taktomguru.com

7 मुख्य बीमारियां जो आपके पालतू आपको भेज सकती हैं

Pizap.Com13709118170321

जब हम जूनोटिक रोगों के बारे में बात करते हैं, हम सार्वजनिक चिंता का प्रमुख रोगों के बारे में बात बीमारियों कि अपने परिवार के ले गंभीर स्वास्थ्य समस्याओं, जो अगर समय में और ठीक से इलाज नहीं, वे घातक हो सकता है विकसित करने के लिए कर सकते हैं। घर पर पालतू जानवर होने के नाते इंसानों की चिंताओं में से एक यह जानना है कि क्या आप परजीवी बीमारी या कुछ और प्राप्त कर सकते हैं और यदि आपके बच्चे हैं तो चिंता बढ़ जाती है। 

क्योंकि वहाँ तथ्य बीमारियों कि अपने प्यारे दोस्त आप और आपके परिवार के लिए दे सकते हैं कर रहे हैं लेकिन वहाँ पशु के स्वास्थ्य में पर्याप्त देखभाल, इसलिए पूर्ण सभी लाइसेंस टीकाकरण होने और अपने पालतू स्वच्छ का महत्व है यह उस तरह से महसूस करने के लिए सामान्य है,। यदि नहीं, तो वे इन शर्तों के संपर्क में आ सकते हैं ...

300 पीएक्स लेप्टोस्पाइराबैक्टीरियम

संक्रामी कामला

यह लेप्टोस्पिरा पूछताछ नामक जीवाणु के कारण एक संक्रामक बीमारी है, यह जीवाणु मनुष्यों और जानवरों, मुख्य रूप से चूहों, कुत्तों, बिल्लियों आदि को प्रभावित करता है। यह स्तनधारियों, पक्षियों, उभयचर, और सरीसृप सहित जानवरों की एक विस्तृत श्रृंखला को भी प्रभावित करता है।

यह संक्रमण आम तौर पर इंसानों को संचरित किया जाता है जब पानी बैक्टीरिया के साथ जानवर मूत्र से दूषित हो जाता है, त्वचा, आंखों या श्लेष्म झिल्ली पर घावों के साथ सीधे संपर्क में आता है। बहुत ही कमजोर यह मानव से मानव तक फैलता है, निर्जन मामलों को केवल मां से गर्भ में प्रस्तुत किया जाता है।

लेप्टोस्पायरोसिस के संचरण के विशिष्ट पैटर्न महामारी, स्थानिक और स्पोरैडिक हैं। महामारी लेप्टोस्पायरोसिस की उपस्थिति के लिए सबसे महत्वपूर्ण कारक मौसमी बारिश और बाढ़ के साथ हैं।

रोग के मुख्य लक्षण हैं: 

  • सिरदर्द
  • क़ै
  • रोग
  • मांसपेशियों में दर्द
  • बुखार
  • दस्त 
  • समय में इलाज नहीं किए जाने वाले मामलों में, कॉंजक्टिवेटाइटिस, गुर्दे की समस्याएं, सूजन लिम्फ नोड्स, मांसपेशी संवेदनशीलता, निर्जलीकरण आदि हो सकते हैं। 
  • कई बार लेप्टोस्पायरोसिस एक मजबूत फ्लू, या डेंगू से उलझन में है।

निदान: लैप्टोस्पिरोसिस का नैदानिक, बैक्टीरियोलॉजिकल, आण्विक और सीरोलॉजिकल परीक्षणों के माध्यम से निदान किया जाता है।

उपचार: मूल रूप से एंटीबायोटिक्स और हाइड्रेशन पर आधारित उपचार, जटिलताओं वाले मामले अस्पताल में भर्ती होने का कारण बन सकते हैं।

जिस तरह से संक्रमण को रोकने के सड़क या घर जानवरों के साथ संपर्क में है जब आपके हाथ धोने के लिए है, और जब आप ऐसा क्षेत्र है जहां वे अपनी जरूरतों कर साफ कर लेंगे, स्थानों जहां पानी खड़ा है से बचने के लिए, और याद रखें, यह एक रोग है कि विकसित करता है मुख्य रूप से उष्णकटिबंधीय क्षेत्रों में और जहां रहने के लिए कोई उचित सफाई या उचित कीटाणुशोधन नहीं है, तब भी आम है जब वाहक जानवरों के साथ सह-अस्तित्व अनियंत्रित होता है।

