taktomguru.com

एक कुत्ते के आक्रामकता से कैसे बचें

हम पहले से ही जानते हैं कि कुत्ते जानवर हैं, और जब उनकी प्रकृति में हमला करते हैं तो काटने की क्रिया होती है, वे डरते हैं या उन्हें आक्रामक होने के लिए शिक्षित किया गया है। प्रेस या टेलीविजन पर कई खबरें हमें इस पर विश्वास देती हैं। यही कारण है कि, इस लेख में, मैं कुत्तों के दोनों मालिकों और गैर-मालिकों तक पहुंचना चाहता हूं, कुछ विचार जिन्हें कुत्ते द्वारा आक्रामकता से बचने के लिए ध्यान में रखा जाना चाहिए:

1. सार्वजनिक सड़क पर, हमेशा कुत्ते को एक झटके पर ले जाएं जो इसके नियंत्रण की अनुमति देता है।

कानून के अनुसार, संभावित रूप से खतरनाक के रूप में वर्गीकृत कुत्तों के मालिकों को 2 मीटर से कम लंबाई में एक पट्टा का उपयोग करना चाहिए और कुत्ते को थूथन में रखना चाहिए।

2. प्रत्यक्ष पर्यवेक्षण के बिना कभी भी कुत्ते और छोटे बच्चे को न छोड़ें।

एक कुत्ता एक बच्चे को गलती से चोट पहुंचा सकता है, खेल रहा है, उत्सुक हो रहा है या सिर्फ खुद का बचाव कर सकता है, याद रखें कि शिशु चुटकी और काटने लगते हैं।

3. कुत्ते को हमेशा बंधे रखने के लिए नहीं है।

बहुत सारी आदत है, और एकमात्र चीज जिसे हम मजबूती देते हैं वह आक्रामक व्यवहार है। एक मकान मालिक अपने कुत्ते को हमेशा बंधे नहीं छोड़ता है, और एक गैर-मालिक के रूप में, बंधे हुए कुत्ते को कभी भी न पहनें: वे तनावग्रस्त और आमतौर पर आक्रामक कुत्ते हैं।

4. कुत्ते के सामाजिककरण को बहुत कम उम्र से लोगों के साथ प्रोत्साहित करता है।

लोगों के साथ बातचीत कुछ ऐसा है जो पिल्ला को सीखना चाहिए और 12 सप्ताह की उम्र तक पहुंचने से पहले उपयोग करना चाहिए।

यह आवश्यक है कि पिल्ला के जीवन के पहले तीन महीनों के दौरान और जहां तक ​​संभव हो, छोटे बच्चों के साथ विभिन्न प्रकार के लोगों (वयस्कों, बुजुर्गों, बुजुर्गों, विभिन्न जातियों के लोगों) के साथ दैनिक संपर्क है।

अच्छा समाजीकरण कई व्यवहारिक समस्याओं को रोकने में मदद करता है, जैसे लोगों के प्रति भय या आक्रामकता।

5. पिल्ला के अन्य कुत्तों के साथ सामाजिककरण को प्रोत्साहित करता है।

पिल्ला को जीवन के पहले तीन महीनों के दौरान, अन्य भाइयों के साथ बातचीत करना सीखना चाहिए, मां, भाई बहनों या अन्य जानवरों के साथ दैनिक संपर्क के माध्यम से, कुत्ते बनना सीखें और अपनी प्रजातियों के खिलाफ भय या आक्रामकता से बचें। कुत्ते के झगड़े के प्रति चौकस रहें, क्योंकि वे उन्हें अलग करने की कोशिश करते समय काटने वाले दुर्घटनाओं के आम कारणों में से एक हैं।

6. यह अपने पर्यावरण के साथ कुत्ते के सामाजिककरण का पक्ष लेता है।

अपने पर्यावरण के विभिन्न लोगों के साथ-साथ कारों, साइकिलों, सायरन, अलार्म, फटाके, रोशनी के साथ कुत्ते के दैनिक संपर्क को बढ़ावा देता है ...




डर या आक्रामकता जैसे अस्वीकृति की प्रतिक्रियाओं को दिखाने से बचने के लिए उन्हें शोर, परिस्थितियों और वातावरण की एक बड़ी विविधता के साथ जीना सीखना है।

7. जितना संभव हो अकेलापन से बचें।

कुत्तों बहुत मिलनसार जानवर हैं। उन्हें लोगों के साथ या अन्य कुत्तों के साथ सामान्य संपर्क की आवश्यकता होती है, जैसे वे सांस लेते हैं, इसलिए आपको घर पर अकेले कई घंटों खर्च करने से बचना होगा।

8. कुत्ते को जिम्मेदारी से शिक्षित करें।

यह मौलिक है। कुत्तों को दिखाए जाने वाले अधिकांश व्यवहार की समस्याएं खराब शिक्षा के कारण हैं।

