taktomguru.com

कुत्ते के आक्रामकता के कुछ सामान्य ट्रिगर्स

कुत्ते-आक्रामकआज, चलो कुत्ते आक्रामकता के कुछ सबसे आम ट्रिगर्स की समीक्षा करें। यदि आपका कुत्ता आक्रामक है, या इन ट्रिगर्स में से किसी के संपर्क में आने पर प्रतिक्रिया करता है, तो आपको पेशेवर अनुभव के साथ एक विशेषज्ञ से परामर्श लेना चाहिए और वैज्ञानिक रूप से वैध व्यवहार संशोधन तकनीकों को नियोजित करना चाहिए।

प्रबंध. कई कुत्ते एक निश्चित तरीके से छेड़छाड़ करने के लिए आक्रामक प्रतिक्रिया देते हैं। प्रबंधन आक्रामकता के सबसे आम ट्रिगर्स हैं:

• उठाया जाना चाहिए
• नाखून गहने
• स्नान
• अपने दांत ब्रश करें

यह विभिन्न पशु चिकित्सा परीक्षाओं और प्रक्रियाओं के लिए भी जाता है, जिनमें निम्न शामिल हैं:

• आई परीक्षाएं
• चिकित्सकीय परीक्षाएं
• कान परीक्षाएं
• गुदा ग्रंथि
• किसी भी प्रकार की इंजेक्शन
• दवाओं की डिलीवरी
• आपकी परीक्षा के लिए प्रतिबंधित होना
• परीक्षा तालिका में होना
• कान की सफाई
• छुआ जा रहा है

शावक. सभी प्रजातियों में मातृ आक्रामकता आम है। जैविक रूप से, सभी जीवन का बिंदु प्रजनन के माध्यम से जीन संचारित करना है। चूंकि यह वृत्ति सभी जानवरों के लिए मजबूत और निहित है, इसलिए मां अपने लिटरों के बेहद सुरक्षात्मक होने के लिए प्रवण हैं। यहां तक ​​कि एक पालतू जानवर जो आमतौर पर सहानुभूतिपूर्ण है, अजनबियों को उनके कूड़े के लिए खतरा मान सकता है, और आक्रामक सिग्नल दिखा सकता है।

क्षेत्र का आक्रमण. कई कुत्ते कुछ महत्वपूर्ण के रूप में अपने घर का ख्याल रखते हैं। क्षेत्रीयता संरक्षण संसाधन का एक विस्तार है जब पूरा घर एक मूल्यवान संसाधन बन गया है, जिसे घुसपैठियों से हर कीमत पर संरक्षित किया जाना चाहिए।




संसाधनों का संरक्षण. संसाधनों की सुरक्षा एक प्राकृतिक व्यवहार है। कुत्तों जो संसाधनों की रक्षा करते हैं, वे अन्य कुत्तों और / या मनुष्यों को जो मूल्यवान मानते हैं, वे खतरे के रूप में देख सकते हैं (चाहे वह घर स्वामित्व, मालिक, भोजन या खिलौना हो या सोने की जगह हो)।

अन्य कुत्ते. अन्य कुत्तों की ओर आक्रमण के कई प्रकार के अभिव्यक्तियां और कारण हो सकते हैं:

  1. अनौपचारिक आक्रामकता: अंतरंग आक्रामकता एक ही लिंग के कुत्तों के प्रति आक्रामकता है। यह उन कुत्तों में अधिक आम होता है जो यौन "बरकरार" होते हैं और आम तौर पर प्रजनन लाभ प्राप्त करने के लिए संसाधनों की रक्षा कर रहे हैं।
  2. विशिष्ट प्रकार का आक्रामकता: एक विशिष्ट प्रकार का आक्रामकता तब हो सकती है जब किसी कुत्ते को किसी विशेष प्रकार के अन्य कुत्तों (बड़े कुत्तों, काले कुत्ते इत्यादि) के साथ सामाजिककरण की कमी हो या किसी प्रकार के कुत्ते के साथ नकारात्मक अनुभवों का इतिहास हो विशेष रूप से
  3. विशिष्ट आक्रामकता व्यवहार - कुत्तों में, लोगों के रूप में, हम उनसे अनिश्चित काल तक अपने congeners (अन्य कुत्तों) के सबसे कठिन व्यवहार सहन करने की उम्मीद नहीं कर सकते हैं। कई कुत्ते अपने छाल, शरीर और / या दांतों का उपयोग करने के लिए एक कठोर कुत्ते को "वापस" बताने में संकोच नहीं करेंगे।

