taktomguru.com

तुकन टोको के बारे में जानकारी

एक तुकन कैसे फ़ीड करें

ट्यूको टोको के बारे में जानकारी

टॉकन के पास काले शरीर, सफेद गले और नीली या नारंगी आंखों की अंगूठी के साथ पंखों का सामना करना पड़ता है। इसकी सबसे उल्लेखनीय विशेषता है, हालांकि, इसका काला पीला बीक काला या नीली नोक है, जो भारी दिखता है, लेकिन अविश्वसनीय रूप से प्रकाश है क्योंकि इंटीरियर खोखला है। टुकन एक काफी बड़ी पक्षी है, इसकी माप औसतन 25 इंच लंबी है, इसकी चोटी 8 इंच तक है।

तुकन टोको का आचरण

टॉकन टच में लंबे बीक होते हैं जो उन चीज़ों तक पहुंचने के लिए उपयोगी होते हैं जो अन्यथा पहुंच से बाहर होंगे। यह त्वचा के फल के लिए भी प्रयोग किया जाता है और शिकारियों से डरता है। ये टॉकन आमतौर पर जोड़े या छोटे परिवार समूहों में देखे जाते हैं। उड़ान में यह अपेक्षाकृत कम, गोलाकार और डेल्टा पंखों के साथ तेजी से झपकी के एक विस्फोट के बीच बदलता है। घोंसले मौसमी है, लेकिन समय क्षेत्रों के बीच अलग है। पदानुक्रम आमतौर पर एक पेड़ पर उच्च रखा जाता है और इसमें गुहा होता है, जिसमें से कम से कम हिस्सा वयस्क जानवरों द्वारा खुदाई की जाती है। भूमि-बैंकों और टमाटर के स्थलीय घोंसले में छेद में भी घोंसले दर्ज किए गए हैं।

टॉकन अक्सर बड़े समूहों में इकट्ठे होते हैं और जोर से और जोर से चैट करते हैं, उनकी कॉल उनके चोंच की तेजी से बढ़ते स्विंग्स के साथ सिंक्रनाइज़ होती है।

तुकन टोको का आहार

टौकन मुख्य रूप से अपने बड़े चोंच का उपयोग करके फल पर फ़ीड करता है, हालांकि, यह कभी-कभी कीड़ों, सरीसृपों और अन्य पक्षियों के अंडों पर भी खिलाता है। वे पेड़ों के हलचल में घोंसला और आराम करते हैं।

तुकन टोको का प्रजनन

तुकन टोको प्रजनन चक्र वार्षिक है। ये toucans घोंसले साइटों के लिए गिरने वाले पेड़ या छेद के लिए देखो। संभोग के बाद, मादा आमतौर पर संभोग के कुछ दिनों बाद 2 शुद्ध सफेद अंडे देती है।




यह 16 से 18 दिनों के बाद नग्न और अंधा है और घोंसला में 6 सप्ताह तक रहता है, देखभाल माता-पिता दोनों के लिए होती है। जब वह सो जाता है, तो एक टकन उसके सिर को बदल देता है ताकि उसकी लंबी चोंच अपनी पीठ पर स्थित हो, तो इसकी लंबी पूंछ अच्छी तरह से उस पर तब्दील हो जाती है।

एक पालतू जानवर के रूप में Tucan Toco

जब घोंसला खींचा जाता है और मां इसे बच्चों की तरह खिला रही है, तो वे अंततः घरेलू जानवर बन सकते हैं। हालांकि, टॉकों को अपने सक्रिय प्रकृति के कारण आगे और आगे कूदने के लिए बड़े पिंजरों की आवश्यकता होती है और बोरियत से बचने के लिए अपने पिंजरे में खिलौनों की आवश्यकता होती है।

टच टककों को हेमोक्रोमोटोसिस (लौह भंडारण रोग) की संवेदनशीलता के कारण फलों में उच्च आहार की आवश्यकता होती है। उन्होंने अपने फलों को भी छोड़ दिया ताकि संभावित मालिक सूखे फल को साफ करने के लिए तैयार रहें। ये टक्रेन भोजन में उनकी विविधता और आहार में उनकी अच्छी गुणवत्ता के कारण बनाए रखने के लिए बहुत महंगा पक्षी हैं।

यदि आपको टुकन टोको के बारे में जानकारी पसंद है तो इसे अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करें ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।उल्लू और संबंधित की भावना (भाग 3)।
पालतू जानवर के रूप में सफेद डंठलपालतू जानवर के रूप में सफेद डंठल
बर्ड सचिव की विशेषताएंबर्ड सचिव की विशेषताएं
रॉयल गिद्ध या शाही condorरॉयल गिद्ध या शाही condor
टकन - टकन प्रजातियां - एक ट्यूकन कैसे खिलाया जाएटकन - टकन प्रजातियां - एक ट्यूकन कैसे खिलाया जाए
Bonebreaker पक्षी मेक्सिकोBonebreaker पक्षी मेक्सिको
कैपचिन टाइट (पैरास क्रिस्टेटस)कैपचिन टाइट (पैरास क्रिस्टेटस)
आंदोलन में सद्भावना: हमिंगबर्ड।आंदोलन में सद्भावना: हमिंगबर्ड।
गोल्डफिनच और यह कहां रहता है?गोल्डफिनच और यह कहां रहता है?
म्यूट हंस या म्यूट हंस म्यूट करेंम्यूट हंस या म्यूट हंस म्यूट करें
» » तुकन टोको के बारे में जानकारी
© 2021 taktomguru.com