taktomguru.com

समाज में यह कुत्ता और भूमिका निभाता है

File000951347517

कुत्तों जानवर हैं जो कई सालों से मनुष्य के साथ हैं, उनका पालतू जानवर अब जो हासिल कर रहा है, वह हासिल करने की कुंजी थी, जो जानवर सीखते हैं और कई गतिविधियों के लिए प्रशिक्षित होते हैं जो मनुष्यों की मदद कर सकते हैं। 

पुरातात्त्विक सबूत बताते हैं कि कुत्ते कम से कम 9, 000 वर्षों के लिए मनुष्यों के साथ घनिष्ठ सहवास में रहा है, लेकिन संभवतः 14,000 वर्षों के लिए। जीवाश्म सबूत बताते हैं कि आधुनिक कुत्तों के पूर्वजों को पहले से ही 100,000 साल पहले इंसानों से जोड़ा गया था।

ऐसी कई गतिविधियां हैं जो आज जानवर समाज के सामने प्रदर्शन करते हैं, सबसे महत्वपूर्ण हैं:

  • कंपनी

कुत्तों के लिए कंपनी पशुओं, दोस्ताना, हंसमुख, सहज और एक अद्भुत धैर्य के साथ, आसानी से वातावरण के लिए अनुकूल है और हमेशा उनके मालिकों की रक्षा कर रहे हैं के लिए देखभाल करने के लिए आसान कर रहे हैं एकदम सही हैं, और हमेशा वहाँ आप के लिए एक कुत्ते का साहचर्य हो जाएगा, यदि आप अकेले रहते हैं, तो यह उदासी और खुशी के बीच अंतर हो सकता है, अपनाने और आप देखेंगे कि एक जानवर अपने जीवन को अद्भुत ढंग से कैसे बदल सकता है।

पुराने वयस्कों के साथी के रूप में कुत्तों, अकेले रहने या पालतू जानवर के बीच एक बड़ा अंतर बनाते हैं, क्योंकि इससे उन्हें विश्वास होता है, वे आत्मविश्वास महसूस करते हैं और उन्हें सक्रिय और खुश रखने के लिए एक और जीवित रहने के लिए जिम्मेदार महसूस करते हैं।

बच्चे (जब वे 5 साल से अधिक पुराने होते हैं) और कुत्ते एक परिपूर्ण टीम बनाते हैं ताकि बच्चे सम्मान और जिम्मेदारी का मूल्य सीख सकें, दोस्ती पैदा कर सकें और विकसित कर सकें, बच्चों को आत्मविश्वास मिले और मज़ेदार तरीके से जानवरों की देखभाल करना सीखें और सम्मानजनक।

  • गार्ड और सुरक्षा



मनुष्यों के साथ गतिविधियों का अभ्यास करते समय कुत्ते हमेशा एक बड़ी मदद करते रहे हैं, सबसे महत्वपूर्ण गार्ड और सुरक्षा है, जहां वे विभिन्न गतिविधियां करते हैं, उदाहरण के लिए:

  1. पुलिस कुत्ते: जहां उन्हें राउंड, जांच और गिरफ्तारी के साथी होने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  2. विरोधी दवा कुत्तों: कुत्तों को विशेष रूप से हवाई अड्डे पर घरों, कारों और सूटकेस, साथ ही सीमा शुल्क और सीमाओं में दवाओं को खोजने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है।
  3. गार्ड कुत्तों: कुत्तों के इन प्रकार के मालिक या परिवार के किसी भी सदस्य के लिए किसी भी आक्रमण के मामले में कार्य करने के लिए प्रशिक्षित किया जाता है, वे एक विशेषता ध्वनि संकेत के साथ प्रशिक्षित या प्रतिक्रिया, देखभाल घरों, गोदामों, दुकानों और सरकारी अधिकारियों के स्थानों रहे हैं।
केनेल ऑफutt नेब्रास्का 9945766 एल
  • चिकित्सा सहायता

क्या आप जानते थे कि आज कुत्ते के माध्यम से कैंसर का पता लगाने के लिए कुत्ते प्रशिक्षित हैं? तो, हाँ, मेडिकल जर्नल ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) का कहना है कि कुत्तों आंत्र कैंसर गंध से हालांकि रोग अपने प्रारंभिक चरण में है, मुख्य रूप से कैंसर रोगियों के सांस के माध्यम से पता लगा सकते हैं, इस होना चाहिए विकास कुत्तों लेने सूंघना के उच्च स्तर, लेखकों टिप्पणी रसायन कैंसर के साथ लोग हैं, जो जानवरों प्रशिक्षित और अन्य शोध दर्शाता है कि कुत्तों को मूत्राशय कैंसर बाहर सूंघ कर सकते हैं पहचान कर सकते हैं विकसित गंध की शरीर के भीतर देखते हैं कि, त्वचा, फेफड़े, स्तन और अंडाशय। शोधकर्ताओं ने बताया कि यह एक विश्वसनीय लेकिन अव्यवहारिक विधि है, लक्ष्य यह है कि इन जांचों से एक सेंसर बनाया जा सकता है जो समय में बीमारी की पहचान करता है।

