taktomguru.com

रेस डोबर्मन कैसा है

डोबर्मन रेस कैसा है?

डोबर्मन रेस कैसा है?

लोकप्रिय धारणा के विपरीत, डोबर्मन एक कुत्ता है, मूल रूप से, मीठा और वफादार साथी है। वह अपने गुरु से बहुत जुड़ा हुआ है, इसलिए वह उससे अलग नहीं हो सकता है। यह असाधारण साहस और शक्ति के साथ एक रक्षा दौड़ भी है। स्पष्ट रूप से यह एक कुत्ता है जो हमेशा अपने क्षेत्र और उसके परिवार को किसी भी खतरे से बचाने के लिए जा रहा है।

यह जर्मन मूल का है, इसका आकार पुरुषों के लिए 68-72 सेमी और महिलाओं के लिए 63 से 68 सेमी है, यह हमेशा छोटा होता है, इसका अनुमानित वजन पुरुषों के लिए 88 से 100 एलबीएस और 70 से 77 एलबीएस होता है। मादा के लिए औसत जीवन प्रत्याशा 11 से 13 वर्ष तक होती है जो आपके पास देखभाल, शॉर्ट, हार्ड, घने और मुलायम बाल के साथ होती है। अंडरकोट के बिना रंग काला या भूरे रंग के बीच बदलता है, जंग के धब्बे इतने स्पष्ट और स्पष्ट रूप से चित्रित होते हैं।

यह डोबर्मन को कैसे खिलाता है

डोबर्मन की वृद्धि लंबी और नाजुक है। इस अवधि के दौरान, संभावित स्वास्थ्य समस्याओं से बचने के लिए आपके आहार पर विशेष ध्यान दिया जाएगा। आपको डोबर्मन पिल्ला को एक आहार देना है जिसमें कम से कम 35% गुणवत्ता प्रोटीन होता है, क्योंकि यह प्रोटीन की कमी के प्रति बहुत संवेदनशील है। वयस्कता में, डोबर्मन का आहार मुख्य रूप से शारीरिक गतिविधि के स्तर पर निर्भर करेगा। आदर्श रूप से, दो हल्के भोजन परोसा जाना चाहिए, क्योंकि यह एक कुत्ता है, क्योंकि इसके आकार के कारण, बहुत अधिक खाया जाता है। सभी बड़े कुत्तों की तरह, डोबर्मन पेट के परिवर्तन के अधीन है, इसलिए प्रत्येक भोजन से पहले और बाद में आराम की अवधि की आवश्यकता होती है।

हमेशा अपने डोबर्मन को दी गई राशि और प्रकार के ध्यान को ध्यान में रखें, यह आपके वजन, आयु, स्वास्थ्य की स्थिति और शारीरिक गतिविधि स्तर पर निर्भर करेगा।

डोबर्मन के व्यवहार और लक्षण

डोबर्मन बहादुर, बुद्धिमान, वफादार और संवेदनशील है। वह अपने गुरु से बहुत जुड़ा हुआ है और अपनी असाधारण वफादारी को समर्पित करता है। वह बच्चों के प्रति दयालु है, जब तक कि वे उसे परेशान न करें। डोबर्मन एक रक्षा कुत्ता है। स्वाभाविक रूप से, यह बहुत सुरक्षात्मक है और अजनबियों के अविश्वास से विशेषता है। हालांकि, यह कभी भी अनावश्यक रूप से आक्रामक नहीं होगा। मित्रों और दुश्मनों के बीच अंतर करने के लिए सीखने के लिए एक छोटी उम्र में समाजीकरण आवश्यक है।

अधिकांश डोबर्मन अन्य कुत्तों के साथ प्रभावी होते हैं, खासतौर पर एक ही लिंग के। कुछ कुत्तों को बिल्लियों का पीछा करने के लिए लिया जाता है, जबकि अन्य छोटे जानवरों के साथ पूरी तरह सह-अस्तित्व में रहते हैं। एक बात याद रखें: डोबर्मन सब कुछ के साथ स्नेही और मैत्रीपूर्ण है अगर वे अच्छी तरह से सामाजिककृत हैं और कम उम्र से प्रशिक्षित हैं।

डोबर्मन का एक मजबूत चरित्र है। वह कठोर है और परिवार के पदानुक्रम में अपना स्थान लगाता है। इसलिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप कुत्ते के आगमन से घर तक अपनी श्रेष्ठता का प्रदर्शन करें। शिक्षा दृढ़ होनी चाहिए, लेकिन सौम्य, डोबर्मन हिंसा से संगत नहीं है।