Bartonella Henselae

बिल्ली खरोंच रोग (Bartonellosis)

बिल्ली बैक्टीरिया बार्टोनेल हेनसेले का प्राकृतिक मेजबान है, और जैसा कि नाम से पता चलता है, यह खरोंच या बिल्ली काटने के बाद आता है। बिल्ली खरोंच रोग दुनिया भर में एक व्यापक बीमारी है। बैक्टीरिया बिल्ली पिस्सू Ctenocephalides Felis द्वारा बिल्ली से बिल्ली तक फैलता है।

यह संक्रमण विशेष रूप से पीड़ित हैं, विशेष रूप से उन एक वर्ष से कम और मनुष्यों के विपरीत, बिल्ली स्पर्शोन्मुख, यह अनुमान है जाता है कि बिल्लियों के अप करने के लिए 45% उनके जीवन में बिल्लियों दूर कुछ बिंदु पर Bartonella henselae से संक्रमित किया गया है । हालांकि बिल्लियों के महीनों के लिए उनके खून में जीवाणु हो सकता है, लेकिन उन्हें त्यागना जरूरी नहीं है।

यह बीमारी मनुष्यों में प्रकट होती है:

  • सिरदर्द
  • प्रभावित क्षेत्र में जलन और दर्द
  • घावों की सूजन
  • बगल, ग्रोइन या ग्रीवा के एडेनोमेगाली (लिम्फ नोड्स का विस्तार)। 
  • Bartonella henselae संक्रमण आत्म-सीमित है और गैंग्लोनिक भागीदारी 2 से 3 महीने या उससे अधिक तक चलती है।
  • लिम्फ नोड्स फेस्टर हो सकते हैं और कई रोगी असीमित रह सकते हैं (कोई स्पष्ट लक्षण नहीं)।
  •  कुछ अटूट प्रस्तुतियों में अज्ञात उत्पत्ति (एफओडी) का बुखार शामिल है।

इसे कैसे रोकें?

  • अपनी बिल्ली से खरोंच से बचें, सप्ताह में एक बार अपने पंजे काट लें या ऐसा करने के लिए विशेषज्ञ के साथ ले जाएं।
  • काटने से बचने के लिए इसके साथ ब्रूस को परेशान न करें या साबित न करें (साबुन और पानी के साथ तत्काल कीटाणुरहित या खरोंच से, बिना शराब जैसे कीटाणुनाशक)
  • आक्रामक या भटक बिल्लियों से दूर रहें जो आपके स्वास्थ्य और जोखिम को खतरे में डाल देते हैं।

निदान: बीमारी का निदान करने के लिए, एक शारीरिक परीक्षा एक विस्तारित स्पलीन प्रकट कर सकती है। आपके परिवार के डॉक्टर द्वारा निर्धारित नैदानिक ​​परीक्षण रोग की उपस्थिति को खत्म या प्रमाणित करेंगे।

नियंत्रित अध्ययन, चिकित्सा के लिए सबसे उपयुक्त एंटीबायोटिक दवाओं के अभाव के कारण यह अज्ञात लेकिन इरिथ्रोमाइसिन (500 मिलीग्राम चार बार दैनिक) जो कि एक अच्छा है सबसे प्रभावी दवा है, एक अच्छा नैदानिक ​​प्रतिक्रिया भी डॉक्सीसाइक्लिन के साथ प्राप्त किया जाता है, है उन रोगियों में विकल्प जो एरिथ्रोमाइसिन बर्दाश्त नहीं कर सकते हैं।

Toxocariasis 342x198 C0115124

toxocariosis

टोक्सोकारा सार्वजनिक चिंता का परजीवी है क्योंकि हमारे पास घर पर पालतू जानवर के रूप में एक कुत्ता या बिल्ली है और अगर हम समय पर चिंतित नहीं होते हैं तो हम उन्हें इससे प्राप्त कर सकते हैं।

Toxocara परजीवी दुनिया भर में वितरण की एक हेलमिंथ (कीड़ा) है जो मुख्य रूप से कुत्ते और बिल्लियों परजीवी है। 9 से 18 सेमी तक टी माप के वयस्क नमूने सफेद से पीले रंग के रंग के होते हैं, और उनके निश्चित मेजबानों की आंत में पाए जाते हैं।

