taktomguru.com

सबसे कठिन क्षण: हमारे कुत्ते की मौत का सामना करना पड़ता है

एक कुत्ते की जीवन प्रत्याशा, प्राकृतिक कानून द्वारा, लोगों की तुलना में बहुत कम है। हालांकि, पालतू जानवर का नुकसान बहुत है हरा करने के लिए मुश्किल है

 उन मालिकों के लिए जो परिवार के सदस्य के रूप में अपने जानवर को मानते हैं। यह जानना महत्वपूर्ण है कि यह अपरिहार्य है वह दिन आता है जब हमें पालतू जानवर को अलविदा कहना होता है और इस क्षण को कुछ प्राकृतिक, जीवन का एक और चक्र माना जाता है। हालांकि, यह जानकर कि यह स्थिति जल्द या बाद में हो जाएगी, मनुष्यों के लिए मृत्यु के तथ्य को समझना बहुत मुश्किल है।

मनोवैज्ञानिक कहते हैं कि पालतू जानवर की मृत्यु के बाद की प्रक्रिया उसी दिशानिर्देशों का पालन करती है जैसे किसी प्रियजन के नुकसान का सामना करना पड़ता है। प्रत्येक व्यक्ति इस ट्रान्स को अपने तरीके से जीता है दर्द को व्यक्त करने और महसूस करने का कोई सही या गलत तरीका नहीं है.

इसके अलावा, प्रतिक्रिया और भावनाएं जानवरों के साथ बनाए गए रिश्ते पर निर्भर करती हैं और जिस तरह से यह गायब हो जाती है। यदि मृत्यु किसी दुर्घटना या बीमारी के कारण होती है अचानक अपराध खत्म हो सकता है मालिक जो महसूस करेंगे कि उन्होंने अपने पालतू जानवरों को पर्याप्त रूप से सुरक्षित नहीं किया है जबकि ए क्रमिक मृत्यु, अधिक उम्मीद के लिए, एक और मूड का सामना करना पड़ रहा है.

जब कुत्ता बुढ़ापे तक पहुंच जाता है तो इसे ध्यान में रखना आवश्यक हो सकता है euthanasia विकल्प. यह निर्णय पशुचिकित्सा और ईमानदारी से पशु के स्वास्थ्य का मूल्यांकन करने के साथ किया जाना चाहिए - यह आसान नहीं है, लेकिन इसे उसके प्रति प्यार का अंतिम कार्य माना जा सकता है। पीड़ितों से बचने के लिए आम तौर पर पालतू जानवरों के जीवन के दौरान मालिकों का निरंतर होता है और अंतिम क्षण में, यह पहले से कहीं अधिक होना चाहिए।

कुछ लोगों के लिए यह सत्यापित करना महत्वपूर्ण है कि उनके पालतू शांत तरीके से चले गए हैं, और साथ ही, इसकी संभावना भी है कह रहे हैं कि अलविदा नुकसान को दूर करने में एक बड़ी मदद हो सकती है. हालांकि, कई लोगों के लिए यह एक दर्दनाक स्थिति को संभालने में मुश्किल हो सकती है, इसलिए अगर आपको इस परिस्थिति में जानवर के साथ रहना फायदेमंद होगा या नहीं, तो आपको सावधानी से सोचना होगा।

शोक के चरणों

पहले दिन कई स्वामी इस विचार पर उजाड़ हो जाएंगे कि वे फिर से अपने पालतू जानवर नहीं देखेंगे दर्द एक तार्किक प्रतिक्रिया है मृत्यु के लिए और आपको इसके बारे में शर्मिंदा नहीं होना चाहिए। और, हालांकि प्रत्येक व्यक्ति इसे अपने तरीके से जीता है, मौत का सामना करने में यह सामान्य है कि पहली भावना प्रकट होती है इनकार. इस विचार को स्वीकार करना मुश्किल है कि हम अब हमारे जानवर को नहीं देख पाएंगे और अचानक मौत के मामले में यह बदतर होगा।

कुत्ते की मौत

क्रोध यह शोक के चरणों में से एक है और नुकसान के कारण होता है और जो कुछ हमें लगता है उसके खिलाफ होता है जिसने कुत्ते को हमारी तरफ रखने में मदद नहीं की है। दोषी यह अपरिहार्य भावनाओं में से एक है जब हम खुद से पूछते हैं कि क्या हमने उसकी मृत्यु से बचने के लिए हर संभव प्रयास किया है। मंदी यह वह चरण है जिसमें आप पूरी तरह से जानते हैं कि क्या हुआ है ताकि नुकसान की भावना और भी अधिक हो।




लेकिन, थोड़ा कम, स्थिति माना जाता है कि चरण के दौरान क्या होता है स्वीकार जब अधिक शांति होती है और हमारे वफादार साथी की सुखद यादों से दर्द को बदलना शुरू होता है। यदि कुछ हफ्तों के बाद आपका नुकसान स्वीकार नहीं किया गया है या उदासी बढ़ती प्रतीत होती है, तो यह विशेष सलाहकारों के पास जाने में सहायक हो सकती है या समर्थन समूह जिसके साथ हम अपने पशुचिकित्सा या किसी भी पशु संघ से संपर्क कर सकते हैं।

