taktomguru.com

क्या बकवास खाते हैं

यदि आप सोच रहे हैं क्या budgies खाते हैं

, आपको पता होना चाहिए कि या तो शौकिया के रूप में और हमारे पास पालतू जानवर या पालतू पक्षी के रूप में है - या प्रजनकों के रूप में, और हम उनकी प्रजातियों के लिए उपयुक्त तरीके से उनकी देखभाल करना चाहते हैं, आपके आहार में एक बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका है. हमारे जानवरों को हमारे हाथों से सभी आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त करना चाहिए। में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं पैराकेट कैसे खिलाया जाए और सब कुछ आपको इसके बारे में पता होना चाहिए।

यदि अंत में आप अधिक जानकारी चाहते हैं, तो हमारे लेख पर जाएं पैराकेट (Melopsittacus undulatus)

Budgies खिला रहा है

खाना जो हम अपने तोतों को प्रदान करते हैं और वे निगलना चाहते हैं, जानवरों की जरूरत है कि सब कुछ शामिल है जिंदा रहने और अच्छे स्वास्थ्य में रहने के लिए. शौकिया और प्रजनकों दोनों के लिए एक बड़ी समस्या यह है कि वे बिल्कुल ज्ञात नहीं हैं पैराकेट की खाद्य जरूरतों.

budgies खिलाने के लिए

इस मामले में पोल्ट्री पोल्ट्री किसानों का लाभ होता है, क्योंकि जिन पक्षियों की वे देखभाल करते हैं, उनकी खाद्य आवश्यकताओं का वैज्ञानिक रूप से शोध किया गया है और खाद्य उद्योग सटीक मिश्रणों को विस्तृत कर सकता है। पैराकेट्स के लिए, यह अभी भी संभव नहीं है।

प्रजनन के मौसम के दौरान जंगली budgie फ़ीड करता है सबसे ऊपर, घास के रोपण के बीज, दुर्भाग्य से, हम केवल अतिरिक्त फ़ीड के रूप में वर्ष की एक संक्षिप्त अवधि के दौरान हमारे पैराकेट्स की पेशकश कर सकते हैं। वैसे भी, हम इस सवाल के साथ छोड़ दिया गया है कि क्या मुझे लगता है कि हम उन्हें पेश करते हैं वह भरा है पौष्टिक मूल्य और यह पर्याप्त है।

भोजन के मूल्य के संबंध में सबसे महत्वपूर्ण प्रश्न खेती, फसल और भंडारण की स्थिति, साथ ही साथ स्थायित्व की शर्तों पर निर्भर करते हैं:

खेती: जिन देशों में यह उगाया जाता है, कीटनाशकों, कवक और जड़ी-बूटियों का तेजी से उपयोग किया जाता है। इन रसायनों का उपयोग पोषक तत्वों में नुकसान का कारण बन सकता है और हमारे विद्यार्थियों के स्वास्थ्य को भी गंभीर रूप से नुकसान पहुंचा सकता है।

फ़सल: यदि यह सुनिश्चित नहीं किया जाता है कि सही परिपक्वता चरण में फ़ीड काटा गया है, पोषक तत्व और विटामिन सामग्री में परिवर्तन व्युत्पन्न किए जा सकते हैं।

भंडारण: भंडारण या परिवहन द्वारा नुकसान, उदाहरण के लिए, प्रदूषण या आर्द्रता से, फ़ीड को नुकसान पहुंचा सकता है। आर्द्रता और किण्वन प्रक्रियाओं में यह शामिल होता है जो फ़ीड की गुणवत्ता को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है (सबसे खराब मामले में यह कुछ मोल्डों के aflatoxins द्वारा जहर है)।

प्राचीन काल: क्योंकि हम फ़ीड की उम्र से अवगत नहीं हैं, हम विटामिन और पोषक तत्वों में इसकी सामग्री के बारे में निष्कर्ष निकाल नहीं सकते हैं। हम क्या जानते हैं कि विटामिन सामग्री समय के साथ घट जाती है।

जैसा कि हम देखते हैं, में हमारे पैराकेट्स की भोजन कई अज्ञात कारक हैं। लेकिन, सौभाग्य से, अपने पूरे पालतू जानवरों में, पैराकेट ने पेश किए गए भोजन के लिए काफी हद तक अनुकूलित किया है। हालांकि, हमें इस निष्कर्ष को आकर्षित करना होगा कि हमें एक भोजन को यथासंभव समृद्ध और विविधता के रूप में अवश्य करना चाहिए। यह के लिए मान्य है सभी प्रकार की बड्डी.

पोषक तत्वों

पैराकेट को क्या भोजन दिया जाता हैअमेज़ॅन पक्षियोंहम पोषक तत्वों के तीन समूहों को अलग करते हैं: कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और लिपिड या वसा. अपेक्षाकृत बड़ी मात्रा में इन पोषक तत्वों की आवश्यकता होती है, एक तरफ विकास के लिए आवश्यक कच्चे माल, सेल नवीनीकरण, पंख, रंग, अंडे आदि का गठन। और, दूसरी तरफ, ऊर्जा आपूर्तिकर्ताओं के रूप में।

मांसपेशियों की गतिविधि, तंत्रिका गतिविधि या पाचन जैसी सभी महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को निरंतर ऊर्जा आपूर्ति की आवश्यकता होती है, जो ऑक्सीजन की सहायता से कुछ खाद्य पदार्थों के ऑक्सीकरण (दहन) के माध्यम से हासिल की जाती है।

विटामिन

एक नियम के रूप में, पैराकेट विटामिन की बाहरी आपूर्ति पर निर्भर करता है, चूंकि पशु जीव के लिए आवश्यक विटामिन नामक कार्बनिक यौगिकों को शरीर द्वारा स्वयं कुछ अपवादों के साथ संश्लेषित नहीं किया जा सकता है।

पैराकेट खाने वाले फल और सब्जियां क्या खाती हैं

विटामिन सेवन भोजन के माध्यम से या संश्लेषित विटामिन के पुनर्वसन के माध्यम से होना चाहिए। विटामिन की पूरी कमी, जो एक नियम के रूप में, केवल एकतरफा या एकात्मक भोजन की स्थिति में दिखाई देती है, गंभीर रोगजनक स्थितियों का उत्पादन करती है जिसे एविटामिनोसिस कहा जाता है।

विटामिन की अपर्याप्त आपूर्ति पर्यावरणीय प्रभावों के खिलाफ पशुओं की कमी और जीवन के प्रतिरोध को जन्म दे सकती है, जो बीमारी के जोखिम को बढ़ावा दे सकती है।

विटामिन की एक छोटी कमी भी प्रजनन क्षमता और प्रजनन क्षमता, साथ ही साथ लड़कियों के जन्म को भी प्रभावित कर सकती है। पैराकेट के भोजन में यह सामान्य नहीं है कि एक या अधिक विटामिन की कुल कमी है।

