taktomguru.com

पालतू जानवर हमारे जीवन में कैसे सुधार करते हैं

पालतू जानवर हमारे जीवन में कैसे सुधार करते हैं

अधिक से अधिक पालतू जानवर अपने मालिकों द्वारा त्याग दिए जाते हैं, यही कारण है कि हम हमेशा पालतू जानवर को गोद लेने पर विचार करने के लिए आमंत्रित करते हैं। लेकिन यह पालतू जानवरों के लिए अच्छा नहीं है, यह आपके लिए भी अच्छा है। इन वैज्ञानिक रूप से सिद्ध आंकड़ों पर नज़र डालें जो दिखाते हैं कि पालतू जानवर अपने मानव साथी के जीवन में सुधार करते हैं।

आत्म-सम्मान में सुधार करने में मदद करें

इंग्लैंड के व्यक्तित्व और सामाजिक मनोविज्ञान के जर्नल में प्रकाशित शोध से पता चलता है कि पालतू मालिक वे एक मजबूत आत्म-सम्मान दिखाते हैं, उन लोगों के विरोध में जो पालतू मालिक नहीं हैं। और भी अधिक: पालतू मालिक अधिक जावक हैं और उन लोगों के विरोध में कम डर है जो पालतू जानवर नहीं हैं।

एलर्जी के जोखिम को कम करने में मदद करें

लोकप्रिय धारणा के विपरीत, ऐसा लगता है कि एक पालतू होने से आपको एलर्जी के लिए अधिक संवेदनशील नहीं होता है।

वास्तव में, अध्ययन बताते हैं कि जीवन में शुरुआती उम्र में पालतू जानवर के संपर्क में हो सकता है बाद में जीवन में जानवरों को एलर्जी का खतरा कम करें। युवा वयस्कों में किए गए शोध में, जिनके पास बचपन के दौरान अपने घर में एक पालतू जानवर था, जानवरों के लिए एलर्जी प्रतिक्रिया विकसित करने की संभावना 50% कम थी।

वे हमारी नकारात्मकता को कम करने में मदद करते हैं

एक ऐसे दोस्त के बारे में सोचने की तरह जो आपको खराब सामाजिक अनुभव के बाद कम नकारात्मक महसूस करने में मदद कर सकता है, यह सुझाव दिया गया है कि पालतू जानवर की सोच एक ही प्रभाव हो सकती है।

100 पालतू मालिकों (उपर्युक्त अंग्रेजी पत्रिका, मनोविज्ञान टुडे में प्रकाशित) पर किए गए एक अध्ययन में, प्रतिभागियों को इसे जानने के बिना नकारात्मक सामाजिक अनुभव के अधीन किया गया था। तब उन्हें अपने सबसे अच्छे दोस्त के बारे में लिखने के लिए यादृच्छिक रूप से पूछा गया था, अपने पालतू जानवर या नक्शा खींचें आपके विश्वविद्यालय परिसर (नियंत्रण समूह) से।

इस अध्ययन से पता चला कि प्रतिभागियों ने एक ही समय में अपने पालतू जानवर या उनके सबसे अच्छे दोस्त के बारे में लिखा था उन्होंने शून्य नकारात्मक भावनाओं को दिखाया और नकारात्मक सामाजिक अनुभव के बाद भी वे समान रूप से खुश थे। हालांकि, नियंत्रण समूह ने नकारात्मक भावनाओं को प्रदर्शित करना जारी रखा।

अकेलापन कम करने में मदद करें

आत्म-सम्मान बढ़ाने के अलावा, पालतू जानवर हमें अकेलेपन की मात्रा को भी कम कर सकते हैं।

एक अध्ययन में पाया गया कि साथी कुत्तों के साथ लोगों ने बताया कि उनकी सामाजिक जरूरतों को उनके पालतू जानवरों के साथ अपने दोस्तों के मुकाबले समान रूप से प्रभावी ढंग से पूरा किया जाता है। जांच के विषयों ने बताया कि उनके कुत्तों ने उन्हें आत्म-सम्मान की एक मजबूत भावना दी, संबंधित और एक सार्थक अस्तित्व।

हालांकि, स्टीरियोटाइप के विपरीत, लोग अपने पालतू जानवरों पर भरोसा नहीं करते हैं जब उनके मानव परस्पर क्रियाएं दुर्लभ होती हैं। यही कारण है, लोगों को नहीं "वापस लुढ़का" कर रहे हैं के बजाय केवल मित्र होने के अपने पालतू जानवर के साथ जुड़ने में, लेकिन, बजाय, अपने दोस्तों के कंपनी के अलावा अपने पालतू जानवर की कंपनी का आनंद लें।

वे हमें समर्थित महसूस करते हैं

वे हमें समर्थित महसूस करते हैं
वे हमें समर्थित महसूस करते हैं



अध्ययनों से यह भी पता चला है कि पालतू मालिकों का मानना ​​है कि उन्हें अपने पालतू जानवरों से केवल सबसे अधिक समर्थन मिलता है क्योंकि वे अपने परिवार के सदस्यों से करते हैं। पिछले उदाहरण की तरह, लोग कहते हैं कि वे अपने पालतू जानवरों के करीब महसूस करते हैं जब वे अपने जीवन में महत्वपूर्ण लोगों के करीब महसूस करते हैं।

