taktomguru.com

टकन - टकन प्रजातियां - एक ट्यूकन कैसे खिलाया जाए

टॉकन की टॉकन प्रजातियां ट्यूकन कैसे खिलाती हैं

टॉकन की टॉकन प्रजातियां ट्यूकन कैसे खिलाती हैं

टॉकन - तस्वीरें

टॉकन्स रामफास्टिडे परिवार से संबंधित हैं, वे पक्षियों की कुछ प्रजातियों में से हैं जो ज्यादातर लोग पहचानते हैं, हालांकि उनकी जीवविज्ञान के बारे में बहुत कम ज्ञात है।
वे पक्षियों हैं जो जंगलों और उष्णकटिबंधीय जंगलों में रहते हैं, उनके आकार का आकार 30 से 60 सेमी तक भिन्न हो सकता है, और मुख्य रूप से बाद में और एक तोप के रूप में संपीड़ित चोटियों द्वारा विशेषता है। यह एक विदेशी पालतू जानवर है, जो विशेष रूप से अमेरिका के उष्णकटिबंधीय भौगोलिक क्षेत्रों में पाया जाता है।

सुविधाओं

इसके चोंच आमतौर पर चमकीले रंग होते हैं और बड़ी प्रजातियों में सबसे बड़ा शिखर होता है, जो मुख्य रूप से फ़ीड, डिटेच और रक्षा तक पहुंचने के लिए विभिन्न कार्यों द्वारा विशेषता है।
यद्यपि वे पक्षियों को उड़ रहे हैं और आमतौर पर पेड़ों की छत में रखा जाता है, उनके पास छोटे, गोल पंख, गोल पूंछ के साथ लंबी पूंछ होती है। क्योंकि वे arboreal पक्षियों हैं, उनके पास छोटे और मजबूत पैर हैं जो उन्हें शाखाओं के बीच आसानी से स्थानांतरित करने की अनुमति देते हैं। इसका पंख नरम और रंगीन है, जिसमें मुख्य रूप से काला रंग होता है। आम तौर पर, मादाएं छोटी होती हैं और उनका रंग कम तीव्र होता है।

वास

अधिकांश टकराव आसन्न पक्षी हैं जो आम तौर पर एक निश्चित क्षेत्र में रहते हैं। इन तरह के बड़े आकार के पक्षियों को रखने के लिए, एकमात्र उपयुक्त जगह महान आकार की एक एवियरी है, जिसे मजबूत होना चाहिए ताकि यह अपने चोंच की निरंतर और मजबूत कार्रवाई का प्रतिरोध कर सके। उनके पास विस्तृत हैंगर होना चाहिए जो उन्हें कठिनाइयों के बिना चढ़ने की अनुमति देते हैं।
एवियरी को कवर किया जाना चाहिए, अच्छी तरह से आश्रय दिया जाना चाहिए और बंद आश्रय के साथ प्रदान किया जाना चाहिए। उन्हें हमेशा जोड़ों में लिया जाना चाहिए या, जब तक आप परिवार के साथ निकट संपर्क में रहते हैं, तब तक आप एक उपयुक्त प्रतिलिपि पर एक प्रतिलिपि रख सकते हैं।

खिला

इसी वजह से, वे के रूप में उनके पोषण प्रणाली है कि वे क्या अवशोषण खाने पर आधारित है पानी में घुलनशील या एक ही भोजन में अमीर खाने और आधे घंटे में इसे त्यागने चाहिए ये पक्षी, बहुत कम पेट की है। जंगली में वे फल, सब्जियां, लार्वा, छोटे सरीसृपों और यहां तक ​​कि अन्य पक्षियों की लड़कियों पर भी भोजन करते हैं।
घर में हम उन्हें सेब, तरबूज, आड़ू, केला, नाशपाती, आम, मैमी कीवी, पपीता, jicama, नाशपाती, स्ट्रॉबेरी, अजगर फल, ऐसे ककड़ी, लाल टमाटर, गाजर, मटर, मक्का और chayote के रूप में सब्जियों की तरह फलों के साथ खाते हैं। उन्हें पूरी गेहूं की रोटी भी पसंद है और स्तनपान करने वाले चूहों और टेनेब्रियो जैसे भोजन रहते हैं।

प्रजनन

एक तुकानो घोंसले के भीतर हम 2 से 4 सफेद अंडे पा सकते हैं, जो प्रजातियों के आधार पर 16 से 21 दिनों की अवधि के लिए दोनों माता-पिता द्वारा उगाए जाते हैं। जन्म के समय, पिल्ले माता-पिता द्वारा 40 दिनों से अधिक समय तक घोंसला छोड़ते हैं, जब वे लगभग 2 महीने पुराने होते हैं, जिसमें समय वे अपने भोजन की तलाश शुरू करते हैं।
इसे कैद में पुन: उत्पन्न किया गया है। बंदी होने के नाते, ये पक्षी स्वभावपूर्ण और आक्रामक बन जाते हैं, इसलिए आपको उनके लिए विशेष सम्मान रखना होगा।

स्वच्छता

हमारे पक्षियों के पिंजरे को साफ करने के साथ-साथ उनके सहायक उपकरण के साथ-साथ यह सुनिश्चित करना भी महत्वपूर्ण है कि हमारा टौकन अपनी सफाई करता है। किसी भी परजीवी को नष्ट करने के लिए पिंजरे की एक सामान्य कीटाणुशोधन करें जो हमारे पक्षियों के लिए रोग संचरण का खतरा है। यह ध्यान में रखना उचित है कि पक्षियों के लिए गारंटीकृत और हानिरहित पदार्थों का उपयोग किया जाना चाहिए।

