taktomguru.com

शीर्षक के साथ 10 कुत्तों

शीर्षक के साथ कुत्ता10 कुत्तों डॉक्टर मानिसिस कारण, विश्वविद्यालय द्वारा सम्मानित एक मानद उपाधि जो किसी प्रतिष्ठित व्यक्ति को विज्ञान में उत्कृष्टता प्राप्त करती है। हमारे द्वारा पेश किए जाने वाले कुत्ते उस शीर्षक के योग्य हैं। जैसा कि आप हमारे चार पैर वाले दोस्त को देखने जा रहे हैं, पिछले 200 वर्षों में विज्ञान की प्रगति के लिए एक बहुत ही उल्लेखनीय तरीके से योगदान दिया है।

Snuppy

स्नूपी नाम "एसएनयू" (सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी) और "पिल्ला" (पिल्ला) का संयोजन है। वह सीज़ेरियन सेक्शन में पैदा हुआ था और 530 ग्राम वजन था। कुत्ता एक अफगान ग्रेहाउंड था। आज स्नूपी 9 पिल्ले के पिता हैं।क्लोनिंग स्नूपी

तस्वीर में: बाईं ओर अपने पिता के साथ स्नूपी, और उसकी मां एक पीले लैब्राडोर

SNUPYजानवरों को क्लोन करने की संभावना अब किसी को आश्चर्यचकित नहीं करती है। जो एक मिमिया भेड़ की तस्वीर के साथ सचित्र "वैज्ञानिकों के एक वयस्क भेड़, क्लोन": इसे फरवरी 1997 में उस दिन जब प्रेस समाचार के साथ हमें हैरान कर के बाद से एक दशक से अधिक है। हम अनंत संभावनाओं, अनंत काल और खतरों के लिए भी खुले थे।

आज डॉली एक ग्लास आर्न में स्थित है और एडिनबर्ग, यूनाइटेड किंगडम में रॉयल संग्रहालय के स्कॉटलैंड के मुख्य आकर्षणों में से एक है। संग्रहालय के प्रवेश द्वार पर इतिहास में सबसे प्रसिद्ध भेड़ की एक विशाल तस्वीर है। कुछ साल बाद प्रोफेसर वू-सुक ह्वांग और सियोल नेशनल यूनिवर्सिटी में शोधकर्ताओं की उनकी टीम अंतरराष्ट्रीय प्रेस का ध्यान आकर्षित किया जब 2005 में वे पहली बार क्लोन कुत्ता, जो वे Snuppy नाम बनाया, भेड़ के लिए के रूप में ही तकनीक का उपयोग डॉली। Snuppy 1,095 के लिए 123 साले में क्लोन भ्रूण, केवल तीन गर्भधारण, जिनमें से 1 केवल एक व्यवहार्य प्रत्यारोपित किया गया हो रही है।

लापरवाही पावलोवपावलोव का काम

क्या तुमने कभी कहा है भोजन की थाली के सामने "यह मेरे मुंह में पानी बना देता है"? इवान पावलोव, रूस चिकित्सक, लापरवाही से कहा कि वह अपने कुत्ते Iaboratorio में था, वह व्यक्ति जिसने उन्हें लाया के नक्शेकदम पर सुनने के लिए पर्याप्त था भोजन शुरू करने के लिए भोजन। वह इस घटना में रूचि बन गया और सोच रहा था कि क्या कोई अन्य उत्तेजना, लापरवाही करने के लिए।

निश्चित रूप से, आपने सुना है पावलोव का कुत्ता, जिनकी प्रसिद्धि रूसी शरीरविज्ञानी द्वारा विकसित एक प्रयोग में उनकी भागीदारी के कारण है इवान पेट्रोविच पावलोव, 18 9 0 और 1 9 00 के बीच। क्या आप चाहेंगे जानना परीक्षण क्या था?

