taktomguru.com

कैनाइन आक्रामकता

कैनाइन आक्रामकता
कैनाइन आक्रामकता

के बारे में जानने के लिए पहली बात है कुत्ते आक्रामकता यह है कि यह सबसे आम व्यवहार समस्याओं में से एक है और यह उनकी नस्ल के बावजूद नर और मादा दोनों में होता है। साथ ही, यह उन व्यवहारिक समस्याओं में से एक है जो मालिकों से सबसे अधिक चिंता करते हैं।

जितनी जल्दी हो सके सभी को आश्वस्त करने के लिए हम कहेंगे कि, सामान्य रूप से, आक्रामक व्यवहार की लगभग सभी समस्याओं का समाधान होता है।

iquest- अगर हमारे कुत्ते आक्रामक व्यवहार विकसित करता है तो क्या करना है?

1. कुत्ते को पशु चिकित्सक के पास ले जाएं

बाहर शासन करने के लिए पहली बात यह है कि आक्रामक कुत्ते व्यवहार ऐसी बीमारी (मस्तिष्क विकार, मिर्गी, हार्मोनल रोग आदि) के रूप में एक जैविक कारण की वजह से है या दर्द का एक परिणाम (तीव्र या पुराना दर्द, आदि) है। ऐसा इसलिए है क्योंकि (मामलों के बारे में 15 से 20%) पूछताछ आक्रामकता का एक बहुत अंत पहले पशु पशु चिकित्सक लाने के लिए जब जानवरों एक संयुक्त समस्या है या असर में एक कांटा के द्वारा इलाज किया जाता है।

2. आक्रामकता के प्रकार की स्थापना करें

एक बार पहली संभावना से इंकार कर दिए जाने के बाद, हमें कुत्ते के व्यवहार को गहरा करना चाहिए जब तक कि हम यह निर्धारित न करें कि हम किस प्रकार की आक्रामकता का सामना करते हैं। वास्तव में, कई प्रकार के कुत्ते की हिंसा होती है और उनमें से प्रत्येक को एक अलग उपचार की आवश्यकता होती है।

चूंकि कोई सार्वभौमिक उपाय नहीं है लेकिन विभिन्न तरीकों से प्रत्येक प्रकार की आक्रामकता का इलाज किया जाना चाहिए। आम तौर पर हमें इसे एक उचित तरीके से निदान करने के लिए एक विशेष पेशेवर का सहारा लेना होगा, क्योंकि आक्रामकता एक बेहद जटिल व्यवहार है जो कई अलग-अलग कारणों का उत्तर दे सकता है।

एवीएसएबी (अमेरिकी पशु चिकित्सा सोसाइटी ऑफ एनिमल व्यवहार) के मुताबिक कैनाइन आक्रामकता के लगभग 20 विभिन्न प्रकार हैं लेकिन यहां हम केवल सबसे अधिक बार प्रकार का वर्णन करेंगे।

लेकिन इस चरण में जाने से पहले हमें कुत्ते मनोविज्ञान में थोड़ा सा जाना चाहिए और यह निर्धारित करना चाहिए कि आक्रामकता कुत्तों के व्यवहार में फिट बैठती है।

कुत्तों में आक्रमण

कुत्तों में एक निश्चित प्रकार की आक्रामकता को सामान्य व्यवहार माना जाता है। यह एक अनावश्यक आक्रामकता नहीं है लेकिन यह कारकों की एक श्रृंखला पर आधारित है और आधारित है। अपने चचेरे भाई भेड़िये जैसे कुत्तों मिलनसार जानवर हैं, यह कहना है कि वे समूह में रहते हैं: झुंड या पैक।

पैक के भीतर, दूसरी स्थिति या सामाजिक स्तर (उच्चतम पैक (अलग-अलग सुपर अल्फा बुलाया का सिर है), तो कुत्तों को alphas (मालिक के रूप में के रूप में महत्वपूर्ण नहीं है, लेकिन एक उच्च सामाजिक स्थिति के साथ) कुत्ते हैं कम सामाजिक स्थिति की विभिन्न डिग्री के साथ।