तुकन टोको की विशेषताओं की तस्वीर

जाति

आम तौर पर, रामफास्टिड्स के परिवार में 42 प्रजातियां शामिल होती हैं, जिन्हें 6 जेनेरा में वर्गीकृत किया जाता है:
• जीनस एंडिगेना
• जीनस औलाकोरिन्चस
• जीनस बाइलोनियस
• जीनस पटरोग्लुसस
• लिंग रामफास्टोस
• जेनस सेलेनइडर

विदेशी पक्षियों को कई घरों में एक जगह मिल गई है और लगता है कि वे बहुत सहज महसूस करते हैं। सबसे अधिक अनुरोधित प्रजाति तोते और पैराकेट हैं। हालांकि, एक नया किरायेदार कमरा बना रहा है। यह टककन है, एक प्रजाति जिसका नमूना अपने चोंच की भव्यता के लिए सभी के ऊपर खड़ा होता है, बाद में और एक तोप के आकार में संपीड़ित होता है। व्यर्थ नहीं, यह दक्षिण अमेरिकी पक्षी पारंपरिक रूप से "लकड़ी का टुकड़ा" उपनाम है।

टकन की चोंच न केवल अपने आकार के कारण ध्यान आकर्षित करती है बल्कि इसके रंग की वजह से, बहुत दिखावटी और कभी-कभी, विविध और विभिन्न tonalities के छोटे specks के रूप में। यह परिशिष्ट इन पक्षियों के लिए एक वास्तविक उपकरण है, क्योंकि इससे उन्हें संभावित शिकारियों के खिलाफ खुद को खिलाने और बचाव करने की अनुमति मिलती है।

ये पक्षियों, जो आमतौर पर लंबाई में 30 से 60 सेंटीमीटर के बीच मापते हैं, रामफैस्टिडे नामक पक्षियों के परिवार से संबंधित हैं, एक प्रजाति आसानी से पहचाने जाने योग्य लेकिन व्यापक रूप से ज्ञात नहीं है। यह प्रस्तुत करने वाली समस्याओं में से एक अपनी शाश्वतता है: इसकी जन्म दर कम है क्योंकि वे सालाना केवल एक अंडे डालते हैं। बंदी में कैद और उसके विकास के लिए धन्यवाद, यह एक दशक तक अपनी जीवन प्रत्याशा में वृद्धि कर रहा है।

अन्य विशेषताओं, जो इसे विशेषता रखते हैं, उदाहरण के लिए, चरम नरमता का पंख, और बहुत ही चमकीले काले रंग का प्रभुत्व है, हालांकि, महिलाओं में, यह तीव्रता क्षीण हो जाती है। पेड़ों में घूमने के आदी, उनके पैर छोटे होते हैं लेकिन शाखाओं के अनुलग्नक को सुविधाजनक बनाने के लिए बहुत मजबूत होते हैं। इसके पंख भी छोटे होते हैं और इसकी पूंछ लंबी और गोलाकार होती है।

घर पर `लकड़ी का टुकड़ा`.- टककेन का प्राकृतिक आवास जंगलों और उष्णकटिबंधीय जंगलों में है, हालांकि घरेलू पर्यावरण के अनुकूलन को सफलतापूर्वक किया जा रहा है। यदि हम एक टककेन हासिल करने की योजना बना रहे हैं, तो हमें इसके आयामों और उनकी आवश्यकताओं के अनुसार उपयुक्त पिंजरे या एवियरी का निर्माण करना होगा।
Toucans एक विशेष वास के आदी हैं और यह महत्वपूर्ण है कि अगर हम अपने घर में इन पालतू जानवरों में से एक को लाने के लिए निर्णय लेते हैं, हम एक पक्षी काफी बड़ी हमारे Tucan यह में विराजमान रखने के लिए खरीदते हैं। पिंजरे को नए किरायेदार का स्वागत करना है, इस पक्षी के शौक को अपनी चोंच को तेज करने के लिए मजबूत होना चाहिए, यह भी एक प्रजाति है जो शाखाओं पर चढ़ने के लिए उपयोग की जाती है। हमारे पालतू जानवर का नया घर अच्छी तरह से ढंका और आश्रय होना चाहिए ताकि हमारे ट्यूकन की भविष्य की संतान अच्छी तरह से संरक्षित हो।

इस बात को ध्यान में रखते हुए कि प्रजातियों की विविधता 42 अलग-अलग है, शुरुआत में एक छोटा सा टकन चुनना बेहतर है, जैसे हरी आराकारी। इन प्रजातियों को छह बड़े समूहों में विभाजित किया गया है जो एंडिजेना, औलाकोरिंचस, बाइलोनियस, पटरोग्लुसस, रामाफास्टोस और सेलेनेडरिया हैं। प्रजातियों को अलग करने के समय, हम पाते हैं कि उनमें से सभी के पास उनके पंखों के रंग या उनकी चोंच की लंबाई के संबंध में अलग-अलग और उचित विशेषताएं हैं जो उन्हें विशेष बनाती हैं।

ट्यूकन कैसे खिलाया जाए:

इस विशेष जानवर को परिभाषित करने वाले पहलुओं में से एक यह है कि इसका पेट बहुत छोटा है, जिससे अवशोषण के माध्यम से भोजन की पाचन हो जाती है जिससे वे आधे घंटे में भोजन निकाल देते हैं। उन्हें पानी या घुलनशील में उच्च खाद्य पदार्थ खाने के लिए मजबूर कर अपने पेट के आकार, इस प्रकार भोजन हम अपने विदेशी पक्षी के लिए प्रदान करते हैं हमारे टूकेन की पाचन प्रक्रिया को सुविधाजनक बनाने के पानी में पतला होना चाहिए।

इस जानवर का मुख्य आहार हमारे संभावनाओं, लार्वा, चूजों या सरीसृप के रूप में अन्य प्रलोभन की सीमा तक फलों और सब्जियों के होते हैं, लेकिन यह भी शामिल हो सकते हैं,। इन अंतिम अवयवों, जो आसानी से अपने निवास और स्वतंत्रता में टकन प्राप्त करते हैं, घरेलू साधनों से प्राप्त करने के लिए अधिक जटिल होते हैं। हम सेब, तरबूज, नाशपाती, आम, jicama, स्ट्रॉबेरी, अजगर फल, आड़ू, केले, कीवी, आदि जैसे कुछ फल की उपेक्षा के बिना टूकेन खिला सेट करना होगा या ककड़ी या गाजर जैसे सब्जियां। हम कुछ रोटी शामिल कर सकते हैं, लेकिन यह अभिन्न प्रकार का है।

जो हम उपेक्षित नहीं कर सकते हैं वह स्वच्छता है क्योंकि हम अपने घर में बहुत कम प्रयास और बहुत सरल निर्देशों के साथ हमारे टककेन के जीवन की गुणवत्ता में वृद्धि कर सकते हैं। इस "लकड़ी के टुकड़े" का स्वास्थ्य सुरक्षित बैक्टीरिया, संक्रमण और परजीवी होना चाहिए और इसके लिए, पिंजरे की आवधिक और सावधानीपूर्वक सफाई एक महत्वपूर्ण मुद्दा है।

हम केबिन जहां हमारे पंखों वाला पालतू स्थित है, ताकि कोई परजीवी रोगों है कि हो, हाँ, अगर हम एक उत्पाद का उपयोग, हम यह सुनिश्चित करने से पहले पशु के लिए हानिकारक नहीं हैं कर देगा का एक समग्र कीटाणुशोधन करना चाहिए। सबसे पहले, यह अनुशंसा की जाती है कि हम पक्षियों को अपनी स्वयं की सफाई तकनीकों का प्रदर्शन करने दें, इसके अतिरिक्त, यह प्रभावी ढंग से खराब हो जाता है।

टोको टॉकन

रामफास्टोस टोको
टोको टौकन दक्षिण अमेरिका के मूल निवासी हैं। इसका वितरण गियानस से बोलिविया, पराग्वे और उत्तरी अर्जेंटीना तक फैला हुआ है।

अपने रिश्तेदारों को छोड़कर यह टककन सवाना और कुछ पेड़ों के क्षेत्रों में देखा जाता है। यह गैलरी जंगलों (नदियों के किनारे बढ़ने वाले जंगलों) और आर्द्र जंगलों में भी रहता है। यह 1200 मीटर की ऊंचाई तक दस्तावेज है।

घोंसला आमतौर पर हथेलियों में, या नदियों के किनारे या anthills में खोखले होते हैं। आम तौर पर वे एक छेद का उपयोग करते हैं जो पहले से मौजूद है, हालांकि यह संभव है कि चोटी के साथ वे इसे बढ़ाएं या प्रवेश बढ़ाएं।

53 से 56 सेमी की लंबाई माप। यह लगभग 540 ग्राम वजन का तक पहुंचता है। अंदर की चोटी बाहरी के समान चमकदार रंग है।

टोको टॉकन को तुकान ग्रांडे भी कहा जाता है। पुर्तगाली में उसे तुकनुकू द्वारा संदर्भित किया जाता है। अंग्रेजी में इसे टोको टौकन कहा जाता है।

टॉकन
रामफास्टिडे परिवार
रामफैस्टिडे परिवार में टकन, तुकासिटोस, और अरासरी का अध्ययन किया जाता है। ये पक्षी अमेरिका के मूल निवासी हैं और ज्यादातर वर्षावन में रहते हैं। स्थान दक्षिणी मेक्सिको से उत्तरी अर्जेंटीना तक फैला है। हमने अरासरी को तुकान-टिलिंगो भी कहा है

इस परिवार के सभी सदस्यों में एक लंबी, मोटी चोंच है। इसकी मजबूत उपस्थिति के बावजूद, चोटी बहुत हल्का वजन है। उड़ान के लिए कोई विकार नहीं है, और ब्रश में उड़ान भरते समय वे थोड़ा बेकार दिखते हैं, लेकिन वे इसे महान कौशल के साथ करते हैं।

चोटी, पंखों की तरह, यह विविध और आकर्षक रंगों का है। पैर मजबूत हैं और पेड़ में घिरे अधिकांश समय बिताते हैं। आहार मुख्य रूप से फल पर आधारित होता है, जो कि अन्य पक्षियों और उनके अंडों सहित कीड़े और छोटे जानवरों के साथ पूरक होता है।