यह कुत्ता सकारात्मक सुदृढ़ीकरण के लिए ग्रहणशील है - प्रशिक्षण अपराध के बजाए बधाई पर आधारित होगा। अगर वह पूरी तरह से सुसंगत तरीके से शिक्षित होता है तो वह एक महान साथी बन जाएगा। इसलिए, यह कुत्ता अनुभवी कुत्तों के मालिकों के लिए सबसे उपयुक्त है।

डोबर्मन एक एथलेटिक कुत्ता है। फिट रहने और खुश रहने के लिए हर दिन इसमें बहुत अधिक व्यायाम होता है। वह लंबे समय तक चलने का आनंद उठाएगा, लेकिन वह उसके आगे दौड़ने या पार्क के माध्यम से चलने के लिए, सब से ऊपर पसंद करता है। यह एक बुद्धिमान कुत्ता भी है, जिसे मानसिक रूप से विकसित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाना चाहिए: आज्ञाकारिता, अनुवर्ती, चपलता पाठ्यक्रम, उड़ान डिस्क आदि के दौरान। यदि डोबर्मन अक्सर सीमित होता है, अकेले और / या पर्याप्त नहीं चल रहा है, तो वह चिड़चिड़ाहट या आक्रामक भी हो सकता है।

डोबर्मन का शौचालय




शौचालय आसान और प्रदर्शन करने के लिए जल्दी है। छोटे बालों का रखरखाव साप्ताहिक ब्रशिंग तक ही सीमित नहीं है। आप मृत बालों को कम करने के लिए एक रबड़ दस्ताने के साथ कोट मालिश कर सकते हैं और बालों को चमकदार बनाने वाले मलबेदार ग्रंथियों को उत्तेजित कर सकते हैं।

यह सलाह दी जाती है कि मलबे या परजीवी वहां न रहें, यह जांचने के लिए हर पैर को अपने शरीर और कानों को व्यवस्थित रूप से जांचें। वे जानते हैं कि अनकटा कान गंदगी को बनाए रखने की अधिक संभावना है। आम तौर पर, डोबर्मन में शेडिंग और बालों के झड़ने कम होते हैं क्योंकि इसकी पृष्ठभूमि परत नहीं होती है।

डोबर्मन में सामान्य स्वास्थ्य समस्याएं

डोबर्मन एक मजबूत कुत्ता है जिसका एक बहुत अच्छा संविधान है। हालांकि, यह दिल की समस्याओं के लिए विशेष रूप से अतिसंवेदनशील है। यदि कुत्ता बहुत अभ्यास करता है, तो सलाह दी जाती है कि दो साल से एक पशुचिकित्सा द्वारा अपने दिल को नियंत्रित किया जाए। डोबर्मन निम्नलिखित समस्याओं के अधीन भी हो सकता है:

-narcolepsy

-हिप डिस्प्लेसिया

-वॉन विलेब्रैंड की बीमारी

-Wobbler सिंड्रोम

-त्वचा विकार (अल्पाशिया, खरोंच, एटोपिक डार्माटाइटिस)

-ठंड और आर्द्रता के लिए कम सहनशीलता

यदि आपको पसंद आया कि डोबर्मन रेस इस लेख को अपने दोस्तों के साथ साझा करने में संकोच नहीं करता है ...

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
डोबर्मन का इतिहासडोबर्मन का इतिहास
एक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाहएक डोबर्मन की प्रशिक्षण सलाह
डोबर्मन और बच्चेडोबर्मन और बच्चे
क्या मिनी पिंसर डोबर्मन से संबंधित है?क्या मिनी पिंसर डोबर्मन से संबंधित है?
डोबर्मन को सही तरीके से कैसे खिलाया जाएडोबर्मन को सही तरीके से कैसे खिलाया जाए
डोबर्मन पूरी तरह विकसित कब होता है?डोबर्मन पूरी तरह विकसित कब होता है?
DobermanDoberman
डोबर्मन पिंसर - मिनी डोबर्मनडोबर्मन पिंसर - मिनी डोबर्मन
क्या डोबर्मन अच्छे साथी हैं?क्या डोबर्मन अच्छे साथी हैं?
डोबर्मन पिंचर में आक्रमणडोबर्मन पिंचर में आक्रमण
» » रेस डोबर्मन कैसा है
© 2021 taktomguru.com