taktomguru.com

Rhinoceros का गर्भावस्था

प्राकृतिक जीवन में राइनो अत्यधिक लुप्तप्राय जानवर हैं। पांच प्रजातियों की प्रजनन सफलता जो अभी भी संरक्षित हैं, जंगली में इन स्तनधारियों के संरक्षण के लिए मौलिक है, इसलिए उनके प्रजनन की विशेषताओं के बारे में जानना महत्वपूर्ण है। राइनोस में गर्भावस्था अवधि होती है जो 15 से 18 महीने के बीच होती है, जन्म के बीच अंतराल पांच साल से अधिक हो सकता है और हर बार केवल एक बच्चा पैदा होता है। इसके साथ मिलकर यह तथ्य यह है कि कभी-कभी पुनरुत्पादन के लिए एक साथी को ढूंढना आसान नहीं होता है, जो प्रजातियों की प्रजनन गतिशीलता को और जटिल बनाता है। हमारे लेख में हम आपको rhinoceroses के संभोग और गर्भधारण के बारे में बहुत कुछ बताते हैं। पढ़ना जारी रखें!




Rhinoceros और इसके युवा

Rhinoceros और इसके युवा

यौन परिपक्वता और rhinoceros के संभोग

समय अंतराल जिसमें rhinoceroses अपनी यौन गतिविधि शुरू करते हैं परिवार की पांच प्रजातियों के लिए बदलती है rhinocerotidae, पुरुषों और महिलाओं के बीच मौजूदा मतभेदों के अतिरिक्त। हालांकि इस परिवार के सभी 5 और 8 वर्ष के बीच लेकर महिलाओं के लिए परिपक्वता की औसत उम्र आकर्षित कर सकते हैं जबकि पुरुषों 7 और 10 के बीच वर्ष है। नर आमतौर पर अपने यौन चक्र शुरू करने के लिए अपनी प्रजातियों की मादाओं की तुलना में कुछ साल लगते हैं, और यहां तक ​​कि जब उनके पास पहले प्रजनन करने की क्षमता होती है, तब तक उन्हें एक उपयुक्त जोड़ी मिलने तक प्रतीक्षा करनी चाहिए।

अन्य स्तनधारियों के साथ, कैद में rhinoceroses भी अपने प्राकृतिक आवास में रहने वालों की तुलना में बहुत पहले मिलाने के लिए तैयार हो सकता है।

यह आपकी रूचि रख सकता है: हाइनास का गर्भावस्था

राइनो प्रजनन के मौसम में चिह्नित किया है, ताकि वे साल भर में नस्ल कर सकते हैं, लेकिन वहाँ प्रजातियों कि अफ्रीकी सवाना में निवास (काले राइनो और सफेद) बरसात के मौसम के लिए एक प्राथमिकता (गर्मियों और शरद ऋतु दिखा रहे हैं ) प्रजनन के लिए, यह लाता है कि भोजन की प्रचुरता के लिए।

नर और मादा दोनों में उनके प्रजनन तंत्र में अद्वितीय विशेषताएं होती हैं। पुरुष में टेस्टिकल्स नहीं उतरे हैं और लिंग पीछे की तरफ निर्देशित है। बदले में मादा के दो स्तन होते हैं जो उनके पिछड़े पैरों पर स्थित होते हैं।

राइनो अकेले और क्षेत्रीय जानवर हैं, यह व्यवहार भी एक बहुत ही मिलनसार चरित्र द्वारा चिह्नित किया जाता है, इसलिए आमतौर पर प्रेमिका आसान नहीं होती है। एक बार उनके उत्साही मौसम शुरू होने के बाद मादा पुरुषों के क्षेत्र में प्रवेश करती है। वे पुरुषों को अपने पेशाब में मौजूद फेरोमोन के साथ आकर्षित करते हैं, जो पूरे जगह स्प्रे करते हैं।

उपलब्ध पुरुष आम तौर पर एक महिला के साथ नकल करने के अधिकार के लिए एक दूसरे के साथ प्रतिस्पर्धा करते हैं। नमूना जितना बड़ा और अधिक परिपक्व होगा, उतना अधिक मौका होगा कि उसे टकराव से विजयी उभरना पड़ेगा। विजेता जीत के संकेत के रूप में अपने पेशाब को फेंक देता है और एक बार उसने समूह के बाकी हिस्सों पर अपनी सर्वोच्चता का प्रदर्शन किया है, तो वह महिला को धीरे-धीरे संपर्क करने की कोशिश करता है। यदि मादा भयभीत होने से बचने की कोशिश करती है, तो पुरुष प्रजातियों के विशिष्ट स्क्वालों के साथ घूमने लगती है, जो कि वह स्वीकार करती है, उसकी मादा को मनाने की उम्मीद करती है। अगर मादा हर तरह से मुकाबला करने के लिए प्रतिरोध करती है तो वे खुद के बीच भी लड़ सकते हैं।