, प्राप्त करने के लिए या सामाजिक स्थिति को बनाए रखने, अजनबियों के क्षेत्र की रक्षा, खाद्य की रक्षा पिल्लों की रक्षा, या बस डर है: समूह के भीतर, एक कुत्ते को कई कारणों से आक्रामकता का उपयोग कर सकते हैं। इसके अलावा, पैक लीडर (सुपर-अल्फा व्यक्तिगत) समूह के विभिन्न सदस्यों के अनुचित व्यवहार को नियंत्रित और दंडित करने के लिए आक्रामकता का भी उपयोग करता है।




यह आक्रामकता, जो कुत्तों का एक प्राकृतिक व्यवहार है क्योंकि यह एक झुंड के सदस्यों के बीच संबंधों को विनियमित, और अपने अस्तित्व को सुनिश्चित की अनुमति देता है, घर के माहौल में एक गंभीर समस्या हो सकती है। चूंकि कुत्ता हमारे परिवार में प्रवेश करने के लिए हमें अपने पैक के हिस्से के रूप में देखता है और इसलिए हमारे साथ व्यवहार करता है जैसे आप असली पैक के साथ करेंगे। इस कारण से हमें उसे तुरंत दिखाना चाहिए कि उसके ऊपर कौन है और क्या किया जा सकता है या नहीं किया जा सकता है।

"आक्रामकता का अनुक्रम"

एक सामान्य आक्रामक व्यवहार में कई चरण होते हैं: पहला कुत्ता धमकी देता है, फिर काटता है और आखिरकार परिणाम की पुष्टि करता है: समस्या का उन्मूलन (संकल्पक चरण)।

खतरे का चरण
कुत्ते द्वारा काटा गया बहुत से लोग ऐसा इसलिए थे क्योंकि उन्हें कुत्तों के गैर मौखिक संकेतों का पता नहीं लगा था, जिन्होंने चेतावनी दी थी कि वे उसे धमकी दे रहे थे:

  • फिक्स्ड घूरना

  • कठोर पूंछ

  • ग्रन्ट्स

  • दांत दिखाओ

  • नाक झुर्रियों

कुछ मालिक आक्रामकता को क्षेत्र या परिवार की रक्षा करने के लिए निर्धारित कुत्तों में एक सकारात्मक विशेषता मानते हैं और यहां तक ​​कि इसे उत्तेजित करते हैं। उस स्थिति में हमें अपने और हमारे कुत्ते के साथ संगत होना चाहिए।

हम अपने कुत्ते को नायक की तरह व्यवहार नहीं कर सकते, जिस दिन वह एक कोको काटता है और अगले दिन अपराधी होता है क्योंकि वह एक दोस्त को देखने के लिए आया था। अगर हम उस प्रकार के कुत्ते पर और अधिक नियंत्रण कर सकते हैं और उन्हें आगंतुकों के साथ अकेला नहीं छोड़ना चाहिए।

के बारे में और पढ़ें आक्रामक व्यवहार और कैसे कुत्ते आक्रामकता को रोकें

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
कुत्तों का व्यवहारकुत्तों का व्यवहार
आक्रामक कुत्ते को कैसे नियंत्रित करेंआक्रामक कुत्ते को कैसे नियंत्रित करें
भौंकने वाला कुत्ता, थोड़ा बिटरभौंकने वाला कुत्ता, थोड़ा बिटर
नर कुत्ते में जाल में आक्रमणनर कुत्ते में जाल में आक्रमण
क्या कुत्ते अपने मालिकों के साथ आक्रामक बनाता है?क्या कुत्ते अपने मालिकों के साथ आक्रामक बनाता है?
बिल्ली में आक्रमणबिल्ली में आक्रमण
कुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहारकुत्तों में आक्रमण | आक्रामक व्यवहार
Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?Rottweiler के आक्रामकता को कैसे रोकें?
डर की बीमारीडर की बीमारी
एक schnauzer में आक्रामक व्यवहार को खत्म करने के लिए कैसे?एक schnauzer में आक्रामक व्यवहार को खत्म करने के लिए कैसे?
» » कैनाइन आक्रामकता
© 2021 taktomguru.com