घोंसला वे पेड़ों में छेद के अंदर करते हैं। वे घोंसले में कोई भी सामग्री नहीं जोड़ते हैं, वे छेद के नीचे अंडे जमा करते हैं। इन पक्षियों के प्रजनन के बारे में बहुत कुछ पता नहीं है, जिनके अध्ययन किए गए हैं, क्लच में दो से चार सफेद अंडे होते हैं।

वर्णमाला क्रम में टॉकन

Arasarí Acollarado
ऑरेंज Arasarí
Arasarí Castaño
Arasarí Crespo
Arasarí डी Cuello Negro
Arasarí डी Doble पट्टी
Arasarí डी पिको Amarillo
Arasarí डी पिको Salmón
Arasarí Rosado
Arasarí Verde

पीला टौकन
सेलेस्टियल टककन
कोलोराडो टौकन
टॉकन डेल चोको
Acanelado पीक Toucan
Castaño पीक Toucan
Multicolor पिको Toucan
ब्लैक-बिल टक्रेन
लाल बिल वाला toucan
ब्लैक हेड के साथ बैंगनी टॉकन
पिको पिंटैडो के बैंगनी टौकन
पिको वर्दे के ग्रीन टौकन
टॉकन टोको

आम टकर
तुकानो डी कुएलो डोराडो
गोल्ड की तुकासिटो
तुकासिटो डी लोमो रोजो
सेलेस्टियल चेस्ट का टक
शॉर्ट-बिल टुकासिटो
Maculate की Tufted चोंच
तुकासिटो डी पिको नेग्रो
तुकासिटो डी पिको रोजो
तुकासिटो एस्मेरल्डा
तुकासिटो नेग्रो
तुकासिटो वर्दे

आम नाम टूकेन
राज्य पशु
जाति Chordates
subphylum रीढ़
वर्ग पोल्ट्री
क्रम Piciformes
परिवार रामफास्टिडे (रानफैसिड्स)

वैज्ञानिक नाम (जीनस और प्रजातियां) रामफास्टोस एसपी
पशु का विवरण R.sulfuratus मेक्सिको में सबसे बड़ा toucan है, इसलिए इसे असली toucan भी कहा जाता है। यह छाती और गाल चमकीले पीले और एक विशाल कील बहु के साथ काले रंग का एक पक्षी है: जो हरे हावी है, हरा, नीला, लाल और नारंगी, प्रकाश है और बड़े प्रजातियों में से कुछ अधिक है में आधे शरीर की लंबाई। ठोड़ी सफेद है और लाल रंग की पूंछ गोलाकार है, प्रजातियों के आधार पर, आपके शरीर की आधा से लगभग पूरी लंबाई के उपाय।
टकन 18 से 63 सेमी लंबा है। उसका शरीर और गर्दन छोटी और मोटी होती है। उनकी जीभ दोनों तरफ लंबी, संकीर्ण और मोटा है, संभवतः इसे स्वाद के अंग के रूप में संवेदनशीलता देने के लिए। इसके पंख छोटे और गोल होते हैं। इसके पिछड़े पैर मजबूत होते हैं, काफी छोटे होते हैं और बड़े पैमाने पर होते हैं।
पावर (शाकाहारी, मांसाहारी, omnivore, आदि) प्रकार वे पपीता, आम, केला, कीड़े, मकड़ियों, दीमक, अंडे और इस तरह के छोटे पक्षियों, मूषक और छिपकलियों के रूप में छोटे रीढ़ की तरह फल पर मुख्य रूप से खाते हैं।

यौन प्रजनन का प्रकार (oviparous या viviparous) इसकी प्रजनन oviparous है। यौन परिपक्वता 4 या 5 वर्ष की आयु तक पहुंच जाती है। वे एकजुट पक्षियों हैं जो स्थायी जोड़े बनाते हैं।
वे पेड़ की गुहाओं में घोंसला करते हैं, कभी-कभी अन्य पक्षियों के त्याग किए गए घोंसले का लाभ उठाते हैं।
संतानों की संख्या में यह है कि मादाएं प्रत्येक मौसम में 3 या 4 अंडे रखती हैं। ऊष्मायन में, पुरुष भी हस्तक्षेप करते हैं और यह 21 से 23 दिनों तक रहता है। प्रजनन के मौसम में वे आक्रामक बन जाते हैं।
मई से जुलाई के महीनों में एक बार प्रजनन की संख्या।
जीवन काल आपका औसत जीवन 20 साल है।

उनके व्यवहार का संक्षिप्त विवरण रामफास्टोस टोको जंगल समाज का एक बहुत शोर सदस्य है। छोटी दूरी में यह सुंदरता से उड़ता है - पक्षी अपने पंखों को कई बार हिट करता है और फिसल जाता है। पेड़ में यह अधिक चुस्त है, जहां यह एक शाखा से दूसरे शाखा में कूद सकता है। इसमें छद्मता की गुणवत्ता होती है, खासकर जब चुपचाप बैठती है, क्योंकि इसके लाल मॉडल आसपास के इलाकों में सामंजस्य बनाते हैं। रंग की जीवंत चमक को आंखों के लिए एक फूल या फल माना जाता है जो चेतावनी देता है। वह अक्सर अपनी उपस्थिति को अपने जोरदार बकवास के लिए जाना जाता है। इसमें एक नीरस और जोरदार कॉल है जिसे जंगल में आधा मील दूर सुना जा सकता है।
यह पक्षी एक बहुत ही चंचल जानवर है और विभिन्न प्रकार के गेम का आनंद लेता है। उनके पसंदीदा में से एक अपनी चोंच घूमना है।

