taktomguru.com

जानवरों द्वारा प्रसारित रोग

आज के लेख में हम इसके बारे में बात करेंगे जानवरों द्वारा संक्रमित रोग जिसे आज प्रस्तुत किया जा सकता है, हालांकि, यह बहुत दुर्लभ है कि घरेलू पालतू जानवर पश्चिमी दुनिया में किसी व्यक्ति को बीमारी भेज सकता है, और यह चिंताजनक विषय नहीं है, लेकिन हम चाहते हैं कि आप इसके बारे में जागरूक रहें।

आज तक, हम सभी अपने पालतू जानवरों को अपने संशोधन, दुश्मन आदि बनाने के लिए पशु चिकित्सक के पास ले जाते हैं। तो यह काफी मुश्किल है कि वे किसी भी बीमारी को प्रेषित कर सकते हैं, लेकिन इसके लिए असंभव नहीं।

जानवरों द्वारा प्रसारित रोग

जानवरों द्वारा प्रसारित रोग

जानवरों द्वारा प्रसारित रोग

अगला, चलो देखते हैं क्या बिल्लियों की बीमारियां और कुत्तों सबसे आम हैं और जो हमारे दोस्तों पालतू जानवरों द्वारा प्रेषित किया जा सकता है:

जैसा कि हम पहले से ही जानते हैं, परिवार में पालतू जानवर का मालिकाना बच्चों के लिए बहुत फायदेमंद है, खासकर जब वे छोटे होते हैं, क्योंकि उनके मनोवैज्ञानिक लाभ और सीखने होते हैं, जिससे उन्हें किसी और की देखभाल करने के लिए जिम्मेदार महसूस होता है। उनके मुकाबले असुरक्षित। और जब वे बड़े होते हैं, तो वे उनके साथ अनुभव साझा करना शुरू करते हैं, और दूसरे के लिए सम्मान करते हैं, उनका पहला "मित्र" भी होता है।




लेकिन, ऐसे कई उपाय हैं जिन्हें हमें लेना चाहिए, क्योंकि यह ऐसे बच्चे हैं जो कुछ जानवरों के हिस्से पर एक संक्रामक बीमारी से पीड़ित हो सकते हैं, क्योंकि सिर्फ उन पालतू जानवरों से संपर्क है जिनकी अच्छी तरह से देखभाल नहीं की जाती है या क्योंकि इसमें कुछ परजीवी होता है। दूसरी तरफ, एक उदाहरण यह है कि पांच साल से कम उम्र के बच्चों के साथ सांपों या घरों में संबंधित होने की सिफारिश नहीं की जाती है, क्योंकि वे संभावित बीमारी फैल सकते हैं सैल्मोनेलोसिस ट्रांसमिशन जिनमें से, ये प्रजातियां बहुत वाहक होती हैं।

में बिल्ली रोग हालांकि, यह पालतू जानवर आमतौर पर चुना जाता है, क्योंकि वे अन्य प्रजातियों की तुलना में क्लीनर और अधिक स्वतंत्र होते हैं, लेकिन हम देखेंगे कि उनमें क्या जोखिम हो सकते हैं। बिल्लियों आमतौर पर परजीवी टोक्सोप्लाज्मा गोंडी के वाहक होते हैं, जो खतरनाक नहीं होते हैं या आमतौर पर गर्भवती महिलाओं के मामले में अधिक जटिलता लाते हैं, और जैसा कि हमने पहले कहा था, पश्चिमी दुनिया में मामला दुर्लभ है।

दूसरी जटिलता बिल्ली के तथाकथित स्क्रैच है। इन बिल्लियों द्वारा संक्रमित रोग Bartonella Henselae के कारण होता है, सिरदर्द और सामान्य मलिनता को छोड़कर लगभग कोई खतरा नहीं है, बिना किसी खतरे के। बस देखें कि हमारी बिल्ली अन्य भटक बिल्लियों के संपर्क में नहीं आती है, जिन्हें शायद टीका या खराब नहीं किया जाता है।

के मामले में कुत्ते की बीमारियां हमारे सबसे वफादार दोस्त, आमतौर पर कुछ अन्य परजीवी होते हैं, खासकर जब वे गिआर्डिया या कुत्ते टैपवार्म जैसे पिल्ले होते हैं, जो आमतौर पर मल से संचरित होते हैं। इसलिए, यह कहा जा सकता है कि केवल पीड़ित हमारे छोटे बच्चे होंगे, जिनके पास अक्सर उनके मुंह पर हाथ होता है, घर पर अच्छी स्वच्छता रखने के लिए बहुत जरूरी है और हमारे बच्चों को बहुत छोटे से धोने के लिए अच्छी आदतें संक्रम के किसी भी खतरे से बचने के लिए हाथों को धोएं या धो लें।

जैसा कि हमने कहा है, आजकल यह काफी दुर्लभ है जानवरों द्वारा रोग, विशेष रूप से, हमारे पालतू जानवरों द्वारा, यह सब इस बात पर निर्भर करेगा कि हमारे पालतू जानवर अपने पशुचिकित्सा पर नियमित रूप से जांच कर रहे हैं और स्वस्थ और स्वच्छ रहने की आदतें हैं, इन सभी युक्तियों के साथ हम सुनिश्चित हैं कि हमारे पास कोई भी नहीं होगा हमारे प्रिय पालतू जानवरों के साथ समस्या। यदि आपके पास पालतू जानवर के रूप में कुत्ता है और आप इस समस्या के बारे में अधिक जानना चाहते हैं, तो यहां एक संबंधित लेख है कुत्ते को कितनी बार डिवार्म किया जाना चाहिए. यह आपको बहुत रूचि देगा। आप देखेंगे!

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
टिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैंटिक्स गंभीर बीमारियों को प्रसारित करते हैं
बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?बिल्लियों को कुत्ते को कुछ भी प्रेषित कर सकते हैं?
कैनाइन संचरण रोगकैनाइन संचरण रोग
मच्छरों द्वारा प्रसारित रोगमच्छरों द्वारा प्रसारित रोग
मेरी बिल्ली से टिक को कैसे खत्म करेंमेरी बिल्ली से टिक को कैसे खत्म करें
अपने पालतू जानवरों को कास्ट करने के 3 कारणअपने पालतू जानवरों को कास्ट करने के 3 कारण
तोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosisतोते की संक्रमणीय बीमारियां - psittacosis
कुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभालकुत्तों में रेबीज क्या है - लक्षण और देखभाल
बिल्ली कुत्ते कुत्तों को बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं?बिल्ली कुत्ते कुत्तों को बीमारियों को प्रसारित कर सकते हैं?
बिल्लियों में रेबीज के लक्षणबिल्लियों में रेबीज के लक्षण
» » जानवरों द्वारा प्रसारित रोग
© 2021 taktomguru.com