याद रखें कि जब आप कुत्ते को प्रशिक्षित करते हैं, तो आपको हमेशा पुरस्कार और प्रशंसा के माध्यम से मजबूती का उपयोग करना पड़ता है: दर्द, खेल, भोजन ... और दंड से बचने के लिए, जो कुत्तों में आक्रामकता और भय को बढ़ावा देता है।

9. आक्रामकता के मामूली संकेत पर पशुचिकित्सा पर जाएं, खासकर यदि आपके पास कुत्ते को संभावित खतरनाक के रूप में सूचीबद्ध किया गया है। न केवल खतरे के कारण यह अज्ञात लोगों के लिए भी हो सकता है, बल्कि परिवार के सदस्यों के लिए भी हो सकता है।

10. यदि आप अभी तक कुत्ते के मालिक नहीं हैं, तो इन विचारों को ध्यान में रखें:

- आवास की स्थिति, आपके परिवार की संरचना और आपकी जीवनशैली: क्या आपके पास पर्याप्त जगह होगी? क्या आपके घर में छोटे बच्चे हैं? क्या आप अकेले कई घंटे बिताएंगे? क्या आपको हर समय समर्पित कर सकते हैं?
- अपने आकार, लिंग और नस्ल के द्वारा कुत्ते के प्रकार का चयन करें, जो आपके परिवार और घर के लिए उपयुक्त है।

यह मत भूलना कि एक निश्चित दौड़ की पसंद एकमात्र चर नहीं है जो कुत्ते के व्यवहार को प्रभावित करती है। एक संतुलित कुत्ता, शारीरिक और मानसिक रूप से प्राप्त करने के लिए अच्छा सामाजिककरण और उचित शिक्षा आवश्यक है।

आक्रामकता कब आती है जब कार्य कैसे करें?
यदि आपके पास आक्रामक कुत्ते से मिलने का बुरा भाग्य है, तो आपको पता चलेगा। आपको बस अपनी शारीरिक भाषा पढ़नी है: दृढ़ता, कठोर बंद मुंह या दांत दिखाना, सीधे कान, सीधे पूंछ, कभी-कभी वापस झुकाव।

घबराओ मत, अकेले भागो। अपने शरीर के नजदीक अपनी बाहों के साथ पूरी तरह से रहना और आपकी आंखों को न देखना सबसे अच्छा है। उसे घूमने दो, आपको सूंघें, और गंध करें कि आप उसे चोट नहीं पहुंचाएंगे। जब मैं आपको अनदेखा करता हूं, तो अपना रास्ता जाओ।

यदि कुत्ता आप पर उछालता है, एक पूर्ण गेंद बनाते हैं, और अभी भी रहते हैं। कुत्ते को यह जानना है कि किसी भी समय आप उसे चोट पहुंचाने वाले नहीं हैं, आपको उसे बताना होगा कि आप शांति में आते हैं।

यदि आप अपनी बाहों को घुमाते हैं या भागते हैं, तो आप इसे खतरे के रूप में समझेंगे, इसलिए अत्यावश्यकता आक्रामकता से बचने की कुंजी है। उसकी आंखों को कभी न देखें और उसका मुंह बंद करो। अपने दांतों को देखकर भी खतरे के रूप में व्याख्या की जा सकती है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते जो बंधे रहते हैं: एक व्यापक दुर्व्यवहारकुत्ते जो बंधे रहते हैं: एक व्यापक दुर्व्यवहार
कुत्तों के बीच काटनेकुत्तों के बीच काटने
क्या आपका कुत्ता थूथन का उपयोग कर सकता है?क्या आपका कुत्ता थूथन का उपयोग कर सकता है?
कुत्ते के थूथन का चयन कैसे करेंकुत्ते के थूथन का चयन कैसे करें
कुत्ते की खतरनाकता इसकी दौड़ पर निर्भर नहीं होती हैकुत्ते की खतरनाकता इसकी दौड़ पर निर्भर नहीं होती है
चिहुआहुआस में आक्रमणचिहुआहुआस में आक्रमण
कुत्ते के साथ चलने का आनंद लेने के लिए पांच चाबियाँकुत्ते के साथ चलने का आनंद लेने के लिए पांच चाबियाँ
संभावित खतरनाक कुत्तों के मालिकों से विरोध प्रदर्शनसंभावित खतरनाक कुत्तों के मालिकों से विरोध प्रदर्शन
कुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभालकुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभाल
क्या पिट बैल अच्छे हो सकते हैं?क्या पिट बैल अच्छे हो सकते हैं?
» » एक कुत्ते के आक्रामकता से कैसे बचें
© 2021 taktomguru.com