वे हमें स्वस्थ होने के लिए प्रेरित करने में मदद करते हैं

पूरे दिन सोफे पर बैठना और टीवी देखना जब आपका कुत्ता या बिल्ली ध्यान देने के लिए कह रहा है। शायद यही कारण है कि अध्ययनों से पता चला है कि पालतू मालिक स्वामित्व वाले हैं और उन लोगों की तुलना में अधिक सक्रिय हैं जिनके जीवन में पालतू जानवर नहीं हैं।

चाहे वह हो अपने घर के चारों ओर खिलौना खींचना अपनी बिल्ली के लिए या अपने कुत्ते को आरामदायक चलने के लिए लेते हुए, आपको थोड़ा अभ्यास मिल रहा है। बेशक, कुत्ते के मालिक, विशेष रूप से, अपने पालतू जानवर के साथ इस संपर्क में आने से, लाभ के बाद से यह सबसे अधिक संभावना है घूमना, जो अपने स्वास्थ्य और मूड के लिए बहुत अच्छा है (के अलावा कुत्तों को नियमित शारीरिक गतिविधि की आवश्यकता होती है, इसलिए उनके साथ चलने की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है और दोनों के स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है)।

तनाव को कम करने में मदद करें

तनाव को कम करने में मदद करें
तनाव को कम करने में मदद करें

कई पशु विशेषज्ञों का कहना है कि बस अपने कुत्ते या बिल्ली को पथभ्रष्ट करने से आपके तनाव को कम करने में मदद मिल सकती है।

अध्ययन और भी प्रभावशाली है जो अध्ययन से पता चलता है कि पालतू जानवर तनाव को कम करने और हमें आराम करने में भी मदद कर सकते हैं हमारे दोस्तों और पति / पत्नी से अधिकरों। उनके बिना शर्त प्यार और तथ्य यह है कि वे हमारे बारे में न्याय नहीं करते हैं, वे पालतू जानवर हैं, उन्हें तनाव के समय में सर्वश्रेष्ठ समर्थन प्रणाली बनाते हैं।

वे अन्य लोगों को हमारे पास बुलाते हैं

"बिल्लियों के साथ स्पिनस्टर" जैसी मिथकों के साथ सामना करना, जो हजारों बिल्लियों और दोस्तों के साथ अकेले रहते हैं, अध्ययनों से पता चला है कि पालतू जानवर की वजह से आप वास्तव में हमारे मानव संबंधों में सुधार और लोगों को हमारे जीवन में आकर्षित करते हैं। पालतू जानवर प्राकृतिक वार्तालाप विषय हैं और अन्य पालतू प्रेमियों को आकर्षित कर सकते हैं।

वे हमारे रक्तचाप को स्थिर करने में मदद करते हैं

अंत में (और संभवतः सबसे प्रभावशाली), पालतू जानवर होने से रक्तचाप को कम करने में मदद मिल सकती है। यह किसने सोचा होगा?

वे हमारे रक्तचाप को स्थिर करने में मदद करते हैं
वे हमारे रक्तचाप को स्थिर करने में मदद करते हैं

जबकि दवाएं उच्च रक्तचाप को कम कर सकती हैं, ये दवाएं पर्याप्त प्रभावी नहीं हैं दबाव चोटियों को नियंत्रित करने के लिए तनाव और तनाव के कारण धमनी।

हालांकि, कुछ अध्ययनों का कहना है कि रक्तचाप वाले कुत्तों और बिल्लियों ने दिखाया काफी अधिक स्थिर उन लोगों की तुलना में जिनके पास पालतू जानवर नहीं थे। इसके अलावा, जब नियंत्रण समूह अध्ययन के निष्कर्षों के बारे में जागरूक हो गया, तो उनमें से कई ने अपने तनाव को प्रबंधित करने में मदद करने के लिए एक पालतू जानवर अपनाया।

और आप, क्या आप इस साहसिक को अपने नए पालतू जानवर के साथ शुरू करने के लिए तैयार हैं?

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते होने से लोगों के स्वास्थ्य में सुधार होता हैकुत्ते होने से लोगों के स्वास्थ्य में सुधार होता है
घर पर एटॉलिक त्वचा के साथ एक कुत्ते की देखभाल के लिए युक्तियाँघर पर एटॉलिक त्वचा के साथ एक कुत्ते की देखभाल के लिए युक्तियाँ
कुत्तों की एलर्जी: वसंत आता हैकुत्तों की एलर्जी: वसंत आता है
एक कुत्ता होने से एक्जिमा का खतरा कम हो जाता हैएक कुत्ता होने से एक्जिमा का खतरा कम हो जाता है
एक्जिमा के बारे में चिंतित? घर पर बिल्ली से बेहतर कुत्ताएक्जिमा के बारे में चिंतित? घर पर बिल्ली से बेहतर कुत्ता
बिल्ली मालिक कुत्ते के मालिकों से ज्यादा चालाक हैंबिल्ली मालिक कुत्ते के मालिकों से ज्यादा चालाक हैं
मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं कुत्तों के लिए एलर्जी हूं?मुझे कैसे पता चलेगा कि मैं कुत्तों के लिए एलर्जी हूं?
घर पर पालतू जानवर होने के 5 लाभघर पर पालतू जानवर होने के 5 लाभ
एलर्जी लोगों के लिए पालतू जानवरएलर्जी लोगों के लिए पालतू जानवर
बच्चों के पालतू जानवरों के साथ बढ़ना क्यों महत्वपूर्ण हैबच्चों के पालतू जानवरों के साथ बढ़ना क्यों महत्वपूर्ण है
» » पालतू जानवर हमारे जीवन में कैसे सुधार करते हैं
© 2021 taktomguru.com