taktomguru.com

ट्रैफिक लाइट का आविष्कार किसने किया

क्या आपने कभी सोचा है जिसने यातायात प्रकाश का आविष्कार किया

? किस वर्ष में? ओ कब इसका आविष्कार किया गया था? और यह है कि क्या आप एक कार, एक साइकिल, एक मोटरसाइकिल, एक टैक्सी, एक बस में ड्राइव करते हैं या आप पैदल यात्री हैं, आपको शहर में सड़कों और सड़कों के जंक्शनों पर यातायात नियंत्रण के लिए ये संकेत मिलेंगे। यदि आपने माना है यातायात प्रकाश की उत्पत्ति, आपको पता होना चाहिए कि वास्तव में क्या दिलचस्प है। इस कारण से, में CurioSfera.com हम आपको समझा देना चाहते हैं कि आपका कौन है आविष्कारक और इसके इतिहास. क्या आपको ऐसा लगता है? अच्छा, हमने शुरू किया!

यातायात प्रकाश का आविष्कारक

ट्रैफिक लाइट का आविष्कारक गेटेट मॉर्गन है, 4 मार्च, 1877 को केंटकी में पैदा हुए पूर्व दासों के बेटे। उनके पास औपचारिक शिक्षा थी, लेकिन उन्हें सिलाई मशीनों की मरम्मत के दौरान घुटनों के साथ प्रयोग करना पसंद आया।

आविष्कारक सेमफोर रोड साइन
सेमफोर गेटेट मॉर्गन का आविष्कारक

18 9 5 में क्लीवलैंड चले गए, उन्होंने 1 9 07 में अपनी मरम्मत की दुकान खोलने में कामयाब रहे, जिसके बाद उन्होंने बाद में एक सफल सिलाई की दुकान जोड़ा। 1914 में मॉर्गन धुआं भरा वातावरण है, जो अमेरिका 1,090,936 और अमेरिका 1,113,675 के रूप में प्रकाशित किए गए थे राष्ट्रीय सुरक्षा डिवाइस कंपनी के लिए में इस्तेमाल के लिए दो सुरक्षा उपकरणों का पेटेंट कराया।

हालांकि वे एक विज्ञान कथा फिल्म से कुछ की तरह लग रहे थे, वे प्रभावी थे। उन्होंने 25 जुलाई, 1 9 16 को एक सुरंग में फंस गए कई लोगों को बचाने के लिए उनका इस्तेमाल किया, जो राष्ट्रीय समाचार था। आदेश बढ़ गए और अमेरिकी सैनिकों ने पहले विश्व युद्ध में युद्ध-विरोधी मास्क के रूप में उपकरण का उपयोग किया।

पहली यातायात प्रकाश

गेटेट ऑगस्टस मॉर्गन का दूसरा सबसे महत्वपूर्ण आविष्कार ट्रैफिक लाइट था। अधिक से अधिक कारों ने गाड़ियों और साइकिलों के साथ सड़कों को साझा किया। एक दिन मॉर्गन ने एक कार और घोड़े की गाड़ी के बीच एक दुर्घटना देखी जिसमें एक लड़की गंभीर रूप से घायल हो गई थी। फिर एक पुलिसकर्मी द्वारा संचालित कदम उत्पन्न करने के लिए एक तंत्र था। यह श्रम में महंगा था, पूर्ण स्टॉप की अनुमति नहीं थी और माना जाता था कि यातायात हमेशा एक दिशा या दूसरे में स्थानांतरित हो जाता है।

किस वर्ष यातायात प्रकाश का आविष्कार किया गया था
यातायात प्रकाश के आविष्कार से पहले, पुलिस ने छेड़छाड़ पर मैनुअल सिग्नल का इस्तेमाल किया था

वह लाल और हरे रंग के संकेतों के साथ एक चेतावनी घंटी के साथ आया और अमेरिकी ट्रैफिक लाइट कंपनी को उन्हें स्थापित करने के लिए मिला 5 अगस्त, 1 9 14 105 वीं स्ट्रीट और यूक्लिड एवेन्यू, क्लीवलैंड के कोने पर। इस आविष्कार को पेटेंट नहीं किया गया था और अन्य आविष्कारकों के अन्य संस्करण, जैसे कि न्यूयॉर्क में 1 9 18 में लाल, हरे और एम्बर रोशनी के साथ इस्तेमाल नहीं किया गया था।