पावलोव पाया कि अगर वे एक के मुंह में भोजन या कुछ पतला एसिड डालते हैं कुत्ता भूखे, यह लेटना शुरू होता है -लापरवाही प्रतिबिंब-. लेकिन इसके अलावा, उन्होंने महसूस किया कि जानवर भी भोजन को गंध या देखकर, या यहां तक ​​कि जब उसे खाने के प्रभारी व्यक्ति से संपर्क किया जाता है।

पावलोव उसके बाद उन्होंने एक के बीच नए कनेक्शन का अध्ययन करने के लिए एक प्रयोग करने का फैसला किया प्रोत्साहन और ए पावलोवउत्तर. इसके लिए, इसमें प्रक्रिया में एक नया बाहरी तत्व शामिल था -तटस्थ उत्तेजना-, ठोस रूप से एक घंटी। कई हफ्तों तक, वह घंटी बज गया और तुरंत कुत्ते को खिलाया। थोड़ी देर के बाद, कुत्ते घंटी की आवाज़ पर लेटना शुरू कर दिया।

राल निकालना के कुत्ता भोजन से पहले एक है बिना शर्त प्रतिक्रिया- हालांकि, घंटी सुनने के बाद लापरवाही एक है वातानुकूलित प्रतिक्रिया -तटस्थ उत्तेजना एक वातानुकूलित उत्तेजना बन जाता है।

यह ऐसा था पावलोव तैयार किया गया वातानुकूलित प्रतिबिंब का कानून, यह कहने के लिए आता है कि जब दो चीजें आम तौर पर एक साथ होती हैं, तो एक की उपस्थिति दूसरे को दिमाग में लाती है।

एडीएन बॉक्सर ताशाताशा

इंसान के बाद, चूहा और फल उड़ने के बाद, वैज्ञानिकों ने कुत्ते के जीनोम को भी समझ लिया।

ताशा, एक अच्छा 12 वर्षीय बॉक्सर कुतिया, इसे 100 से अधिक कुत्तों से चुना गया था क्योंकि इसका डीएनए 2,400 मिलियन मूल रासायनिक घटकों की पहचान करने के लिए बहुत ही आशाजनक था। इसे औसत शुद्ध कुत्ते के प्रतिनिधि के रूप में चुना गया था जो इसे पूरी प्रजातियों के लिए आनुवांशिक संदर्भ अनुक्रम प्राप्त करने में सक्षम था। ताशा डीएनए में 99% कुत्ते जीनोम शामिल हैं, हालांकि, एक मादा होने के नाते, इसमें वाई गुणसूत्र, नर शामिल नहीं है।

ताशा बॉक्सरजीनोम का लगभग 5% प्रतिनिधित्व करता है, पहले विश्लेषणों के मुताबिक, नियामक तत्व जो कुत्ते में और माउस में इंसान में समान होते हैं। वैज्ञानिकों ने कहा कि वे सभी स्तनधारियों में बहुत समान हो सकते हैं। ताशा मुक्केबाज से पहले, कुत्ते के जीनोम का 75% समझ लिया गया था नर पानी के, लेकिन कम गुणवत्ता के साथ।

नेशनल ह्यूमन जीनोम रिसर्च इंस्टीट्यूट के निदेशक, फ्रांसी एस कॉलिन्स ने कहा: "ये परिणाम विशेष रूप से संतुष्ट हैं क्योंकि पशु चिकित्सा शोधकर्ताओं को लाभ होगा हमारे वफादार मित्रों को कुत्तों को पीड़ित करने वाली बीमारियों को बेहतर ढंग से समझने और उनका इलाज करने के उनके प्रयासों में। " एक ढांचे के रूप ताशा के जीनोम का प्रयोग, शोधकर्ताओं ने 10 अन्य जातियों के रहने वाले लोगों और प्रजातियों के सबसे निकट उन से संबंधित, ग्रे वुल्फ और कोयोट, संदर्भ बिंदु को खोजने के लिए के साथ अपने जीन की तुलना में पता लगाने और कारणों की पहचान करने के लिए कई अनुवांशिक बीमारियों में से। अध्ययन शोधकर्ताओं की मदद कर सकता है उन जीनों को ढूंढें जो कुछ कुत्तों को अधिक कमजोर बनाते हैं दूसरों की तुलना में बीमारियों के लिए कैंसर, दिल के दौरे, मोतियाबिंद, मिर्गी, अंधापन और बहरापन.

