taktomguru.com

Dachshund

अन्य नाम: दची, दचशुंड

Dachshundसूरत। दचशुंड लंबे शरीर, व्यापक छाती और छोटे पैरों के लिए जाने जाते हैं। उनके पास एक लंबा स्नाउट, अंधेरा आंखें, तेज कान और लंबे कान हैं। यह दो आकारों में आता है: मानक इसमें 9 से 10 इंच और हैं लघु ऊंचाई में 4 से 5 इंच तक। दोनों आकार तीन किस्मों में उनके फर के अनुसार प्रस्तुत किए जाते हैं: चिकनी फर, लंबी फर और हार्ड फर। कोट सफेद को छोड़कर कोई रंग हो सकता है। सॉसेज कुत्ते की छह अलग-अलग नस्लें ज्ञात हैं: मानक और लघु चिकनी फर, मानक और लघु लंबे फर, मानक और लघु कठोर फर।

वजन: मानक 16 से 32 पाउंड, लघु 12 पाउंड

औसत जीवन समय: 12 - 16 साल

स्वभाव। सभी सॉसेज कुत्ते हंसमुख, स्नेही, गर्व, घोर, इच्छाशक्ति और जोकर हैं। लंबे बालों की विविधता शांत और अन्य दो प्रकारों की तुलना में अधिक मूर्खतापूर्ण है। एक पालतू जानवर के रूप में यह बड़े बच्चों के साथ एक परिवार के लिए अधिक उपयुक्त होगा। वे बहुत वफादार हैं और जल्दी से अपने मालिकों से बहुत स्नेही पालतू जानवर बनाने के लिए जुड़े हुए हैं। आश्चर्यजनक रूप से उनके आकार के लिए वे अच्छे वॉचडॉग हैं। इन छोटे कुत्तों को छाल पसंद है और बाध्यकारी खुदाई हैं, अगर आप शुरुआती उम्र से अन्य जानवरों के साथ सोसाइज करते हैं तो वे अच्छी तरह से मिल सकते हैं, अन्यथा वे काफी ईर्ष्यापूर्ण हो सकते हैं।

प्रशिक्षण: सभी किस्मों को प्रशिक्षित करना मुश्किल है क्योंकि वे जिद्दी हैं। मालिकों को प्रशिक्षण में धीरज और सुसंगत होना चाहिए। अजनबियों और अन्य जानवरों के साथ प्रारंभिक समाजीकरण की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

WC: प्रत्येक प्रकार के सॉसेज कुत्ते के सौंदर्य और देखभाल के लिए अलग हैं। चिकनी बालों में से एक को न्यूनतम देखभाल की आवश्यकता होती है, जिसमें मृत बाल को खत्म करने के लिए साप्ताहिक ब्रशिंग पर्याप्त होती है। लंबे बाल वाले एक को अपने फर पर बने टंगलों को खत्म करने के लिए नियमित रूप से ब्रश किया जाना चाहिए। कठोर बालों वाले को पेशेवर सौंदर्य की आवश्यकता होनी चाहिए। सभी प्रकार के दांतों को साफ करना चाहिए और उनके नाखून नियमित रूप से छंटनी चाहिए।

व्यायाम करें। उन्हें स्वस्थ और खुश रहने के लिए दैनिक चलने की ज़रूरत है।

स्वास्थ्य।




उन्हें अधिक भार नहीं लेना चाहिए क्योंकि इस नस्ल को वजन कम करना पड़ता है।

रीढ़ की हड्डी में समस्याएं वे अपने लंबे शरीर की वजह से इस कुत्ते नस्ल में आम हैं। यह सुनिश्चित करने के लिए सावधानी बरतनी चाहिए कि आप कारों, फर्नीचर आदि से बाहर नहीं निकलते हैं। केवल पीठ की समस्याओं के लक्षणों में से कुछ हो सकता है: भूख न लगना, पेट दर्द, झिझक या कुछ है कि शारीरिक रूप से हटाने गतिविधि, squeaks या अस्पष्टीकृत रो रही और कमजोरी से पहले कर सकता है ऐसा करने के लिए असमर्थता।