यह आपको रूचि दे सकता है: जगुआर का गर्भावस्था



जब वे अंततः साथी से सहमत होते हैं, तो दोनों व्यक्ति एक समय के लिए एक साथ रहते हैं जो संभोग करता है (यह दिन या सप्ताह भी हो सकता है)। इस समय के दौरान वे आधे घंटे से अधिक समय के अंतराल के लिए बार-बार नकल करते हैं। इन सभी यौन मुठभेड़ों के बाद एक नए बच्चे की अवधारणा सुनिश्चित की जाती है। एक बार प्रजनन कार्य समाप्त हो जाने के बाद, मादा और पुरुष अलग-अलग पथों का पालन करते हैं।




इस क्षण से और viviparous में आम है, rhinoceros मादा गर्भावस्था अवधि में युवा अपने पेट में युवा रहता है।

राइनो गर्भधारण अवधि

Rhinoceros मादा एक गर्भधारण समय है कि 15 से 18 महीने के बीच है। सफेद rhinoceros परिवार की सभी प्रजातियों में से एक है जो अपने युवाओं के गर्भ में अधिक देरी करता है, क्योंकि इसकी गर्भावस्था 18 महीने तक बढ़ सकती है। यह स्थलीय जीवों की सबसे लंबी गर्भावस्था अवधि में से एक है, जो केवल इसके द्वारा पार किया जा रहा है हाथी.

Rhinoceros का जन्म और प्रजनन

जन्म के समय, छोटे rhinoceros मुश्किल से खड़े हो सकते हैं, लेकिन 3 दिनों के बाद उसके मोटर कौशल असाधारण रूप से सुधार और अपनी मां का पालन करने में सक्षम हैं।

मां अपने बच्चे के साथ पहले पल से एक महत्वपूर्ण प्रभावशाली बंधन स्थापित करती है, उसे दूध से स्तनपान करती है और उसे अपने आवास के संभावित शिकारियों से बचाती है। मादा की आक्रामक और सुस्त प्रकृति पूरी तरह से गायब हो जाती है, इसके विपरीत वे आमतौर पर स्नेही और मातृभाषा को अपने युवाओं के साथ दिखाते हैं।

जीवन के पहले सप्ताह के दौरान युवा अपने शाकाहारी आहार का विस्तार करना शुरू करते हैं, मिट्टी से घास के सेवन के साथ स्तन दूध की खपत को बदलते हैं। हालांकि, राइनो का स्तनपान आम तौर पर 12 या 18 महीने तक फैला रहता है।

यह आपको रूचि दे सकता है: बंदर का गर्भावस्था

एक बार जब युवा पूरी तरह से दूध पड़े, तो वे कुछ और सालों तक मां के साथ रहते हैं, पुरुष 4 साल तक महिलाओं और लंबे समय तक महिलाओं के साथ जा सकते हैं। मां आमतौर पर दो से तीन साल के बीच मिलती है। एक नए बच्चे का जन्म आम तौर पर मां के लिए युवाओं को अपनी तरफ से अलग करने की आवश्यकता के साथ लाता है।

जब वे मां से स्वतंत्र हो जाते हैं तो युवा पुरुषों को अपना क्षेत्र मिलना चाहिए, और यह एक कठिन काम हो सकता है क्योंकि पुराने नमूने पहले से ही सबसे अच्छे स्थान ले चुके हैं। इस वजह से, युवा rhinoceroses भोजन और पानी की कमी के कारण कई कठिनाइयों का सामना कर सकते हैं, जो अक्सर जंगली में अपने अस्तित्व को खतरे में डाल देता है।

छोटे rhinoceros

छोटे rhinoceros

Rhinoceros पिल्लों की संख्या

आम तौर पर गैंडों केवल हर जन्म के समय एक बच्चे को पैदा करने में सक्षम हैं, लेकिन अपने पिछले पैरों पर दोनों स्तनों को महिलाओं के होने चलता है कि वे एक ही समय में दो पिल्लों फ़ीड कर सकते हैं। नतीजतन, पूरे इतिहास में जुड़वां जन्म दर्ज किए गए हैं, लेकिन संख्या इतनी कम है कि इसे प्रजातियों में अपवाद माना जाता है।



Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
अफ्रीकी rhinocerosअफ्रीकी rhinoceros
एक हाथी का गर्भावस्थाएक हाथी का गर्भावस्था
जिराफ का गर्भावस्थाजिराफ का गर्भावस्था
व्हेल का गर्भधारणव्हेल का गर्भधारण
हिप्पोपोटामस का गर्भावस्थाहिप्पोपोटामस का गर्भावस्था
बल्ले का गर्भधारणबल्ले का गर्भधारण
शार्क का गर्भधारणशार्क का गर्भधारण
गाय का गर्भधारणगाय का गर्भधारण
शेर का गर्भावस्थाशेर का गर्भावस्था
Armadillo का गर्भधारणArmadillo का गर्भधारण
» » Rhinoceros का गर्भावस्था
© 2021 taktomguru.com