दुल्हन के प्रदर्शन के दौरान, दोनों साझेदार एक खेल खेलते हैं जिसमें एक-दूसरे पर फल फेंकना होता है।
मध्यम जहां यह रहता है (जलीय या स्थलीय) स्थलीय।
पारिस्थितिक तंत्र का प्रकार जहां उष्णकटिबंधीय और उपोष्णकटिबंधीय जंगलों दक्षिण अमेरिका, गुयाना, बोलीविया और उत्तरी अर्जेंटीना में पाए जाते हैं।

प्रजातियों का भौगोलिक वितरण यह दक्षिणी मेक्सिको से उत्तरी कोलंबिया और उत्तर पश्चिमी वेनेज़ुएला से वितरित किया जाता है। मेक्सिको में: ओक्साका, पुएब्ला, वेराक्रूज़, दक्षिण और पूर्व में।
शारीरिक वातावरण (प्रकाश, तापमान, आर्द्रता, आदि) के लक्षण यह निम्न भूमि के जंगलों और इकोटोन में 600 मीटर तक रहता है। वे पेड़ों और हथेली के टुकड़ों की गुहाओं में घोंसला करते हैं।
अनुकूलन तंत्र उन है कि मुलायम फल और बीज है, जो पेड़ों में या जमीन पर एकत्र कर रहे हैं और पूरा निगल लिया, या चरम पर नष्ट पक्षियों खाने से पहले पर फ़ीड frugívoras कहा जाता है। के रूप में फल आम तौर पर हल्के होते हैं और वर्ष के निश्चित समय पर ही होते हैं, वहाँ जीवन के इस तरह से करने के लिए कोई विशेष रूपात्मक रूपांतरों, क्योंकि आम तौर पर पक्षियों कि कीड़े खाने के भी भोजन प्राप्त करते हैं।

ट्राफिक स्तर (प्राथमिक उपभोक्ता, माध्यमिक या तृतीयक) प्राथमिक।
यह एक प्रजाति है (दुर्लभ, धमकी, लुप्तप्राय, विलुप्त, विशेष सुरक्षा के अधीन, आदि) बड़े (राम्फास्टोस टोको) सहित टॉकन जोखिम श्रेणी में हैं।
इस श्रेणी में होने वाले कारक इसके आवास के गायब होने और सजावट के रूप में उपयोग करने के लिए लाइव नमूने के कब्जे के कारण।

पक्षी की इस प्रजाति को जंगल से पकड़ा जाता है और पालतू दुकानों में बेचे जाने के लिए अन्य देशों में भेज दिया जाता है। कई पक्षियों पारगमन में मर जाते हैं। इन अनावश्यक मौतें जनसंख्या को इस पक्षी के कब्जे और शोषण को थोड़ा सा अस्वीकार कर देती हैं।
ऐसी गतिविधियां जिन्हें हम इस प्रजाति के संरक्षण के लिए ले सकते हैं - अगर दुनिया भर के लोग खरीदारी करना बंद कर देते हैं तो अनावश्यक मौतों को रोका जा सकता है। मांग के बिना, इन प्रजातियों को अपने प्राकृतिक आवास से हटाने की कोई आवश्यकता नहीं होगी।
-इस प्रजाति के प्रजनन के लिए कृत्रिम आवास के निर्माण को प्रोत्साहित करें।
-इस प्रजाति की सुरक्षा के लिए अभियान।
-दोनों खरीदारों, साथ ही साथ पक्षी डीलरों की रिपोर्ट करें।
टिप्पणियाँ परिवार में छह प्रजातियां और कुछ 40 प्रजातियां शामिल हैं।

कब्रिस्तान विभिन्न समूहों में होता है, विशेष रूप से कबूतर, क्रेसीड, टकन और ट्रोगन के बीच महत्वपूर्ण होता है।
सीखना हम बहुत भाग्यशाली हैं कि इस परियोजना में भाग लेने का अवसर मिला है, जिसमें हमने जैव विविधता के बारे में कई चीजें सीखी हैं।
हमें परियोजना के प्रत्येक चरण के दौरान इंटरनेट लीग में परामर्शित सभी वीडियो और जानकारी पसंद आईं।

हम कितना महत्वपूर्ण देखभाल वातावरण जिसमें हम रहते हैं, और सभी के लिए आबादी रेत के एक कण रख दिया और हमारे ग्रह पर परवाह जागरूक करने की तत्काल जरूरत को समझा।
टॉकन से हमने कई चीजें सीखी हैं, अब हम इसकी सराहना करते हैं। हमने इसे चुना क्योंकि यह एक बहुत ही खूबसूरत पक्षी है, और अब जब हम इसका इतिहास जानते हैं, तो हम इस शोध को लेकर बहुत खुश हैं।

Acanelado पीक Toucan

टैन्ड-बेलीड टुकन की तस्वीर
टैन्ड-बेलीड टुकन की तस्वीर

Ramphastos vitellinus
वर्गीकरण
1823 में लिंचेंस्टीन द्वारा विज्ञान के लिए Acanella पिको Toucan (Ramphastos vitellinus) पेश किया गया था।
पशु साम्राज्य में Acanella पीक Toucan (Ramphastos vitellinus)