डिजेनेरेटिव डिस्क रोग: समस्या तब उत्पन्न होती है जब भाग या सभी डिस्क अपनी सामान्य स्थिति से विस्थापित हो जाती है और रीढ़ की हड्डी में फैलती है। रीढ़ की हड्डी में बल्ज रीढ़ की हड्डी की सूजन और / या संपीड़न का कारण बन सकता है। एक डिस्क का अपरिवर्तनीय प्रकोप धीरे-धीरे लंबे समय तक हो सकता है या तेजी से हो सकता है। यह आघात का परिणाम हो सकता है या इसका कोई स्पष्ट कारण नहीं हो सकता है।

दांतों और मसूड़ों में समस्याएं। मालिकों को अपने कुत्ते के दांतों को साफ रखना चाहिए, क्योंकि दांत की समस्याएं कई अन्य स्वास्थ्य समस्याओं जैसे कि गुर्दे की विफलता, हृदय की समस्याएं, आंखों और नाक गुहा के संक्रमण का कारण बन सकती हैं। अच्छी दंत चिकित्सा देखभाल भी अप्रिय सांस को कम करने में मदद करता है। एक पशुचिकित्सा और नियमित ब्रशिंग द्वारा वार्षिक दंत चिकित्सा की सफाई की अत्यधिक अनुशंसा की जाती है।

प्रगतिशील रेटिना एट्रोफी (पीआरए): यह बीमारियों का एक समूह है जिसमें रेटिना के सभी क्रमिक गिरावट शामिल हैं। यह एक इलेक्ट्रोरेटिनोग्राम (ईआरजी) के माध्यम से एक रेटिनोस्कोपिक परीक्षा द्वारा निदान किया जाता है। बीमारी की शुरुआत में, कुत्ते रात अंधापन से प्रभावित होते हैं और कम रोशनी में देखने की क्षमता की कमी होती है और बाद में दिन में दृष्टि भी विफल हो जाती है। जैसे-जैसे आपकी दृष्टि बिगड़ती है, आप अपनी विकलांगता को बहुत अच्छी तरह अनुकूलित कर सकते हैं, जब तक आपका पर्यावरण स्थिर रहता है। कुछ नस्लों को कम उम्र में प्रभावित होते हैं, जबकि अन्य नस्लों में, पीआरए बहुत बाद में विकसित होता है।

हाइपोग्लाइसीमिया: हाइपोग्लाइसेमिया के लिए चिकित्सा शब्द रक्त में चीनी के स्तर में अचानक कमी से जुड़ी एक शर्त है। यह आमतौर पर छोटी उम्र में छोटी कुत्ते नस्लों को प्रभावित करता है, आमतौर पर बारह सप्ताह से अधिक उम्र के पिल्ले में नहीं देखा जाता है। यह आमतौर पर पिल्ला के आंतरिक अंगों के असमान विकास के कारण होता है, विशेष रूप से पैनक्रिया जो इंसुलिन उत्पादन से जुड़े होते हैं। लक्षण जो इंगित करते हैं कि कुत्ते में चीनी का स्तर बहुत कम हो गया है उनमें शामिल हैं: कमजोरी, भ्रम, डोलिंग, पीले मसूड़ों, दौरे। ये हमले घातक हो सकते हैं। इन हमलों की रोकथाम आहार के माध्यम से नियंत्रित होती है। अपने आप को दस्तावेज करने के लिए हमेशा एक पशुचिकित्सा से पूछें।

इतिहास। दचशुंड का नाम दौड़ के लिए दिए गए उपयोग के लिए एक सामान्य शब्द से आता है। उनके पास रक्तचाप और टेरियर के स्वभाव को ट्रैक करने की क्षमता थी और जमीन बैजर (डच) का पालन करने के लिए उपयोग किया जाता था - इस शब्द एकजुट हुंड (कुत्ते) ने दचशुंड (बैजर कुत्ता) नाम बनाया। सॉसेज कुत्ते का नाम इसकी उपस्थिति से आता है, जो आमतौर पर खाने वाले सॉसेज के समान होता है। नाम (दचशुंड) ने अंग्रेजी भाषी देशों में एक शिकार कुत्ते माना जाने लगा।

