taktomguru.com

एक डोबर्मन में कार्डियोपैथी

दो बॉबर्मनडोबर्मन पिंसर अपने दिल और आत्मा को अपने मालिक को देता है, लेकिन दुर्भाग्य से यह वफादार और समर्पित कुत्ता दिल की समस्याओं से ग्रस्त है जो सचमुच प्यार से कोई लेना-देना नहीं है। दिल की बीमारी दिल की मांसपेशियों की बीमारी है और इस दौड़ में मृत्यु का नंबर 1 कारण है।

Dilated cardiomyopathy. यद्यपि दिल की बीमारी के विभिन्न रूप हैं, लेकिन डायबर्मन पिंसर में फैला हुआ कार्डियोमायोपैथी एक वंशानुगत समस्या है। फैला हुआ कार्डियोमायोपैथी में, दिल की मांसपेशी कोशिकाएं ठीक तरह से अनुबंध नहीं करती हैं, जिससे दिल की खराब हो जाती है जहां यह फैलाना शुरू होता है। यद्यपि फैला हुआ कार्डियोमायोपैथी के प्रारंभिक चरण में अस्थायी रूप से हृदय कार्य को बेहतर बनाने में मदद मिलती है, यह अंततः दिल की विफलता की ओर ले जाती है। नर आमतौर पर मादाओं से अधिक प्रभावित होते हैं।

लक्षण. कभी-कभी कार्डियोमायोपैथी का एकमात्र लक्षण कुत्ते की अचानक मौत है। फैलाव के शुरुआती चरणों में कोई स्पष्ट संकेत नहीं हैं, यही कारण है कि इसे छुपा या छुपा चरण कहा जाता है। एक इकोकार्डियोग्राम का उपयोग करके पता चलता है कि एक फैलाव हो रहा है या नहीं। जैसे-जैसे बीमारी बढ़ती है, संकेत और लक्षण स्पष्ट हो जाते हैं। इसमें लगातार खांसी, भूख की कमी, वजन घटाने, सांस की तकलीफ और यहां तक ​​कि झुकाव भी शामिल है। लक्षण प्रभावित होने पर सबसे अधिक प्रभावित कुत्ते 7½ वर्ष से अधिक उम्र के होते हैं।




इलाज. यदि आपके डोबर्मन का रोग रोग के लक्षणों को दिखाए बिना निदान किया जाता है, तो पशुचिकित्सा एंजियोटेंसिन-कनवर्टिंग एंजाइम अवरोधक निर्धारित कर सकता है, जिसे एसीई अवरोधक के रूप में जाना जाता है। ये दवाएं बीमारी की प्रगति को धीमा करने में मदद करती हैं। यदि कार्डियोमायोपैथी के संकेतों के बाद आपके कुत्ते का निदान किया जाता है, तो पशु चिकित्सक लक्षणों से छुटकारा पाने के लिए अन्य दवाओं या पूरकों को निर्धारित कर सकता है। संवेदनात्मक दिल की विफलता अंततः मृत्यु की ओर ले जाती है।

जेनेटिक उत्परिवर्तन. आनुवंशिक उत्परिवर्तन के लिए एक डीएनए रक्त परीक्षण जो डोबर्मन में कार्डियोमायोपैथी का कारण बनता है। चूंकि यह बीमारी नस्ल में इतनी प्रचलित है, इसलिए आप किसी भी पिल्ला का परीक्षण करना चाहेंगे जो आपको लगता है कि आप खरीदते हैं। परीक्षण इतना महंगा नहीं है लेकिन परिणाम प्राप्त करने में एक महीने तक लगते हैं।

निवारण. चूंकि लगभग सभी डोबर्मन में मायोकार्डियोपैथी जीन होता है, रोकथाम बहुत मुश्किल है। ज्यादातर मामलों में प्रसिद्ध प्रजनकों प्रभावित जानवरों को पुनरुत्पादित नहीं करते हैं। हालांकि, प्रभावित व्यक्तियों की बड़ी संख्या के कारण, प्रजनकों आनुवंशिक रूप से उपलब्ध नमूने में कमी के बारे में चिंतित हैं और संभवतः कुत्तों में कार्डियोमायोपैथी को खत्म कर सकते हैं लेकिन अन्य वंशानुगत बीमारियों को प्राप्त कर सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
बिल्लियों की वंशानुगत बीमारियांबिल्लियों की वंशानुगत बीमारियां
बिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथीबिल्लियों में वंशानुगत बीमारियां। हाइपरट्रॉफिक कार्डियोमायोपैथी
बिल्लियों में सबसे आम कार्डियक समस्याएंबिल्लियों में सबसे आम कार्डियक समस्याएं
बेल्जियम शेफर्ड मालिंस का स्वास्थ्य कैसा है?बेल्जियम शेफर्ड मालिंस का स्वास्थ्य कैसा है?
ग्रेट डेन स्वास्थ्यग्रेट डेन स्वास्थ्य
डोबर्मन की स्वास्थ्य समस्याएंडोबर्मन की स्वास्थ्य समस्याएं
डोबर्मन में गुर्दे की बीमारीडोबर्मन में गुर्दे की बीमारी
एक डोबर्मन में गुर्दे की बीमारीएक डोबर्मन में गुर्दे की बीमारी
डोबरमैन पिंचर के चरित्र और परवाहडोबरमैन पिंचर के चरित्र और परवाह
रोग जो डोबर्मन को प्रभावित करते हैंरोग जो डोबर्मन को प्रभावित करते हैं
» » एक डोबर्मन में कार्डियोपैथी
© 2021 taktomguru.com