श्रेणी टैक्सी विवरण
किंगडम Animalia पशु: बहुकोशिकीय प्रणालियों जो इंजेक्शन द्वारा पोषित होते हैं।
Subrein Eumetazoa दो या दो से अधिक सममित पक्षों से बना शरीर के साथ पशु
शाखा बिलाटेरिया शरीर को सागिटल विमान के संबंध में द्विपक्षीय समरूपता के साथ।
फिलो चोरदाता कॉर्डैडोस: रीढ़ की हड्डी के साथ पशु, या तंत्रिका कॉर्ड।
सबफिलस वर्टेब्रेटा
रीढ़: रीढ़ की हड्डी के साथ कॉर्डैडो।
जबड़े के साथ सुपरक्लास Gnathostomata Vertebrates।
वर्ग: पोल्ट्री
पक्षियों: पंखों के साथ Vertebrates




Subclass Neornithes सच पक्षीपूंछ के फ्यूस्ड कशेरुका
सुपरॉर्डन Neognathae

उड़ान के पक्षी

क्रम Piciformes
टॉकन और संबंधित पक्षियों

परिवार Ramphastidae
Tucanes

लिंग Ramphastos Toucans
जाति Ramphastos vitellinus Acapulco- बिल Toucan

Acanelado पिको (Ramphastos vitellinus) के Toucan की उप-प्रजातियां
कुछ लेखकों का अनुमान है कि टूकेन Dorada (चैनल बिल टूकेन culminatus) पुट्ठे और ब्लू-बिल टूकेन (Ramphastos vitellinus citreolaemus) प्रजातियां हैं।

सब्सिडी स्थान
अमेज़ॅन वर्षावन के उत्तर में रामफास्टोस विटालीनस culminatus
रामफास्टोस विटेलिनस साइट्रॉलेमस कोलंबिया
रामफास्टोस विटेलिनस विटेलिनस उत्तरी ब्राजील, गुयाना, वेनेज़ुएला और त्रिनिदाद
रामफास्टोस विटेलिनस एरियल मध्य और दक्षिणी ब्राजील
ब्राजील के दक्षिण में रामफास्टोस विटेलिनस पिनटोई
रामफैस्टोस विटेलिनस थेरेसे उत्तरी ब्राजील

मेक्सिकन बर्ड के लिए पहचान मार्गदर्शिका और सीटों द्वारा संरक्षित सबसे बड़े व्यापार के मुसलमान

पिक्फोर्म्स रामफास्टिडे रामफास्टोस [रामास्टोस टोको]

धारा II:
किसी भी देश से उत्पन्न या आने वाली सभी प्रतियों के लिए इस प्रकार के प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।

पहचान:
यह एक बड़ा toucan है (कुल लंबाई में 55 और 62 सेमी के बीच)। वयस्कों: बीक बहुत बड़ा है (यहां तक ​​कि एक टकन के लिए) और पीछे और नीचे लाल क्षेत्रों के साथ गाजर का रंग। चोंच की नोक में एक अंधेरा अंडाकार स्थान होता है, जबकि आधार में एक संकीर्ण काला पट्टी होती है। आंखों को नीले-भूरे रंग के एक संकीर्ण क्षेत्र से घिरा हुआ है, और बाहरी रूप से, पीले रंग के नारंगी रंग के क्षेत्र में चोंच के रंग के समान होता है। गले और छाती निर्मल सफेद हैं। पूंछ के आधार के नीचे एक लाल पैच को छोड़कर शेष पंख काला है। युवा: वे वयस्कों के समान हैं, लेकिन पालर रंग हो सकते हैं।

स्पेनिश:
विशालकाय toucan
फ्रेंच:
टॉकन टोको
अंग्रेजी:
टोको टॉकन
सबसे महत्वपूर्ण प्रस्तुतिकरण:
लाइव या भरवां पक्षियों।

समान विशेषताएं:
उपरोक्त वर्णित इस टककेन के अंक, इसे अन्य प्रजातियों से आसानी से अलग कर सकते हैं।

भौगोलिक वितरण:
एंडीज के पूर्व, गियानस से दक्षिण तक, ब्राजील के पूर्वोत्तर और दक्षिणपूर्व के माध्यम से, पेरू के चरम दक्षिणपूर्व, बोलीविया के पूर्वोत्तर और दक्षिणपूर्व, पराग्वे और अर्जेंटीना के उत्तर में दक्षिणपूर्व।

एमएपी:

तकनीकी नोट्स:
इस विषय के किसी भी AVE, मूल या मूल के देश के संबंध में, परिशिष्ट II के सिटी प्रमाण पत्र की आवश्यकता है।

मेक्सिकन बर्ड के लिए पहचान मार्गदर्शिका और सीटों द्वारा संरक्षित सबसे बड़े व्यापार के मुसलमान

पिक्फोर्म्स रामफास्टिडे: रामफैस्टोस [रामास्टोस सल्फ्यूरैटस]

धारा II:
किसी भी देश से उत्पन्न या आने वाली सभी प्रतियों के लिए इस प्रकार के प्रमाणपत्र की आवश्यकता होती है।