ताशा विकास जेनेटिक्स कुत्ता

छाया

छायायही कारण है कि काली छाया (छाया) नाम दिया poodle जानता था कि वह प्रसिद्ध हो, क्योंकि इसके स्वामी, अमेरिकी बायोकेमिस्ट जॉन क्रेग वेंटर यह प्रयोग करेंगे जीनोमिक अनुसंधान के लिए संस्थान (अब जे क्रेग वेंटर lnstitute के रूप में जाना) मानचित्र का पहला संस्करण पर प्रदर्शन करने की होगी कुत्ते के अनुवांशिक

डेटा इंसान की आनुवंशिक अनुक्रम के साथ कुत्ते जीनोम पर इस शोध में प्राप्त की तुलना करना, वैज्ञानिकों ने पाया कि कुत्ते वंश पहले सभी स्तनधारियों के साथ आम पूर्वज से अलग किया गया था। पहले एक अंतिमआदमी और कुत्ते के आम अतीत वह डायनासोर युग के मध्य में लगभग 95 मिलियन वर्ष पहले रहते थे।

फिर, दोनों प्रजातियों ने विकासशील रूप से अलग होना शुरू किया। 15,000 साल पहले उनके लिंक करीब आ गए, जब मानव ने कुत्ते को पालतू बनाया और जानवर के नियंत्रित प्रजनन शुरू कर दिया। का एक और निष्कर्ष काला पूडलअध्ययन है कि कैनिन जीनोम का 25% मानव के समान है. शोधकर्ताओं के अनुसार, दोनों प्रजातियां डीएनए के लगभग 650 मिलियन बेस जोड़े साझा करती हैं।

छाया वह 14 साल की उम्र में मर गया, 2008 में, बुढ़ापे के बाद, एक शांत जीवन जीने के बाद। क्रेग वेंटर ने स्वास्थ्य और जीनोम से संबंधित व्यावसायिक रूप से शोषण के उद्देश्य से एक कंपनी, सेलेरा जीनोमिक की स्थापना की है।

बैंटिंग और मार्जोरीMARJORIE

मार्जोरी उन वैज्ञानिक कहानियों में से एक का नायक है जो हमें डराता है, हालांकि मानव स्वास्थ्य का नतीजा सकारात्मक रहा है।

मधुमेह एक पुरानी बीमारी है जिसमें पैनक्रिया चीनी को चयापचय करने के लिए पर्याप्त इंसुलिन की आपूर्ति नहीं करता है। 188 9 में, ऑस्कर मिनोस्की ने कुत्ते के पैनक्रिया को हटा दिया था ( हमारे पास पहले मधुमेह का कुत्ता है ) यह देखने के लिए कि क्या वह अगले दिन बिना जीवित रह सकता है, उसने देखा कि मक्खियों के कुत्ते के मूत्र के चारों ओर मक्खियों भीड़ में घूमते हैं। मूत्र मीठा था, और जानवर, पहले दिन स्वस्थ, मधुमेह था।

डॉ फ्रेडरिक बैंटिंग इन प्रयोगों को जारी रखा, में समाप्त हो उन्हें कुत्तों अग्न्याशय उन्हें मधुमेह बनने के लिए और फिर इंजेक्शन उन्हें निकालने मार्जोरीएक बछड़े के पैनक्रियास। हम डॉ बैंटिंग के नोट्स में पढ़ सकते हैं: "हमारा पसंद किया गया Marjorie, कुत्ते संख्या 33, एक चरवाहे कुत्ते की कुछ विशेषताओं के साथ काले और सफेद महिला, जिन्होंने एक बेंच पर कूदना सीखा था, हटाए जाने के लिए एक पैर उठाओ रक्त नमूना और इंजेक्शन प्राप्त करते समय भी रहें जिस पर उसका जीवन निर्भर करता है। 70 दिनों के लिए गरीब पशु अच्छी तरह से रहते थे।

23 जनवरी, 1 9 22 इन कुत्तों के लिए धन्यवाद, टोरंटो में एक जवान आदमी ने इंसुलिन का पहला इंजेक्शन प्राप्त किया जिसने उसे सामान्य जीवन बनाने की अनुमति दी। पांच दिन बाद Marjorie euthanized था.