सॉसेज कुत्ते जैसा दिखने वाली पहली छवियां लगभग 5,000 वर्षों से पहले के फ़ारहों के कब्रों में पाई गईं। इस कुत्ते को टेकेल के रूप में जाना जाता था। जर्मनी ने 15 वीं और 17 वीं शताब्दी के बीच नस्ल को परिपूर्ण किया। फ्रांसीसी ब्रैके और जर्मन पिंसर का इस्तेमाल कुत्ते को मजबूत और घबराहट बनाने के लिए किया जाता था ताकि वह बैजर को संभालने और आसानी से छिपाने के लिए पर्याप्त हो। लंबे बालों और सीधे बालों के चुनिंदा प्रजनन ने आज के लंबे बाल की विविधता को जन्म दिया। कठोर बालों की विविधता एक हालिया विकास था, शायद लोंगहेयर पिंसर और डांडी दीनमोंट टेरियर के पार होने का नतीजा। 17 वीं शताब्दी की शुरुआत में लंबे बालों वाले, सीधे बालों वाले सॉसेज नस्लों के रूप में पहचाने जाते थे। हार्ड-बालों वाले सॉसेज को 18 9 0 में तीसरे प्रकार के रूप में पंजीकृत किया गया था। विभिन्न वर्गों को पार करना स्वीकार्य नहीं है। फर की तीन किस्मों में से प्रत्येक में दो आकार स्वीकार किए जाते हैं: मानक और लघु।

प्रिंस अल्बर्ट, महारानी विक्टोरिया के पति, जो शायद पहले 1845 पहला शो गुणवत्ता 1870 के दशक तक नहीं बनाया गया था में इंग्लैंड में लाया गया था 1875 में वहाँ क्रिस्टल पैलेस, 3 की लाउंज में चार प्रतियां थे , किंग एडवर्ड VII की संपत्ति, और रानी विक्टोरिया द्वारा उठाए गए एक। 1881 में इंग्लैंड के डचशुंड क्लब का गठन हुआ और सात साल बाद 1888 में, डचशंड के लिए जर्मन क्लब (ड्यूचर टेक्लेक्लब)। पहला कुत्ता सॉसेज 1879 में एकेसी संवर्धन पुस्तक में दिखाई दिया और संयुक्त राज्य अमेरिका 1880 के बाद से दौड़ 1879 और 1885 के बीच 11 कुत्तों की एक समग्र रिकॉर्ड से ले जाया गया है में प्रदर्शित किया गया है 10 सबसे लोकप्रिय नस्लों में से एक होने के लिए आज ।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते नस्लों | teckelकुत्ते नस्लों | teckel
क्या एक डचशंड सीढ़ियों पर चढ़ सकता है?क्या एक डचशंड सीढ़ियों पर चढ़ सकता है?
कठिन बाल के साथ छोटे कुत्ते नस्लोंकठिन बाल के साथ छोटे कुत्ते नस्लों
कुत्तों सॉसेज के प्रकारकुत्तों सॉसेज के प्रकार
लंबे बालों वाले लघु सॉसेजलंबे बालों वाले लघु सॉसेज
एक समूह में सॉसेज कैसे व्यवहार करता है?एक समूह में सॉसेज कैसे व्यवहार करता है?
लघु सॉसेज का भौतिक विवरणलघु सॉसेज का भौतिक विवरण
क्या दचशुंड या दचशुंड दोस्ताना हैं?क्या दचशुंड या दचशुंड दोस्ताना हैं?
कुत्तों के अनुपात और मानकोंकुत्तों के अनुपात और मानकों
डचशंड के फर और रंगों की परतेंडचशंड के फर और रंगों की परतें
© 2021 taktomguru.com