वैसे भी आपको कुछ विटामिनों की अनावश्यक आपूर्ति को ध्यान में रखना होगा। यह आंशिक विटामिन घाटा सामान्य चरण में सामान्य कमी के लक्षणों से प्रकट नहीं होता है और इसे हाइपोविटामिनोसिस कहा जाता है।

हालांकि, हमें यह ध्यान में रखना चाहिए कि विटामिन की कमी के लक्षण एंटीवाइटैमिन्स के कारण भी हो सकते हैं। एंटीवाइटैमिन्स को उन पदार्थों कहा जाता है, जो उनकी संरचना के कारण विटामिन के समान होते हैं, लेकिन वे इन कार्यों को बाधित करते हैं या उन्हें अपने कार्य को पूरा करने में सक्षम होने के बावजूद उन्हें हटा देते हैं या उन्हें हटा देते हैं। कई एंटीवाइटैमिन्स विशेष रूप से समूह बी के विटामिनों के बारे में जानते हैं।

एंटीवाइटैमिन्स में, किसी को उन पदार्थों को भी शामिल करना चाहिए जो विघटन को जटिलता या जटिल गठन द्वारा निष्क्रिय कर सकते हैं, और यह भी कमी की स्थिति का कारण बन सकता है। कुछ खाद्य पदार्थ हैं जिनमें इन यौगिक होते हैं, लेकिन सूक्ष्मजीव भी होते हैं जो उन्हें बना सकते हैं।

उनकी घुलनशीलता के अनुसार, विटामिन को वसा-घुलनशील (ए, डी, ई और के) और पानी घुलनशील (बी और सी) में विभाजित किया जाता है। इसके प्रभावों के लिए हम उन विटामिन (ए डी, ई, सी) के बीच अंतर करते हैं जिनका विशिष्ट कार्य टिशू संरचनाओं को बनाने और संरक्षित करना है। और जो मुख्य रूप से कोएनजाइम (बी विटामिन के कॉम्प्लेक्स) के रूप में कार्य करते हैं।

विटामिन योगदान

आवश्यक भोजन पैराकेट्सचूंकि विटामिन की आवश्यकताओं अलग-अलग में भिन्न होती है पक्षी प्रजातियां, जिस व्यक्ति के पास उन्हें या उनकी परवाह है, उसके लिए हमेशा सवाल होता है कि कितना विटामिन और किस प्रकार का पेरिविंक एक दिन खाया जाना चाहिए।

विटामिन सामग्री चिल्लाती है और पक्षी की आंतरिक और बाहरी स्थितियों पर निर्भर करती है। पोल्ट्री के लिए साहित्य शरीर के वजन और दैनिक राशि के किलोग्राम को संदर्भित विटामिन आवश्यकताओं के बारे में संकेत देता है।

हालांकि, विटामिन की आवश्यक मात्रा का जिक्र करते हुए इन आंकड़ों को शरीर के वजन के आधार पर पैराकेट में स्थानांतरित नहीं किया जा सकता है - यह बेहद खतरनाक होगा। यद्यपि पक्षी को किसी दिए गए समय में आवश्यक विटामिन की मात्रा और प्रकार को स्थापित करना मुश्किल है, लेकिन विटामिन सेवन के लिए कुछ बुनियादी नियम हैं, साथ ही परिस्थितियों में फ़ीड में विटामिन पूरक का संकेत दिया गया है:

जो भी नियमित रूप से उन्हें हरा और अंकुरित भोजन नहीं देता है (प्रजनन के मौसम के बाहर भी), उन्हें सप्ताह में एक या दो बार पॉलीविटामिक तैयारी करनी चाहिए। यह किया जा सकता है। एक तरफ, पीने के पानी में और दूसरी तरफ, भोजन में।

यदि पशु पाचन विकार से पीड़ित होता है, तो आंतों की दीवार के माध्यम से विटामिन का अवशोषण मुश्किल हो सकता है। हालांकि, वास्तव में, फ़ीड विटामिन में पर्याप्त रूप से समृद्ध है, ऐसे मामले में पक्षी इन पदार्थों की कमी का सामना करेगा, जो अब भी इसे अपने पैथोलॉजिकल राज्य को और खराब कर देगा।

इस कारण से, इसी तरह के राज्य में एक विटामिन पूरक प्रदान करना चाहिए। निश्चित रूप से, अल्पावधि में विटामिन का अधिक मात्रा खतरनाक नहीं है, क्योंकि पक्षी अधिकांश विटामिन से अधिक को समाप्त करता है।

अमेज़ॅन पक्षियोंकुछ दवाएं और भोजन के कुछ घटक भी आंत में विटामिन को नष्ट कर सकते हैं या उनके आकलन को रोक सकते हैं। इस संदर्भ में, क्षतिग्रस्त तिलहन या तेल जो क्षतिग्रस्त तिलहनों में पाए जाते हैं या जब पक्षियों को कॉड लिवर तेल दिया जाता है, वे बेहद खतरनाक होते हैं।

एंटीबायोटिक्स भी विटामिन को नष्ट कर देते हैं। इस प्रकार की दवाओं के साथ एक उपचार (बेशक, केवल पशु चिकित्सा पर्चे के बाद) एक ही समय में विटामिन का अधिक योगदान की आवश्यकता होती है।

कभी-कभी रेत या पक्षी खनिजों के मिश्रण में पाए जाने वाले पशु कार्बन न केवल बैक्टीरिया और विषाक्त पदार्थों को अवशोषित करते हैं, बल्कि दुर्भाग्य से विटामिन भी अवशोषित करते हैं। इस कारण से पशु लकड़ी का कोयला केवल कम और छोटी खुराक में प्रशासित किया जाना चाहिए।

एक स्वस्थ पक्षी भी उस अवधि के माध्यम से जाता है जिसमें इसे अधिक विटामिन सेवन की आवश्यकता होती है। इन अवधियों के लिए, पहले स्थान पर, प्रजनन और moulting संबंधित है। लेकिन इस बिंदु पर हमें किसी भी प्रकार का तनाव भी जिक्र करना चाहिए, उदाहरण के लिए, उस समूह पर नए नमूने पेश किए जाने पर सीमा पर विवाद, परिवहन द्वारा उत्पादित अधिभार, जानवरों की लगातार "शिकार" उन्हें एक प्रदर्शनी के लिए तैयार करें, साथ ही साथ प्रदर्शनी में रहें।

आखिरी प्रतिनिधित्व का उल्लेख दो कारणों से, बिना किसी संदेह के, पक्षी के लिए सबसे बड़ा तनाव। विशेष तनाव के बिना सामान्य समय में विटामिन सेवन के दृष्टिकोण के साथ इसका क्या परिणाम है?