लोमड़ी टेरियरपोली

वह चार्ल्स डार्विन का पसंदीदा कुत्ता था, जिसका स्वामित्व उनकी बेटी हेनरीता था। यह एक सफेद बालों वाले लोमड़ी टेरियर था जिसने विकास के सिद्धांत के खोजकर्ता को प्यार किया। अपने घर के आसपास डार्विन के पास एक बड़ा बगीचा था जहां वह हर दोपहर चलने के लिए पोली के साथ अपने शोध पर प्रतिबिंबित करने के लिए कुछ मिनट रखता था। कुत्ते के साथ वह तब तक चलता था जब तक कि बीमारी ने उसे रोका नहीं।

1882 में, उनकी मृत्यु से कुछ समय पहले, वह पहले से ही बहुत थके हुए थे और मुश्किल से घर छोड़ गए थे। मुश्किल से एक सुबह फर कोट है कि उसे टोपी क्रिसमस से पहले तीन बच्चों को दे दिया, अपने बड़े काले के अलावा महसूस किया और वर्ष शाल वह सर्दियों के दौरान पहना था, यहां तक ​​कि घर के अंदर कंधों पर गिर गया। उसने बगीचे के दरवाजे को खोला और तुरंत पोली, कस्टम के रूप में उसके साथ उसके साथ चलने के लिए उत्सुकता से चल रहा था। घास गीला और ठंडा था।

अपने पैरों को थोड़ा खींचकर, डार्विन रेत पथ पर गया। उसने गहराई से श्वास लेने के लिए अपना मुंह खोला, वह आगे नहीं बढ़ सका, उसे घर वापस जाने और सोफे पर झूठ बोलने की जरूरत थी। पोली, उसकी पूंछ wagging, उसके पैरों के बीच घुमावदार, जैसे कि उसे घर की ओर मार्गदर्शन करके उसकी मदद करने की कोशिश कर रहा है। आखिरी बार वे एक साथ बाहर गए थे।

फॉक्स फॉक्स टेरियर डार्विनउनके पुत्र, फ्रांसिस डार्विन एक अच्छा किस्सा जहां हम पोली के साथ डार्विन के संबंध देख सकते हैं बताता है: "कुत्ता एक जला है, जहां बाल के बजाय लाल, सफेद हो गया था के पीछे परिणाम शरीर पर कोई निशान नहीं था। मेरे पिता ने अक्सर बालों के झुंड की प्रशंसा की क्योंकि यह उनके सिद्धांतों के अनुसार था। कुत्ते का पिता एक लाल टेरियर था, इसलिए, जला के बाद दिखाई देने वाले लाल बाल लेटे हुए लाल जेलीफ़िश के अस्तित्व को दिखाते थे।

मेरे पिता पोली के साथ स्वादिष्ट स्नेही थे। वह कभी नहीं था कई ध्यान कि कुतिया की मांग के लिए अधीर, के रूप में वह दरवाजा खोला डालना चाहते हैं या उसे "बुरे लोग" में छाल के लिए बाहर देखने के पोर्च खिड़की जाने के लिए, एक कर्तव्य जो लगाया गया था और है कि वह प्यार करता था, वह मर गया, या बल्कि, हमें अपने पिता की मृत्यु के कुछ दिन बाद उसे मारना पड़ा।

गंध कैंसर कुत्ताकैंसर का एसएमईएलएल

टेंगल एक अंग्रेजी स्पेनिश है और डॉक्टरों के साथ हाथ में काम करता है। कुत्ता में विशिष्ट है कैंसर का पता लगाने. 80% की इसकी प्रभावशीलता। यह विचार कि एक कुत्ता कैंसर का पता लगा सकता है, 1 9 8 9 में दो लंदन त्वचा विशेषज्ञों ने उठाया था, जिन्होंने एक ऐसे मामले का वर्णन किया जिसमें एक कुत्ते ने अपने मालिक के तिल में कैंसर की कोशिकाओं का पता लगाया था।




