taktomguru.com

शतरंज का इतिहास

शतरंज

शायद दुनिया में मौजूद सबसे लोकप्रिय खेल है। यह एक सहस्राब्दी गेम है जिसमें खिलाड़ियों की रणनीति और बुद्धि को पुरस्कृत किया जाता है। आंदोलन की विभिन्न संभावनाओं के साथ काले और सफेद वर्गों और विभिन्न चिप्स के साथ एक ग्रिड। लेकिन यह हमेशा ऐसा नहीं रहा है, इसमें कई बदलाव हुए हैं।

में CurioSfera.com हम समझाना चाहते हैं शतरंज का इतिहास, इसकी उत्पत्ति, प्राचीन काल में चिप्स, पहली प्रतियोगिताओं और कुछ उपाख्यानों के रूप में थी।

शतरंज की उत्पत्ति

6 वीं शताब्दी में भारत दागीर के पुत्र दार्शनिक और ब्राह्मण सिसा ने अपने मास्टर के मनोरंजन के लिए एक गेम का आविष्कार किया जिसे उन्होंने बुलाया चतुरंग या चार भागों के खेल।

यह एक था रणनीति खेल या युद्ध के बारे में विचार किया जो युद्ध में सेना के पंखों का निपटान, वितरण और स्थानांतरित करने के बारे में विचार देता है जिसका मूल टुकड़ा वे राजा, एक मंत्री, घोड़े, रथ और मजदूर या शिशु थे।

वे आज की तरह नहीं बढ़े: कार मौजूदा टावरों से मेल खाती है और सीधी रेखा में चली जाती है, क्योंकि कारों में वास्तव में कोण को बदलने की कमी होती है। आज के विपरीत, राजा तीन स्थानों तक कूद सकता है और कब्जा कर लिया जा सकता है।

की भारत हुआ चीन. फ़ारसी उन्होंने उसे बुलाया शतरंज: शब्द का शा = राजा, जहां कहा गया था SHA-चटाई = मात: राजा मर चुका है।

फारस में, अरबों ने इस खेल के बारे में सीखा और इसे 1000 साल के आसपास स्पेन में पेश किया।

निश्चित रूप से, शतरंज खेलने वाला पहला पश्चिमी शहर यह कॉर्डोबा था। लेकिन उन टुकड़ों या टुकड़ों में कुछ मतभेद थे जिन्हें हम अभी देखने जा रहे हैं।

शतरंज टाइल्स का विकास

मूल खेल में राजा के साथी या सलाहकार, मध्य युग बन गए, शायद फ्रांस में रानी का आंकड़ा, शायद भाषाई भ्रम से प्रेरित।

शतरंज के टुकड़ों का विकास

शुरुआत में रानी राजा की तरह चली गई: किसी भी दिशा और कोण में एक जगह, और यह पंख के अलावा, सबसे कमजोर टुकड़ा था।

पंद्रहवीं शताब्दी से रानी शतरंज, सबसे शक्तिशाली और खतरनाक में सबसे महत्वपूर्ण व्यक्ति बन गई।

वह अभी भी महत्वपूर्ण थी बिशप, फारसी का जनहित याचिका = हाथी, जो एक ही समय में बिशप बन गया। इस टुकड़े की गति सीमित थी: दो विकर्ण रिक्त स्थान।

एकमात्र टुकड़े जो मूल रूप से उनके मूल के बाद से नहीं बदला है घोड़ा और प्यादे.

शतरंज के इतिहास की जिज्ञासा




यह हमेशा एक अवशोषक खेल था, इतनी अधिक कि कभी-कभी इसे तेरहवीं शताब्दी के पेरिस काउंसिल के मामले में मना कर दिया गया था।

शतरंज के इतिहास की जिज्ञासा

खेल का मैदान या बोर्ड, साथ ही साथ काले और सफेद रंग बक्से या ढलान बंद XIII में वर्तमान उभरा, स्पष्ट रूप से टोलेडो की अदालत में अल्फोन्सो एक्स द वाइस का डिजाइन।

उस शताब्दी के दूसरे भाग में, के लेखक दिव्य कॉमेडी, डीपूर्व, बताता है कि एक युवा व्यक्ति के रूप में वह फ्लोरेंस में मिले एक मुस्लिम तीन गेम जाने और उन्हें जीतने में सक्षम था।