इस विषय पर हमारी सलाह यहां जाएं: यदि आप उसे पूरे साल प्रदान करते हैं तो मुझे लगता है कि अंकुरित, कुछ अंडे-आधारित भोजन और इसके अतिरिक्त, आपके पास उन्हें, हरे रंग के भोजन होते हैं, आप सबसे महत्वपूर्ण चीज करेंगे। बस मामले में, उन्हें सप्ताह में एक या दो बार दिया जाना चाहिए ताकि निर्माता द्वारा अनुशंसित खुराक में पॉलीविटामिनिक तैयारी हो।

प्रजनन के लिए तैयारी की अवधि में पहले अंडे रखे जाने तक विटामिन ई पूरक को जोड़ने की सलाह दी जाती है। अंत में, विटामिन के भंडारण के बारे में एक युक्ति:

विटामिन की तैयारी करते समय, ध्यान रखें कि उन्हें ठंडा, अंधेरा जगह में रखा जाना चाहिए। दूसरी ओर, उन्हें उन उत्पादों का उपयोग नहीं करना चाहिए जो बहुत पुराने हैं। वसा-घुलनशील विटामिन ए, डी और ई। साथ ही साथ विटामिन बी 1, बी 2, बी 6 और सी प्रकाश के प्रभाव से क्षतिग्रस्त हो सकते हैं।

एक नियम के रूप में, पैकेज की समाप्ति तिथि बंद पैकेज में विटामिन की अवधि को संदर्भित करती है। इस कारण से, आपको बहुत अधिक मात्रा में विटामिन नहीं खरीदना चाहिए।

खनिज पदार्थ

बड्डी के लिए फल और सब्जियांनवीनतम वैज्ञानिक डेटा के अनुसार, खनिज पदार्थों के बीच, कुछ 20 तत्व महत्वपूर्ण हैं जिन्हें फ़ीड (इसके घटकों के रूप में या खनिजों के मिश्रण के रूप में) के साथ निगलना चाहिए। जीवन के लिए जरूरी खनिज आवश्यक तत्वों में विभाजित होते हैं और तत्वों का पता लगाते हैं।

पैराकेट्स के लिए अन्य ट्रेस तत्वों की आवश्यकता अभी तक स्पष्ट नहीं है। इनमें से टंगस्टन (डब्ल्यू), कैडमियम (सीडी) और लिथियम (ली) हैं।

विभिन्न गैर-आवश्यक तत्व विषाक्त पदार्थ पैदा कर सकते हैं। अभ्यास में, इस जोखिम कैडमियम और सीसा (हरी भोजन में अत्यधिक मात्रा में और अनाज (अत्यधिक और औद्योगिक उत्सर्जन के साथ क्षेत्रों से हरी भोजन में मात्रा में अनाज) के साथ मुख्य रूप से है क्योंकि उत्सर्जन जब क्षेत्र व्यस्त सड़कों के बगल में होते हैं तो निकास गैसों में टेट्राथिथ लीड)।

आवश्यक तत्वों की खुराक जो आवश्यकताओं से अधिक है, प्रदर्शन और चयापचय विकारों में अवसाद भी पैदा कर सकती है। फ़ीड में खनिज सामग्री नीचे सूचीबद्ध कारकों से, सब से ऊपर प्रभावित होती है:

  • जगह जहां भोजन बढ़ता है (मिट्टी के गठन के लिए प्रारंभिक सामग्री की भूवैज्ञानिक उत्पत्ति, मिट्टी पीएच)।
  • मृदा उर्वरक।
  • मौसम और मौसम (यदि बारिश होती है या नहीं)।
  • पौधे कॉलोनी की वनस्पति संरचना।
  • फसल और संरक्षण विधियों।
  • प्रदूषण (मिट्टी, अनाज की तैयारी में तत्वों का पता लगाने)।

खनिजों का योगदान

विशेष दुकानें खाद्य नींबू के अच्छे मिश्रण प्रदान करती हैं, ताकि जब खनिजों की आपूर्ति की बात आती है तो समस्याएं प्रकट नहीं हो सकती हैं। कभी-कभी आपको कैल्सरस पत्थरों से सावधान रहना पड़ता है, क्योंकि कुछ में पोषक तत्व नहीं होता है और केवल पक्षियों को अपनी चोंच पहनने के लिए काम करता है।

कई प्रजनकों ने कटलफिश पसंद किया है, जिसे नमक को खत्म करने के लिए इसे पैराकेट्स देने से पहले भिगोया जाना चाहिए, जिसमें अभी भी हो सकता है। रेत भी खनिज पदार्थों से संबंधित है, जो कि ग्रेनिवोरस पौधों को खिलाने में एक महत्वपूर्ण घटक है।

घास के मैदान में अनाज पीसने में सक्षम होने के लिए ग्रेनिवायरस पक्षियों को रेत के इन छोटे कणों की आवश्यकता होती है। एक आदर्श खनिज पूरक में कुचल के गोले और विभिन्न मूल के कंकड़ का मिश्रण होता है। पक्षियों को यह चुनता है कि इसकी क्या ज़रूरत है।

पानी

जल पशु जीव का एक आवश्यक घटक है। पानी के कार्य बहुत विविध हैं - व्यावहारिक रूप से सभी महत्वपूर्ण प्रक्रियाओं को पानी की आवश्यकता होती है। इसका उपयोग पोषक तत्वों के पुनर्वसन के लिए और इसके कमजोर पड़ने और परिवहन के साधन के रूप में किया जाता है।

कितने पानी बड्डी पीते हैं? अमेज़ॅन पक्षियोंअपशिष्ट उत्पादों के विसर्जन के लिए, पानी भी आवश्यक है। तुलनात्मक रूप से उच्च तापीय क्षमता और जल वाष्पीकरण की गर्मी चयापचय प्रक्रियाओं में होने वाली कैलोरी ऊर्जा के अवशोषण के साथ-साथ उनके अलगाव में महत्वपूर्ण होती है।

प्रजनकों के बीच कई बातचीत में, भोजन का मुद्दा अक्सर एक महत्वपूर्ण स्थान पर रहता है, जबकि शायद ही कभी कुछ भी कहा जाता है या बोली जाती है। बड्डी पीते हैं. इसके बाद हम स्वच्छ और ताजे पानी की आपूर्ति के महत्व को समझाएंगे, जो पैराकीट के लिए महत्वपूर्ण है, यहां तक ​​कि शुष्क क्षेत्रों के पक्षी के रूप में भी।

पीने की पानी की जरूरत और पानी की स्वच्छता

तोता waterersजैसा कि हमने पहले ही कहा है, हर जीवित, पैराकेट भी, तरल की जरूरत है ताकि वे अपनी चयापचय प्रक्रियाओं को संतुलित बनाए रख सकें। तरल पदार्थ का इंजेक्शन कई कारकों पर निर्भर करता है, जैसे परिवेश तापमान, शरीर का तापमान, भोजन, उत्सर्जन इत्यादि।

प्रजनन अवधि के दौरान, एक प्राकृतिक, और इसलिए शारीरिक, पानी का सेवन होता है। माता-पिता, विशेष रूप से नर, पीने के पानी के साथ निगलनायुक्त फ़ीड को पतला करते हैं ताकि लड़कियों इसे बेहतर तरीके से समेट सकें और इसलिए वे इसे अच्छी तरह से पच सकते हैं।