जब उगाया जाता है, जब बायोप्सी के अधीन होता है, तो यह पता चला कि तिल में त्वचा का कैंसर मेलेनोमा कोशिकाएं थीं। डॉ कैरोलिन विलीज, ब्रिटेन में त्वचा विज्ञान, Amersham अस्पताल विभाग में शोधकर्ता, विशेषज्ञों की समूह का हिस्सा कैंसर का पता लगाने के लिए उलझन की तरह कुत्तों को प्रशिक्षित किया गया।

यूनाइटेड स्टेट्स, जहां प्रशिक्षित पाँच कुत्तों स्तन और फेफड़े के कैंसर के साथ रोगियों की पहचान के लिए, सबसे उन्नत स्कैनर को सटीकता श्रेष्ठ सक्षम थे में एक अन्य अध्ययन में, रोग का जल्दी पता लगाने के लिए आशा की एक दरवाजा खुलता है।

पांच अध्ययन कुत्तों, तीन labradors और दो पुर्तगाली पानी, वे थे प्रशिक्षित के लिए पता लगाना परिवर्तनकैंसर कुत्ते का पता लगाएं शरीर के रसायनों को प्रशिक्षण के समान तरीके से प्रशिक्षण मिलता है कि बम का पता लगाने वाले कुत्तों को प्राप्त होता है। वैज्ञानिक टेडुज़ जेज़ियर्सकी के नेतृत्व में अध्ययन में 55 लोग शामिल थे फेफड़ों का कैंसर और 31 स्तन कैंसर के साथ, सभी हालिया बायोप्सी के साथ मिलकर काम करते हैं, लेकिन अभी तक कीमोथेरेपी शुरू नहीं कर रहे हैं।

प्रयोगशाला में, कुत्तों को ट्यूबों को गंध करना पड़ता था जिसमें मरीजों के नमूने पकड़े गए थे और 83 स्वस्थ लोगों से बने समूह के उन लोगों से अलग थे। कुत्ते औसत के साथ कैंसर रोगियों के नमूने की पहचान करने में सक्षम थे 90% निश्चितता, शुरुआती चरण में ट्यूमर के खिलाफ भी।

लाइक, वह चाँद पर कदम रखने वाली पहली कुतिया नहीं थी

लाइक कुतिया पृथ्वी के चारों ओर कक्षा के लिए पहला जीवित पशु था। उन्होंने कहा कि सोवियत अंतरिक्ष यान स्पुतनिक 2, 3 नवंबर पर सवार था, 1957 लाइका जीवन में कोई भाग्य था, नहीं जानता कि यह कैसे दुनिया में आया, सड़क पर उठाया जब वह 3 साल का था। वह छोटी थी, लगभग 6 किलो वजन, बहुत प्यारी और शर्मीली थी।

उसे जानने से पहले उसके कई नाम थे जिसके लिए वह इतिहास में नीचे चला गया:

  • कुद्रीवका (रिज़ादित)
  • झुचका (छोटी बग) या
  • Limonchick (नींबू),

नाम के साथ खत्म करने के लिए जिसके द्वारा इसे दुनिया भर में जाना जाता है, लािका।

लाका जहाजउनका प्रशिक्षण वैज्ञानिक का प्रभारी था ओलेग Gazenko. कुत्तों के वातावरण को कम करने के लिए आवश्यक प्रशिक्षण में, जो कैप्सूल, शोर, कंपन और त्वरण की कम जगह के रूप में यात्रा में पाएंगे। यह उस उद्देश्य के लिए किए गए सिमुलेटर में कुत्ते को केन्द्रापसारक बलों को बेनकाब करने के प्रशिक्षण का हिस्सा था। इन गतिविधियों के दौरान, उसकी नाड़ी दोगुना हो गई और रक्तचाप में काफी वृद्धि हुई. सोवियत अंतरिक्ष यात्री द्वारा उनके प्रशिक्षण में बाद में इसी प्रक्रिया का पालन किया जाएगा। स्पुतनिक 2 में उनके पास छोटी जगह पर जानवरों के अनुकूलन की आवश्यकता थी वे छोटे और छोटे डिब्बों में और 20 दिनों से अधिक की अवधि के लिए बने रहेंगे. मजबूर बंधन उत्सर्जित कार्यों में समस्याएं उत्पन्न हुईं, अपने आंदोलन को बढ़ाकर और शारीरिक रूप से खराब कर रहे हैं।