सहायता का एक अन्य प्रकार प्रदान की है, विरोधी तनाव कहा जाता है, जहां वे कुत्तों जो खुद petted और स्थानों पर जहां खुद को आक्रामक बनने के बिना कई लोगों कि पूरी तरह से स्वस्थ हैं और प्राधिकरण है प्रोत्साहित करने के लिए अस्पतालों में प्रवेश करने से व्यवहार करने की अनुमति प्रशिक्षित मरीज़, मुख्य रूप से टर्मिनलों या बाल चिकित्सा के क्षेत्र, ये जानवर रोगी को उन उपचारों या बीमारियों को भूल जाते हैं जो उन्हें हर दिन डूबते हैं।

सबसे महत्वपूर्ण सहायता कि प्रशिक्षित कुत्ते हैं में से एक कुछ लोगों में संभव बरामदगी का पता लगाने है, दूसरों के लोग हैं, जो युद्ध की तरह के अनुभवों पड़ा है में बाद अभिघातजन्य संकट पर काबू पाने में मदद, गवाही पता चला है कि इन जानवरों को निकालने में मदद की है चिंता, अवसाद को कम करने और जीने के लिए इच्छुक जारी रखने के लिए बीमार लोगों के लिए प्रेरणा प्रदान करते हैं युद्ध के दिग्गजों की तरह कई लोगों को, 11 सितंबर के हमलों के शिकार लोगों, जो लोग अपहरण या दुर्घटनाओं से रह रहे हैं आगे इन अद्भुत के साथ चले गए हैं प्रशिक्षित कुत्तों।

  • खोज और बचाव

प्रशिक्षित खोज और बचाव कुत्तों जानवरों कि इस तरह के तूफान, भूकंप, सुनामी, एयरलाइन दुर्घटनाओं, हिमस्खलन, लापता व्यक्तियों और किसी भी बचाव के रूप में विभिन्न आपदाओं जहां, अविश्वसनीय मानव जीवन देखने के लिए है और के लिए प्रशिक्षित किया गया है कर रहे हैं सुनवाई और गंध की भावना विकसित लगता है कि विशिष्ट गंध और इतने एक जांच के साथ-साथ खोजने के लिए पुलिस को इस बात के लिए, मानव जीवन देखते हैं कि क्या पहचान, लापता व्यक्तियों के लिए खोज करने के लिए उन्हें अनुमति देता है शिकार के कपड़े वितरित यह जानवर से बदबू आती जा रही व्यक्ति को 

कुत्तों खोज टीम का हिस्सा हैं और इसलिए वे खोज के दौरान दुर्घटना या ठंड से बच सकते हैं, किसी भी जटिलताओं कि मौजूद हो सकता के लिए प्रशिक्षित किया जाता है संरक्षित हैं, सभी टीम के किसी अन्य सदस्य और मात्र के रूप में नहीं कुत्तों के रूप में सम्मान किया जाता है।

इन सभी कुत्तों प्रदर्शन है कि विभिन्न कार्यों मानवता के लिए बहुत महत्व के हैं, कई लोग हैं जो उन्हें जरूरत की सेवा के लिए अपना जीवन दे, नौसेना, संघीय पुलिस और सेना के कुत्ते के सदस्यों समुदाय की सेवा विशेष के सदस्यों के रूप में इलाज कर रहे हैं और अपने कैरियर में उपलब्धि स्तर पर मान्यता प्राप्त कर रहे हैं, उनके महान कार्य के लिए सम्मानित किया जाता है उनमें से चिकित्सा सेवाओं पशु चिकित्सा देखभाल और अपनी मृत्यु के दिन के लिए उपयोग किया है, वह सम्मान और इन संस्थाओं के किसी अन्य सदस्य के रूप में सम्मान देता है । एक अद्भुत काम है जिसे हमें इतने छोटे जीवित प्राणियों के उदाहरण के रूप में लेना चाहिए।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
दुनिया में कुत्तों की सबसे प्यारी नस्लेंदुनिया में कुत्तों की सबसे प्यारी नस्लें
कुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण कियाकुत्तों की उत्पत्ति का अनावरण किया
कुत्तों का इतिहासकुत्तों का इतिहास
कुत्तों मानव भावनाओं को समझते हैं और उन्हें आराम करने में सक्षम हैंकुत्तों मानव भावनाओं को समझते हैं और उन्हें आराम करने में सक्षम हैं
मनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डरमनुष्यों से मनुष्यों पर हमलों का डर
पालतू जानवर की मौत को कैसे दूर किया जाएपालतू जानवर की मौत को कैसे दूर किया जाए
बिल्लियों को थोड़ा मरीज क्यों हैं?बिल्लियों को थोड़ा मरीज क्यों हैं?
एक कुतिया को अपनाना जो 82 वर्ष का हो गया हैएक कुतिया को अपनाना जो 82 वर्ष का हो गया है
कुत्ता और आदमीकुत्ता और आदमी
पशु चिकित्सा क्या है?पशु चिकित्सा क्या है?
» » समाज में यह कुत्ता और भूमिका निभाता है
© 2021 taktomguru.com