पानी का सेवन विशेष रूप से उच्च होता है जब केवल अनाज भोजन दिया जाता है - जब आप अंकुरित भोजन या विशेष प्रजनन फ़ीड जोड़ते हैं, तो आपको थोड़ा कम पानी चाहिए। गर्म पानी के दौरान अधिक पानी पीना एक और कारण है।

बीमारियों के दौरान पानी का सेवन प्रजनन के दौरान इस सामान्य व्यवहार से अलग होता है। एक बड्डी आमतौर पर अधिक पीता है, खासतौर से अगर इसमें बुखार और दस्त होता है। इन मामलों में, पानी का सेवन, पक्षी के लिए महत्वपूर्ण है क्योंकि मलमूत्र में वृद्धि के साथ अनिवार्य रूप से, शरीर में तरल पदार्थ की हानि का खतरा पैदा हां, तो बात करने के लिए एक तरह के और अधिक मोटा होना परिणामों के रूप में घातक के साथ शरीर के "बाहर सुखाने", रक्त, कमजोरी, परिसंचरण पतन, सदमे और मौत का।

पानी की कमी से विकास में स्थिरता हो सकती है - माता-पिता से अलग होने के बाद पहले सप्ताह के दौरान लड़कियों द्वारा इसका सामना किया जा सकता है। यदि वे अपने पंखों को झुकाव के साथ अपरिपक्व रूप से बैठे हैं और वे खाने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो यह इस कारण को इंगित कर सकता है। इस कारण से, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि नव स्वतंत्र युवाओं के पास पीने के फव्वारे तक अच्छी पहुंच है।

ज्यादातर मामलों में पक्षियों को नल का पानी या अच्छी तरह से पानी की पेशकश की जाती है, या तो उबला हुआ या सीधे पाइप से। उन क्षेत्रों में जहां पानी खराब गुणवत्ता का है, उन्हें खनिज पानी भी दिया जा सकता है।

इस मामले में, अभी भी पानी का उपयोग करना महत्वपूर्ण है या यदि यह है, तो इसे पानी को हलचल या सरगर्मी करके पैराकेट को देने से पहले इसे पूरी तरह से हटा दें। जो भी पानी पैराकेट को दिया जाता है, पानी की स्वच्छता पक्षी के कल्याण और स्वास्थ्य के लिए एकमात्र निर्णायक है।

पानी की स्वच्छता के लिए सबसे महत्वपूर्ण बिंदु पर्याप्त है, इसे हर दिन बदलना है और साथ ही साथ स्प्रे को अच्छी तरह से साफ करना है।

कई प्रजनकों ने 48 घंटे की लय में हर 2 दिनों में पानी बदल दिया है। अगर हम कई रोगाणु कि 24 घंटे के बाद पानी में पहले से ही कर रहे हैं पर प्रतिबिंबित करती हैं, हम हैरान है कि 48 घंटे के कीटाणुओं की एक संख्या है कि खतरनाक है हो सकता है और कुछ तोता की बीमारी हो सकती हैं या नहीं , पूरे समूह के भी। पीने के फव्वारे में 24 घंटे से अधिक पानी बीमारी का खतरा और पक्षियों के जीवन के लिए प्रतिनिधित्व करता है।

पीने के पानी के लिए पूरक

कई प्रजनकों पीने के पानी के माध्यम से बूंदों या पाउडर के रूप में विटामिन की खुराक देते हैं। बशर्ते ये पूरक उनके कार्य को पूरा करते हैं और निर्माता के निर्देशों के बाद प्रशासित होते हैं, वहां ऑब्जेक्ट करने के लिए कुछ भी नहीं है।

लेकिन जब पेयजल में विटामिन दिए जाते हैं, तो इसे 24 घंटों के बाद बदला जाना चाहिए या इससे पहले बेहतर होना चाहिए, क्योंकि विटामिन की तैयारी में कभी-कभी ऐसे पदार्थ होते हैं जो विशेष रूप से तेज़ जीवाणु विकास का पक्ष लेते हैं।

इन उत्पादों के बेहतर उपयोग के लिए, कुछ प्रजनकों को पीने के फव्वारे में थोड़ी देर के लिए विटामिनयुक्त पानी छोड़ना पड़ता है। कुछ हद तक, वे काफी महंगा हैं। हालांकि, यह बहुत खतरनाक और गलत निष्कर्ष भी है। एक तरफ हमने पढ़ा है कि विटामिन तेजी से जीवाणु विकास को बढ़ावा दे सकता है और। दूसरी तरफ, 24 घंटों के बाद, विटामिन पहले से ही अपने प्रभाव खो चुके हैं।

ऐसे पोटेशियम परमैंगनेट, आदि के रूप में पानी कीटाणुनाशक जोड़ा जाता है, कि या तो बनाता है हमें पानी की दैनिक परिवर्तन त्याग, के रूप में इन पदार्थों केवल एक कमजोर प्रभाव है और केवल सक्रिय खिलाफ रोगाणु इन सब के बावजूद virulentos- हैं पानी की स्वच्छता में सुधार के लिए इसका उपयोग किया जा सकता है, हालांकि मैं उन्हें नियमित रूप से जोड़ने की सलाह नहीं दूंगा। हमें एक प्रयास करना चाहिए ताकि हमारे पक्षियों को सबसे कम संभव रासायनिक भार भुगतना पड़े, क्योंकि हम नहीं जानते कि लंबे समय तक उनके पास क्या प्रभाव होंगे।

मैं अनाज के बारे में सोचता हूँ

पैराकेट के लिए बर्डसीडअमेज़ॅन पक्षियोंफ़ीड के आवश्यक घटकों को पिछले खंडों में वर्णित किया गया है। अब हम पैराकेट की उचित भोजन के लिए आते हैं और हम इस सवाल से निपटेंगे कि हम पक्षियों को पोषक तत्वों के साथ कैसे प्रदान कर सकते हैं।

सबसे पहले, हमें यह स्पष्ट करना होगा कि एक पैराकेट को जितना संभव हो सके फ़ीड करना है - लंबी अवधि में, केवल वर्तमान अनाज फ़ीड के साथ रखरखाव या प्रजनन की सफलता का आश्वासन नहीं दिया जाता है।

दूसरी तरफ, हमें खाद्य चमत्कारों की अपेक्षा नहीं करनी चाहिए - भले ही हम इसे सबसे अच्छी फ़ीड दें, हम कभी भी छोटे आकार के पैराकेट को शीर्ष-रेखा वाली पक्षी में नहीं बदल सकते हैं।

मूल फ़ीड

पैराकेट में मुख्य भोजन के रूप में एरोनोस का अच्छा मिश्रण होना चाहिए। इस मिश्रण में, कम से कम, निम्नलिखित घटकों को शामिल करना चाहिए: बर्डसीड, उपरोक्त "चांदी" का बाजरा, सेनेगल का बाजरा, जापान का बाजरा, जई के बीज, नेग्रिलो और भांग के बीज।

निम्नलिखित कैलोरी सामग्री के साथ पक्षी की पेशकश की जाने वाली अनाज की इन किस्मों में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और लिपिड या वसा होते हैं:

  • प्रोटीन के 1 ग्राम में 4.10 नींबू होता है
  • 1 ग्राम कार्बोहाइड्रेट में 3.75 चूना होता है
  • 1 ग्राम वसा में 9.30 कैल होता है



कैलोरी सामग्री से शुरू करने से कोई यह मान सकता है कि प्रोटीन (कैनरी बीज और तिलहन) को कार्बोहाइड्रेट (बाजरा) द्वारा प्रतिस्थापित किया जा सकता है, जो बहुत सस्ता है।

हालांकि, यह संभव नहीं है, क्योंकि इसके शरीर के गठन के लिए पक्षी को आवश्यक प्रोटीन की आवश्यकता होती है, जो एमिनो एसिड की श्रृंखला से बनती हैं।

बदले में, ये एमिनो एसिड प्रोटीन के माध्यम से शरीर तक पहुंचते हैं। यदि शरीर में पर्याप्त एमिनो एसिड नहीं हैं, तो वे दिखाई देंगे, पंख और मांसपेशियों के गठन में प्रवेश करें। कार्बोहाइड्रेट (स्टार्च और चीनी) शरीर को गर्मी और ऊर्जा देते हैं।

यहां सूचीबद्ध फ़ीड की किस्मों में यह देखा जाता है कि बर्डसीड या बाजरा की तुलना में कैलोरी और प्रोटीन सामग्री तिलहन में बहुत अधिक है। चूंकि हमारे पक्षियों को केवल तिलहन की सीमित मात्रा में खाना चाहिए और खाएं, हमें प्रोटीन चयापचय को चिड़ियाघर से नियंत्रित करना चाहिए जिसमें बाजरा की तुलना में 36% अधिक प्रोटीन हो।

हालांकि, यह देखना जरूरी है कि पक्षी को पूरे साल पक्षी और बाजरा का मिश्रण देकर पर्याप्त भोजन होता है या नहीं। इसके अलावा, यह भी ध्यान में रखा जाना चाहिए कि प्रतिशत और सामग्री संकेतित मूल्यों का प्रतिनिधित्व करते हैं, जो परिपक्वता शर्तों आदि के आधार पर साल-दर-साल भिन्न हो सकते हैं।

जैसा कि हम पहले ही कह चुके हैं, पक्षियों को अन्य चीजों के साथ, अमीनो एसिड, यानी पंखों के गठन के लिए प्रोटीन की आवश्यकता होती है। इस कारण से मॉलिंग के दौरान प्रोटीन में समृद्ध अनाज की अधिक किस्में दी जानी चाहिए।

एक बडी देने के लिए क्या खाना है

यह विशेष रूप से पिछले संभोग के मौसम के लिए भी लागू होता है। अगर हम अंडे की संरचना (अंडे का सफेद: 88% पानी, 11% प्रोटीन और 1% खनिज- जर्दी 50% पानी, 17% प्रोटीन और 33% लिपिड) की संरचना का निरीक्षण करते हैं, तो यह स्पष्ट है कि दोनों पहले ऊष्मायन के दौरान, प्रोटीन में समृद्ध भोजन दिया जाना चाहिए।

भ्रूण लिपिड और अंडे प्रोटीन का उपभोग करता है। बहुत कम वसा और प्रोटीन अंडा पकड़ने से कुछ समय पहले लड़कियों की मौत का कारण बन सकते हैं। एक बार पैदा होने के बाद, मादा उन्हें "फसल के दूध" के साथ खिलाती है, जो इसकी फसल में अलग होती है।

संतुलित प्रोटीन चयापचय वाला केवल एक महिला गुणवत्ता और स्वस्थ लड़कियों को बढ़ा सकती है। हालांकि, हमें अपने पैराकेट में बहुत से प्रोटीन युक्त बीजों को न देने की कोशिश करनी चाहिए, क्योंकि वे माता-पिता को आसानी से फिर से पकड़ना चाहते हैं।

पैराकेट्स को खिलाने के लिए एक उपयुक्त संरचना है:

  • 50% birdseed
  • "रजत" प्रकार का 12% बाजरा
  • जापान से 12% बाजरा
  • चांदी के बाजरा का 12%
  • सेनेगल से 12% बाजरा
  • काला का 1%
  • 1% भांग बीज

अनाज फ़ीड के सबसे महत्वपूर्ण घटकों के बारे में अधिक विस्तृत जानकारी के लिए, विशेष साहित्य देखें।

अंकुरित भोजन

विशेष रूप से लड़कियों के प्रजनन के दौरान, पैराकेट ब्रीडर के लिए अंकुरित फ़ीड के अतिरिक्त आवश्यक है। इसके बाद मैं एक अंकुरित खाद्य पूरक के साथ-साथ इसकी संरचना और तैयारी के फायदों पर विस्तार से जाऊंगा, और मैं भोजन में शामिल समस्याओं को भी इंगित करूंगा। लेकिन हमें पैराकेट को अंकुरित भोजन क्यों देना चाहिए?

अपने प्राकृतिक आवास में रहने वाले पैराकेट्स साल की छोटी अवधि में पूरी तरह से परिपक्व बीज होते हैं। लगभग हर समय, पैराकेट उन खाद्य पदार्थों को निगलना करता है जो पूर्ण विकास में हैं, अर्थात, रोगाणुओं से लेकर अर्द्ध परिपक्व अनाज तक।

जब हम अंकुरित भोजन तैयार करते हैं, तो हम अपने पक्षियों को "अंकुरित" पदार्थ प्रदान करते हैं जिनके साथ हम प्रकृति में अपने भोजन तक पहुंचते हैं। प्रजनन अवधि के बाहर प्रत्येक पक्षी को हर दिन लगभग 1 चम्मच दिया जाना चाहिए।

अमेज़ॅन पक्षियोंबीज अंकुरित होने से अनाज में जैव रासायनिक परिवर्तन होता है - फ़ीड के मुख्य घटक, जैसे लिपिड्स। प्रोटीन और स्टार्च, उन पदार्थों को बनाने के लिए टूट जाते हैं जो अधिक आसानी से पचते हैं (उदाहरण के लिए, स्टार्च चीनी बन जाता है)।

इसके अलावा, अंकुरण प्रक्रिया में कुछ बी विटामिन (विशेष रूप से विटामिन बी) की मात्रात्मक वृद्धि होती है। रोगाणु में स्वयं विटामिन ई की बड़ी मात्रा होती है।

हमें यह उल्लेख करना न भूलना चाहिए कि पक्षियों को अंकुरित बीज देने के लिए अक्सर इसका मूल्य बहुत अधिक होता है। अंकुरण की प्रक्रिया किण्वन पैदा करती है जो पाचन को अनुकूल रूप से प्रभावित करती है।

इसके अलावा, चयापचय के सक्रियण के कारण, यह श्वसन (विशेष रूप से कार्बोहाइड्रेट) के लिए पोषक तत्वों का पक्ष लेता है। इस प्रक्रिया से उत्पन्न पोषक तत्वों का नुकसान 25% तक है।