स्पेन में शतरंज का इतिहास

स्पेन में पुनर्जागरण और स्वर्ण युग में यह एक महत्वपूर्ण खेल था, जहां लेखकों, सिद्धांतकारों और रुई लोपेज़ डी सेगुरा (1561) के महत्व के महान स्वामी थे, लेखक उदार आविष्कार और खेल की कला की किताब।

उस समय से, शतरंज के खेल के वर्तमान नियमवास्तव में, पहली अंतरराष्ट्रीय शतरंज प्रतियोगिता 1562 में कास्टाइल में आयोजित की गई थी, और स्पेनिश मास्टर्स अल्फोन्सो सेरॉन और रुई लोपेज़ को इटालियंस एल पुतिनो और एल सिराकुसैनो का सामना करना पड़ा।

इटालियंस जीता क्योंकि एल पुतिनो ने अपने हड़ताली उपनाम का सम्मान किया और कई अनियमितताओं का सामना किया।

शतरंज: मशीन के खिलाफ आदमी

20 वीं शताब्दी की शुरुआत में शतरंज में खेला जाने वाला प्राथमिकता या पहल अभी भी स्पेनिश हाथों में थी।

मशीन के खिलाफ आदमी शतरंज

लियोनार्डो टोरेस क्वेवेडो तब तक बनाया गया जादू शतरंज- यह शानदार कैंटब्रियन ऑटोमेटर आविष्कारों में इतना उपजाऊ था कि 1 9 51 में, पेरिस में साइबरनेटिक कांग्रेस में, नॉरबर्ट वीनर उस सरल उपकरण से आश्चर्यचकित था जिसने उसे एक बहुत ही प्रसिद्ध खेल में हरा दिया।

यह तीन टुकड़ों के साथ एक विद्युत चुम्बकीय धातु बोर्ड था: automaton केवल राजा और एक टावर के साथ सफेद खेलता है, जबकि उसका प्रतिद्वंद्वी काला राजा के साथ खेलता है, जैसा वह चाहता है उसे स्थानांतरित करने में सक्षम होता है, जिससे उसके आंदोलन सफेद टुकड़ों को निर्धारित करने का कारण बनता है , वे हमेशा जीतते हैं।

शतरंज का पहला खेल ए के खिलाफ खेला गया कंप्यूटर 1 9 5 9 में अमेरिकी आर्थर सैमुअल और मशीन के बीच हुआ, जो कि गेम जीतने वाला था। और पहला शतरंज माइक्रो कंप्यूटर था शतरंज चैलेंजर 3, डीसत्तर के दशक में ई संयुक्त राज्य अमेरिका।

क्या आप और जानना चाहते हैं?

में CurioSfera.com हम इस लेख को हकदार करना चाहते हैं शतरंज का इतिहास यह उपयोगी रहा है यदि आप अधिक समान लेख पढ़ना चाहते हैं, तो हम आपको हमारी श्रेणी में जाने के लिए आमंत्रित करते हैं इतिहास. या आप सीधे अपने वेबसाइट के खोज इंजन में अपने प्रश्न पूछ सकते हैं जो आप नीचे देख सकते हैं।

Partager sur les réseaux sociaux:

Connexes
क्या हमारा प्यार चाल समझता है?क्या हमारा प्यार चाल समझता है?
Espadrille का इतिहासEspadrille का इतिहास
बिलियर्ड्स का इतिहासबिलियर्ड्स का इतिहास
माल्टीज़ बिचॉन का इतिहासमाल्टीज़ बिचॉन का इतिहास
हैमबर्गर का इतिहासहैमबर्गर का इतिहास
घर कबूतर (तीसरा हिस्सा)घर कबूतर (तीसरा हिस्सा)
माल्टीज़ खिलौना कुत्ता या शतरंज बोन्साईमाल्टीज़ खिलौना कुत्ता या शतरंज बोन्साई
किसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार कियाकिसने पर्चियों और इतिहास का आविष्कार किया
छतरी या छतरी का इतिहासछतरी या छतरी का इतिहास
सनस्क्रीन और सनस्क्रीन इतिहाससनस्क्रीन और सनस्क्रीन इतिहास
» » शतरंज का इतिहास
© 2021 taktomguru.com