Toxocara परजीवी मेजबान मनुष्य के रूप में है, इसलिए हमारे टोक्सोकेरिएसिस बीमारी के रूप में, शरीर के विभिन्न अंगों को लार्वा के प्रवास के कारण होता है के प्रमुख जूनोटिक रोगों के बीच में प्रवेश करती है, दो संभावित सिंड्रोम के कारण, लार्वा के रूप में जाना आंत का लार्वा माइग्रेन और आक्रमण अंगों के रूप में आंख का माइग्रेन आँखें हैं, या दिल या जिगर, क्रमशः।

रोग के मुख्य लक्षण हैं:

  • बुखार, 
  • ल्यूकोसाइटोसिस, (ल्यूकोसाइटोसिस सफेद रक्त श्रृंखला में कोशिकाओं की संख्या में वृद्धि है) 
  • हेपेटोमेगाली, (यकृत की सूजन) या किसी भी प्रभावित अंग की सूजन।
  • तीव्र ब्रोंकोयोलाइटिस, (इसमें फेफड़ों में छोटे वायुमार्ग की सूजन होती है
  • अस्थमा के लक्षण 
  • यदि नेत्रगोल में स्थित, (आंख) रेटिना की सूजन और प्रभावित आंख की दृष्टि के नुकसान तक इलाज नहीं किया जाता है।

इसका निदान कैसे करें?

निदान वर्तमान में नैदानिक ​​लक्षणों, रोगी की महामारी विज्ञान के इतिहास और रक्त और प्रतिरक्षा प्रयोगशाला परीक्षणों के उपयोग का विश्लेषण करने के अंत में मदद कर रहे हैं रोग के नैदानिक ​​संदेह की पुष्टि द्वारा स्थापित है।

उपचार: इसमें व्यक्ति की कमी का समावेश होता है, परजीवी को रोकने और समाप्त करने के लिए हर 6 महीने की सिफारिश की जाती है यदि यह मौजूद है। 

कुत्ते या बिल्ली से संपर्क करने वाले मालिकों या लोगों को भी अपमानित करना। यह सुनिश्चित करने के लिए कि परजीवी समाप्त हो गया है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि कॉप्रोपार्सिटोस्कोपिक विश्लेषण के माध्यम से पालतू जानवरों के विसर्जन का विश्लेषण करने के लिए डीवर्मिंग के बाद इसकी सिफारिश की जाती है।

इस बीमारी को रोकने का तरीका यह है:

  • उम्र के आधार पर अपने पालतू जानवर को कम करें (हर दो महीने में 6 महीने से कम) (पशुचिकित्सा के मूल्यांकन के आधार पर हर 3 या 4 महीने में 6 महीने से अधिक)
  • यदि आप भटक गए जानवरों या दोस्तों या रिश्तेदारों के पालतू जानवरों के संपर्क में थे, तो संभव संक्रमण से बचने के लिए तुरंत अपने हाथ धोएं
  • पार्क, बगीचे और जगहों पर जाने के बाद जहां कुत्ते और बिल्लियों सड़क के रूप में हैं, दूषित स्थानों पर जाकर संक्रमित न होने के लिए अपने चेहरे और हाथों को साफ करें।
  • आपके सामान्य चेक के साथ हर 6 महीने इस और अन्य परजीवी को रोकने के तरीके के रूप में deworming।

मुक्ति

टोक्सोप्लाज़मोसिज़

यह संक्रामक रोग है जो करने के लिए आम जनता डर है भी, मिथकों और इसके चारों ओर कथाएँ, सबसे महत्वपूर्ण मेजबान कैट, जो संयोग से निश्चित मेजबान है में से एक के demonization के लिए प्रेरित किया है।

टोक्सोप्लाज़मोसिज़, एक परजीवी Toxoplasma gondii कहा जाता है के कारण होता है अक्सर दुनिया भर में मानव में पाया, और पक्षियों सहित जानवरों की कई प्रजातियों में, इस परजीवी भी कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली समस्या माँ कर सकते हैं के साथ लोगों को प्रभावित करता है अपरा के माध्यम से बच्चे को संक्रमित करते हैं, लेकिन केवल तभी जब मां परजीवी, इसलिए इस रोग की सबसे बड़ी मिथकों में से एक, के रूप में गर्भवती महिलाओं और बिल्लियों घर पर से संक्रमित है।