अंकुरित फ़ीड की संरचना विभिन्न प्रजनकों में बहुत अलग होती है। उनमें से कुछ केवल छिद्रित जई अंकुरित करते हैं, अन्य लोग जई और गेहूं का मिश्रण करते हैं।

लेकिन एक मिश्रण में 50% तकली हुई जई और अच्छी मिश्रित फ़ीड का 50% से अधिक मिश्रण होता है। इस मिश्रण के लिए मैं अभी भी विभिन्न बीजों का एक छोटा प्रतिशत जोड़ता हूं (कटजांग-इंडजो सेम, कांटा और काली बीज)।

अंकुरित फ़ीड की तैयारी: दुकानों में आप अंकुरित भोजन तैयार करने के लिए सबसे विविध उपकरण पा सकते हैं, और उनमें से सभी कम या ज्यादा सफलता के साथ काम करते हैं। मैं अपनी अंकुरित फ़ीड को निम्नलिखित तरीके से तैयार करता हूं:

पहला दिन: आवश्यक भोजन की मात्रा चलने वाले पानी के नीचे कई बार धोया जाता है और फिर एक बाल्टी डाल दिया जाता है, जो इसे अमीया के साथ अच्छी तरह से ढकता है।

दूसरा दिन: लगभग 24 घंटों के बाद सतह पर तैरने वाले सभी अनाज हटा दिए जाते हैं और फेंक दिया जाता है - अगर फ़ीड अच्छी है, तो कुछ नुकसान हैं। शेष फ़ीड फिर से पानी जेट के नीचे कई बार धोया जाता है जब तक कि यह अब रंग दिखाता है।

इसके बाद, मैंने फ़ीड को बाल्टी के ऊपरी भाग में रखे एक छिद्र या चाकू में डाल दिया। इस बीच, इसमें नया खाना शामिल होगा जिसे फिर से तैयार किया गया है। पानी जो नीचे से वाष्पित होता है वह छिद्र फ़ीड को गीला रखता है।

तीसरा दिन: एक और 24 घंटों के बाद, एक अंकुरित ट्रे में, इसे फिर से धोने के बिना, स्ट्रेनर फ़ीड पेश किया जाता है। एक "अंकुरण उपकरण" के रूप में मैं भंडार में पाए गए लोगों में से एक जमे हुए खाद्य पदार्थों को पीसने के लिए एक डिफ्रॉस्टिंग ट्रे का उपयोग करता हूं।

यह ट्रे, तीन टुकड़ों से युक्त है, फ़ीड को अंकुरित करने के लिए उत्कृष्ट है। निचले ट्रे में कुछ पानी डालें ताकि जब वाष्पीकरण छेद के साथ प्रदान की गई दूसरी ट्रे की फ़ीड को थोड़ा गीला रखे। तीसरी ट्रे फ़ीड को कवर करने में काम करती है।

केंद्रीय और ऊपरी ट्रे के छेद अंकुरण प्रक्रिया के दौरान फ़ीड का एक अच्छा वायुमंडल प्रदान करते हैं।

चौथा दिन: 24 घंटों के बाद फ़ीड अंकुरित हो जाएगा, सभी अच्छे बीजों में कम या ज्यादा लंबे रोगाणु होंगे - यह पैराकेट को देने का यही क्षण है। यह देखा जाना चाहिए कि कोई मोल्ड गठित नहीं हुआ है और फ़ीड "ताजा" गंध करता है।

अंकुरण प्रक्रिया के दौरान परिवेश का तापमान लगभग 20-22 डिग्री होगा। तापमान बढ़कर अंकुरण प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है। यह देखना जरूरी है कि अंकुरण बहुत अधिक प्रगति नहीं करता है, तब से फ़ीड का पौष्टिक मूल्य तेजी से कम हो जाता है (कच्चे फाइबर सामग्री में वृद्धि)।

अंत में, हम, असफल नहीं होना चाहिए कि, विशेष रूप से गर्मियों के महीनों में, हम भोजन और उपकरण अंकुरण राजनीति को साफ अंकुरित फीडर रखने के लिए कोशिश करनी चाहिए उल्लेख करने के लिए के रूप में फ़ीड के अवशेष अंकुरित आसानी से फफूंदी या खट्टा हो जाते हैं। यदि आप नम्र अंकुरित भोजन को parenting फ़ीड के साथ मिलाते हैं तो अभी भी और सावधानियां हैं।

मैं parenting लगता है

पशु फ़ीड नरम फ़ीड प्रोटीन फ़ीड को कॉल करना बेहतर है। जैसा कि पहले से ही कहा जा चुका है, अनाज फ़ीड की प्रोटीन सामग्री अपेक्षाकृत कम है। हालांकि प्रजनन अवधि के बाहर अनाज के शुद्ध मिश्रण के साथ पैराकेट पर्याप्त होता है, अंडों के बिछाने से पहले और लड़कियों के प्रजनन के दौरान उन्हें प्रोटीन समृद्ध फ़ीड भी देना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

अमेज़ॅन पक्षियोंइस समय के दौरान जंगली ऑस्ट्रेलिया पैराकेट प्रोटीन समृद्ध भोजन भी खाते हैं, कीड़ों की थोड़ी मात्रा खाते हैं। लेकिन एक्सपोजर के हमारे बड़े पैराकेट्स को उनकी फ़ीड में प्रोटीन की एक बड़ी मात्रा में प्रोटीन की आवश्यकता होती है, क्योंकि लड़कियों को एक ही समय में बढ़ने की आवश्यकता होती है, जब तक कि उनके शरीर में जंगली पक्षियों की तुलना में अधिक द्रव्यमान न हो।

प्रजनन फ़ीड की संरचना के बारे में प्रजनकों की राय बहुत अलग है। एक ओर, वे उन्हें वाणिज्यिक प्रजनन देते हैं, या तो सूखे या गले और नम, और दूसरी तरफ, वे इस प्रोटीन भोजन को "गुप्त व्यंजनों" के बाद स्वयं बनाते हैं। बाजार में प्रजनन फ़ीड के मिश्रण होते हैं जिन्हें अभी तक गीला नहीं किया जाता है।

यह गाजर, दूध या पानी के साथ एक साथ किया जा सकता है। अन्य प्रजनन पशु निर्माता तैयार भोजन खाने की पेशकश करते हैं। इस गीले फ़ीड के मामले में, यह सुनिश्चित किया जाना चाहिए कि नमी सामग्री को तिलहन या वसा द्वारा पेश नहीं किया गया है, अन्यथा यह रैंकिड बनने का खतरा है।

एक नियम के रूप में, दुकानों की फ़ीड में पर्याप्त प्रोटीन होता है, जो दूसरों के बीच अंडे पाउडर और कीड़ों के साथ मिलाकर हासिल किया जाता है।