मिशन की शुरुआत में दो सहायक नियमित रूप से लाइक की निगरानी के प्रभारी थे। लॉन्च से पहले दिन डॉ व्लादिमीर याज़दोव्स्की ने अपने बच्चों के साथ खेलने के लिए लािका घर ले लिया। अपने संस्मरण में वैज्ञानिक लिखते हैं: "मैं उसे कुछ अच्छा देना चाहता था, मुझे लगा कि उसके पास थोड़ा समय बाकी था"।

1 9 57 में यूएसएसआर उन्होंने कहा कि यात्रा सफल रही है और उन्हें रिहाई के 7 दिन बाद कुतिया से महत्वपूर्ण संकेत प्राप्त हुए, लेकिन साल के लिए पूर्व सोवियत संघ उसकी मौत के बारे में विरोधाभासी जानकारी देते हुए कहा कि वह asphyxiation नाकाम रहने बैटरी से मृत्यु हो गई थी या क्लोरोफॉर्म के साथ भोजन द्वारा इच्छामृत्यु प्राप्त किया था की योजना बनाई है। 1 999 में उन्होंने कहा कि वे चार दिन बच गए हैं ...

बस उड़ान भरने, 3 नवंबर, 1957 से पहले, कोट एक इथेनॉल समाधान और आयोडीन चित्रित क्षेत्रों में जहां कुत्ते नेतृत्व सेंसर अपने शारीरिक कार्यों की निगरानी के लिए साथ मिटा दिया गया था।

स्पुतनिक उसी दिन जारी किया गया था (3 नवंबर, 1 9 57) और कुतिया के महत्वपूर्ण स्थिरांक टेलीमैटिक रूप से पीछा किया जमीन नियंत्रण के लिए। अधिकतम त्वरण तक पहुंचने पर टेकऑफ के बाद, जानवर की श्वसन दर सामान्य से 3 से 4 गुना अधिक बढ़ी और इसके दिल की दर 103 से 240 बीट प्रति मिनट तक चली गई।

लापिडा लाइककक्षा तक पहुंचने पर, रॉकेट की शंकुधारी नोक निकल आई, लेकिन अन्य खंड जो ब्लॉक ए को भी करना था, थर्मल कंट्रोल सिस्टम को ठीक से काम करने से रोकना नहीं था। एक असुविधाजनक तरीके से क्या हुआ था थर्मल इन्सुलेशन था और इसके परिणामस्वरूप कैप्सूल पहुंचा 40 डिग्री सेल्सियस का आंतरिक तापमान Microgravity के तीन घंटे के बाद, कुतिया का पल्स 102 मिनट प्रति मिनट तक गिर गया, जब उसे प्रशिक्षित किया गया था, तब से उसे शांत करने में काफी समय लगा, इसने कुत्ते के अधीन होने वाले तनाव को इंगित किया। चाहे वह उत्तेजित हो या नहीं, भूख खो नहीं गई थी।

लेकिन यह सब डेटा टेकऑफ के बाद पांच से सात घंटे के बीच बंद हो गया।

रॉकेट सुरक्षित रूप से पृथ्वी पर लौटने के लिए तैयार नहीं था तो रूसी पहले से ही वे जानते थे कि लािका जीवित नहीं रहेगी. यह सामान्य है अगर हम ध्यान में रखते हैं कि सब कुछ चार सप्ताह में किया गया था। वैज्ञानिकों ने जहरीले भोजन के साथ इसे दस दिनों तक त्यागने की योजना बनाई, भाग्य के कुछ घंटों बाद सौभाग्य से मृत्यु हो गई।

