taktomguru.com

अफ्रीकी rhinoceros



अफ्रीका की व्यापक भूमि में, राइनो की दो प्रजातियां हैं, और ये हैं: काले rhinoceros और सफेद rhinoceros। पिछले बीस वर्षों में पहले काले rhinoceros बहुत खतरनाक कमी आई है, अपने प्राकृतिक आवास में केवल 4000 प्रजातियों की मात्रा तक पहुंच गया है। और दूसरे उल्लिखित के लिए, उनके प्राकृतिक आवास में 17,000 प्रतियों की मात्रा के साथ सफेद rhinoceros चीजें बेहतर रही हैं। 

व्यवहार

आम तौर पर ब्लैक राइनो अकेले होते हैं और इस तरह जीना पसंद करते हैं, जबकि सफेद गैंडो अधिक मिलनसार होते हैं और कंपनी का आनंद लेते हैं। ब्लैक राइनो सवाना, झाड़ियों और उष्णकटिबंधीय स्क्रब के क्षेत्रों में रहते हैं, पत्तियां, झाड़ू, छोटी पेड़ की शाखाएं और कलियों को खाते हैं। सफेद गैंडों savanna में रहते हैं और herbivores हैं। उनके होंठ एक दूसरे से अलग हैं।

सुविधाओं

Rhinoceroses काफी बड़े हैं, हाथी से केवल दूसरा सबसे बड़ा होने के नाते। ये जानवर 6000 पाउंड वजन कर सकते हैं। आजकल शिकारियों द्वारा उनकी मांग की जाती है, क्योंकि उनके सींग का उपयोग बुखार को कम करने, गठिया का इलाज करने और कैंसर का इलाज करने के लिए भी किया जाता है। इस कारण से उन्हें एशिया में बहुत जरूरी है।




इन सींग का मूल्य प्रति किलो के बारे में 60000 $ हो सकता है, इन वजन लगभग 3 से 4 किलो रहा। यह शिकारियों के लिए लालच से भरा एक चुनौती बन गया है। यदि वे जीवित रह सकते हैं तो राइनो पचास वर्ष तक पहुंच जाएंगे

इस वजह से, उनमें से बड़ी संख्या में उन्हें खतरे से बचाने के लिए कुछ प्रकृति भंडार में स्थानांतरित कर दिया गया है। वर्तमान में दुनिया में केवल अनुमानित 2 9, 000 राइनो हैं।

यह याद रखना महत्वपूर्ण है कि rhinoceros विलुप्त होने में एक प्रजाति है, मनुष्य की अत्यधिक महत्वाकांक्षा के लिए धन्यवाद।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
मातृ देखभाल: जानवर (तीसरा हिस्सा)।मातृ देखभाल: जानवर (तीसरा हिस्सा)।
काले पैंथर के अंधेरे मेंकाले पैंथर के अंधेरे में
सबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवरसबसे लंबे गर्भावस्था वाले 8 जानवर
विलुप्त होने के खतरे में पशुविलुप्त होने के खतरे में पशु
10 पशु जो हाल ही में विलुप्त हो गए हैं10 पशु जो हाल ही में विलुप्त हो गए हैं
10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे10 दुर्लभ जानवर जिन्हें आप नहीं जानते थे
हाथी चले गएहाथी चले गए
सफेद हंस की सामान्य विशेषताओंसफेद हंस की सामान्य विशेषताओं
मूक बतख या कस्तूरीमूक बतख या कस्तूरी
कुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क हैकुत्ते के बिल्ली की तुलना में एक बड़ा मस्तिष्क है
» » अफ्रीकी rhinoceros
© 2021 taktomguru.com