निर्माता जो उनकी फ़ीड की गुणवत्ता से आश्वस्त हैं, पैकेज के विश्लेषण में इसका विश्लेषण करते हैं, अन्य घरों को मौन मिलता है, वे प्रतिस्पर्धा के कारणों के लिए कहते हैं। अपने लिए भोजन तैयार करने के लिए, हम आधार के रूप में दूध या पानी में भिगोकर रोटी के रोल, बिस्कुट या टोस्ट का उपयोग करेंगे।

एक बार लथपथ, इस बड़े पैमाने पर निचोड़ा जाता है और सामग्री के सभी प्रकार प्रदान करता है: इस प्रकार, उदाहरण के लिए, जोड़ा जाता है खमीर, शिशु आहार, सोया आटा, गेहूं के बीज का, खनिज, ग्लूकोज, जमीन कीड़े, कुचल अनावश्यक कार्य और कई अन्य चीजें, हालांकि छोटी मात्रा में।

दुकानों में प्राप्त प्रजनन फ़ीड की प्रोटीन सामग्री को आगे बढ़ाने के लिए या जिसमें से हम खुद को बनाते हैं, आप भी कठोर उबले अंडे को जोड़ सकते हैं।

पैराकेट्स को देने के पल में इस फ़ीड की स्थिरता लम्बी और गीली होनी चाहिए। तब देखा जाता है कि प्रजनन फ़ीड तैयार करते समय फंतासी पर कोई सीमा नहीं रखी जाती है। पशु फ़ीड की आपूर्ति के संबंध में, दो बुनियादी मुद्दों का महत्व है:

  • प्रोटीन सामग्री जितनी संभव हो उतनी उच्च होनी चाहिए,
  • मुझे लगता है कि पक्षियों को यह स्वीकार करना है।

मेरे खेत में मैं उन्हें कई वर्षों से देता हूं, मुझे वाणिज्यिक प्रजनन के बारे में लगता है। मैंने देखा है कि पैराकेट एक अंधेरे को एक स्पष्ट फ़ीड पसंद करते हैं और एक गीले को सूखे में पसंद करते हैं।

आप जो भी फ़ीड तय करते हैं, हम नीचे कुछ सुझाव देते हैं:

  • फ़ीड को खरीदा जाना चाहिए और पैकिंग तिथि के बाद जितनी जल्दी हो सके पैराकेट को दिया जाना चाहिए।
  • आपको थोक में बेची गई फ़ीड के साथ सावधानी बरतनी है, क्योंकि यहां आपको पैकेजिंग की तारीख बिल्कुल नहीं मिल सकती है।
  • खरीदा गया भोजन एक ठंडा और सूखी जगह में संग्रहीत किया जाना चाहिए।
  • यह आवश्यक है कि फीडर साफ हैं।
  • माता-पिता को पहले से ही माता-पिता को पैचिंग फीड पहले ही दी जानी चाहिए, ताकि जब वे लड़कियां पैदा हों, तब तक वे पहले से ही इसका इस्तेमाल कर रहे हैं।
  • प्रजनन अवधि प्रजनन अवधि के दौरान नहीं बदला जाना चाहिए, अन्यथा, लड़कियों की भोजन बाधित होती है, भले ही केवल थोड़े समय के लिए।
  • अगर फ़ीड में पतंग होती है, तो उन्हें किसी भी परिस्थिति में नहीं दिया जाना चाहिए।

मुझे हरा लगता है

प्रजनकों और प्रशंसकों को हरी भोजन और उसके मूल्य के साथ खिलाने के बारे में सबसे विविध राय का समर्थन करते हैं। हमारी राय में अंकुरित और अनाज के अलावा, उन्हें हरी भोजन भी देना आवश्यक है।

अमेज़ॅन पक्षियोंउदाहरण के रूप में हम यहाँ उद्धृत: chickweed, चरवाहा के पर्स, orache, सिंहपर्णी, येरो, केला, केला अधिक से अधिक, एक प्रकार की वनस्पति, देहली, मगवौर्ट, और बिच्छू निविदा। वे सेमी-पके हुए जई और बाजरा अर्ध-पका खाना भी पसंद करते हैं।

यह ध्यान में रखना चाहिए कि, औद्योगिक क्षेत्रों में, हरे रंग की फ़ीड की सभी किस्मों को पूरी तरह से धोया जाना चाहिए। जड़ी बूटी दूषित किया जा सकता कीटनाशकों या herbicides, भी सल्फर यौगिकों के साथ उपचार के अलावा, (जल कोयला और तेल का उत्पादन S02), या निकास गैस फ्लोरीन युक्त।

मैं यह भी चेतावनी देना चाहता हूं कि व्यस्त सड़कों के प्रभाव के क्षेत्र से बड्डी को हरी भोजन नहीं दिया जाता है। जैसा कि पहले से ही उल्लेख किया गया है, निकास गैसों से टेट्राथेथिल लीड उत्सर्जन जड़ी बूटियों को बड़ी मात्रा में लीड का कारण बन सकता है, जो बड्डी को नशे में डाल सकता है।

बड़े शहरों में ऊपर सूचीबद्ध जड़ी बूटियों पाने के लिए संभव नहीं है, तो वे साथ बदला जा सकता सलाद, endives, रॅपन्ज़ेल, पालक, चार्ड, साथ ही गाजर, अजवाइन और के लिए अजमोद की हरी भागों। इसके अलावा, वे गाजर और सेब भी बहुत पसंद करते हैं।

एकेकेरलीन (1 9 86) के मुताबिक, हरी फीड केवल उनकी रचना में बहुत कम है। विशिष्ट उच्च जल सामग्री (लगभग 85%) और पोषक तत्वों की कम सांद्रता (प्रोटीन 1-4%, वसा, 1% से कम और कार्बोहाइड्रेट 2-3%) हैं। इसी लेखक के मुताबिक, फोरेज का वास्तविक मूल्य कच्चे फाइबर के कारण आवश्यक पदार्थों (विटामिन, खनिज, आदि) और आहार गुणों में उनकी समृद्धि में निहित है।

अपने वृत्ति को कुचलने के लिए संतुष्ट करने के लिए, सभी पैराकेटों को शाखाओं (विलो, मेपल, ओक, अल्डर, पोप्लर, पहाड़ राख, बुजुर्ग इत्यादि) की आवश्यकता होती है। वे फलों के पेड़ की शाखाओं को भी पीसना पसंद करते हैं, लेकिन यह देखना जरूरी है कि उनकीटनाशकों के साथ इलाज नहीं किया गया है।

द्वारा तोता शाखाओं दे रही है दरार अपनी इच्छा की संतुष्टि द्वारा हासिल की है, तो आप भी आवश्यक सेलूलोज़, जो भी अपने आहार और इस तरह के प्रोटीन, oligelementos और जैविक घटकों जैसे पदार्थों का हिस्सा है के साथ उन्हें प्रदान करते हैं।

बुड्डी को रात में कभी भी हरा खाना नहीं दिया जाना चाहिए। हरी फ़ीड एक अभिन्न पोषण प्रदान नहीं करती है क्योंकि इसमें पोषक तत्वों की कम सांद्रता होती है और तथ्य यह है कि कोशिका नाभिक के अंदर प्रतिरोधी कोशिका झिल्ली (फाइबर) से घिरा हुआ है।