इसलिए, सवाल के लिए यातायात प्रकाश कब आविष्कार किया गया था?, जवाब 5 अगस्त, 1 9 14 है। और सवाल के लिए यातायात प्रकाश का आविष्कार कहाँ किया गया था?, उत्तर ओहियो राज्य में क्लीवलैंड के अमेरिकी शहर में है।

यातायात प्रकाश का विकास




अंत में, मॉर्गन के आविष्कार का एक उन्नत संस्करण 27 फरवरी 1922 को पेटेंट और अमेरिका प्रकाशित पेटेंट संख्या 1475024. तंत्र विद्युत घूमने क्रैंक रास्ता या दायित्व के अधिकार को रोकने के लिए दिखा हथियारों से गठित था।

सामान्य "स्टॉप" अभी भी दिखाई दिया। चित्र 1 में निम्न चित्र आविष्कार यातायात सामने से आ रहा है और आनेवाला यातायात पक्ष के लिए रास्ता दे रोक, जिसके द्वारा दाहिने हाथ और सही के अंत पर "go" देखा जा सकता है पता चलता ध्रुव के शीर्ष छोर से।

जहां यातायात प्रकाश का आविष्कार किया गया था
सेमफोर पेटेंट की प्रति

चित्रा 2 सभी ट्रैफिक को रोकने के लिए उठाए गए दो हथियार दिखाता है (क्योंकि सभी तरफ आप "स्टॉप" पढ़ सकते हैं) और पैदल चलने वाले लोग पास कर सकते हैं। चित्रा 3 चित्रा 1 के चित्रा 1 और चित्रा 4 का एक पक्ष दृश्य है। जड़त्व को अवशोषित करके किसी भी नुकसान से बचने के लिए एक तंत्र भी डिजाइन में प्रकट होता है।

एक मैनुअल प्रकाश 1926 में लंदन के लिए आया था और एक स्वचालित प्रणाली कॉल या वॉल्वरहैम्प्टन में 1927 मॉर्गन के आविष्कार में संयुक्त राज्य भर में इस्तेमाल किया गया था जब तक यह आधुनिक ट्रैफिक लाइट ने ले लिया।

आखिरकार, उन्होंने जनरल इलेक्ट्रिक कंपनी को $ 40,000 के लिए अपने अधिकार बेच दिए, उस समय के लिए काफी राशि। अमेरिकी योगदान से उनके योगदान के लिए सजावट प्राप्त करने के कुछ ही समय बाद 1 9 63 में उनकी मृत्यु हो गई यातायात सुरक्षा.

आप भी पसंद कर सकते हैं बस इतिहास

क्या आप इतिहास के बारे में और जानना चाहते हैं?

से CurioSfera.com हमें उम्मीद है कि इस लेख का हकदार है जिसने यातायात प्रकाश का आविष्कार किया आनंददायक और सब से ऊपर, बहुत उपयोगी रहा है। यदि आपको अन्य समान लेखों से परामर्श करने की आवश्यकता है, तो अधिक जवाब प्राप्त करें, या अन्य देखना चाहते हैं ऐतिहासिक जिज्ञासा और असाधारण डेटा, आप की श्रेणी देख सकते हैं इतिहास. लेकिन अगर यह आपके लिए आसान है, तो अपने प्रश्न अगले खोज इंजन में लिखें। और याद रखें, अगर आपको यह पसंद आया, तो इसे एक तरह दें, इसे अपने दोस्तों और परिवार के साथ साझा करें, या हमें एक टिप्पणी छोड़ दें। 

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
यातायात दुर्घटनाएंयातायात दुर्घटनाएं
कॉलोनी के पानी का इतिहासकॉलोनी के पानी का इतिहास
रूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारूबिक क्यूब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
बल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाबल्ब और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
कपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहासकपड़े धोने की मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
रडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियारडार और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
टेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने कियाटेलीविजन और उसके इतिहास का आविष्कार किसने किया
सिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहाससिलाई मशीन और इसके आविष्कारक का इतिहास
दवा का संक्षिप्त इतिहासदवा का संक्षिप्त इतिहास
» » ट्रैफिक लाइट का आविष्कार किसने किया
© 2021 taktomguru.com