मैं, गर्भावस्था और बिल्लियों के इस मुद्दे पर जोर देना, बिल्लियों का परित्याग के बाद से पसंद है जब एक गर्भावस्था मिथकों कि समय के साथ बता दिया है द्वारा काफी बढ़ गया है होता अगर एक बिल्ली अपनी चिकित्सा जांच से मिलता है और dewormed है , संक्रम का कोई खतरा नहीं है, वास्तव में एक बिल्ली की तुलना में प्रदूषित मांस, पानी और सब्जियों से संक्रमित होने का बहुत अधिक प्रतिशत होता है।

मनुष्यों में संक्रमण आमतौर पर होता है:

  • बिल्ली मल, जो कणों की आकस्मिक सेवन को जन्म दे सकता का अनुचित हैंडलिंग, जब कूड़े बॉक्स की सफाई और उसके बाद हाथ धोने को अच्छी तरह से, संसर्ग केवल तब होता है अगर बिल्ली परजीवी है सावधान रहना जरूरी है।
  • प्रदूषित मिट्टी में प्रवेश करें, कई बार बच्चे पार्कों में खेलते हैं जहां उन्होंने संक्रमित भटक बिल्लियों को हराया और यह संक्रम का स्रोत है।
  • कच्चे या अंडरक्यूड मांस (भेड़ का बच्चा, सूअर का मांस या मांस) खाएं। मुख्य रूप से जब यह कम हो जाता है, चूंकि एक बड़ा प्रतिशत दूषित हो जाता है, इसलिए खराब धोए गए फल और सब्जियां भी संक्रम का स्रोत हो सकती हैं।
  • दूषित रक्त के संक्रमण
  • संक्रमित पानी गलती से संक्रमित हो सकता है संक्रम का एक रूप हो सकता है।

 हम यह उल्लेख करना चाहते हैं कि एक बिल्ली की सह-अस्तित्व जिसे डिवार्म किया गया है, संक्रमण का जोखिम नहीं दिखाता है

रोग में लक्षण, पहचान करने के लिए एक सा मुश्किल है, पहले क्योंकि कुछ लोग कोई sintomatologías है, के बाद से संक्रमण के 80% स्पर्शोन्मुख रहे हैं और अगर आप कुछ लक्षण है दो सप्ताह के लिए एक हो जाएगा।

ये कुछ लक्षण हैं जो हो सकते हैं:

  • सिरदर्द
  • बुखार
  • मांसपेशियों में दर्द
  • विशेष मामलों में धुंधली दृष्टि

कई बार लक्षण लक्षण लेप्टोस्पायरोसिस या इन्फ्लूएंजा से भ्रमित होता है, इसी कारण से सामान्य जांच करने का महत्व।

निदान: परजीवी से लड़ने के लिए प्रतिरक्षा प्रणाली द्वारा बनाई गई सीरोलॉजिकल या मूत्र एंटीबॉडी का पता लगाने में सक्षम परीक्षण हैं, विशेष रूप से आईजीजी स्तरों में वृद्धि और / या आईजीएम विशिष्ट एंटीबॉडी की उपस्थिति।

उपचार: परजीवी के बाद से इस परजीवी इन दवाओं, जो व्यक्तिगत रूप से अधिक से अधिक 6 बार प्रभाव में वृद्धि टोक्सोप्लाज़मोसिज़ के उपचार के लिए संयोजन में उपयोग किया जा रहा है के प्रति संवेदनशीलता प्रस्तुत Toxoplasma gondii Pyrimethamine और sulfonamides की जरूरत है के इलाज के लिए। असम्बद्ध लोगों को आमतौर पर इलाज की आवश्यकता नहीं होती है।

Toxoplasmosis प्राप्त करने के जोखिम को महत्वपूर्ण रूप से रोकने के लिए है:

  • सब्जियों और सब्ज़ियों को बहुत अच्छी तरह से धोएं और जंतुएं
  • किसी भी प्रकार के मांस को पूरी तरह से सीवन करें, (कच्चे या अर्द्ध कच्चे मांस की खपत संक्रमण का मुख्य कारण है)
  • अपनी बिल्ली को समय-समय पर डुबोएं और अपने सैंडपिट को बहुत सावधानीपूर्वक साफ करें, ऐसा करने के बाद अपने हाथों को पूरी तरह से धो लें
  • नलिकाओं या चाबियों से पानी का उपभोग न करें क्योंकि यह दूषित हो सकता है, क्लोरिनेशन टोक्सोप्लाज्मा को मारने के लिए पर्याप्त नहीं है।