लािका का ताबूत स्वयं स्पुतनिक था, कि पृथ्वी पर 2,570 रिटर्न के बाद, 1 9 58 के 14 अप्रैल को हवा में विघटित हो गया।

लाइक के बाद यात्रियों के रूप में कुत्तों के साथ कोई अन्य मिशन नहीं यह जानवर की सुरक्षित वापसी के लिए एक प्रणाली के बिना लॉन्च किया गया था। लािका की जानबूझकर मौत ने पशु दुर्व्यवहार पर विश्वव्यापी बहस शुरू की और पशु परीक्षण की कीमत पर वैज्ञानिक प्रगति। यद्यपि स्पुतनिक 2 के पिछले नौ वर्षों में संयुक्त राज्य अमेरिका के मिशनों में कई लोग मारे गए थे।

लाका को पहली बार बरामद होने की उम्मीद के बिना अंतरिक्ष में भेजा गया था। सोवियत दूतावासों के सामने जानवरों के अधिकारों के कई संरक्षक विरोध प्रदर्शन करते थे। सोवियत संघ के भीतर कम विवाद था क्योंकि मीडिया द्वारा खुले तौर पर पूछताछ नहीं की गई थी।

आईसीई के तहत देख रहे हैं

बर्फ कुत्तेआर्कटिक में काम कर रहे वैज्ञानिकों के मुताबिक कुछ जानवरों ऐसे तेजी से जलवायु ऐसी अंगूठी जवानों के रूप में इस क्षेत्र में होने वाली परिवर्तन, के लिए अनुकूल जन्म देने और बर्फ पर गुफाओं में उनके युवा उठाना नहीं कर सकते। जीवविज्ञानी ब्रेंडन केली के अनुसार, आर्कटिक जलवायु परिवर्तन पर अनुसंधान के लिए इंटरनेशनल सेंटर में यह बर्फ जैसे ध्रुवीय भालुओं के रूप में समय से पहले ही पिघल और बर्फ की गुफाओं को तोड़ने जब वंश अभी भी suckled किया जा रहा है, उन्हें शिकारियों की दया पर छोड़ने का कारण बनता है या आर्कटिक लोमड़ी। चक्राकार सील समुद्री बर्फ सभी सर्दियों के तहत रहते हैं, हवा जेब बर्फ snowdrift के तहत शेष में उभरते अनन्य मन साँस लेने में। सभी प्रभावों के लिए वे अदृश्य जानवर हैं।

अलास्का विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने अब कुत्तों की अंगूठी को सील करने में मदद की है स्लेज कुत्तेबर्फ के साथ कवर विशाल मैदान। ब्रेंडन केली ने बर्फ के नीचे अपने आंदोलनों को जानने के लिए 12 लैब्राडोर रिट्रीवर्स को प्रशिक्षित किया है। कुत्ते, उनकी गंध की अच्छी भावना के लिए धन्यवाद, उन गुफाओं का पता लगाएं जहां जानवर बर्फ के नीचे रहते हैं। यह विचार तब हुआ जब उन्होंने याद किया कि कैसे कनाडाई आर्कटिक में लिनुइट जनजातियों ने अपने बर्फ के स्लेज कुत्तों का उपयोग उन मुहरों के लिए किया है जिन्हें उन्हें शिकार करने की ज़रूरत है।

किसान शोधकर्ताओं के स्नोमोबाइल्स के सामने दौड़ते हैं, जो अपने हाथों से निरीक्षण के लिए क्षेत्रों को इंगित करते हैं। जब एक कुत्ते को एक कुत्ते की गंध मिलती है तो यह इसके चारों ओर एक ज़िगज़ैग शुरू करती है। एक बार लैब्राडोर लेयर का पता लगाने के बाद वैज्ञानिकों को खोदने और नेटवर्क के साथ शुरू करना शुरू हो जाता हैसील वे जीवित मुहर को पकड़ते हैं। वे बालों के नमूने लेते हैं और उपग्रह द्वारा सील आबादी के आंदोलन को ट्रैक करने के लिए प्रत्येक नमूने को एक रेडियो ट्रांसमीटर लगाते हैं।