प्रस्ताव. चूंकि कुत्तों शिकारियों हैं, इसलिए वे तेजी से आगे बढ़ने वाली चीजों का पीछा करने और काटने के लिए दृढ़ता से अग्रसर हैं। तेजी से चलने वाले जानवर (गिलहरी, पक्षियों, बिल्लियों, आदि) लगातार ट्रिगर्स होते हैं। मानव आंदोलन ट्रिगर्स में साइकिल की सवारी, जॉगिंग, स्केटबोर्डिंग या चलती कार शामिल हैं।

निराशा. निराशा एक कुत्ते में आक्रामकता का एक और आम कारण है। निराशा तनाव उत्पन्न करती है, जो आक्रामकता में योगदान देती है। निराशा से आक्रमण अक्सर पट्टियों या बाड़ सहित बाधाओं के संबंध में गठित होता है। कुत्ता बाड़ के दूसरी तरफ किसी व्यक्ति या कुत्ते की जांच करना चाहता है, लेकिन वह निराश हो जाता है क्योंकि वह नहीं कर सकता है, और वह परिणामस्वरूप ज्ञात मानव या जानवर के प्रति अपने आक्रामकता को पुनर्निर्देशित कर सकता है।

लोगों के विशिष्ट समूह. कुत्ते लोगों के विशिष्ट समूहों या कुछ सामान्य विशेषताओं वाले लोगों के लिए आक्रामक हो सकते हैं (दाढ़ी वाले पुरुष, रंग के लोग, छोटे बच्चे, वॉकर या व्हीलचेयर वाले लोग, विकलांग गतिशीलता वाले लोग, यहां तक ​​कि कोलोन या पानी वाले व्यक्ति)। कुछ इत्र)।

जैसा कि आप देख सकते हैं, कुत्ते के आक्रामकता के निर्माता परिवर्तनीय हैं। एक उत्तेजना के लिए एक कुत्ते की प्रतिक्रिया सकारात्मक अनुभवों की संख्या के अनुसार सकारात्मक होगी जो कुत्ते ने उस ट्रिगर की उपस्थिति में अनुभव किया है, खासकर पिल्ला चरण में, विकास की महत्वपूर्ण अवधि के दौरान।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्ते को पशु चिकित्सक परीक्षा में ले जाएंकुत्ते को पशु चिकित्सक परीक्षा में ले जाएं
आक्रामक कुत्ते को कैसे नियंत्रित करेंआक्रामक कुत्ते को कैसे नियंत्रित करें
नर कुत्ते में जाल में आक्रमणनर कुत्ते में जाल में आक्रमण
कुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहारकुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहार
Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?
अकिता आक्रामक हैं?अकिता आक्रामक हैं?
कैनाइन आक्रामकताकैनाइन आक्रामकता
एक schnauzer में आक्रामक व्यवहार को खत्म करने के लिए कैसे?एक schnauzer में आक्रामक व्यवहार को खत्म करने के लिए कैसे?
क्या सीमाएं क्षेत्रीय हैं?क्या सीमाएं क्षेत्रीय हैं?
एक rottweiler के आक्रामकता से निपटने के लिए कैसेएक rottweiler के आक्रामकता से निपटने के लिए कैसे
» » कुत्ते के आक्रामकता के कुछ सामान्य ट्रिगर्स
© 2021 taktomguru.com