Scabies पतंग की फोटोोलब्ररी आरएफ फोटो

Scabies (Sarcoptes Scabiei)

Scabies Sarcoptes Scabiei एक छोटा सा पतंग है जो त्वचा को प्रभावित करता है, मेजबानों के रूप में मेजबान के रूप में है। विशेष रूप से, मनुष्यों को रोग को खरोंच के रूप में जाना जाता है। यह रोग सीधे संपर्क या फोमेट्स (कपड़े, कपड़े, चादरें, तौलिए) के माध्यम से आसानी से प्रेषित होता है। ऐसे मामले हैं जहां इसे संक्रमित जानवरों, विशेष रूप से कुत्तों और बिल्लियों के संपर्क के माध्यम से अधिग्रहित किया जा सकता है।

पतंगों की क्रिया त्वचा के अंदर स्थानांतरित होती है और त्वचा में ही एक तीव्र खुजली होती है जो एलर्जी प्रतिक्रिया के समान हो सकती है। जानवरों में सरकोप्टिक मैंज आमतौर पर कान, नाक और कोहनी में कुत्ते में पतली त्वचा के सिर और शरीर के क्षेत्रों में शुरू होता है।

मुख्य लक्षण हैं:

  • प्रभावित त्वचा घोंसले से सुराग दिखाएगी, जो कि रूपों के रूप में पथ बनाती है एस त्वचा के नीचे और लाल काटने वाले निशान जो मुंह की तरह दिखते हैं, प्रकट हो सकते हैं।
  • घाव आमतौर पर त्वचा के गुंबदों में, उंगलियों के बीच, कमर के अंदर, कोहनी के अंदर, नितंबों पर, घुटनों पर और कलाई के अंदर में दिखाई देते हैं।
  • बच्चों में, प्रभावित क्षेत्र पैरों के खोपड़ी, चेहरे, गर्दन और तलवों पर हो सकता है। 
  • प्रभावित क्षेत्र की खुजली रात के दौरान खराब होती है।
  • जानवरों में यह खुजली, जलन पैदा करता है और कई बार वे खुजली के कारण स्वयं विचलित हो जाते हैं।

निदान: यह घावों के अवलोकन और तथाकथित "त्वचा scrapings" जो एक छोटा सा नमूना प्रभावित की scraping और वहाँ कि घुन क्षेत्र सत्यापित करने के लिए प्रयोगशाला को भेज शामिल है पर आधारित है।

गृह देखभाल:

  • धोने से पहले, गर्म पानी में कपड़े, बिस्तर, तौलिए और पायजामा धोएं।
  • वैक्यूम कालीन और असबाबवाला फर्नीचर।
  • कैलामीन लोशन का प्रयोग करें और खुजली से छुटकारा पाने के लिए ठंडा स्नान करें।
  • यदि आपका डॉक्टर बहुत गहन खुजली से छुटकारा पाने के लिए सिफारिश करता है तो मौखिक दवा लें।

दवाएं आपके डॉक्टर आपको दे सकती हैं:

  • संक्रमित व्यक्तियों के पूरे परिवार या यौन भागीदारों को उपचार प्राप्त करना चाहिए, भले ही उनके लक्षण न हों।
  • डॉक्टर द्वारा निर्धारित क्रीम को खरोंच के इलाज के लिए जरूरी है।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला क्रीम 5% permethrin है। 
  • अन्य क्रीम में बेंजाइल बेंजोएट, सल्फर पेट्रोलियम और क्रोटैमिटॉन शामिल हैं। 
  • इसके दुष्प्रभावों के कारण लिंडेन का शायद ही कभी उपयोग किया जाता है। 
  • पूरे शरीर में दवा लागू करें। क्रीम को एक बार के इलाज के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है या उन्हें एक सप्ताह में दोहराया जा सकता है।
  • कड़ी मेहनत के मामलों के लिए, डॉक्टर ivermectin के नाम से जाना जाने वाली गोली भी लिख सकता है। 

इसे कैसे रोकें?