पहचान: कुल लंबाई 50 से 55 सेमी के बीच बदलती है।

वयस्कों: वे अपने बड़े हरे रंग की चोंच के कारण अनजान पक्षियों हैं, प्रत्येक तरफ एक नारंगी जगह के साथ और लाल नारंगी अंत के साथ। आंखें पीले रंग की हैं और एक हरे रंग के क्षेत्र से घिरे हुए हैं। गले और छाती तीव्र पीले होते हैं। सिर, पीठ, पंख और ऊपरी पूंछ के पीछे काले हैं। पूंछ का निचला भाग आधार की ओर लाल है। पैर काले हैं। युवा लोग: वे वयस्कों के समान होते हैं लेकिन आम तौर पर थोड़ा कम तीव्र रंग के साथ।

स्पेनिश:
ग्रीन बिल वाला टकन
फ्रेंच:
टॉकन à कैरेन
अंग्रेजी:
कील-बिल टौकन

छवि:

सबसे महत्वपूर्ण प्रस्तुतिकरण:
लाइव या भरवां पक्षियों।

समान विशेषताएं:
कॉलर के टुकैंकिलो (पटरोग्लोसस टॉक्वेटस) में पीला गला नहीं है, लेकिन काला है। देखा हुआ टककन (रमफास्टोस विटेलिनस) में एक काला बिल है, आंख के चारों ओर का क्षेत्र हरा के बजाय लाल है और पीले रंग की बजाय आईरिस नीली है।

भौगोलिक वितरण:
सैन लुइस पोटोसी से पुएब्ला, वेराक्रूज़ और ओक्साका के उत्तर में दक्षिणपूर्व से मैक्सिको और कैरिबियन की खाड़ी की ढलानें। कोसा रिका और पनामा, उत्तरी कोलंबिया और यहां तक ​​कि उत्तर-पश्चिमी वेनेजुएला के पूर्व में निकारागुआ के दोनों किनारों पर, होंडुरास के माध्यम से, दक्षिण में ताबास्को, चियापास और युकाटन प्रायद्वीप से।

तकनीकी नोट्स:

इस विशेषताओं को परिशिष्ट II के नागरिक प्रमाण पत्र की आवश्यकता होती है, जहां मूल या मूल देश का देश।
सीआईटीईएस:
परिशिष्ट II उन प्रजातियों की सूची देता है जिन्हें विलुप्त होने की धमकी नहीं दी जाती है, लेकिन विलुप्त हो सकती है जब तक उनका व्यापार सख्ती से नियंत्रित नहीं होता है। यह परिशिष्ट भी तथाकथित "हमशक्ल प्रजाति", यानी प्रजातियों व्यापार में जिसका नमूनों संरक्षण कारणों (कन्वेंशन के अनुच्छेद द्वितीय के पैरा 2 देखें) के लिए सूचीबद्ध प्रजातियों से मिलते-जुलते शामिल हैं। परिशिष्ट-द्वितीय प्रजातियों के नमूने में अंतर्राष्ट्रीय व्यापार को निर्यात परमिट या पुन: निर्यात प्रमाणपत्र प्रदान करके अधिकृत किया जा सकता है - एक आयात परमिट की आवश्यकता नहीं है। यदि सक्षम प्राधिकारियों निर्धारित किया है कुछ शर्तों, पूरा किया गया है कि विशेष रूप से है कि व्यापार के जंगलों में इन के अस्तित्व के लिए हानिकारक नहीं होगा (कन्वेंशन के अनुच्छेद चतुर्थ देखें) परमिट या प्रमाण पत्र केवल प्रदान किया।

अनुच्छेद II के अनुच्छेद 2
परिशिष्ट II में शामिल होंगे:
ए) सभी प्रजातियां, हालांकि वर्तमान में विलुप्त होने के खतरे में नहीं, इस तरह की स्थिति तक पहुंच सकती हैं जब तक कि इन प्रजातियों के नमूने में व्यापार सख्त विनियमन के अधीन नहीं है ताकि उनके साथ असंगत उपयोग न किया जा सके। अस्तित्व- और
बी) उन अन्य प्रजातियों को व्यापार से प्रभावित नहीं है, जो इस अनुच्छेद के उप-अनुच्छेद ए में निर्दिष्ट प्रजातियों में व्यापार के प्रभावी नियंत्रण की अनुमति देने के लिए विनियमन के अधीन भी होना चाहिए।
अनुच्छेद IV

परिशिष्ट II में शामिल प्रजातियों के नमूने में व्यापार का विनियमन

1. परिशिष्ट II में शामिल प्रजातियों के नमूने में सभी व्यापार इस अनुच्छेद के प्रावधानों के अनुसार आयोजित किए जाएंगे।

2. परिशिष्ट II में शामिल प्रजातियों के किसी भी नमूने के निर्यात को निर्यात परमिट की पूर्व अनुदान और प्रस्तुति की आवश्यकता होगी, जिसे केवल निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद ही दिया जाएगा:

ए) कि निर्यात राज्य के एक वैज्ञानिक प्राधिकरण ने कहा है कि इस तरह के निर्यात उन प्रजातियों के अस्तित्व को नुकसान नहीं पहुंचाएगा;

बी) कि निर्यात राज्य के एक प्रशासनिक प्राधिकरण ने सत्यापित किया है कि नमूना उस राज्य में अपने जीवों और वनस्पतियों की सुरक्षा पर लागू कानून के उल्लंघन में प्राप्त नहीं किया गया था- और

