taktomguru.com

लाइक, अंतरिक्ष यात्री कुत्तों के अग्रणी

लाइक जैसे कुत्तों के बलिदान ने अंतरिक्ष की दौड़ को निर्णायक रूप से चलाया

-इस i-perros.com नवंबर 3 स्पुतनिक 2 के प्रक्षेपण के 47 साल से मुलाकात की, पहले अंतरिक्ष यान को पृथ्वी के चारों ओर कक्षा के लिए। इस उपलब्धि में एक असाधारण नायक था: कुत्ता लाइक। वे पहले से रॉकेट कि वातावरण ऐसे कुत्तों, बंदरों और चूहों के रूप में अन्य जानवरों द्वारा आबाद के उच्चतम परतों पर पहुंच गया, लेकिन स्पुतनिक के यात्रा रूसी अंतरिक्ष की दौड़ में एक मील का पत्थर के रूप में चिह्नित और लाइका भावी पीढ़ी को पारित कर दिया परीक्षण किया था।

इस अग्रणी अंतरिक्ष यात्री की कहानी मॉस्को की सड़कों पर शुरू होती है, जहां इसे सोवियत अंतरिक्ष कार्यक्रम में प्रवेश के लिए एकत्र किया गया था।

कई अन्य कुत्तों के बीच एक कठिन चयन के बाद, उन्हें मिशन के लिए प्रशिक्षित किया गया था क्योंकि कैप्सूल के अंदर उन्हें विशेष रूप से उनके लिए डिजाइन किए गए दोहन के साथ रखा जाना चाहिए और जिनसे उन्हें पानी और खाद्य डिस्पेंसर तक पहुंच होगी। अपने शरीर में रखे गए इलेक्ट्रोड ने वैज्ञानिकों को हर समय अपनी हृदय गति और रक्तचाप पर नियंत्रण करने की इजाजत दी और यह दिखाने के लिए काम किया कि लाइक को लॉन्च और कक्षा में प्रवेश करने में कोई समस्या नहीं थी।




स्पुतनिक 2 की यात्रा 163 दिनों तक चली गई जिसमें उन्होंने पृथ्वी पर 2370 गोद पूरे किए। यह अनुमान है कि लाइका की यात्रा बहुत कम था, के बारे में 7 दिन, हालांकि यह आंकड़ा के साथ ही उनकी मृत्यु के विशेष कारण सही ढंग से कभी नहीं जाना गया है। कई परिकल्पना के अलावा, शायद सबसे अधिक संभावना है, कैप्सूल में ऑक्सीजन की आरक्षित की थकावट की बात की है, हालांकि अन्य सुझाव है कि परियोजना वैज्ञानिकों ने एक प्रणाली के साथ आंतरिक सुसज्जित लाइका एक त्वरित और पीड़ारहित मृत्यु प्रदान करने के लिए।

उनके बलिदान मानव निर्मित यात्राओं के विकास में निर्णायक योगदान था क्योंकि लाइक की यात्रा जानवरों पर अंतरिक्ष यात्रा के प्रभाव के बारे में महत्वपूर्ण डेटा इकट्ठा करने के लिए काम करती थी।

एक श्रद्धांजलि के रूप में, आज सितारों के शहर में अन्य रूसी अंतरिक्ष यात्रियों के साथ याद किया जाता है जिन्होंने अंतरिक्ष की दौड़ के लिए अपना जीवन दिया।
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
पीला कुत्ता परियोजनापीला कुत्ता परियोजना
डॉगहाउस बनाम पिंजरेडॉगहाउस बनाम पिंजरे
कुछ चीजें जो [शायद] आपको कुत्ते के बारे में नहीं पता थाकुछ चीजें जो [शायद] आपको कुत्ते के बारे में नहीं पता था
कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?कुत्ते भेड़िये की तरह दिखते हैं?
कुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहींकुत्तों और भेड़िये: चचेरे भाई लेकिन भाई नहीं
सबसे प्रसिद्ध जानवरोंसबसे प्रसिद्ध जानवरों
"ए कैरा डी पेरो", एक कार्यक्रम जो जानवरों को आवाज देता है"ए कैरा डी पेरो", एक कार्यक्रम जो जानवरों को आवाज देता है
कट कानकट कान
शीर्षक के साथ 10 कुत्तोंशीर्षक के साथ 10 कुत्तों
मियर्स के फ्लुविअल पैदल में एक पालतू क्षेत्र होगामियर्स के फ्लुविअल पैदल में एक पालतू क्षेत्र होगा
» » लाइक, अंतरिक्ष यात्री कुत्तों के अग्रणी
© 2021 taktomguru.com