  • संक्रमित लोगों के संपर्क से बचें
  • संक्रमित जानवर के संपर्क में हाथ धोएं
  • संक्रमित जानवरों के साथ अपने पालतू जानवरों के संपर्क की अनुमति न दें
  • अच्छी तरह से खिलाओ और हमारे जानवरों को तनाव से बचें

2 रेबीज वायरस कण साइंस पिक्चर सह

क्रोध

रेबीज एक वायरल बीमारी है जो मनुष्य सहित स्तनधारियों की तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करती है। हमारे देश में रेबीज के ट्रांसमीटर मुख्य रूप से कुत्ते और बिल्लियों होते हैं, लेकिन कुछ जंगली जानवर भी जैसे कि चमगादड़ और लोमड़ी की कुछ किस्मों। सौभाग्य से, ऐसे देश हैं जहां वर्षों में कोई मामला नहीं रहा है, आबादी के लिए किए गए कार्यों और साल में एक बार कुत्तों और बिल्लियों में टीकाकरण अभियान के लिए धन्यवाद। मेक्सिको उन देशों में से एक है जहां हाल के वर्षों में रेबीज नहीं हुए हैं और कुछ मामलों में पंजीकृत हैं।

रेबीज वायरस जीनस lyssavirus लार और संक्रमित पशुओं से स्राव में पाया का एक सदस्य है, मनुष्य को जब वे हमला करते हैं और आदमी काटने में चोट का कारण संक्रमित पशुओं टीका। यद्यपि मानव-से-मानव काटने से इसका संचरण दस्तावेज नहीं किया गया है, फिर भी वायरस को रेबीज वाले मरीजों के लार से अलग किया गया है। रक्त, दूध और मूत्र में इस वायरस की भी पहचान की गई है।

रेबीज वाले लोगों के लक्षण हैं:

  • रेबीज दो से दस दिनों तक अनौपचारिक संकेतों और लक्षणों के साथ रहता है जैसे कि:
  • थकान
  • सिरदर्द
  • बुखार
  • एनोरेक्सिया
  • मतली और उल्टी
  • खाने में कठिनाई और परिणामस्वरूप निगलना
  • 17% से 50% मामलों के बीच पानी का डर
  • विचलन, दृश्य या घर्षण भेदभाव, फोकल या सामान्यीकृत दौरे, उत्तेजना और एरोफोबिया (उड़ान का डर) की अवधि।
  • लगभग 20% मामलों में, रेबीज पक्षाघात के रूप में प्रकट हो सकते हैं
  • 99% मामलों में आमतौर पर मौत का कारण बनता है

जानवरों में लक्षण हैं:

  • व्यवहार में परिवर्तन
  • आक्रामकता अत्यधिक लापरवाही
  • निगलने या पीने की असंभवता
  • पतले विद्यार्थियों
  • आक्षेप 
  • पक्षाघात और मृत्यु।

वहाँ इस तरह के एक रोग के लिए आज तक कोई इलाज नहीं है, एक बार लक्षण हो मौत लगभग तय है, गहन देखभाल में जीवन को लंबा बहुत कम मामलों में किए गए हैं, लेकिन अभी भी सभी मौत इनकी समाप्ति।

इसे कैसे रोकें?

  • यदि आप एक आवारा कुत्ते या पालतू अगर यह रेबीज के खिलाफ टीका लगाया गया है यदि आप नहीं जानते ने काट लिया गया था, तो साबुन और पानी, इसके बाद शराब से विसंक्रमित के साथ घाव धोने और अपने चिकित्सक कहते हैं।
  • हर साल रेबीज के खिलाफ अपने कुत्ते या बिल्ली को टीकाकरण संक्रमण को रोकने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है।
  • रेबीज एक घातक बीमारी है, रोकथाम हर किसी का काम है, एक जिम्मेदार मालिक बनें और अपने पालतू जानवर को टीका दें।

टिकटिक

लाइम रोग

बोरेलीओसिस के रूप में भी जाना जाता है, यह एक संक्रामक बीमारी है जो बैक्टीरिया बोरेलिया बर्गडोरफेरी के कारण होता है, जो टिकों द्वारा प्रसारित होता है। संयुक्त राज्य अमेरिका और यूरोप में लाइम बोरेलीओसिस सबसे लगातार बीमारी बन गई है। 

बीमारी के 3 अलग-अलग चरणों में लक्षण होते हैं: 