सी) कि निर्यात राज्य के एक प्रशासनिक प्राधिकरण ने सत्यापित किया है कि सभी जीवित नमूने को इस तरह से सशर्त और परिवहन किया जाएगा जो चोट के जोखिम को कम करता है, उनके स्वास्थ्य या दुर्व्यवहार में गिरावट को कम करता है।

3. प्रत्येक पक्ष की एक वैज्ञानिक प्राधिकरण परिशिष्ट II में शामिल प्रजातियों के नमूने और नमूने के निर्यात से प्राप्त प्रजातियों के नमूने के लिए उस राज्य द्वारा जारी निर्यात परमिट की निगरानी करेगा। जब एक वैज्ञानिक प्राधिकरण निर्धारित करता है कि इस तरह के किसी भी प्रजाति के नमूनों में से निर्यात के लिए पर्याप्त रूप में स्तर से ऊपर, क्रम बनाए रखने के, उनके निवास स्थान के माध्यम से में सीमित किया जाना चाहिए एक स्तर पारिस्थितिकी तंत्र यह वह जगह है जहाँ में अपनी भूमिका के साथ संगत में है और एक में जो कि प्रजातियों परिशिष्ट मैं, वैज्ञानिक प्राधिकरण में शामिल किए जाने को उचित प्रबंधन प्राधिकरण को सलाह जाएगा आदेश है कि प्रजातियों के उपायों के नमूनों के लिए निर्यात परमिट की अनुदान सीमित करने के लिए उचित कदम उठाने के लिए पात्र हो सकता है।

4. परिशिष्ट II में शामिल प्रजातियों के किसी भी नमूने के आयात को निर्यात परमिट या पुन: निर्यात प्रमाणपत्र की पूर्व प्रस्तुति की आवश्यकता होगी।

5. परिशिष्ट II में शामिल प्रजातियों के किसी भी नमूने के पुन: निर्यात के लिए पुन: निर्यात प्रमाण पत्र की पूर्व अनुदान और प्रस्तुति की आवश्यकता होगी, जिसे केवल निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद ही दिया जाएगा:

ए) कि पुन: निर्यात करने वाले राज्य की एक प्रशासनिक प्राधिकरण ने सत्यापित किया है कि इस सम्मेलन के प्रावधानों के अनुसार उस राज्य में नमूना आयात किया गया था- और

बी) कि पुन: निर्यात करने वाले राज्य की एक प्रशासनिक प्राधिकरण ने सत्यापित किया है कि सभी जीवित नमूने वातानुकूलित और इस तरह से परिवहन किए जाएंगे कि चोट के जोखिम को कम किया जा सके, उनके स्वास्थ्य या दुर्व्यवहार में गिरावट आती है।

6. परिशिष्ट II में शामिल प्रजातियों के किसी भी नमूने के समुद्र से परिचय के लिए परिचय राज्य के प्रबंधन प्राधिकरण द्वारा जारी प्रमाण पत्र की पूर्व अनुदान की आवश्यकता होगी। निम्नलिखित आवश्यकताओं को पूरा करने के बाद केवल एक प्रमाण पत्र दिया जाएगा:

ए) कि परिचय राज्य के एक वैज्ञानिक प्राधिकरण ने कहा है कि परिचय उन प्रजातियों के अस्तित्व को प्रतिकूल रूप से प्रभावित नहीं करेगा - और

बी) कि परिचय राज्य के एक प्रशासनिक प्राधिकरण ने सत्यापित किया है कि किसी भी जीवित नमूने का इस तरह से इलाज किया जाएगा जो चोट के जोखिम को कम करता है, स्वास्थ्य या दुर्व्यवहार में गिरावट को कम करता है।

7. प्रमाण पत्र इस अनुच्छेद के पैरा 6 नमूनों ऐसी अवधियों में पकड़ा जा करने के लिए की कुल संख्या के लिए एक वर्ष से अधिक नहीं अवधि के लिए प्रदान किए जाने की, एक वैज्ञानिक प्राधिकरण की सलाह के साथ अन्य अधिकारियों के साथ परामर्श किया है राष्ट्रीय वैज्ञानिक या, जहां उचित, अंतरराष्ट्रीय वैज्ञानिक प्राधिकरण।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक टककेन खाने के बारे में आप क्या जानते हैं?एक टककेन खाने के बारे में आप क्या जानते हैं?
तुकन टोको के बारे में जानकारीतुकन टोको के बारे में जानकारी
घरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियोंघरेलू पक्षियों - घरेलू पक्षियों
एक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाएएक कबूतर पक्षी - भोजन और आहार कैसे खिलाया जाए
तीन प्रतीकात्मक मेक्सिकन पक्षियोंतीन प्रतीकात्मक मेक्सिकन पक्षियों
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
क्या एक पालतू जानवर के रूप में सुझाव दिया गया है?क्या एक पालतू जानवर के रूप में सुझाव दिया गया है?
अमेज़ॅन तोते प्रजातियांअमेज़ॅन तोते प्रजातियां
वृश्चिक या बिच्छुओंवृश्चिक या बिच्छुओं
ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।ऑस्ट्रेलिया का वन्यजीवन (5 वां हिस्सा)।
» » टकन - टकन प्रजातियां - एक ट्यूकन कैसे खिलाया जाए
© 2021 taktomguru.com