हरी भोजन का महत्व विशेष रूप से विटामिन की सामग्री और तत्वों का पता लगाने के साथ-साथ आंतों की गतिविधि में उत्तेजना में भी है। अगर, रात में, पेटीट क्विटो को बड़ी मात्रा में हरी फ़ीड दी जाती है, तो माता-पिता युवाओं के झुंड को भरते हैं, जिन्हें उनकी त्वचा के माध्यम से देखा जा सकता है।

लेकिन इसका मतलब है कि फसल की सामग्री काफी हद तक रचित होती है, और कम मूल्य वाली फ़ीड के पोषण मूल्य के संबंध में, ताकि लड़कियों ने रात बिताने के लिए पर्याप्त भोजन नहीं खाया हो।

फीडर और पीने के फव्वारे

पिंजरों और aviaries के फीडर और शराब एक ही प्रकार का होना चाहिए, फॉर्म और हाथ, उन्हें बदलने में सक्षम होने के लिए। सबसे ऊपर, वे दरारें और crevices से मुक्त होना चाहिए और वे आसानी से और ईमानदारी से साफ और कीटाणुशोधन करने में सक्षम होना चाहिए।

अमेज़ॅन पक्षियोंमोम, प्लास्टिक, कांच या चीनी मिट्टी के बरतन से बने गोल या अंडाकार कंटेनर पूरी तरह से इन आवश्यकताओं को पूरा करते हैं। धातु, विशेष रूप से जस्ता प्लेट, इस तरह के कंटेनर के निर्माण के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाना चाहिए।

फीडर और ड्रिंकर्स को पर्याप्त वजन होना चाहिए ताकि पक्षी उन्हें स्थानांतरित न कर सकें। अनाज में भोजन इसे अच्छी सतह के फ्लैट कंटेनर में रखने के लिए बेहतर है, अन्यथा यह जोखिम को चलाता है कि अभी तक भोजन नहीं किया गया भोजन भुजाओं से ढका हुआ है।

जब स्वचालित फीडर का उपयोग किया जाता है, तो यह जोखिम मौजूद है। उनमें से, निकास को स्केल और फ़ीड के अवशेषों के साथ जल्दी से प्लग किया जा सकता है, ताकि पक्षी जा सके पर्याप्त भोजन नहीं ले सके। यह जानवर को "पूर्ण" फीडर के सामने भूख से मरने का कारण बन सकता है।

इसके विपरीत, उड़ान क्षेत्र में स्वचालित फीडर ने अपना मूल्य साबित कर दिया है। उन स्थानों पर, अनाज को एक बड़ी सतह पर पैराकेट को पेश किया जाता है। जब पक्षी उड़ते हैं तो husks फीडर से "फेंक दिया जाता है"। टेबल-फीडर पर अनाज के भोजन की पेशकश करना भी समझ में आता है।

उन्हें खनिज, आदि देने के लिए, छोटे "कैंडी टफ" उपयुक्त हैं, जिनका उपयोग प्रतियोगिता या प्रदर्शनी पिंजरे में पीने के पानी के लिए भी किया जाता है। कटलफिश पकड़ने के लिए दुकानें विशेष समर्थन प्रदान करती हैं।

पीने के पानी स्वचालित पानी के तने या फाईस्कोस के साथ उत्कृष्ट साबित हुए हैं। उनके अपेक्षाकृत छोटे खुलने के लिए धन्यवाद, वे पानी को गंदगी या विसर्जन के कारण दूषित होने से रोकते हैं। इसके अलावा, कोई खतरा नहीं है कि घोंसला से ताजा लड़कियां बहुत बड़े कंटेनर में डूब जाएंगी।

अपारदर्शी सामग्री का शराब शैवाल के बी गठन को धीमा कर देता है। इसके अलावा, ऐसे कंटेनरों में विटामिन की खुराक में जोड़ा गया। पानी इतनी तेज़ी से विघटित नहीं होता है, क्योंकि प्रकाश की विनाशकारी कार्रवाई कम हो जाती है। बेशक, स्वचालित पीने वालों में पानी हर दिन बदलना पड़ता है।

स्वच्छता के कारणों के लिए यह महत्वपूर्ण है कि पैराकेट जितना संभव हो सके उनके विसर्जन के संपर्क में आते हैं। उस वजह से। दोनों कटोरे और खामियों को पेच या पेच के नीचे नहीं रखा जाना चाहिए, ताकि कोई विसर्जन अंदर न आए।

फ़ीड का भंडारण

अनाज और पशु फ़ीड दोनों फ़ीड, ताजा और सूखे जितना संभव हो उतना सूखा होना चाहिए ताकि मोल्ड आर्द्रता और गर्मी के कारण न बनें। दूसरी ओर, यदि फ़ीड एक आर्द्र और गर्म जगह में संग्रहीत है, तो पतंगों द्वारा हमला करने का खतरा बहुत अच्छा है।

भंडारण में विषाक्त पदार्थों के गठन को रोकने के लिए, कई प्रजनकों प्रोपोनिक एसिड के आधार पर एक तैयारी जोड़ते हैं। यदि यह किया जाता है, तो निर्माता द्वारा अनुशंसित खुराक को ध्यान में रखा जाना चाहिए। अनाज फ़ीड दोनों बैग और कंटेनरों में अच्छे वेंटिलेशन के साथ संग्रहीत किया जा सकता है।

क्या आप पैराकेट्स के बारे में और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हमें आशा है कि आपको इस पोस्ट को शीर्षक पसंद आएगा क्या बकवास खाते हैं. यदि आप अधिक समान शैक्षणिक लेख देखना चाहते हैं या अधिक खोजना चाहते हैं जिज्ञासा और जानवरों की दुनिया के बारे में जवाब, आप की श्रेणी में प्रवेश कर सकते हैं तोता. यदि आप चाहें, तो अपने प्रश्नों को हमारी वेबसाइट के खोज इंजन पर भेजें जो आपके पास है। यदि यह उपयोगी हो गया है, तो कृपया इसे "पसंद करें" या इसे अपने परिवार या दोस्तों और सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
चमकदार उदारताचमकदार उदारता
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
एक बडी की देखभाल कैसे करेंएक बडी की देखभाल कैसे करें
तोतों की चोटी की देखभालतोतों की चोटी की देखभाल
पैराकेट की उत्पत्ति और इतिहासपैराकेट की उत्पत्ति और इतिहास
कैसे पता चलेगा कि एक बडी बीमार हैकैसे पता चलेगा कि एक बडी बीमार है
कौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैंकौन से पक्षियों मनुष्यों के साथ सहज हैं
तोतातोता
एक पोल्ट्री इंटीग्रेटर क्या हैएक पोल्ट्री इंटीग्रेटर क्या है
बात करने वाले पक्षियों की प्रजातियांबात करने वाले पक्षियों की प्रजातियां
» » क्या बकवास खाते हैं
© 2021 taktomguru.com