  • प्राथमिक: यह उस स्थान पर एक लाल और भारी घाव की विशेषता है जहां टिक काटने पाया जाता है। इसके अलावा, लक्षणों में से एक फ्लू (मांसपेशी और संयुक्त दर्द) जैसी तस्वीर भी सिरदर्द और संयुक्त सूजन प्रस्तुत करती है। 

  • माध्यमिक: दिल की धड़कन, धुंधली दृष्टि, न्यूरोलॉजिकल समस्याएं (भाषा में हानि, भेदभाव, चेहरे की पक्षाघात, बेकार आंदोलन)। 

  • तृतीयक: पहले से ही वर्णित लोगों के अलावा, वे musculoskeletal जटिलताओं के कारण, अधिक गंभीर न्यूरोलॉजिकल विकार (भ्रम, नींद विकार, स्मृति हानि) जोड़ सकते हैं और स्थायी गठिया में अधिक शामिल हो सकते हैं।

निदान: यह एक शारीरिक परीक्षा के माध्यम से होता है जिसमें कार्डियक, संयुक्त या मस्तिष्क असामान्यताओं का प्रदर्शन किया जाता है। एलिसा परीक्षण लेने की भी सिफारिश की जाती है।

उपचार: इसमें एंटीबायोटिक दवाओं का उपयोग होता है, जो रोग की स्थिति और रोगी की उम्र के आधार पर भिन्न होता है। इबप्रोफेन भी आमतौर पर सूजन से छुटकारा पाने के लिए प्रयोग किया जाता है।

इस बीमारी को कैसे रोकें?

  • यदि आपके पास संक्राम से बचने के लिए टिक हैं तो अपने पालतू जानवर को औषधीय स्नान दें
  • अगर आपको घर (रहने का कमरा, फर्श, बिस्तर) पर टिक मिलती हैं तो हम आपके पूरे घर की धूमकेतु की सलाह देते हैं 
  • इससे बचें कि आप, आपके परिवार और पालतू जानवर परजीवी जानवरों के साथ रहते हैं।

एक निष्कर्ष के रूप में ...

  • इन सभी बीमारियों को आपके पालतू जानवर की उचित और समय पर देखभाल से रोका जा सकता है
  • क्रमशः अपने पालतू जानवरों की स्वच्छता, टीका और ड्यूमरिंग सबसे अच्छा निवारक तरीका है।
  • ऐसी कई बीमारियां हैं जो विभिन्न प्रजातियां आपको (गाय, सुअर, पक्षियों, आदि) को प्रेषित कर सकती हैं लेकिन ये सबसे महत्वपूर्ण हैं कि आपके पालतू आप को प्रेषित कर सकें
  • Desparasitarte और अपने परिवार को deworming, अपने टीकाकरण कार्ड का अनुपालन, साल में 2 बार अधिक समीक्षा अपने जीवन को बचा सकते हैं, स्थगित नहीं, आप और आपके परिवार का ख्याल रखना। 
Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों में टीकों का महत्वकुत्तों में टीकों का महत्व
पेरीओडोन्टल बीमारी, बुरी सांस से ज्यादा!पेरीओडोन्टल बीमारी, बुरी सांस से ज्यादा!
हमारे पालतू जानवरों में टीकाकरण का महत्वहमारे पालतू जानवरों में टीकाकरण का महत्व
पालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार या विकल्पपालतू जानवरों के लिए प्राकृतिक उपचार या विकल्प
मेरी गर्भावस्था और मेरे पालतू जानवरमेरी गर्भावस्था और मेरे पालतू जानवर
पालतू जानवरों में Venereal रोगपालतू जानवरों में Venereal रोग
पिल्ला रोगपिल्ला रोग
कुत्तों में आम बीमारियां - मोतियाबिंद, भावनात्मक स्थिति और मधुमेहकुत्तों में आम बीमारियां - मोतियाबिंद, भावनात्मक स्थिति और मधुमेह
आपकी बिल्ली में 5 सबसे आम बीमारियांआपकी बिल्ली में 5 सबसे आम बीमारियां
क्या हमें कुत्तों को चूमने देना चाहिए?क्या हमें कुत्तों को चूमने देना चाहिए?
» » 7 मुख्य बीमारियां जो आपके पालतू आपको भेज सकती हैं
© 2021 taktomguru.com