taktomguru.com

सैलामैंडर की देखभाल कैसे करें

सैलामैंडर की देखभाल कैसे करें

सैलामैंडर की देखभाल कैसे करें विदेशी पालतू जानवर

क्या आप पालतू जानवर के रूप में एक सैलामैंडर को अपनाना चाहते हैं लेकिन आपको नहीं पता कि आपको किस विशेष देखभाल की आवश्यकता है? निम्नलिखित नोट आपके कुछ संदेहों को हल करेगा।

जो लोग सैलामैंडर्स की पूजा करते हैं, वे एक ही चीज़ पर सहमत होते हैं: ये उभयचर सुंदर जानवर हैं। न केवल उनके आकर्षक रंग हैं जो उनकी सुंदरता में योगदान देते हैं, लेकिन यह उनके चेहरे की निर्विवाद कोमलता भी है जो उन्हें अनूठा बनाता है।

यदि आप इन प्रतियों में से किसी एक का नया मालिक बनना चाहते हैं, तो यहां हम देखभाल और रखरखाव के कुछ नियम प्रस्तुत करते हैं ताकि आप जिस उपचार के लायक हो, उसे प्रदान करना सीखें।

घर पर एक सैलामैंडर की देखभाल करने के लिए पांच युक्तियाँ

1. एक मछली टैंक तैयार करें

भले ही आप एक स्थलीय, जलीय या अर्ध-जलीय सैलामैंडर को अपनाने का निर्णय लेते हैं, फिर भी इसे रखने के लिए सबसे अच्छी जगह हमेशा सरीसृपों के लिए एक मछली टैंक होगी। यह एक आयताकार कंटेनर है जिसे किसी भी पालतू जानवर की दुकान में बहुत आसानी से खरीदा जा सकता है।

इन विशेषताओं के जानवर को घर बनाने के लिए मछलीघर की सबसे अधिक सलाह देने योग्य क्षमता 38 लीटर या 10 गैलन अनुमानित है, क्योंकि यह उपाय आपको भौतिक सीमाओं के बिना काम करने के लिए पर्याप्त जगह प्रदान करेगा।

2. छुपा स्थानों बनाएँ

जब आप उस परिदृश्य को स्थापित करते हैं जिसमें आपका सैलामैंडर अपने पूरे जीवन के लिए जी रहेगा, तो उन्हें इन उभयचरों के लिए प्रसिद्ध "छिपाने वाले स्थानों" से लैस करना न भूलें।

हालांकि यह सच है कि इन मार्गों को आमतौर पर बहुत अच्छी तरह से देखा जाता है, यह एक सौंदर्य प्रश्न नहीं बल्कि एक चिकित्सकीय है: सलामैंडर्स ऐसे जानवर होते हैं जो आसानी से तनाव देते हैं, इसलिए उन्हें अपने पते को संबोधित करने की आवश्यकता होती है छोटी सी गुफाएं आपके दिमाग को आराम करने और सद्भाव हासिल करने के लिए।




3. एक प्रकाश बल्ब रखो

एक तथ्य यह है कि आपको अपने नए पालतू जानवर को बेहतर जीवन देने के दौरान ध्यान में रखना होगा कृत्रिम प्रकाश व्यवस्था के साथ अपना आवास प्रदान करना। यह तत्व महत्वपूर्ण है, क्योंकि, सैलामैंडर आपके घर के अंदर ही रहेगा, आप दिन और रात की धारणा खो देंगे, आपको ज्ञान के माध्यम से फिर से सीखना होगा।

विचार यह है कि आप अपने प्राकृतिक आवास को फिर से बनाने का प्रयास करते हैं ताकि यह आपकी देखभाल के तहत आरामदायक महसूस हो। मछली के टैंक को सूर्य के नीचे रखने से बचें ताकि पानी गर्म न हो।

4. इसे छूएं नहीं
4. इसे छूएं नहीं

4. इसे छूएं नहीं

कई सैलामैंडर मालिक दावा करेंगे कि अपने पालतू जानवरों में हेरफेर करने का मोह अनूठा है। हालांकि, अगर आप अपने साथी को स्वस्थ जीवन का आनंद लेना चाहते हैं तो आपको इस आवेग को नियंत्रित करना सीखना चाहिए।

यह सिद्ध किया गया है कि हमारे हाथों में रहने वाले कई तेल सलामैंडरों के लिए बेहद हानिकारक हो सकते हैं। इसलिए, यदि आप बीमारी का कारण नहीं बनना चाहते हैं, तो हमेशा साबुन और पानी से साफ करें।

5. रात में इसे खिलाओ

अंत में, सैलामैंडर्स के जीवन के बारे में आपको एक मूलभूत तथ्य यह पता होना चाहिए कि वे रात के जानवर हैं। इसलिए, रात के दौरान इसे खिलाने का प्रयास करें, क्योंकि यह वह क्षण है जिसमें वे अधिक सक्रिय होते हैं।

जैसा कि आप देख सकते हैं, यदि आप इसे जिम्मेदारी से लेते हैं तो सैलामैंडर मजेदार हो सकता है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या आप सरीसृपों के लिए जंगल विवरियम चाहते हैं?क्या आप सरीसृपों के लिए जंगल विवरियम चाहते हैं?
ताजे पानी के कछुएताजे पानी के कछुए
एक्वाटिक पौधों और उनकी देखभालएक्वाटिक पौधों और उनकी देखभाल
सैलामैंडर: हम यहां इस सनकी शुभंकर पेश करते हैंसैलामैंडर: हम यहां इस सनकी शुभंकर पेश करते हैं
हमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैंहमारी मछली का ख्याल कैसे रखें? हम कुछ सुझाव साझा करते हैं
कुछ प्रकार के मेंढक जिन्हें आप पालतू जानवर के रूप में प्राप्त कर सकते हैंकुछ प्रकार के मेंढक जिन्हें आप पालतू जानवर के रूप में प्राप्त कर सकते हैं
मछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता हैमछली क्या है - जलीय जानवर पालतू जानवरों के रूप में प्रयोग किया जाता है
एक अच्छा मछली टैंक क्यों चुनें?एक अच्छा मछली टैंक क्यों चुनें?
जापानी के रूप में जाना जाने वाली मछली क्या है?जापानी के रूप में जाना जाने वाली मछली क्या है?
कैसे पता चले कि एक मछली बीमार है या नहींकैसे पता चले कि एक मछली बीमार है या नहीं
» » सैलामैंडर की देखभाल कैसे करें
© 2021 taktomguru.com