पहले केली ने इन्फ्रारेड सेंसर वाले कैमरे के साथ काम किया था, लेकिन यह डेंस का पता लगाने के लिए बेकार था।

संचालन के आधार पर किसानों की 5 से 10 किलोमीटर की त्रिज्या में 80 से 85 प्रतिशत की सफलता दर है। प्रत्येक किसान प्रति माह 100 से 200 सील डेंस पा सकता है। "अगर हम कुत्तों की थी, हम बर्फ पिघलने द्वारा उजागर गुफाओं की खोज में वसंत के अंत तक इंतजार करना होगा और हम अपने प्रजनन काल के खो दिया है," केली कहते हैं।

GoyetGOYET

यह दुनिया में पहली कुत्ता, कुत्ते प्रजातियों में से एडम है, और उसकी खोपड़ी Goyet, बेल्जियम, 1860 में की गुफा में एकत्र किया गया था, लेकिन नहीं कार्बन -14 की कसौटी पर 2008 में जब तक महत्व दिया गया था, किया जीवाश्म दिनांकित वैज्ञानिकों की एक अंतरराष्ट्रीय टीम द्वारा किए गए Aurignacian संस्कृति 31,700 वर्ष के साथ जुड़े इस canid की बनी हुई है।

2008 तक रूस में सबसे पुराना कुत्ते का अवशेष पाया गया था और 14,000 साल पहले की अवधि से दिनांकित था। Aurignacian कुत्ते वर्तमान कुत्ते की तुलना में सबसे छोटा और व्यापक स्नैउट और अधिक क्रैनियल क्षमता थी।

एक आइसोटोप विश्लेषण किया गया था और यह पता चला था कि उनका आहार मुख्य रूप से घोड़ों, हिरण और कस्तूरी बैल पर आधारित था।

सुसान Crockford, कनाडा में विक्टोरिया विश्वविद्यालय में एक मानव विज्ञानी और विकासवादी जीवविज्ञानी, का मानना ​​है कि auriñaciences भेड़िया पालतू नहीं है, लेकिन भेड़ियों लाभ के लिए मनुष्यों के साथ रहने वाले अनुसार ढाल लिया है उन्हें खाद्य स्क्रैप के लिए उपयोग की सूचना दी उनके शिकार का, जो समझा सकता है कि मानव साइटों में उनकी जीवाश्म उपस्थिति निरंतर क्यों नहीं है।

अपने पालतू जानवरों की देखभाल करके पोस्ट किया गया

स्रोत: बाल, पिकैक्स, पंजा

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
उन्होंने लैटिन अमेरिका से पहला क्लोन कुत्ता प्रस्तुत कियाउन्होंने लैटिन अमेरिका से पहला क्लोन कुत्ता प्रस्तुत किया
एक कुत्ते के अनंत प्यारएक कुत्ते के अनंत प्यार
कुत्ते हमारे जेब खालीकुत्ते हमारे जेब खाली
इस साल पहले क्लोन कुत्ते दिखाई देंगेइस साल पहले क्लोन कुत्ते दिखाई देंगे
कुतिया में सेसरियन सेक्शन: फ्लैट नस्लों में लगातार जन्मकुतिया में सेसरियन सेक्शन: फ्लैट नस्लों में लगातार जन्म
पशु चिकित्सा क्या है?पशु चिकित्सा क्या है?
सबसे असली पालतू जानवरों की आलीशान - तस्वीरेंसबसे असली पालतू जानवरों की आलीशान - तस्वीरें
भेड़ नस्लों क्या हैं?भेड़ नस्लों क्या हैं?
पैदा हुई कुतिया का व्यवहारपैदा हुई कुतिया का व्यवहार
पहली क्लोन बिल्ली कुछ प्रतिकृतियों के साथ बाजार में 10 साल मनाती हैपहली क्लोन बिल्ली कुछ प्रतिकृतियों के साथ बाजार में 10 साल मनाती है
» » शीर्षक के साथ 10 कुत्तों
© 2021 taktomguru.com