व्यक्त करें कि आप क्या महसूस करते हैं

उन क्षणों में सबसे महत्वपूर्ण बात है भावनाओं को सतह दें दंड को अनदेखा करने के लिए इसे दूर नहीं किया जाएगा। अगर हमें रोना है तो हमें रोना होगा क्योंकि हमें मजबूत दिखने की कोशिश करना एक गलती है जो निराशा, क्रोध या अपराध का कारण बन सकती है। दर्द को व्यक्त करना मौलिक है, संवेदनशील लोगों से बात करने के लिए जो समझते हैं कि हम क्या कर रहे हैं, ताकि उन्हें हमें सांत्वना मिल सके और हमें सलाह दी जा सके। इसके अलावा, हमें सभी परिवार के सदस्यों को अपनी भावनाओं को व्यक्त करने, बच्चों और बुजुर्गों पर विशेष ध्यान देने की अनुमति देनी चाहिए जो इन स्थितियों के लिए विशेष रूप से संवेदनशील हैं।

के लिए बच्चे यह मौत के साथ उनका पहला अनुभव हो सकता है और उन्हें आराम और स्नेह की आवश्यकता होगी, लेकिन साथ ही, उन्हें खुलेआम और ईमानदारी से बात की जानी चाहिए कि क्या हुआ। छोटे बच्चों की प्रतिक्रिया उनकी उम्र पर निर्भर करेगी। तीन से पांच साल के बीच मृत्यु को अस्थायी और उलटा माना जाता है। छह से आठ वर्ष की आयु से, लोगों को एक और यथार्थवादी तरीके से समझना शुरू हो जाता है, लेकिन यह तब तक नहीं है जब तक कि वे नौ वर्ष की उम्र में नहीं हैं कि वे एक दूसरे को पूरी तरह समझते हैं।

 बुज़ुर्ग, आम तौर पर, वे मध्यम आयु वर्ग के लोगों की तुलना में मृत्यु को बेहतर स्वीकार करते हैं लेकिन पालतू जानवर की मौत उन्हें अपने प्रियजनों के नुकसान की याद दिला सकती है या यहां तक ​​कि उन्हें अपनी भेद्यता और उनकी मृत्यु दर के बारे में भी जागरूक कर सकती है। इसलिए, यह आवश्यक है कि वे परिवार और दोस्तों द्वारा समर्थित महसूस करें जो उनकी बात सुनते हैं और उन्हें अपना दर्द व्यक्त करने की अनुमति देते हैं।

दूसरी तरफ, बाकी पालतू जानवर कि हमारे पास घर पर है, उसके साथी की अनुपस्थिति भी ध्यान में रखेगी कि जानवरों को घर में होने वाले किसी भी बदलाव को समझता है। सबसे अच्छी बात यह है कि वे पहले दिन के दौरान अधिक ध्यान और प्यार का भुगतान करते हैं जिससे उन्हें नुकसान पहुंचाने में मदद मिलती है जो लोगों के लिए भी राहत होगी, क्योंकि उनके अन्य पालतू जानवरों पर ध्यान केंद्रित करने से उन्हें उदासी से निपटने में मदद मिलेगी।

एक नया शुभंकर

नया कुत्ता पिल्ला

एक नया कुत्ता घर लाने का समय बहुत व्यक्तिगत है। कुछ लोग पालतू जानवर के बिना जीवन को नहीं समझते हैं और तुरंत एक और जानवर की तलाश करेंगे - यह तब तक स्वीकार्य है जब तक हाल ही में मृत कुत्ते को बदलने की कोशिश मत करो. हालांकि, ज्यादातर लोग, विशेष रूप से शोक के पहले दिनों के दौरान, मानते हैं कि वे कभी भी अपने जीवन को जानवर के साथ साझा नहीं कर सकते क्योंकि वे इसे अपने कुत्ते की स्मृति के विश्वासघात के रूप में समझते हैं और क्योंकि वे फिर से इसके माध्यम से जाने की कल्पना नहीं कर सकते हैं। वही पीड़ा चिंता न करें क्योंकि ये भावनाएं आमतौर पर समय के साथ गायब हो जाती हैं।

यह प्राप्त करना बहुत महत्वपूर्ण है मूल कुत्ते के नुकसान को खत्म करो चूंकि, अन्यथा, घर के नए निवासियों को स्वीकार करते समय समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं। ध्यान रखें कि यह एक व्यक्ति होगा जो अपने चरित्र और व्यक्तित्व के साथ होगा जिसका अर्थ है कि इसमें एक नया रिश्ता स्थापित करने में कुछ समय लगेगा और पहले, तुलना अनिवार्य है।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
एक कुत्ते की मौत एक रिश्तेदार की मौत की तरह लगती हैएक कुत्ते की मौत एक रिश्तेदार की मौत की तरह लगती है
कुत्ते मनोविज्ञानकुत्ते मनोविज्ञान
कुत्ते में कैंसर, क्या करना है?कुत्ते में कैंसर, क्या करना है?
कुत्तों की छठी भावनाकुत्तों की छठी भावना
मेरे पालतू जानवर की मौत के बाद एक नया कुत्ता अपनाना: कब करना है?मेरे पालतू जानवर की मौत के बाद एक नया कुत्ता अपनाना: कब करना है?
जब आपका कुत्ता मर जाता है तो क्या करेंजब आपका कुत्ता मर जाता है तो क्या करें
जब आपका कुत्ता मर जाता है, तो क्या आपको समर्थन चाहिए?जब आपका कुत्ता मर जाता है, तो क्या आपको समर्थन चाहिए?
पालतू जानवर की मौत को कैसे दूर किया जाएपालतू जानवर की मौत को कैसे दूर किया जाए
एक जानवर और बच्चों का नुकसानएक जानवर और बच्चों का नुकसान
अलविदा कहो सबसे कठिन क्षणअलविदा कहो सबसे कठिन क्षण
» » सबसे कठिन क्षण: हमारे कुत्ते की मौत का सामना करना पड़ता है
© 2021 taktomguru.com