियों में से एक है जिसमें आम तौर पर लक्षण होते हैं दस्त, मल में खून, निर्जलीकरण, का नुकसान भूख, और इतने पर।

खाद्य पदार्थों का उपभोग करते समय यह फैलता है कोक्सीडियो विसर्जन, इसलिए सलाह दी जाती है कि इस संबंध में हमेशा अच्छी स्वच्छता बनाए रखें और ऐसे खाद्य पदार्थों के मूल के स्रोत को जानें।

एक बार खरगोश संक्रामक हो जाने के बाद, आगे बढ़ें एंटीबायोटिक्स लागू करें, हालांकि आमतौर पर समय पर पहुंचना मुश्किल होता है।

खरगोशों में कोसिडियोसिस के बारे में और जानें।

Pastaurelosis

pastaurelosis वह बीमारी है जिसे हम आम तौर पर जानते हैं एक प्रकार का रंग. सबसे आम लक्षण ए के समान हैं सामान्य सर्दी, वह खरगोश है आप छींक और एक पेश करेंगे अतिरिक्त श्लेष्म.

इस बीमारी के साथ समस्या यह है कि यह कारण हो सकता है श्वसन समस्याएं के कारण स्नॉट से अधिक और यहां तक ​​कि मवाद जो से उत्पन्न होता है आंतरिक संक्रमण.

खरगोश मरने के मामले में मर जाएगा, लेकिन अगर हम इसे समय पर लेते हैं तो यह एक बीमारी बहुत जटिल नहीं है।

खरगोशों में pastaurellosis के बारे में और जानें।

खाज

खरगोशों में एक और आम बीमारी है खुजली, एक ऐसी बीमारी जो न केवल खुजली का कारण बनती है बल्कि इसका कारण बन सकती है संक्रमण.

ख़रगोश

यह बीमारी उन पतंगों की त्वचा में प्रवेश के कारण होती है जो अपने अंडे जमा करते हैं irritations, scabs और स्राव.




सबसे बड़ा खतरा तब होता है जब खरोंच आंखों, नाक, मुंह आदि जैसे गुहाओं तक पहुंचते हैं, हालांकि सामान्य रूप से यह एक खतरनाक बीमारी जो कारण समाप्त हो सकता है श्वसन समस्याएं या यहां तक ​​कि भुखमरी से मौत.

यद्यपि इसका एक जटिल उपचार है, सच्चाई यह है कि वर्तमान में हमारे पास पर्याप्त है उपचार आमतौर पर द्वारा की जाने वाली समस्या को हल करने के लिए मौखिक रूप से या के माध्यम से इंजेक्शन.

खरगोशों में खरोंच के बारे में और जानें.

gusanera

यह विभिन्न प्रकार के जानवरों में एक आम बीमारी है, और उस समय होता है जब मक्खियों घावों में अपने लार्वा छोड़ दें जो हमारे खरगोश के शरीर में पैदा किया जा सकता था।

ये लार्वा इस घाव के माध्यम से फ़ीड करते हैं और इससे उत्पादन कर सकते हैं संक्रमण को आक्रमण जो मौत का कारण बनता है।

खरगोशों में गुसानेरा के बारे में और जानें।

enterotoxaemia

इस बीमारी में मूल स्पष्ट रूप से ज्ञात नहीं है, हालांकि ऐसा माना जाता है कि यह इसके माध्यम से दिखाई दे सकता है बुरी स्थितियां दोनों में खिला जैसा कि में वातावरण हमारे खरगोश कहाँ है।

इस स्थिति से एक की उपस्थिति हो सकती है जीवाणु कि एक विष को जारी करता है आंत में हमारे साथी का और वह मृत्यु में समाप्त होता है।

स्वच्छता यह समस्या को रोकने का सबसे अच्छा तरीका है।

खरगोशों में एंटरोटॉक्सिमिया के बारे में और जानें।

हीट स्ट्रोक

एक और महत्वपूर्ण पहलू जिसे हमें अपने खरगोशों की देखभाल के बारे में विचार करना चाहिए गर्मी स्ट्रोक से बचें, चूंकि वे आमतौर पर कम तापमान वाले क्षेत्रों में रहने के लिए उन्मुख होते हैं। इसलिए, उस घटना में 30 डिग्री सेल्सियस से अधिक है गर्मी का दौरा करने का एक बड़ा खतरा है।

लक्षण स्पष्ट हैं थकान, श्वसन समस्याएं और लाली कान के क्षेत्र में.

समस्याओं से बचने का सबसे अच्छा तरीका सबसे गर्म दिन पर विशेष ध्यान देना है, कान ताज़ा करना पानी के साथ जानवर और यहां तक ​​कि पहुंचने के लिए खरगोश स्नान करें, और यदि कोई संदेह है तो हम अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा पर जाएंगे।

अगर हम उचित तरीके से आगे नहीं बढ़ते हैं, तो हम जोखिम का जोखिम उठाते हैं कार्डियक गिरफ्तारी.

खरगोशों में गर्मी के दौरे के बारे में और जानें।

अत्यधिक बाल गेंदों की भीड़

एक और आम समस्या यह तथ्य है कि एक संभावना है कि बहुत सारे हेयरबॉल उत्पन्न करें, जो वे अनैच्छिक रूप से निगलना चाहते हैं, इसलिए वे वे पेट में जमा होते हैं और वे पीड़ित हो सकते हैं महत्वपूर्ण बाधाएं.

लक्षणों के बारे में, हम उसे देखेंगे वे अपनी भूख खो देते हैं और भी वे वजन कम करते हैं असामान्य रूप से, एक ही समय में उनके मल कम और कम बारिश होगी.

यदि आपने बहुत सारे हेयरबॉल को जन्म दिया है तो यह महत्वपूर्ण है कि हम अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सा से संपर्क करें।

खरगोश

खरगोशों में अत्यधिक बाल गेंदों के इंजेक्शन के बारे में और जानें।

दांतों में विकृतियां

दांतों में विकृतियां यह महत्वपूर्ण समस्याओं की उपस्थिति का कारण भी हो सकता है। कुछ खरगोशों में आप इस तथ्य को दे सकते हैं कि आपके कुछ दांत अत्यधिक बढ़ते हैं, पाए जाते हैं खराब संरेखण और सामान्य रूप से आपका जबड़े बंद नहीं हो रहा है सही ढंग से।

कई बार न केवल खराब चबाने में नतीजा होता है, बल्कि incisors बढ़ने में समस्याएं हैं चूंकि इसे दांत से रोका जाता है जो विपरीत जगह पर होता है।

जब यह आता है तो यह समस्याएं खत्म कर सकता है खाना खाओ, यह भी कारण हो सकता है महत्वपूर्ण घाव, एक खराब चबाने जैसा कि हमने पहले उल्लेख किया था और इससे आगे बढ़ेगा पेट की समस्याएं और आंतों और ऐसे मामले भी हैं जिनमें आने पर उन्हें अत्यधिक कठिनाई होती है खाना पकड़ो.

अगर हमारे खरगोश में अत्यधिक विकृत दांत होते हैं या हम चबाने के दौरान उसके मुंह या समस्याओं में घाव देखते हैं, तो हम अपने भरोसेमंद पशुचिकित्सक के पास जाते हैं जो आगे बढ़ेगा फ़ाइल इन दांत, एक प्रक्रिया जिसे समय-समय पर किया जाना चाहिए।

इन विकृतियों द्वारा उत्पादित किया जाता है अनुवांशिक विरासत, यानी, यह माता-पिता से बच्चों को स्थानांतरित कर दिया जाता है, इसलिए इन मामलों में सबसे अधिक सलाह दी जाती है हमारे खरगोश को पुनरुत्पादन से रोकें, चूंकि उनके वंश को एक ही समस्या का सामना करना पड़ेगा और एकमात्र चीज जो हम कर रहे हैं, वह है कि हम जो भी देय हैं उससे परे इन कठिनाइयों का विस्तार करें।

खरगोशों में दांतों में विकृतियों के बारे में और जानें।

पैरों में घाव

अंत में हम छोटे या छोटे से बात नहीं करेंगे घाव या घावों जो पैरों के क्षेत्र में हो रहे हैं। ये चोट आमतौर पर क्षेत्र में होती है पैड, और मौलिक कारण आमतौर पर जमीन की खराब स्थिति के कारण होता है जिसे आप दैनिक आधार पर चलते हैं।

इन मामलों में यह आवश्यक है कि हम मिट्टी को बदल दें, अन्यथा एक बड़ा संक्रमण दिखाई दे सकता है।

हमें इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि इस प्रकार के घाव वे ठीक करने के लिए एक लंबा समय लेते हैं, इसके अलावा यदि कोई है अतिरिक्त नमी या हम आगे नहीं बढ़ते हैं पर्याप्त इलाज करें, जीवाणु और मशरूम बहुत आसानी से समायोजित किया जा सकता है संक्रमण और समस्याओं न केवल पहले से ही बहुत दर्दनाक बल्कि हमारे साथी के जीवन को भी समाप्त कर सकता है।

रेबीज पैर की चोटों के बारे में और जानें।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभालएक घरेलू खरगोश की जरूरी देखभाल
घर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करेंघर पर एक खरगोश की देखभाल कैसे करें
15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे15 खरगोशों की विशेषताएं जिन्हें आप नहीं जानते थे
खरगोशों के लक्षणखरगोशों के लक्षण
अपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइडअपने खरगोश की देखभाल के लिए गाइड
घरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियांघरेलू खरगोशों की मुख्य बीमारियां
खरगोशों में Pododermatitis और वायरल hemorrhageखरगोशों में Pododermatitis और वायरल hemorrhage
सबसे आम बीमारियां जो आपके खरगोश को प्राप्त कर सकती हैंसबसे आम बीमारियां जो आपके खरगोश को प्राप्त कर सकती हैं
आपके खरगोश के 7 इशारे जिन्हें आपको पता होना चाहिएआपके खरगोश के 7 इशारे जिन्हें आपको पता होना चाहिए
एक बौना खरगोश क्या खाते हैं?एक बौना खरगोश क्या खाते हैं?
» » खरगोशों की मुख्य बीमारियां
© 2021 taktomguru.com